Jamun खाने से क्या होता है – जामुन के फायदे और नुकसान, तासीर, वैज्ञानिक नाम

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Jamun Khane Se Kya Hota Hai और जामुन के फायदे और नुकसान साथ ही जानेंगे जामुन की तासीर क्या है और जामुन का वैज्ञानिक नाम क्या है.

Jamun Khane Se Kya Hota Hai और जामुन के फायदे और नुकसान

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की जामुन कब खाना चाहिए, खाने का सही समय और जामुन में कोनसा विटामिन पाया जाता है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Jamun Ka Vaigyanik Naam

जामुन का वैज्ञानिक नाम शयजियम क्यूमिनी है. यह एक सदाबहार वृक्ष है जिसके फल बैंगनी रंग के होते है और इसको कई अन्य नाम से भी जाना जाता है जो कि इस प्रकार जामुन, राजमन, काला जामुन, जमाली, ब्लैकबेरी और इसे ग्रामीण इलाके में जमनी नाम से भी जाना जाता हैं यह बन्दर का सबसे अच्छा फल होता है.

Jamun Ki Taseer

जामुन का ज्यादा सेवन गर्मी में ही किया जाता है क्योंकि  इसकी तासीर ठंडी होती है और आप इसका सेवन सर्दी में सीमित मात्रा में कर सकते है अगर सर्दी में ज्यादा सेवन किया तो इसकी कई बीमारी हो सकती  हैं पेट दर्द, जुकाम, खांसी आदि बीमारी का सामना करना पड़ सकता हैं.

जामुन कब खाना चाहिए

जामुन के फल  को खाली पेट नही खाना चाहिए|इसके आलावा इस फल को खाने के कम से कम एक घंटे बाद और पहले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि दूध के मिलकर जामुन जहरीली गैस का निर्माण करता  है  जो कि पेट में समस्या उत्पन्न हो सकती है.

Jamun Khane Ka Sahi Samay

जामुन किसी भी समय खाएं लेकिन जामुन खाने का सही समय खाना खाने के बाद ही खाना चाहिए क्योंकि जामुन खट्टा होता है अगर जामुन खाली पेट खाया है तो पेट दर्द, एसिडिटी, या पेट की जलन जैसी समस्याओ का कारण बन सकता है इसलिए जामुन को खाना खाने के बाद ही खाना चाहिए.

जामुन में कौन सा विटामिन पाया जाता है

जामुन में विटामिन सी पाया जाता है और साथ ही साथ इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम आदि तत्व होते है जिसके कारण यह हमारे शरीर में पेट से लेकर लीवर तक की समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार होता है.

Jamun Khane Se Kya Hota Hai

जामुन खाने के कई फायदे व कई नुकसान  भी है अगर जामुन को अधिक मात्रा में खाने से काफी समस्या उत्पन्न हो जाती है जैसे पेट दर्द, कब्ज, गैस आदि समस्या हो सकती है और इसको नियमित रूप से खाने के कई फायदे है

  • इम्युनिटी को मजबूत करता है.
  • ह्रदय को स्वस्थ रखने में मददगार.
  • डायविटीज में लाभदायक.
  • वजन को रखें कंट्रोल.
  • त्वचा के लिए फायदेमंद.
  • हीमोग्लोबिन की मात्रा  बढाता हैं.

जामुन के फायदे और नुकसान

जामुन खाने के फायदे और नुकसान कुछ इस प्रकार है :

जामुन के नुकसान :

  • उल्टी – कुछ लोगों को जामुन खाने से  उल्टी की समस्या हो सकती है
  • पाचन –  अगर आपको गैस व् कब्ज की समस्या रहती है तो जामुन का सेवन न करें.
  • खून के थक्के जमाना
  • ब्लड सुगर

जामुन के फायदा :

  • इम्युनिटी को मजबूत करता है.
  • ह्रदय को स्वस्थ रखने में मददगार.
  • डायविटीज में लाभदायक.
  • वजन को रखें कंट्रोल
  • त्वचा के लिए फायदेमंद
  • हीमोग्लोबिन की मात्रा बढाता हैं.

Jamun Ka Botanical Name

जामुन का वनस्पति नाम सिजगियम कुमिनी है   यह एक सदाबहार वृक्ष है जिसके फल बैंगनी रंग के होते है और इसको कई अन्य नाम से भी जाना जाता है जो कि इस प्रकार जामुन, राजमन, कला जामुन, जमाली, ब्लैकबेरी, और इसे ग्रामीण इलाके में जमनी नाम से भी जाना जाता हैं यह बन्दर का सबसे अच्छा फल होता है.

जामुन किस रोग की दवा है

जामुन खाने से अधिक लाभ होते हैं ये पेट दर्द, डायविटीज , गठिया, पेचिस,आदि पाचन सम्बन्धी कई अन्य समस्याओ को ठीक करने में भी फायदेमंद है.

Jamun Ke Beej Ke Fayde

जामुन के बीज में विटामिन सी , एंटीओक्सीडेंट, कैल्शियम और फ्लेवोनोइड जैसे गुण पाए जाते है जो कि डायविटीज को शरीर में स्तर को बैलेंस को क्षमता के लिए जाना जाता है और पाचन को दुरस्त करने और वजन कंट्रोल करने समेत कई चीजों में आपकी मदद कर सकते हैं.

इसको खाने से इम्मुनिर्टी बढती है कोरोना महामारी के दौरान इम्युनिटी को बढाने लिए जामुन के बीज का पाउडर को खाना काफी फायदेमंद माना गया है  जामुन के बीज का उपयोग पेट की समस्याओं के लिए भी किया जाता है.

Jamun – FAQs
Jamun Thanda Hai Ya Garam

जामुन ठंडा होता है इसलिए जामुन गर्मी में खाना बेहद लाभदायक माना गया है और सर्दी में ज्यादा  सेवन करने से नुकसान दायक  भी माना जाता है.

Jamun Kab Khana Chahiye

जामुन के फल  को खाली पेट नही खाना चाहिए. इसके आलावा इस फल को खाने के कम से कम एक घंटे बाद और पहले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि दूध के मिलकर जामुन जहरीली गैस का निर्माण करता  है  जो कि पेट में समस्या उत्पन्न हो सकती है.

Jamun Khane Ke Fayde

जामुन खाने के कई फायदे है जामुन खाने से इम्युनिटी बढती है और पाचन क्रिया , बजन कम करने में मददगार होता है और स्किन केयर में बेस्ट माना जाता हैं जामुन हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन को बढाकर खून की कमी दूर करता है और डायविटीज की मरीजों के लिए ये बहुत महत्वपूर्ण मना जाता है . इसमें ग्लोकोज की मात्रा कम होने के कारण इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होया हैं.

Jamun Khane Ke Nuksan

जामुन अधिक खाने से पाचन की समस्या हो सकती है क्योंकि जामुन में विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने से गैस अथवा कब्ज की समस्या होती है जिन्हें गैस और कब्ज की समस्या होती है उन्हें जामुन का सेवन अधिक नही करना चाहिए.

Jamun Ke Upyog

जामुन का उपयोग देशी दवाई बानाने के लिया किया जाता है  पिम्पल दूर करने में असरदार, आँखों के लिए , रक्त  को शुद्ध करने के लिए, कान के रोग,मुहं में छाले के लिए,बवासीर या पाइल्स  के लिए आदि समस्यों के लिए भी उपयोग  किया जाता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Jamun Khane Se Kya Hota Hai और जामुन के फायदे और नुकसान पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Gale Ki Kharash Ke Karan - Gale Ki Kharash Ke Gharelu Upay

गले की खराश के घरेलू उपाय – Tablet, कारण, उपचार, दवाई – Cough कैसे दूर करे

Health
SSC Exam Se Kya Hota Hai और SSC Ki Taiyari Kaise Kare

SSC Exam से क्या होता है – एसएससी की तैयारी कैसे करे, सिलेबस, क्वालिफिकेशन

Education
Ic Chip Kya Hai और Ic Chip Ka Avishkar Kisne Kiya

IC Chip क्या है – आईसी चिप का आविष्कार किसने किया, IC Chip का Full Form

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *