Indian Army में कैसे जाएँ | Army Join कैसे करे Full Detail

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि आर्मी कैसे जॉइन करें। हर भारतवासी के लिए आर्मी में जाना एक गर्व की बात होती है।जैसे ही हम आर्मी शब्द का प्रयोग करते हैं, हमारे मन में एक अलग ही सम्मान पैदा हो जाता है, यह सम्मान उन सबके लिए होता है, जो आर्मी में रहकर अपने देश की सेवा करते हैं।
जो युवा आर्मी में जाना चाहते हैं, वह भी सम्मान के पात्र होते हैं| तो आइए हम जाने की आर्मी में कैसे जाएं ?, या Army Kaise Join Kare ?.

indian army me kaise jayen

यदि आप एक ऊर्जावान युवा है, और यदि आप अपने देश की सेवा करना चाहते हैं, तो आर्मी आपके ही लिए है। आर्मी में आप अपनी योग्यता अनुसार उस पोस्ट की तैयारी करके आप आर्मी में पोस्ट प्राप्त कर सकते हैं इसके चरणबद्ध तरीके हम नीचे जानेंगे।

indian army me kaise jayen
indian army me kaise jayen

Indian Army Me Kaise Jayen

Army Kaise Join Kare ? आर्मी में जाना ज्यादा कठिन नही है, परंतु इतना आसान भी नहीं है। आर्मी में जाने के लिए आपको तीन परीक्षाओं का सामना करना पड़ता है।यह तीन परीक्षाएं आप 10वीं के बाद, 12वीं के बाद या Graduation के बाद दे सकते हैं, इसमें आपको आपकी योग्यता के अनुसार पोस्ट मिलती हैं।आर्मी जॉइन करने के लिए आपको मुख्यता तीन परीक्षाओं से गुजरना पड़ता है जो नीचे दी गई है –

  • फिजिकल फिटनेस टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट
  • मेडिकल टेस्ट
  • लिखित टेस्ट

इन तीनों परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने वाले व्यक्ति को ही आर्मी में पोस्ट प्राप्त होती है। जो इन तीनों परीक्षाओं में से किसी एक में भी परीक्षा में फेल हो जाता है, तो उसको आर्मी में कोई पोस्ट नहीं दी जाती है, उसको दोबारा से तैयारी करनी होती है, और दोबारा फॉर्म अप्लाई करना होता है। यदि आप आर्मी में जाने के सभी मापदंडों को पूरा कर लेते हैं, तभी आपको आर्मी में पोस्ट मिलती है।

Indian Army Kaise Bane

इंडियन आर्मी बनने के लिए आप को मिनिमम 10वी पास होना होता है, इसके बाद आप 12वी पास या ग्रेजुएशन के बाद भी आर्मी में अप्लाई कर सकते हैं, Indian Army Kaise Bane ? यदि आप आर्मी में जाने के सभी मापदंडों को पूर्ण रूप से पार कर लेते हैं तो आप आर्मी में कोई भी पोस्ट जिसके लिए आप योग्य हैं, जो आपकी क्वालिफिकेशन के अनुसार है वह आपको मिल जाती है.

यह भी पढ़े: ITI के बाद क्या करना चाहिए ? – ITI के बाद सरकारी नौकरी कैसे पाए ?

Indian Army Join Karne Ki Full Detail

Indian Army Join Krne Ki Full Detail – इंडियन आर्मी जॉइन करने के लिए हर एक व्यक्ति को सेम परीक्षा से गुजरना पड़ता है, जो कि 3 चरणों में होती है| पहली आपका फिजिकल फिटनेस टेस्ट होता है, फिर फिजिकल मेजरमेंट होता है| उसके बाद मेडिकल टेस्ट होता है और उसके बाद लिखित परीक्षा होती है| इन सभी को पार करने वाले विद्यार्थी को ही आर्मी में पोस्ट दी जाती है।

आइए हम इसको चरणबद्ध तरीके से समझते हैं।
  1. सबसे पहले आपको इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यह देखना होता है कि वह किस किस चीज की मांग कर रहे हैं और वह मापदंड यदि आपके पूरे हैं, तो आप उस वेबसाइट पर अपना आवेदन अप्लाई कर सकते हैं
  2. आवेदन करने के बाद उम्मीदवार के दस्तावेजों की जांच होती है।
  3. जांच होने के पश्चात उम्मीदवार का फिजिकल फिटनेस टेस्ट / फिजिकल मेजरमेंट लिया जाता है।
  4. जो फिजिकल फिटनेस टेस्ट और फिजिकल मेजरमेंट में पास हो जाता है उसका मेडिकल टेस्ट होता है।
  5. मेडिकल के पश्चात उम्मीदवार का अंतिम चरण बचता है, जो की लिखित परीक्षा होती है।
  6. लिखित परीक्षा में पास होने वाले व्यक्तियों की मेरिट लिस्ट बनती है।
  7. मेरिट लिस्ट के अनुसार उम्मीदवारों का नामांकन होता है, और उन्हें केंद्रों पर रिपोर्ट करने के लिए भेजा जाता है। इन चरणों को पार करने के बाद ही आर्मी में आपका सिलेक्शन होता है।

यह भी पढ़े: ITI करने के बाद कौनसी जॉब मिलती है – ITI के बाद जॉब कैसे पाए – ITI Jobs

इस प्रकार हम आर्मी में जाने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं, आर्मी में जाना बहुत ही गर्व की बात होती है, और जो व्यक्ति आर्मी में जाना चाहता है वह सम्मान के योग होता है। देश के प्रत्येक नागरिक का फर्ज होता है, कि वह सभी सेनाओं का सम्मान करें और समय आने पर उनकी मदद करें क्योंकि हमेशा ही हमारी सेनाए हर परिस्थिति में हमारी रक्षा करती हैं।

इस पोस्ट में हमने जाना की Army Kaise Join Kare ? , और Indian Army Join Karne Ki Full Detail .अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी होतो अपने दोस्तों में भी शेयर करें.

यह भी पढ़े: Paytm में Fixed Deposit कैसे करें Interest Rate और Step by Step 

Questions & Answer:
Vitamin C Se Kya Hota Hai और Vitamin C Ki Kami Se Rog

Vitamin C से क्या होता है – विटामिन सी की कमी से रोग, विटामिन सी के कार्य

Health
Kesar Se Kya Hota Hai और Kesar Ke Fayde Aur Nuksan

Kesar से क्या होता है – केसर की तासीर, कीमत, फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Computer Se Hindi Typing Kaise Kare

Computer में हिंदी Typing कैसे करे – Google Tool का कैसे Use करे

Computer
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.