झूठ बोलने से क्या होता है – इससे कैसे बचें और इसकी सजा क्या होती है

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Jhooth Bolane Se Kya Hota Hai और Jhoot Bolne Se Kaise Bache की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम यह पता लगायेंगे की झूठ बोले का क्या अंजाम है और यदि आप झूठ बोलते ही तोआपको उसका क्या फल मिल सकता है.

Jhooth Bolane Se Kya Hota Hai - Jhoot Bolne Se Kaise Bache

इस Article में ये भी बताया है की आपको झूठ बोलने की आदत है तो आपको उसका किस तरह नुकसान हो सकता है और झूठ बोलने पर आपको क्या सजा मिलेगी.

इन सभी बातों को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है Jhooth Bolane Se Kya Hota Hai पढने से….

Jhooth Bolane Se Kya Hota Hai

झूठ बोलना एक आदत है व्यक्ति को ये आदत आम दिनचर्या में ही लग जाती है फिर व्यक्ति हर छोटी सी बात पर झूठ बोलने लगता है और वो यह समझ ही नही पाता की वह कब झूठ बोल गया, वैज्ञानिको ने भी इस बात पर बहुत ध्यान दिया है की सामान्य जीवन में व्यक्ति कैसे झूठ बोल लेता है.

वैज्ञानिको के अनुसान यदि आप में झूठ बोलने की आदत एक बार आ गई तो उसके बाद आप इसका कुछ नही कर सकते और दिन पे दिन यह एक आदत के रूप में आपके साथ रहने लगती है. आपको लगता है झूठ बोल देने से बात ठीक हो जाती है और आप तनाव मुक्त हो सकते है परंतु यह आपके लिए एक विष के सामान है जितना इसके अन्दर आप जाओगे उतना ही ज्यदा झूठ बोलने की आदत आपको लगती जाएगी.

यह एक psychological fact है की झूठ बोलना कोई गलत बात भी नही है यदि व्यक्ति का झूठ बोलने से तनाव कम होता है तो यह कोई बड़ी समस्या नही मानी जाती किन्तु एसा संभव नही की बोला गया झूठ हमेशा सही रहेगा क्यों की कितना भी बड़ा या छोटा झूठ हो व्यक्ति अगर उसका प्रयोग करेगा तो उसका चरित्र सामने वालो की नज़रों में गिर ही जायेगा.

Jhoot Bolne Ka Anjam

कभी कभी झूठ बोलने का अंजाम बहुत खतरनाक साबित हो सकता है झूठ व्यक्ति से कुछ भी करवा सकता है यहाँ तक की किसी व्यक्ति की जान भी जा सकती है. झूठ बोलने से लोगो के रिश्तेओं में दरार आ सकती है.

यदि कोई व्यक्ति झूठ की बुनियाद और कोई रिश्ता बना रहा है तो उसे यह समझ लेना चाहिए की यह रिश्ता ज्यदा दोनों तक नही चलने वाला और जब इस प्रकार के रिश्तों को तोडना पढता है तब इंसान को समझ आता है की झूठ बोलने का अंजाम कितना घातक भी हो सकता है परंतु तब तक बहुत देर हो चुकी होती है.

जिस प्रकार प्रथ्वी पर पर सुख दुःख, जीवन मरण, पाप पुण्य आदि भगवान द्वारा बनाई चीज़े है उसमे मनुष्य ने एक और चीज़ जोड़ दी जिसे हम सच और झूठ कहते है सच को इंसान ने नही बनाया परंतु झूठ बोलना इंसान खुद सिख गया है वर्त्तमान समय में हम यह नही जान पाए है की झूठ बोलने हमें किस विनाश की और ले जा सकता है.

झूठ बोलने के भी व्यक्ति के पास कारण हो गए है यदि व्यक्ति स्वार्थी है तो वह उसके स्वार्थ के लिए झूठ बोलता है और यदि कोई व्यक्ति लोभी है तो वह सिर्फ उसके लाग के लिए झूठ बोलेगा फिर चाहे उसके झूठ बोलने से सामने वाले व्यक्ति पर कोई भी प्रभाव हो उसे इसकी चिंता नही रहती.

Jhoot Bolne Ka Fal

शास्त्रों की माने तो झूठ बोलने का कभी कोई अच्छा फल इंसान को नही मिला है जब भी इंसान ने झूठ बोला है चाहे वह उस समय के लिए परिस्तिथि से बहार जरुर आगया हो परंतु कभी ना कभी उसको इस बात का गलत फल जरुर मिलता है.

पूजन पाठ की बात की जाए तो एसा कहा जाता है की एक आम झूठ बोलने वाले व्यक्ति की भगवान को पूजा भी नही लगती है और उसके होने वाले सारे कार्य रुक जाते है क्यों की शास्त्रों के अननुसार झूठ बोलना एक पाप के सामान है.

कई देशों में झूठ बोलना एक कानूनन अपराध भी माना जाता है क्यों की कई बार झूठ इतना बड़ा रूप ले सकता है की वह सामने वाले को नुकसान भी पंहुचा सकता है एक बड़े वैज्ञानिक की रिसर्च के अनुसार जब भी कोई व्यक्ति झूठ बोलने की सोचता है तो उसके मष्तिस्क में एक नकारात्मक उर्जा भय के रूप में उत्त्पन्न होती है तब इंसान भय के डर से झूठ बोल देता है.

Jhoot Bolne Se Kaise Bache

झूठ बोलना एक नशे की लत के सामना है यदि एक बार शुरू हो गया तो बहुत मुश्किल होती है इससे बहार निकालने में परंतु यह कोई असंभव कार्य भी नही है यदि इंसान यह संकल्प ले की वह कभी झूठ नही कहेगा तो ऐसा संभव है

यदि आप भी झूठ बोलने वाली समस्या से परेशान है तो निचे इससे जुड़े कुछ उपाये बताये है आप भी उन्हें पढ़ कर झूठ बोलने पर काबू पा सकते है

  • झूठ बोलने का सबसे बड़ा कारण व्यक्ति का ज्यादा बोलना है, ज्यादा बोलने की वजह से व्यक्ति तो पता भी नही चलता है की वह कब झूठ बोल गया इसलिए पहले आपको जितना आवयश्क हो उतना ही बोलना चाहिए.
  • झूठ पर काबू पाने से पहले आपको सच के महत्त्व को समझाना ज्यदा जरुरी है क्यों की जब तक आप सच का वास्तविक महत्त्व नही समझ पाएगे तब तक आप झूठ पर काबू नही पा सकते.
  • आपको यह स्वयं मानना पड़ेगा की झूठ बोलना एक बुराई है इससे व्यक्ति सामाज में मान सम्मान खो सकता है.
  • यदि यह सारे कार्य करने के बाद भी आप झूठ बोलने की समस्या से परेशान है तो आपको किसी मनोचिकित्सक की सलाह जरुर लेना चाहिए.

Jhoot Bolne Se Kya Nuksan Hota Hai

यदि व्यक्ति सामान्य जीवन में हद से ज्यादा झूठ बोलने लगता है तो उसके जीवन में उसको बहुत मुसीबतों का सामना करना पढ़ता है जिसकी वजह से उसके जीवन पर कई तरह के निकसान होने लगते है.

  • झूठ बोलना मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.
  • यदि अधिक झूठ बोलते है तो उन्हें तनाव और अवसाद जैसी मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.
  • एक रिसर्च में यह पता चला है की ज्यादा झूठ बोलने से गला खराब होने या सिरदर्द जैसी शारीरिक समस्याएं भी हो सकती है.
  • झूठ बोलने से हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है.
  • एक शोध के अनुसार, झूठ बोलने से इंसान की मृत्यु जल्दी हो जाती है.
Jhooth Bolane Ka Meaning

देखा जाये तो झूठ का कोई अर्थ ही नही है यह तो बस केवल सच बात को छुपा कर कोई दूसरी हमारे द्वारा रची कहानी को ही झूठ कह सकते है. यदि आपको झूठ बोलने की आदत से पिचा छुड़वाना है तो आपको अपने परिवार और दोस्तों का सहारा लेना चाहिए जो आपको झूठ बोलने पर बार बार टोकने लगे.

उन्ही लोगे से ज्यादा बाते करना चाहिए जिसने आप कभी झूठ नही बोल सकते इससे आपकी झूठ बोलने की आदत जल्दी खत्म हो सकती है.

Jhooth Bolane Ka Tarika

झूठ बोलने के बहुत से तरीके होते है यदि आपको यह जानने है की सामने वाला आपसे झूठ बोल रहा है तो आपको उसके बात करने के बर्ताव को समझाना पड़ेगा की वजह अपनी बात किस तरह से बोल रहा है यदि तो बात करते हुए आपसे आँखें नही मिला पा रहा तो कही ना कही उसकी बात मर पूरी सच्चाई नही है.

अगर आपको सामने वाले संसान का झूठ पकड़ना है तो देखिये की वह बाते करते हुए ज्यादा सोच तो नही रहा इसका यह मातब होता है की यदि उसको बात करते हुए कुछ सोचना पढ़ रहा है मलतब वह मन में कोई कहानी बना रहा है. ऐसे लोगो से आपको बहुत सतर्क रहने की जरुरत है ये लोग आपको नुकसान भी पहुचा सकते है.

Jhooth Bolane Ki Aadat

झूठ बोलना एक नशे की आदत है के सामान है यह लोग हमेशा खुद को सबसे महान समझते है और खुद को बड़ा दिखने के लिए खुद को दूसरों से बेहतर साबित करते रहते है. यह लोग कभी किसी की बात नही मानते और उल्टा सामने वालों को गलत साबित कर देते है. और इनकी एक आदत होती है की यह लोग हर बात को बहुत बड़ा चढ़ा कर बताते है.

Jhooth Bolane Ki Saja

यदि कोई व्यक्ति कोर्ट में झूठ बोल देता है तो भारत सरकार में उसके लिए सजा का प्रावधान है, झूठ बोलने वाले व्यक्ति को धारा 344 के अंतर्गत एक नोटिस जारी किया जाता है फिर उस पर नोटिस पर सुनवाई होती है और सुनवाई के बाद यदि व्यक्ति दोषी करार दिया जाता है तो उसे 6 की सजा व 500 से 1000 रपये तक का जुर्माना भी देना पढ़ सकता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Jhooth Bolane Se Kya Hota Hai और Jhoot Bolne Se Kaise Bache पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Achar Khane Se Kya Hota Hai और  Achar Khane Ke Fayde Aur Nuksan 

Samosa का अविष्कार किसने किया – समोसा खाने के फायदे

AvishkarHealthKya Kaise
Chini Kya Hai और Chini Ka Avishkar Kisne Kiya

Chini क्या है – चीनी का आविष्कार किसने किया, चीनी में क्या होता है

Avishkar
Cnc Machine Kya Hai और Cnc Machine Ka Avishkar Kisne Kiya

CNC Machine क्या है – सीएनसी मशीन का आविष्कार किसने किया

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *