IC Chip क्या है – आईसी चिप का आविष्कार किसने किया, IC Chip का Full Form

आज हम इस Article में जानेंगे कि Ic Chip Kya Hai और Ic Chip Ka Avishkar Kisne Kiya साथ ही हम जानेंगे कि आईसी चिप का आविष्कार कैसे हुआ, आईसी चिप कैसे बनती है, आईसी चिप के विकास की सीढ़ियां और IC Chip को बनाने में योगदान देने वालों के बारे में भी जानेंगे.

Ic Chip Kya Hai और Ic Chip Ka Avishkar Kisne Kiya
IC Chip क्या है – आईसी चिप का आविष्कार किसने किया

Ic Chip Kya Hai

Chip एक छोटी वस्तु को कहा जाता है और IC का मतलब Integrated Circuit होता है. इसका मतलब यह है कि IC Chip एक छोटे इंटीग्रेटेड सर्किट को कहा जाता है. इसे हिन्दी में एकीकृत परिपथ कहा जाता है.

सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में एक सर्किट बोर्ड होता है और उस सर्किट बोर्ड में Transistor, Diode, Capacitor और Resistor लगे होते हैं. पहले ये सभी तत्त्व अलग-अलग लगे होते थे लेकिन तकनीक की सहायता से इन सभी तत्वों को एक छोटी सी Chip के अन्दर Fix कर दिया गया है. यह छोटी सी Chip को IC Chip या माइक्रो चिप कहा जाता है.

IC एक सिलिकॉन (Semi-Conductor Material) से बनी एक छोटी सी Chip होती है. इसमें Transistor, Resistors, Capacitor और Diode जैसे अलग-अलग माइक्रोस्कोपिक एलिमेंट को एक तार जिसे Conducting Wire कहते हैं उसकी मदद से जोड़ दिया जाता है.

Integrated Circuit को जब बनाया गया था तब उसमें ज्यादा से ज्यादा 10 Transistor ही जोड़े जा सकते थे. IC की इस पीढ़ी को First Generation कहा जाता है और जिस तकनीक पर यह आधारित थी उसको Small Scale Integration कहा जाता है.

इसके बाद ‘Medium Scale Integration’ आया जिसमें 10 से 500 Transistors जोड़े जा सकते थे.

फिर ‘Large Scale Integration’ जिसमें 500 से 20000 ट्रांजिस्टर Add होते थे.

उसके बाद ‘Very Large Scale Integration’ जिसमें लाखों ट्रांजिस्टर Add किए जा सकते थे.

इसी तरह से IC की Generations आती गयी और इसमें Transistors की संख्या Add होती गई. आज हम ‘Ultra Large Scale Integration’ तकनीक पर आ गए हैं जिसमें 10 लाख Transistors Add किए जा सकते हैं.

Ic Chip Ka Avishkar Kisne Kiya

IC Chip का आविष्कार Jack Kilby ने सन 12 दिसम्बर 1958 में किया था. उन्हें इस सफलता के लिए  सन 10 दिसम्बर 2000 में नोबेल पुरुस्कार भी दिया गया था.

Jack Kilby एक अमेरिकन Engineer थे जिन्होंने अपनी पढाई इलेक्ट्रिकल्स में की थी. जब उन्होंने इंटीग्रेटेड सर्किट की खोज की तब वह Texas Instruments में काम करते थे. Texas Instruments एक Semi-Conductor बनाने वाली कंपनी है.

Integrated Circuit के अलावा Jack kilby ने और भी आविष्कार किए हैं जिनमें Handheld Calculator, Thermal Printer आदि शामिल हैं.

Integrated Circuit को बनाने का विचार 1947 में Transistor के बनने के बाद ही आ गया था.

Jack Kilby से पहले भी कई Scientists ने इंटीग्रेटेड सर्किट बनाने पर काम किया है और उनका योगदान भी इसके निर्माण में सराहनिए है.

Werner Jacobi नाम के एक Engineer जो जर्मन के रहने वाले थे. उन्होंने भी सन 1949 में पांच Transistors को जोड़ कर पहला इंटीग्रेटेड सर्किट बनाया था. पर उनका यह सर्किट सफल नहीं हो सका.

उसके बाद Harvik Johnson नाम के एक इंजीनियर ने भी इंटीग्रेटेड सर्किट बनाने के लिए एक मॉडल तैयार किया और 1952 – 53 में उसका Patent करवाया परन्तु उस Idea पर कभी काम नहीं हुआ ना ही उनके इस Idea को किसी ने सराहा.

ऐसा कहा जाता है कि Jack Kilby के साथ-साथ Robert Noyce ने भी उसी समय एक इंटीग्रेटेड सर्किट बनाया था जिसकी तकनीक भी लगभग Jack Kilby के Integrated Circuit जैसी ही थी. वह दोनों एक दूसरे के काम से वाकिफ़ नहीं थे. वह दोनों ही पेशे से विद्युत इंजीनियर थे और दोनों ही इंटीग्रेटेड सर्किट बनाने की खोज में लगे थे.

Robert Noyce अमेरिका के एक Engineer और सफल उद्यमी थे. उन्होंने अपनी शिक्षा 1953 में की थी. उन्होंने MIT से Doctorate in Physics की पढाई पूरी की थी. उन्हें उनके स्कूल के दिनों से ही फिजिक्स में बहुत दिलचस्पी थी.

अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने कई कंपनियों में काम किया. वह Fairchild Semiconductor कंपनी के Co-Founder भी रहे. उस दौरान ही उन्हें अपनी Integrated Circuit बनाने की रिसर्च में सफलता मिली.

Ic Chip Kiski Bani Hoti Hai

आईसी चिप सेमीकंडक्टर धातु से बनी होती है. सेमीकंडक्टर उसे कहा जाता है जिसकी करंट पास करने की छमता कंडक्टर से कम और इंसुलेटर से ज्यादा होती है. सेमीकंडक्टर के कुछ उदाहरण हैं – सिलिकॉन, गैलियम, सल्फाइड, जर्मेनियम इत्यादि.

Ic Chip Ka Avishkar Kisne Kiya – FAQs
Ic Chip Full Form

IC Chip का Full Form ‘Integrated Circuit’ होता है.

आईसी का आविष्कार कब और किसने किया

आईसी का आविष्कार 12 दिसम्बर 1958 में Jack kilby द्वारा किया गया था.

Ic Chip Meaning

IC Chip का मतलब इंटीग्रेटेड सर्किट Chip है जिसमें Transistor, Diode, Capacitor और Resistor को एक साथ जोड़ा गया है.

उम्मीद है आपको यह article Ic Chip Kya Hai और Ic Chip Ka Avishkar Kisne Kiya पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकें एवं आपको किसी भी तरह का कोई सवाल आए तो आप नीचे दिए comment बॉक्स की मदद से हमसे पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Zincovit Tablet Se Kya Hota Hai और Zincovit Tablet Ke Fayde Aur Nuksan

Zincovit Tablet से क्या होता है – जिन्कोविट टेबलेट के फायदे और नुकसान

Health
Petrol Peene Se Kya Hota Hai और Petrol Kaha Se Aata Hai

Petrol पीने से क्या होता है – Petrol कहाँ से आता है

Kya Kaise
Mitti Khane Se Kya Hota Hai - Mitti Khane Ke Fayde Or Nuksaan

मिट्टी खाने से क्या होता है – मिट्टी खाने से फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *