कोयल की आवाज़ सुनने से क्या होता है – घर में आना, भोजन, घोसला

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की कोयल की आवाज़ सुनने से क्या होता है साथ ही जानेंगे की कोयल क्या खाती है और कोयल की आवाज कैसी होती है.

Koyal Ki Awaz Sunne Se Kya Hota Hai और Koyal Ke Bare Mein Jankari 

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की कोयल अंडा कहा देती है और कोयल का वैज्ञानिक नाम क्या है. इस पोस्ट में इन सबके बारे में विस्तार से जानेंगे.

Koyal Ki Awaz Sunne Se Kya Hota Hai

कोयल की आवाज़ बहुत ही मीठी और प्यारी होती है, जो भी इसकी आवाज को सुनता है उसका मन प्रसन्न हो जाता है और मन को सुकून मिलता है.

शकुन शास्त्र के अनुसार यदि आपको सुबह-सुबह कोयल की आवाज सुनाई देती है तो इसे धन लाभ का संकेत माना जाता है.

इस शास्त्र के अनुसार कोयल की कूक के फायदे के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हो सकते है. यह सब इन बातों पर भी निर्भर करता है की कोयल की आवाज किस दिशा और किस समय आ रही है.

यदि आपको कोयल की आवाज सुबह-सुबह दक्षिण-पूर्व दिशा से आती है तो इसे अशुभ संकेत माना जाता है, वही अगर शाम को उसी दिशा से आवाज सुनते है तो इसे शुभ संकेत माना जाता है.

अगर आप दिन के समय में किसी कार्य के लिए जा रहे है और ऐसे में आपको कोयल की आवाज या कूक सुनाई दे तो यह आपके कार्य सिद्ध होने के संकेत होते है, आपको उस काम में सफलता मिलती है.

वहीं अगर उत्तर-पूर्व और पश्चिम-उत्तर दिशा से आपको कोयल की आवाज सुनाई देती है तो इससे धन लाभ हो सकता है और उत्तर दिशा से कोयल की आवाज सुनना घर में सुख समृद्धि आने के संकेत माने जाते है.

Koyal Ke Bare Mein Jankari

कोयल को कोकिला भी कहा जाता है, जो कुक्कू नामक कुल का पक्षी होता है. नर कोयल काले रंग के साथ साथ हल्का नीले रंग का होता है वहीँ मादा कोयल पर धब्बे बने हुए होते है जैसा की तितर को होता है.

नर कोयल की खास बात यह है की केवल यही गाता है मतलब यही कू-कू की आवाज निकलता है और इसकी आँखे लाल और पंख थोड़े लम्बे होते है.

कोयल का वैज्ञानिक नाम “युडाइनेमिस स्कोलोपेकस” होता है. इस पक्षी की एक खांस बात यह भी है की यह अपना घोंसला नहीं बनाते है.

ये दुसरे पक्षियों के घोसलों में अपना अंडा देती है विशेष कर किसी कौवे के घोसले में. कोयल हमेशा किसी पेड़ पर उतरती या रहती है यह जमीन पर नहीं उतरती है. कोयल जंगलो में ही रहती है और इनकी उम्र केवल 6 साल की ही होती है.

कोयल की लगभग 120 तरह की प्रजातीया इस धरती पर मौजूद है. कोयल अंटार्कटिक महाद्वीप को छोड़ सभी महाद्वीपों पर पायी जाती है और इसे हर जगह अलग-अलग नाम से जाना जाता है.

जापान में इसे Kak-ko, फ्रांस में Coucou, जर्मनी में Kuckuk, रूस में Kukush-ka नामो से जाना जाता है. कोयल भारत के झारखण्ड राज्य की राजकीय पक्षी भी है.

कोयल की आवाज के बारे में जानकारी

कोयल की आवाज सभी पक्षियों में सबसे मधुर होती है और इसकी आवाज का हर कोई दीवाना होता है. जब कभी हमें कोयल का ख्याल आता है तो सबसे पहले उसकी मधुर आवाज का ही ध्यान आता है.

क्या आप लोगो को यह बात पता है यह मधुर आवाज नर कोयल निकालता है ना की मादा कोयल. आप जब भी किसी कोयल की मधुर ध्वनि सुनते है तो वह नर कोयल होता है, इन्हे ही गाने का शौक होता है.

जब बसंत ऋतु आती है जब सब दूर हरियाली और फल-फुल दिखाई देते है तब कोयल इन पेड़ पौधो पर अपनी मधुर आवाज में नाचती और गाती है.

Koyal Kya Khati Hai

कोयल एक सर्वाहारी जिव है जो फल-फूल के साथ साथ छोटे मोटे कीड़े-मकोड़े, चीटी, टिड्डे, झींगे आदि जीवो को भी खा लेती है. यही सब इसका भोजन बनता है, जिसे खा कर यह अपना पेट भरती है.

Koyal Ande Kaha Deti Hai

कोयल कभी भी अपना घोंसला नहीं बनाती है, क्योकि उसे घोंसला बनाना नहीं आता है और इसी वजह से वह अपना अंडा भी किसी दुसरे पक्षियों के घोसलों में देती है.

Koyal – FAQs
Koyal Ka Ghar Me Aana

कोयल का घर में आना एक शुभ संकेत माना जाता है. अगर अभी कोयल आपकी छत पर आकर आवाज करती है या कूकती है तो उसे धन लाभ से जोड़कर देखा जाता है.

Koyal Ki Awaz Kaise Hoti Hai

कोयल की आवाज बहुत ही मधुर और सुरीली होती है जो हर इंसान को अच्छी लगती है. इसकी आवाज सुनने से मन को शांति मिलती है.

Koyal Ko Angreji Mein Kya Bolate/Kahate Hain

कोयल को अंग्रेजी में कुकु (Cuckoo) कहते है.

Koyal Ki Spelling

Koyal की Spelling Ko+yal = Koyal(कोयल)

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट कोयल की आवाज़ सुनने से क्या होता है पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आई है और कुछ नया जानने को मिला हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ Share कर दीजिए और पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Doorbeen Ka Avishkar Kisne Kiya और दूरबीन कितने प्रकार के होते हैं

Doorbeen का आविष्कार किसने किया – दूरबीन कितने प्रकार के होते हैं

Avishkar
Skin Light Lagane Se Kya Hota Hai - Skin Light Lgane Ke Fayde Or Nuksaan

Skin Light लगाने से क्या होता है – लगाने के फायदे और नुक्सान, सही तरीका

Kya Kaise
Billi Ke Rone Se Kya Hota Hai और Billi Ke Rone Ka Matlab

बिल्ली के रोने से क्या होता है – रोने का मतलब, देवता, शुभ अशुभ, वजह

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *