ज्यादा सोने से क्या होता है – ज्यादा सोने के फायदे और नुकसान

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Jyada Sone Se Kya Hota Hai और Jyada Sone Ke Fayde Aur Nuksan साथ ही जानेंगे ज्यादा सोना आपकी सेहत के लिए कैसा है.

Jyada Sone Se Kya Hota Hai - Jyada Sone Ke Fayde Aur Nuksan 

साथ ही पोस्ट में जानेंगे ज्यादा सोने की कीमत आपको कितनी भारी पड़ सकती है. इन सब के बारे में Jyada Sone Se Kya Hota Hai पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Jyada Sone Se Kya Hota Hai

अगर आप ज्यादा सोते है तो आपकी कैरोली बर्न होती है जिस कारण से कई तरह की मनोवैज्ञानिक बीमारियों का खतरा भुई बढ जाता है ज्यादा सोने वाले लोग के अक्सर सिर दर्द की शिकायत रहती है और ज्यादा सोने से आपका मोटापा भी बढ सकता है इसका सीधा असर आपके खान पान और नींद पर पड़ता है.

Jyada Sone Se Kaise Bache

  • अगर आपको नींद ज्यादा आती है तो आपको मसालेदार भोजन देखने में और खाने में भले ही बेहतर लगते है लेकिन यह आपके लिए हानिकारक होते है और आपको नुकसान भी पहुचाते है.
  • ज्यादा नींद आने की समस्या से परेशान है तो आपको तीखे और चटपटे मसालेदार भोजनों से दूरी बना कर रखनी होगी.
  • ज्यादा नींद आने के कुछ कारण है जो लोग वसायुक्त भोजन करते है वह आपको और ज्यादा नींद आने की स्थिति भी उत्पन्न करता है इसलिए वसायुक्त भोजन की  मात्रा अपने आहार में कम करते जाएँ.
  • ताजा भोजन करें.
  • मौसमी, संतरा और नींबू  विटामिन सी वाले पदार्थ खाए जो कि ज्यादा नींद आने की समस्या से राहत पा सकते है.

Jyada Sone Se Kya Nuksan Hota Hai

ज्यादा सोने के कुछ इस प्रकार के रोग हो जाते है जिससे मानव जीवन में बहुत कठिन परिस्थिति का सामना करना पड़ जाता है. ज्यादा सोना हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसान होते है

  • Diabeties: जो लोग ज्यादा  देर तक सोते है उन लोगो का शुगर लेवल सामान्य से ज्यादा बढने का खतरा हो जाता है.
  • दिल के रोग: डॉक्टरों का मानना है जो लोग अधिक नींद लेते है उन लोगों को दिल की बीमारियों का खतरा बढ जाता है और उनके दिल के रोग होने की संभावना 38 प्रतिशत तक बढ जाती हैं.
  • डिप्रेशन की समस्या बढ़ जाती है.
  • पीठ दर्द.
  • मोटापा बढ़ जाता है.
Jyada Sone Ki Bimari Ka Naam

नींद कम आने की बीमारी का नाम इनसोमनिया कहते है इस तरह ज्यादा नींद आने की बीमारी को हाइपरसोमनिया कहते हैं  अगर आप जान बूझ कर सोते है तो आपको बीमारी नही हैं लेकिन आपको हर  वक्त ज्यादा नींद आती है तो ये आपके बहुत हानिहारक हैं.

Jyada Sone Se Kya Fayda Hai

ज्यादा सोने से हमारा दिमाग तरोताजा होता है और एनर्जी भी रिस्टोर होती है. एक्सपर्ट्स का मनना है की जो लोग बिना कपड़ों के सोते है उनका शरीर को पर्याप्त आराम मिलता है और इससे शारीरिक और मानसिक सेहत को बड़े फायदे होते है इससे दिल की बीमारी का जोखिम कम होता है और अधिक बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

Jyada Sone Ke Fayde Aur Nuksan

फायदे:

  • दिन में मिलता है आराम
  • व्यक्ति की याददास्त बढती है
  • तनाव का स्तर धीरे-धीरे  कम होने लगता है
  • मूड अच्छा बनाने में सहयता  मिलती है.

नुकसान:

  • डायविटीज
  • दिल के रोग
  • डिप्रेशन की समस्या
  • पीठ दर्द
  • मोटापा
Jyada Sone Se Kya Nuksan Hai

ज्यादा सोने से व्यक्ति के शरीर में अनावश्यक आलस बना रहता है, और ऐसे लोग टेंशन, डिप्रेशन का शिकार होने की संभावना अधिक होती है.

9 घंटे से अधिक सोने वाले लोगों के दिमाग पर बुरा असर पड़ता है ज्यादा सोने से शुगर लेवल को असन्तुलित करता है जिससे डायविटीज बीमारी हो सकती हैं और ह्रदय की बीमारी

जैसे: कोरोनरी हार्ट डिजीज, हार्ट स्ट्रोक, एंजाइना का शिकार हो सकते है, शरीर का सिस्टम डिस्टर्ब होना, मोटापा बढना, फालतू सपने आना आदि बीमारियों को सामना करना पड़ सकता है.

Jyada Sone Ka Karan

हमारे शरीर के लिए कम सोना भी नुकसान देह है, लेकिन ज्यादा सोना भी फायदेमंद नही है अगर आपको ज्यादा नींद आती है तो आप चेक करें की आप भोजन किस प्रकार का करते हैं.

क्या उससे भी नींद तो नही आ रही ,अगर आपकी थाली में दूध के पदार्थ जैसे- पनीर चीज़ या दही इनके आलावा सोयाबीन, दाल या तेज मसाले, तेल का अधिक सेवन करने से भी नींद आ सकती हैं

Jyada Sone Ki Bimari

ज्यादा सोने की बीमारी को हाइपरसोम्निया कहते है यह एक नींद का विकार हैं जिसके कारण व्यक्ति को दिन में बहुत नींद आती है ऐसे लोगों को शयद ही कभी पूरी तरह आराम महसूस हो पाता है.

Jyada Sone Ke Fayde

अच्छी नींद लेने के कई फायदे है लेकिन आपने पढा होगा या फिर आपकी डेली लाइफ में महसूस भी किया होगा.

लेकिन ज्यादा सोने के बारे में शायद ही आपको पता हो, रात में ली गई भरपूर नींद आपको अगले दिन तरो-ताजा और एनेर्जेटिक रहने में मदद करती है.

Jyada Sone Ke Side Effects

जो लोग आठ घंटे से ज्यादा सोने वाले लोगों को कोरोनरी हार्ट डिसीज होने का खतरा दुगुना होता है.

सिर दर्द- देर तक सोने से दिमाग पर इसका उल्टा असर पड़ता है. इससे आपको सिरदर्द की समस्या भी हो सकती है. डिप्रेशन- देर तक सोने से आपको डिप्रेशन की समस्या भी हो सकती है.

Jyada Sone Se Kya Hoga

शरीर का सिस्टम डिस्टर्ब: जिसके दुष्परिणाम आलस बना रहना, सुस्ती, मूड खराब होना, सरदर्द, पीठदर्द, थका-थका सा अनुभव करने के रूप में सामने आते है.

मोटापा और वजन बढ़ना: वजन बढ़ना और ज्यादा सोने का तो सीधा सम्बन्ध है. सोते समय हमारी सभी उपापचय क्रियाएँ  धीमी पड़ जाती है.

सोने में शरीर की बहुत कम ऊर्जा खर्च होती है, जिससे कम कैलोरीज बर्न होती है. फलतः अनावश्यक मोटापा शरीर में बढ़ने लगता है.

ज्दियादा सोने से आपके दीमाग पर पड़ता है बुरा असर: अधिक सोने वाले लोगो में टेंशन, डिप्रेशन का शिकार होने की सम्भावना अधिक होती है.

9 घंटे से ज्यादा सोने से दिमाग की क्षमता पर बुरा असर पड़ता है, दिमाग सुस्त होने लगता है. अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए थकान लगने पर सोना चाहिए और अनावश्यक सोने, आलस करने से बचना चाहिए.

Jyada Sone Se Motapa Badhta Hai

सर्दियों का मौसम आने वाला है और इसमें कोई शक नहीं है कि सर्दियों में कंबल तानकर सोने से जो मजा है वो किसी और चीज में नहीं.

बेहतर स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद जरूरी है लेकिन अगर आप सोचते हैं कि ज्यादा सोने से आप ज्यादा फ्रेश और हेल्दी महसूस करते हैं, तो आप गलत हैं.

आपको बता दें कि ज्यादा सोना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. ज्यादा सोने का तो सीधा सम्बन्ध है. सोते समय हमारी सभी उप पाचक क्रियाएँ  धीमी पड़ जाती है.

सोने में शरीर की बहुत कम ऊर्जा खर्च होती है, जिससे कम कैलोरीज बर्न होती है. फलतः अनावश्यक मोटापा  शरीर में बढ़ने लगता है

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Jyada Sone Se Kya Hota Hai और Jyada Sone Ke Fayde Aur Nuksan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Drone Kya Hai और Drone Ka Avishkar Kisne Kiya

Drone क्या है – ड्रोन का आविष्कार किसने किया

Avishkar
राजमा खाने से क्या होता है और Rajma Banane Ki Vidhi

राजमा खाने से क्या होता है – Rajma बनाने की विधि, खाने के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Arjun Ki Chhal Se Kya Hota Hai और अर्जुन की छाल की तासीर गर्म होती है

Arjun Ki Chhal से क्या होता है – अर्जुन की छाल की तासीर गर्म होती है या ठंडी

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *