ज़्यादा नमक खाने से क्या होता है – ज़्यादा होने पर क्या करे, फायदे – नुक्सान

नमक एक ऐसा पदार्थ है जिसका हमारे खाने में न होना खाने का पूरा स्वाद फीका कर सकता है और अगर नमक की मात्रा अधिक हो जाए तो भी खाना खाने योग्य नई रह जाता.

Jyada Namak Khane Se Kya Hota Hai - Jyada Namak Khane Ke Fayde or Nuksaan

तो चलिए आज हम इस आर्टिकल की मदद से जानेंगे ज़्यादा नमक खाने से क्या होता है और ज़्यादा नमक खाने के फायदे और नुक्सान की पूरी जानकारी.

साथ ही हम इस आर्टिकल की मदद से आपको बताएंगे की अगर आपके खाने में नमक की मात्रा बढ़ जाए तो क्या करें, नमक कैसे बनता है, नामक में कौन कौन से तत्व उपलब्ध होते है, कभी कभी ज़्यादा नामक खाना भी हमारे शरीर के लिए क्यों अच्छा होता है की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Namak Kya Hota Hai

नमक जिसे हम अंग्रेजी में (Common Salt) के नाम से भी जानते हैं. इसका हमारे प्रतिदिन के भोजन में एक बहुत बड़ा योगदान है. यह एक ऐसा पदार्थ है जो हमारे खाने को स्वाद युक्त खाने योग्य बनता है.

इस पदार्थ का रासायनिक नाम सोडियम क्लोराइड Sodium Chloride(NaCl) होता है. यह दिखने में बिलकुल पारदर्शी Transparent होता है.

इसका शुद्ध रूप हमारे खाने योग्य नहीं होता, इस लिए इसमे और भी अन्य पदार्थ मिलाए जाते हैं जो इसे हमारे खाने योग्य बनाते हैं. जैसे कि: Calcium, Magnisium, Sodium एवं Bromide.

इसका उत्पादन दो तरहों से हमे उपलब्ध हो पाता है: पहला हम Lab में इसे कुछ Chemical के साथ मिला कर बना सकते हैं, दूसरा इसके बड़े बड़े पत्थरों को काट कर फैक्टरियों द्वारा इसका महीन मिश्रण का पैकेट पहुँचाया जाता है.

सेंधा नमक प्रकृति में पाए जाने वाला नमक होता है, जिसका सेवन हमारे शरीर के लिए बेहद लाभदायक होता होता है.

वहीँ दूसरी तरफ पैकेट में बिकने वाले Iodine युक्त नमक में कम Iodine होने के कारण आपके शरीर में कई सारी परिशानियाँ हो सकती हैं जैसे की: Goitre इत्यादि.

पैकेट में बिकने वाले सभी तरह के नमक की अच्छे तरह से सफाई की जाती है, जिसकी वजह से इसमें उपलब्ध जरुरी पोषण भी छट जाते हैं और ये हमारे लिए हानिकारक साबित होता है.

Jyada Namak Khane Se Kya Hota Hai

अगर हम नमक का सेवन प्रतिदिन की जिंदगी में जरुरत से ज्यादा करते हैं, तो इससे हमें कई सारी समस्याएं हो सकती हैं. जरुरत से ज्यादा किसी भी खाद्य पदार्थ का इस्तमाल/ सेवन करना हमरे शरीर के लिए हमेशा नुक्सान दयाक होता है.

नमक का ज्यादा सेवन हमें High BP से लेकर Kidney में होने वाली पथरी की बीमारी दे सकता है, इसीलिए हमे अपने खाने पीने का हर तरह से ध्यान रखना चाहिए.

ज्यादा नमक का सेवन हमारे हृदय की धड़कनों को Stroke देने के लिए पर्यप्त है, इससे हमें एक बार में दिल का दौरा आने की संभावना पूरी बन जाति है और हम अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठाते हैं.

अगर आप आपके रोज़मर्रा की जिंदगी में ज्यादा नमक का प्रयोग करते हैं, तो आपको त्वचा में Infection जैसे: जालान, खराश, रुखपन, लाल चित्त इत्यादि जैसी समस्या देखने को मिल जाती है.

Jyada Namak Khane Ke Nuksan

ज्यादा नमक का सेवन करने के ढेरों नुकसान होते हैं:

  • ज़्यादा नमक का सेवन करने से हमारे शरीर में खून की तीव्रता बढ़ जाती है और हमे हर चीज़ों में Hyper Tension जैसा महसूस होता है.
  • ज्यादा नमक का सेवन करने से हमारे शरीर का पानी ज़्यादा तेज़ी से बाहर निकलता है जिससे हमारे Kidney पर ज़ोर पड़ता है और हमारे शरीर में उपलब्ध खून की सफाई करने में दिक्कत आती है.
  • ज्यादा नमक का सेवन करने से हमे दस्त, उलटी एवं Dehydration भी हो सकता है.
  • ज्यादा नमक का सेवन हमारे शरीर में BP की समस्या को बढ़ाता है.
  • ज्यादा नमक का सेवन करने से हमारा पेट भी फूलता है.
  • अगर आप अधिक नमक का सेवन प्रतिदिन कर रहे हैं, तो इससे आपको नींद कम आने की समस्या भी हो सकती है.
  • नमक का अधिक सेवन करने से आपके शरीर का वजन भी एक से दो किलो तक बढ़ जाता है.
Jyada Namak Khane Ke Fayde

ज्यादा मात्रा में नमक खाने के कोई भी फायदे नहीं है. कई बार आपको कुछ पकवान स्वादिष्ट लग सकते हैं, पर नमक का सेवन आपके लिए हानिकारक ही साबित होता है.

तो कोशिश करें की आप आपके प्रतिदिन के खाने मै नियंत्रित रूप ही नमक का सेवन करते हैं.

Namak Jyada Ho Jaye to Kya Kare

अगर आपकी सब्ज़ी में नमक की मात्रा गलती से आदिक हो जाती है तो उसे संतुलित करने के लिए आप आपकी सब्ज़ी में दही मिला सकते हैं. इस बात का ख़ास तौर पर ध्यान रखे की वह दही ताज़ा होना चाहिए अन्यथा खट्टी दही आपके सब्ज़ी का स्वाद ख़राब कर सकती है.

दही को थोड़ा थोड़ा कर के आपकी सब्जी में मिलाए और स्वाद ठीक लगने पर पूरी सब्ज़ी को थोड़े देर और धीम आंच पर पकाएं ताकि आपके द्वारा मिलाया हुआ दही आपकी सब्ज़ी में अच्छी तरह से मिल जाए.

Namak Jyada Hone Par Kya Kare

अगर आपके भोजन में नमक की मात्रा अधिक हो जाती है तो इसे ठीक करने के लिए आप इसमें निचे दिए गए सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकते हैं:

  • दही
  • देसी घी
  • शक्कर
  • पानी
  • टमाटर
  • प्याज
  • आटे की लोई
  • निम्बू
  • उबला आलू
  • क्रीम/ चॉकलेट

इन सभी सामग्रियों की मात्रा को नमक के स्वाद अनुसार इस्तेमाल करना चाहिए. ये अलग अलग सामग्रियां घर में बन ने वाली सब्जी एवं पकवान की जरुरत अनुसार इस्तेमाल किए जा सकते हैं.

Jyada Namak Khane Se Kya Hota Hai – FAQs
Jyada Namak Khane Se Kya Hoga

ज्यादा नमक का सेवन करने से हमारे शरीर में पानी की मात्रा बढ़ जाती है, हमारा पेट फूलने लगता है और हमें कमजोरी, नींद में समस्या जैसी ढेरों तकलीफें झेलने को मिल जाती हैं.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट ज़्यादा नमक खाने से क्या होता है और ज़्यादा नमक खाने के फायदे और नुक्सान, पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ Share कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Garam Pani Se Nahane Se Kya Hota Hai और  garam Pani Se Nahane Ke Nuksan

गर्म पानी से नहाने से क्या होता है – नहाने के फायदे और नुकसान

HealthKya Kaise
Fan का आविष्कार किसने किया - पंखे के पार्ट्स, कंपनी, कीमत एवं अन्य जानकारी

Fan का आविष्कार किसने किया – पंखे के पार्ट्स, कंपनी, कीमत एवं अन्य जानकारी

Avishkar
DNA Test Se Kya Hota Hai और डीएनए टेस्ट घर पर कैसे करे

DNA Test से क्या होता है – डीएनए टेस्ट घर पर कैसे करे, DNA टेस्ट का खर्च

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *