IIT करने से क्या होता है – आईआईटी करने के फायदे, फुल फॉर्म, सैलेरी

इस पोस्ट में हम जानेंगे की IIT Karne Se Kya Hota Hai और IIT Karne Ke Fayde साथ ही जानेंगे आईआईटी के लिए ऐज लिमिट और आईआईटी कितने साल का होता है.

IIT Karne Se Kya Hota Hai और IIT Karne Ke Fayde

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की आईआईटी के लिए कितने परसेंटेज चाहिए और आईआईटी के बाद कितनी सैलेरी मिलती है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

IIT Ka Full Form

आईआईटी (Indian institute of technology) उच्च स्तर की शिक्षा  प्रदान करने वाली एक संस्था है. जो भारत सरकार द्वारा स्थापित  एक तकनिकी शिक्षा संस्थान का समूह है. आईआईटी का पूरा नाम “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (Indian Institute Of Technology)” है.

IIT Ki Sthapna

आईआईटी “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान” भारत सरकार द्वारा स्थापित संस्थान है, जिसका महत्त्व देश के साथ विदेश में भी है. भारत में कुल २३ आईआईटी है. आईआईटी की स्थापना १९५१ में कीया गया था. सबसे पहला आईआईटी खड़कपुर उत्तर प्रदेश में स्थापित किया गया था.

IIT Kya Hota Hai

आईआईटी (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) दुनिया की प्रतिष्टित संस्थानों में से एक है. इन संस्थानों से पड़ कर देश भर के कई उच्च स्तरीय वैज्ञानिक,अभियन्ता निकले है. 

जब इंजीनियरिंग करने की बात आती है तो आईआईटी का नाम सबसे पहले आता है  क्योकि यह देश की सबसे प्रतिष्टित संस्थान है. इन  संस्थानों से निकले इंजिनियर गूगल, फेसबुक, माइक्रोसॉफ्ट जैसे बड़े स्तर पर काम कर रहे है.

आईआईटी एक स्वासशी संस्था है, जिसका अर्थ है की यह अपने नियम आदि खुद बनती है. आईआईटी में प्रवेश के लिए परीक्षा देनी होती है, जिसे दुनिया के सबसे कठिन परीक्षा में से एक माना जाता है. सामान्यतः आईआईटी में प्रवेश 12 के बाद दिया जाता है.

IIT Se Kya Hota Hai

आईआईटी में प्रवेश पाना छात्रो के लिए सपने जैसा होता है. कठिन परिश्रम के बाद यहा प्रवेश मिलता है. तथा आईआईटी करने से देश विदेश में बड़े संस्थानों में काम करने का अवसर मिलता है. साथ ही बहुत ही अच्छा वेतन प्राप्त होता है.आईआईटी से देश को बड़े बड़े वैज्ञानिक और इंजीनियर मिलते है.

IIT Karne Se Kya Hota Hai

आईआईटी करने से –

  • आईआईटी करने से बुद्धि और वैक्तित्वका का विकास होता है.
  • आईआईटी करने से अच्छी और उच्च स्तरीय नौकरी मिलती है.
  • आईआईटी से पास होने के बाद अच्छे वेतन पर काम मिलता है.
  • देश के साथ विदेशो में भी काम करने का अवसर मिलता है.
  • आईआईटी बहुत ही प्रतिष्ठित संस्थान है, यहा पड़ने से आपके सम्मान में वृद्धि हो जाती है.

IIT Karne Ke Fayde

आईआईटी करने के फायदे –

  • आईआईटी करने से आपको आसानी से एक अच्छी नौकरी मिल जाती है.
  • आईआईटी बहुत बड़ी संस्थान है, तो यहा उच्च स्तर की शिक्षा मिलती है.
  • आईआईटी में शिक्षा के लिए अच्छी सुविधा भी उपलब्ध है जैसे कम्पुटर, लैब आदि.
  • आईआईटी कैम्पस तथा होटल में 10 से 20 % की छुट तथा डॉ की मुफ्त सलाह मिलती है.
  • आईआईटी में शिक्षा के साथ साथ वैक्तित्व विकास पर भी ध्यान दिया जाता है.

IIT Ke Liye Age Limit

आईआईटी में प्रवेश के लिए कोई उम्र की सीमा नहीं है. आप जब चाहे, जब तक चाहे आईआईटी प्रवेश परीक्षा दे सकते है.

IIT Kitne Saal Ka Hota Hai

आईआईटी से यदि इंजीनियरिंग की डिग्री ग्राजुएसन के लिए लेनी है तो 4 साल लगते है. और साथ में पोस्ट ग्राजुएसन भी करना है तो 5 साल लगते है.

IIT Karne Ke Baad Salary

आईआईटी से पास होने के बाद नौकरी पाना बहुत आसन होता है. इसके अंतर्गत इंजीनियरिंग तथा गैर इंजीनियरिंग छात्र आते है. जिनका वेतन सालाना लगभग एक करोड़  या इससे ज्यादा भी हो सकता है.

IIT Ke Liye Kitne Percentage Chahiye

आईआईटी से ग्रेजुएशन कने के लिए जेईई प्रवेश  परीक्षा पास करनी होती है, जिसके लिए 12 में 60% या अधिक अंक लाने होते है, और आईआईटी से पोस्ट  ग्राजुएसन करने के लिए जैम प्रवेश परीक्षा देनी होती है, जिसके लिए ग्राजुसन में 55% अंक प्राप्त करने होते है.

IIT Me Kitne Number Chahiye

आईआईटी ग्राजुएसन के लिए जेईई प्रवेश  परीक्षा पास करनी होती है जिसके लिए 12 में 60 %अंक और पोस्ट ग्राजुएसन के लिए जैम प्रवेश परीक्षा देनी होती है जिसके लिय ग्र्जुएसन में 55 % अंक चाहिय होते है.

IIT Me Kya Hota Hai

आईआईटी भारत सरकार द्वारा संचालित बहुत ही बड़ी संस्था है, जहा इंजीनियरिंग और गैर इंजीनियरिंग की उच्च स्तरीय शिक्षा प्रदान की जाती है. यहा प्रवेश पाने के लिए बहुत ही कठिन परीक्षा को पास करना होता है.

आईआईटी में पूछे जाने वाले प्रश्न

आईआईटी में आप जिस कोर्स में प्रवेश प्राप्त करते है उसके अनुसार उस विषय से सम्बंधित प्रशन पूछे जाते है. जैसे आप  इंजीनियरिंग में है तो आपसे गणित, भौतिकी आदि विषय के प्रशन पूछे जायेगे.

IIT – FAQs
IIT Exam Kya Hota Hai

आईआईटी की परीक्षा देश ही नहीं दुनिया की उच्च स्तरीय परीक्षाओ में से एक मानी जाती है. यह परीक्षा ग्राजुएसन तथा पोस्ट ग्राजुएसन  के स्तर के लिए ली जाती है. यह परीक्षा पास करने के बाद इंजीनियर तथा वैज्ञानिक बनते है.

IIT Kaise Pass Kare

आईआईटी पास  करने के लिए, आईआईटी में प्रवेश प्राप्त करे. जिसके लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है. जिसकी सारी जानकारी उनकी वेब साईट में मिल जाती है. साथ ही बहुत से संस्था है जो आईआईटी परीक्षा की तैयारी  कराती है, वहा से तैयारी कर परीक्षा दे.

IIT Se Ias Kaise Bane

आईआईटी कर रहे है और इएस बनना है तो आईआईटी के साथ साथ यूंपीससी की तैयारी कर सकते है. तथा  यूंपीससी की परीक्षा दे सकते है.

आईआईटी करने के फायदे

आईआईटी करने के फायदे –

आईआईटी करने से अच्छी नौकरी तथा अच्छा वेतन मिलता है.
बड़ी संस्थानों में काम करने का अवसर मिलता है.
देश को अच्छे वैज्ञानिक और इंजीनियर मिलते है.
आईआईटी करने से वैक्तित्व और बुध्धि का विकाश होता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट IIT Karne Se Kya Hota Hai और IIT Karne Ke Fayde पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Blood Pressure High Hone Se Kya Hota Hai - Lakshan, Ilaj, Home Remedies

Blood Pressure High होने से क्या होता है – लक्षण, इलाज, Home Remedies

HealthKya Kaise
सोयाबीन खाने से क्या होता है और सोयाबीन खाने की विधि

सोयाबीन खाने से क्या होता है – सोयाबीन खाने की विधि – फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Nariyal Khane Se Kya Hota Hai और कच्चा नारियल खाने के फायदे और नुकसान

Nariyal खाने से क्या होता है – कच्चा नारियल खाने के फायदे और नुकसान

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *