कच्चा लहसुन खाने से क्या होता है – फायदे और नुकसान

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Kachcha Lahsun Khane Se Kya Hota Hai और Kachcha Lahsun Khane Ke Fayde Aur Nuksan साथ ही जानेंगे kaccha Lahsu आपकी सेहत के लिए कैसा है.

Kachcha Lahsun Khane Se Kya Hota Hai - Kachcha Lahsun Khane Ke Fayde Aur Nuksan

साथ ही पोस्ट में जानेंगे ज्यादा kachcha Lahsun Khane Se Kya Hota Hai इसकी कीमत आपको कितनी भारी पड़ सकती है. इन सब के बारे में kachcha Lahsun Khane Se Kya Hota Hai पोस्ट में विस्तार से जानेंगे

Kachcha Lahsun Khane Se Kya Hota Hai

कच्चा लहसुन खाने से खुन में ग्लूकोज लेवल कंट्रोल में रहता है. यह शरीर में ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल कर डायबिटीज का खतरे दूर करता है. अगर आपको कब्ज और गैस जैसी परेशानियों हैं तो रोज सुबह कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए. यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत कर आपका पेट साफ रखने में आपकी मदद करेगा.

लहसुन में भारी मात्रा में Antioxidants भी पाए जाता हैं जिस की वजह से यह बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.आयुर्वेदिक डॉक्टर भी कहते हैं कि लहसुन में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो बीमारियों को दूर करते हैं.

वैसे तो इसे किसी भी समय खा सकते हैं, लेकिन सुबह सुबह खाली पेट खाने से यह ज्यादा लाभकारी हो जाती है. इसलिए सुबह उठकर 2 कलियां आप रोज खा सकते हैं.

Kacha Lahsun Ka Achar

कच्चे लहसुन के आचार को खाने से कई प्रकार से आपको लाभ मिल सकता है.

  • कच्चे लहसून का आचार पेट संबंधी समस्याओं से राहत दिलाता है.
  • कच्चे लहसून के आचार से कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद मिलती है.
  • कच्चे लहसून का आचार ​फेफड़े का सही विकास करता है.
  • कच्चे लहसून का आचार जोड़ों के दर्द में राहत दिलाता है.
  • ​कच्चे लहसून के आचार से सर्दी, खांसी और जुकाम को कम करता है.
  • ​आंखों की सेहत का ख्याल रखता है और इम्यूनिटी को बढाता है.

Kacha Lahsun Kaise Khaye

अगर आप कच्चे लहसुन की कलिया खाते है, तो ये बात अवश्य ध्यान रखें, कि एक दिन में बस एक या दो ही लहसुन की कलि आप खा सकतें है. कच्चे लहसुन का ज़्यादा सेवन स्वस्थ के लिए हानिकारक है, लहसुन की कलियों को खाने से पहले उसे छीलकर क्रश कर लें.

डॉक्टर के अनुसार लहसुन को आप किसी भी समय खा सकते हैं, लेकिन इसका सेवन खाली पेट करना अधिक फायदेमंद बतया गया है इसलिए रोज सुबह उठकर लहसुन की 2 कलियों का सेवन कर सकते हैं. एक गिलास पानी के साथ भी कच्चा लहसुन का सेवन, बीमारियां दूर करता है.

क्रश करने से लहसुन के सारे ज़रूरी components एक्टिव हो जाते हैं अगर आपको लहसुन के supplementsponents लेने का मन है, तो एक बात पर हमेसा ध्यान रखें  कि उसमे आललिने की मात्रा कितनी है, लहसुन की एक कली में 24-56mg आललिने की मात्रा होती है.

डॉक्टर के अनुसार एक दिन में  4 ग्राम यानी एक से दो कलियां ही खानी चाहिए और खाने में भी 5-7 कलियां ही डालनी चाहिए.

Kachcha Lahsun Khane Ke Fayde Aur Nuksan

लहसुन रसोई घर में मौजूद एक ऐसी सामग्री है जिसे सबसे ज्यादा तड़का लगाने के लिए इस्तेमाल करते है. ये खाने के स्वाद और सुगंध को बढ़ाने का काम करती है. कच्चे लहसुन को सेहत के लिए बहुत गुणकारी बताया जाता है.साथ ही लहसुन को औषधीय गुणों से भरपूर होता है.

लहसुन में Anti-biotic, Anti-viral, Anti-fungal, Manganese, Potassium, Iron, Calcium और विटामिन जैसे कई सारे गुण होते हैं, जो हमारे शरीर को कई समस्याओं से बचाने में हमारी मदद करते हैं.

लेकिन लहसुन खाने के कुछ नुकसान भी हैं. लहसुन का जरूरत से ज्यादा सेवन करना शरीर को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है इसलिए लहसन का सेवन बहुत कम मात्रा में ही करना चाहिए.

Subah Khali Pet Kacha Lahsun Khane Se Kya Hota Hai

इसके रोजाना इस्तेमाल से हमें कई तरह की बीमारियों से मुक्ति मिल सकती है इसमें बहुत तरह के Anti-biotic और Anti-fungal गुण पाए जाते हैं इसमें भारी मात्रा में Antioxidants भी पाए जाते हैं जिसकी वजह से यह बीमारियों को दूर करता है, यह शरीर की इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाता है.

  • बढ़ते वजन को काबू में रखता है.
  • डायबिटीज के खतरे को कम करता है
  • पाचन को ठीक रखता है
  • दांतों को मजबूत रखता है
  • स्किन को स्वस्थ बनाये रखता है

लहसुन खाने की कई चीजों में मिलता है जो किसी भी खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा सकता है. लहसुन स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी है इसे सुबह खाली पेट खाने से बहुत सी बीमारियां खत्म हो जाती है. आयुर्वेद के अनुसार कच्चा लहसुन खाली पेट खाने से बहुत तरह के लाभ मिलते है यह स्वाद में थोड़ा खराब लग सकता है. परंतु इसे आप शहद में मिलाकर खा भी सकते हैं.

Kachcha Lahsun Khane Se Kya Hoga

लहसुन में भारी मात्रा में Antioxidants पाए जाते हैं जिस कारण यह बीमारियों को दूर करने में मदद करता है. लहसुन का नियमित रूप से सेवन करना स्वास्थ के लिए बहुत गुणकारी है.

Lahsun Ka Achar Dalne Ki Recipe

लहसुन का अचार बनाने के लिए जरूरी चीजें है लहसुन की कलियां छिली हुई, सरसों का तेल, पीली सरसों, राई, सौंफ, मेथी दाना, हींग, हल्दी पाउडर, पिसी लाल मिर्च, आदि.

सबसे पहले जितना आचार आपको बनाना हो उतना लहसुन लेगें, डेढ़ कप लहसुन लेना है लहसुन की सारी कलियों को छीलकर उन्हें पानी से धो लें इसके बाद लहसुन को सुखने रख दे, लहसुन को सुखाने के लिए कपड़ा बिछाएं और उस पर लहसुन को फैला दें.

आप चाहे तो इसे सुखाने के लिए पंखा के निचे भी रख सकते हैं. थोड़ी देर बाद लहसुन को हाथ से थोडा पलटा दें अगर कही से भी गीला रह गया हो तो अच्छे से सूख जाएगा. साधारण तौर पर लहसुन आधे घंटे में अच्छे से सूख जाता बस एक बात का ध्यान रहे कि लहसुन में बिल्कुल भी पानी ना रह जाए.

आचार का मसाला बनाने के लिए एक चम्मच पीली सरसों, आधा चम्मच मेथी दाना, एक चम्मच राई और दो चम्म्च सौंफ लें.अब इसे अच्छी तरह से दरबरा कूट लें, अब एक कढाई में आधा कप सरसों का तेल डालें और तेल के गर्म होने पर उसे बंद कर दें.

जब तेल हल्का गुनगुना रह जाए तो उसमें मसाले डालें सबसे पहले आप उसमें वो मसाले डालेंगे जो आपने कूटे हैं इसके बाद इसे करछी से अच्छी तरह चलाएं इसके बाद इसमें एक चम्मच हींग, एक चम्मच पिसी लाल मिर्च और एक चम्मच हल्दी पाउडर डालकर चलाएं.

इसके बाद लहसुन डालकर स्वादानुसार नमक डालें इसे अब ठंडा होने दें जब ये ठंडा हो जाए तो इसमें एक चम्मच विनेगर डालडे. अब आपका लहसुन का अचार एकदम तैयार है इसे आप किसी भी कांच के बर्तन में रखकर स्टोर कर सकते हैं.

कच्चा लहसुन खाने से क्या नुकसान होता है
  • लहसुन की तासीर बहुत गर्म होती है इसलिए इसका उपयोग कम  मात्रा में ही करना चाहिए, खाली पेट लहसुन खाने से दस्त लग सकते हैं, क्योंकि लहसुन में सल्फर बनाने वाले यौगिक प्रदार्थ पाए जाते हैं जो दस्त को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.
  • जिन्हें एसिडिटी, पेट दर्द, पेट फूलना और गैस जैसी समस्या होती है उनके लिए लहसुन का सेवन करना नुकसानदायक हो सकता है. एसिडिटी की समस्या में लहसुन का सेवन नुकसानदायक ही माना जाता है.
  • अगर किसी के मुंह से बदबू आती है, तो उन्हें लहसुन का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए. क्योंकि लहसुन खाने से मुंह की बदबू और भी बढ़ सकती है.
  • लहसुन का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपको सिरदर्द की समस्या हो सकती है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Kachcha Lahsun Khane Se Kya Hota Hai और Kachcha Lahsun Khane Ke Fayde Aur Nuksan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Tulsi Khane Se Kya Hota Hai और तुलसी के पत्ते को कैसे खाएं

Tulsi खाने से क्या होता है- तुलसी के पत्ते को कैसे खाएं, फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Supari Khane Se Kya Hota Hai और Supari Khane Ke Fayde Aur Nuksan

सुपारी खाने से क्या होता है – महिलाओं को सुपारी खाने के फायदे

Kya Kaise
Aam Khane Se Kya Hota Hai - Aam Khane Ke Fayde Or Nuksaan

आम खाने से क्या होता है – आम खाने से BP, शुगर, त्वचा के फायदे और नुक्सान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *