ITI के बाद क्या करे- आईटीआई के बाद सरकारी नौकरी कैसे पाए,Salary

आईटीआई के बाद हम बहुत सारे कोर्स कर सकते हैं, परंतु हमें यह पता होना चाहिए कि हम किस फील्ड में जाना चाहते हैं, उसी के बाद हम सही कोर्स चुन सकते हैं.

ITI Ke baad Kya Karna Chahiye

आज हम जानेंगे कि हमें ITI Ke Baad Kya Karna Chahiye , आईटीआई के बाद क्या करना हमारे लिए उचित रहेगा और जिस फील्ड को हम चुन रहे हैं, क्या वह आईटीआई के बाद करना सही है. ये सभी प्रश्न का जवाव आपको इस आर्टिकल में मिल जाएगा.

तो अगर आप आईटीआई के बाद क्या करना चाहिए के बारे में परेशान हो रहे है तो आप हमारी इस पोस्ट को पढ़े, इसको पढने के बाद आप सब कुछ समझ सकते है.

ITI Ke baad Kya Karna Chahiye
ITI Ke baad Kya Karna Chahiye

ITI Ke Baad Kya Karna Chahiye

CTI/CITS – यदि आप आईटीआई की टीचिंग लाइन में जाना चाहते हैं, तो सीटीआई या सीआईटीएस आपके लिए बेहतर विकल्प है, यह 1 वर्ष का कोर्स होता है, जो आईटीआई कंप्लीट कर चुके उम्मीदवारो के लिए होता है.

यह कोर्स बहुत ही अच्छा को कोर्स है, जो आईटीआई टीचिंग करना चाहता है, इसमें आपको बस 1 साल देना होता है और यह कोर्स आपका कंप्लीट हो जाता है. यह सर्टिफिकेट प्राइवेट संस्था और गवर्नमेंट संस्थान दोनों में ही मान्य होता है,

यदि आपको प्राइवेट संस्थान में एक शिक्षक बनना है तो आप बन सकते हैं।और जब गवर्नमेंट संस्था में आईटीआई शिक्षक की वैकेंसी निकली हो तब यदि आप फॉर्म भरना चाहते हैं, तो आप फॉर्म भर सकते हैं, यह गवर्नमेंट में भी मान्य होता है.

Diploma – आप आईटीआई के बाद इस फील्ड में बहुत ही आसानी से डिप्लोमा कर सकते है, आईटीआई के बाद बहुत सारे इंजीनियरिंग के डिप्लोमा होते है, आप इसको कर सकते है.

All India Trade Test – आप आईटीआई के बाद AITT भी कर सकते है, इसको NCVT (National Council for Vocational Training ) करवाती है, आईटीआई के छात्रों के लिए यह फ्यूचर के लिए अच्छा आप्शन हो सकता है.

Summer Course – आप आईटीआई के बाद कोई भी एक समर कोर्स कर सकते है, इससे आपको स्किल मिलती है, जिससे आपको जॉब मिलने में आसानी होती है, और आप जॉब सिलेक्शन में सबसे आगे होते है.

Apprenticeship – अधिकतर हम यही सोचते हैं, यदि आपने आईटीआई कर ली है तो आप अप्रेंटिस कोर्स कर सकते हैं यह केवल 1 साल का होता है, इसमें आपको गवर्नमेंट सेक्टर या प्राइवेट सेक्टर में जाने का मौका रहता है,

रेलवे में भी इसकी पोस्ट निकलते हैं।इसको करना बड़ा ही आसान होता है, इसके लिए आपको एक फॉर्म अप्लाई करना होता है, जिसके बाद आपका सिलेक्शन होता है तब आप अप्रेंटिस कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: ABP News से संपर्क कैसे करे – WhatsApp/Mobile Number क्या है Contact/Email

ITI Ke Baad Government Job Kaise Paye

आईटीआई करने के बाद आप सीधे सरकारी नौकरी की तैयारी भी कर सकते हैं, आपको यदि आपकी ट्रेड का अच्छा ज्ञान है, तो आप उसी फील्ड में आगे बढ़कर सरकारी नौकरी की तैयारी कर सकते हैं,

आप सरकारी नौकरी जैसे रेलवे विभाग, डीआरडीओ, गवर्नमेंट स्टील फैक्ट्री, गन फैक्ट्री, इसरो, बिजली विभाग, आदि सभी में वैकेंसी निकलने पर आप अप्लाई कर सकते हैं.

ITI Ke Bad Private Job Kaise Paye

जो सरकारी नौकरी नहीं करना चाहता उसके लिए प्राइवेट जॉब भी होती हैं, और प्राइवेट जॉब आसानी से मिल जाती हैं हम यह भी कह सकते हैं कि प्राइवेट जॉब आपको 100% मिल जाती है. यदि आप अपनी ट्रेड को अच्छे से समझ लेते हैं, और वह काम बड़े ही आसानी के साथ कर लेते हैं, तो आपको कोई भी कंपनी बड़े आसानी से काम दे देती है,

जब आपको चार से पांच साल का अनुभव हो जाता है तो आपको आपके अनुभव के अनुसार सैलरी पैकेज मिलता है, और कंपनी आप को परमानेंट एंप्लॉय के तौर पर रख लेती है, इसमें आपकी पोस्ट प्रमोशन भी होता है और आपकी सैलरी भी बढ़ती जाती है.

यह भी पढ़े: Sonu Sood से Help कैसे मांगे – सोनू सूद Mobile Contact Number @SoodSood

ITI Karne Ke Baad Polytechnic Kaise Kare

इस प्रश्न का हल बहुत ही आसान है। आईटीआई के बाद आप पॉलिटेक्निक भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको ग्रुप k मे आवेदन करना होता है. यदि आपका इस में सिलेक्शन हो जाता है, तो आपको सीधे सेकंड ईयर में एडमिशन मिल जाता है,

परंतु आपको सेकंड ईयर के साथ-साथ फर्स्ट ईयर के एग्जाम भी देने पड़ते हैं| यदि आप किसी विषय में फेल या बैक लग जाता है, तो आपको वह एग्जाम दोबारा देने पड़ते हैं, इस प्रकार आपकी पॉलिटेक्निक पूरी हो जाती है.

ITI Karne Ke Baad Konsi Job Milti Hai

आईटीआई करने के बाद आपको उसी डिपार्टमेंट में जॉब मिलती है, जिस ट्रेड से आपने आईटीआई की है. एग्जांपल के लिए यदि आपने आईटीआई कोपा ट्रेड से की है तो आपको कंप्यूटर फील्ड में ही जॉब प्राप्त होगी.

इस प्रकार जिस ट्रेड से आप आईटीआई करते हैं उस फील्ड में ही आपको जॉब प्राप्त होती है, इसी तरह अगर आप इसमें और भी अच्छी स्किल को सिख लेते है तो आपको इसके अलावा भी बहुत सारी जॉब मिल जाती है.

इसके अलावा आपको आईटीआई करने के बाद रेलवे विभाग, डीआरडीओ, गवर्नमेंट स्टील फैक्ट्री, गन फैक्ट्री, इसरो, बिजली विभाग जैसे सरकारी दफ्तर में जॉब मिल सकती है.

यह भी पढ़े: Indian Army में कैसे जाएँ | Army Join कैसे करे Full Detail

ITI Karne Ke Baad Kitni Salary Milti Hai

आईटीआई करने के बाद फ्रेशर्स को 7,000 से 10,000 के बीच तक सैलरी मिलती है, और यदि गवर्नमेंट संस्थान देखें तो 15,000 से 20,000 तक की सैलरी मिलती है.

परंतु 15,000 से 20,000 तक की सैलरी में आपको आपकी ट्रेड का अच्छा ज्ञान होना आवश्यक होता है, और इसके लिए आपको हाई Qualification चाहिए होती है इसके बाद आपके अनुभव के अनुसार आपकी सैलरी बढ़ती जाती है.

यह भी पढ़े: ITI करने के बाद कौनसी जॉब मिलती है – ITI के बाद जॉब कैसे पाए – ITI Jobs

ITI Karne Ke Fayde

ITI के बहुत फायदे होते हैं इससे आपको किसी भी कंपनी में आसानी से आपकी ट्रेड की जॉब मिल जाती है, और यह भी कह सकते हैं कि आपको 100% जॉब मिल जाती है.

और यदि आप गवर्नमेंट जॉब करना चाहते हैं तो आपको गवर्नमेंट जॉब भी मिल जाती है, लेकिन उसके लिए आपको अच्छे से तैयारी करनी होती है, और उसके बाद जब वैकेंसी निकलती हैं तो फॉर्म भर कर उसमें आपको अपना सिलेक्शन पक्का करना होता है.

इस पोस्ट में हमने जाना कि ITI Ke Baad Kya Karna Chahiye, अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें, इससे जुड़े प्रश्न भी आप निचे पूछ सकते है.

यह भी पढ़े: GB Whatsapp क्या है – Download कैसे करें – GB Whatsapp की Setting कैसे करे

Questions & Answer:
Platelets Badhane Se Kya Hota Hai और प्लेटलेट्स कम करने की दवा

Platelets बढ़ने से क्या होता है – प्लेटलेट्स कम करने की दवा, लक्षण और नुकसान

Health
Finail पीने से क्या होता है -फिनाइल पीने के नुकसान, पीने के बाद घरेलु उपचार

Finail पीने से क्या होता है -फिनाइल पीने के नुकसान, पीने के बाद घरेलु उपचार

Kya Kaise
Medisalic Cream Se Kya Hota Hai और मेडिसलिक क्रीम के फायदे और नुकसान

Medisalic Cream से क्या होता है – मेडिसलिक क्रीम के फायदे और नुकसान,यूज,Side Effects

HealthKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *