लौंग खाने से क्या होता है, Pregnancy, पुरुष महिला, फायदे नुक्सान

अगर आप बड़े दिनों से आपके गुप्त रोगों की समस्या का समाधान ढूंढ रहे हैं. तो आप सही जगह हैं, क्युकी लौंग उनमें से एक घेरलू उपाय है जिसका सेवन करने से आपके शरीर में होने वाली कई सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं.

लौंग खाने से क्या होता है, Pregnancy, पुरुष महिला, फायदे नुक्सान

आज हम जानेंगे की लौंग खाने से क्या होता है और लौंग खाने के क्या फायदे और नुक्सान हैं. साथ ही इस आर्टिकल की मदद से जानेंगे लौंग का सेवन किस तरह से करने से आपको इसका सबसे ज़्यादा लाभ देखने को मिलता है, लौंग खाने के पुरुष में क्या फायदे हैं, लौंग का सेवन महिलाओ के लिए कैसे लाभायक होता है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Laung Khane Se Kya Hota Hai

लौंग खाने से क्या होता है: पूरे भारतवर्ष के हर रसोई घर में पाए जाने वाला एक मसाला, जिसे हम लौंग (Clove) के नाम से जानते हैं. इसके कई सारे गुण है, पर हर कोई इसपर बिना ज़्यादा ध्यान दिए बस इसका स्वाद उसके भोजन में बड़े मज़े से लेता है.

लौंग अपने आप में एक ऐसा मसाला है जिसके सेवन से आपके दांतों से लेकर आपके शरीर में होने वाले हर छोटे बड़े रोगों में आपको इसका लाभ देखने को मिल जाता है.

यह आज से नहीं, हमारे पूर्वजों द्वारा चलाए गए कुछ नियम जो आज भी चले आ रहे है और उन सभी नियमों में इस अदबुद्ध मसाले का एवं इस मसले के तेल का प्रयोग चलते आ रहा है.

आज के एक्सपर्टों की अगर हम सलाह लें तो प्रतिदिन सुबह 2 दाने लौंग को बासी मुँह खाने से आपके दाँत की समयों से लेकर आपके शरीर में होने वाले शुक्राणुओं तक की समस्या दूर होती नज़र आती है.

पुरुषों के लिए लौंग के फायदे

लौंग के फायदे पुरुषों के लिए कुछ इस प्रकार हैं:

  • लौंग का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर में पाचन एवं कब्ज़ की समस्या सबसे पहले दूर होती नज़र आती है.
  • अगर आपको हर मौसम के बदलाव से जल्दी जल्दी सर्दियाँ हो जाती हैं. तो आपके लिए यह एक राम बाण इलाज की तरह फायदेमंद साबित हो सकता है.
  • अगर आप प्रतिदिन सुबह 3 दाने लौंग के कच्चा उन्हें Toffee की तरह कुछ देर मुँह में रख के आराम से खाते हैं तो इससे आपको आने वाली छींक इत्यादि में फायदा मिलता है.
  • लौंग भले ही इतना छोटा सा होता है, पर इसमें कई सारे Vitamin एवं Protien के भण्डार पाए जाते हैं. जैसे की: Vitamin B1, B2, B4, B6, B9 इसके बाद इसमें आपको Vitammin C तथा Beta Caratin, Vitamin K, Protien, Carbohydrate इत्यादि जैसे ढेरों अनन्य प्रकार के पोषण तत्त्व देखने को मिल जाते हैं.
  • ऐसा हमने कई बार सुना है की लौंग का सबसे ज़्यादा फायदा में पुरुषों में मिलता है क्यों की इसमें भरपूर मात्रा में Iron(आयरन), Calcium(कैल्शियम), Magnesium(मैग्नीशियम), Phosphorus (फॉस्पोरोस), Zinc (जिंक), Sodium(सोडियम) जैसे तत्व उपलब्ध होते हैं, जो की पुरुषों में यौन सम्बन्ध से जुडी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है और आपके शरीर को चुस्त, फुर्तीला एवं ऊर्जा युक्त करता है.
  • रोज सुबह 3 लौंग के दाने को अगर आप चबा कर खाते हैं तो यह आपके शरीर में शुक्राणुओं की संख्या की उपलब्धि बनाये रखने में मदद करता है.

Laung Khane Ke Fayde

दूध में लौंग खाने के फायदे

  • गले के फायदे: अगर आप सर्दियों में अक्सर गले की खराश, कफ आदि की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में रात के दूध में लौंग का पाउडर 1/2  चम्मच मिलाकर सेवन करने से फायदे हो सकते हैं.
  • शरीर में Energy: अगर आप सारे दिन शरीर में Energy की कमी महसूस करते हैं और आपका आपके काम में मन नहीं लगता है तो आप अपनी Energy को कायम करने के लिए इसे दूध में मिला कर पी सकते हैं.
  • कब्ज में राहत: अगर आपको कब्‍ज की समस्‍या छुटकारा पाना है तो आप प्रतिरात(हर रात) सोने से पहले दूध में लौंग मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं, इससे Acidity और कब्‍ज की समस्‍या दूर होती है.
  • दांतों के दर्द में राहत: अगर आपके दातों में दर्द की समस्या होती है तो आप लौंग के दूध का सेवन कर सकते हैं.
  • मुंह की बदबू में सहायक: अक्सर कई लोगों के मुंह से बदबू आने की समस्या समस्या रहती है, इस समस्या से भी निजात पाने के लिए लौंग का दूध आपके लिए असरदार साबित होता है.
Pregnancy Me Laung Khana Chahiye

कई जगहों पर लौंग को मसाले के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता है, लेकिन गर्भवती महिलाओं को इसे खाने से पहले एक बार अपने डॉक्‍टर से जरूर पूछ लेना चाहिए. डॉक्‍टर आपकी स्‍वास्‍थ्‍य स्थिति को समझने और जांच के बाद बता पाएंगे कि आपको लौंग का सेवन करना चाहिए या नहीं.

गर्भवती महिलाएं खाने में लौंग डालकर खा सकती हैं, पर ध्यान रखे आप दवा की तरह सीधे लौंग खाने की गलती न करें.

शरीर में उपलब्ध Anti- Oxidants आपकी Immunity को बढ़ाते हैं, जो कि Pregnancy में बहुत जरूरी होती है. लौंग में उच्‍च मात्रा में Magnesium, Sodium और Phosphorous जैसे पदार्थ होते हैं. ये सभी पदार्थ शिशु के विकास में मदद करते हैं.

Laung Khane Se Ling Badhta Hai Kya

लौंग का सेवन करने से आपके लिंग की लम्बाई पर कुछ ख़ास फरक नहीं पड़ता पर हाँ आपके यौन शक्ति की ऊर्जा बहुत ज़्यादा बढ़ जाती है जिससे आपको आपके पार्टनर के साथ लम्बे समय तक वक़्त बिताने में आसानी होती है.

Laung Khane Se Kya Hota Hai – FAQs
Roj Long Khane Ke Fayde

रोज लौंग का सेवन करने से आपके मुँह के बदबू की समस्या दूर हो जाती है और आपके शरीर में होने वाले कई रोगों से आपको छुटकारा मिल जाता है.

Raat Ko Laung Khane Ke Fayde

रोज रात को लौंग खाने से आपको कभी भी कमजोरी महसूस नहीं होती और आप आपका शरीर फुर्तीला एवं चुस्त लगता है.

लौंग खाने से पीरियड आता है

लौंग खाने का असर आपके periods से direct नहीं जुड़ा है पर अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो आपके periods नियमित रूप से हर महीने आने लगते हैं.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Laung Khane Se Kya Hota Hai और Laung Khane Ke Fayde Or Nuksaan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है

Questions & Answer:
Jukam Khansi Ke Gharelu Upay - Jukam Ke Liye Kya Karna Chahie

जुकाम खासी के घरेलु उपाय – Jukam में क्या करना चाहिए, Teblet, दवा

Health
Thermometer Kya Hai और Thermometer Ka Avishkar Kisne Kiya

Thermometer क्या है – थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया

Avishkar
Padhai Ka Avishkar Kisne Kiya और Padhai Me Man Lagane Ke Upay

Padhai का अविष्कार किसने किया – पढाई में मन लगाने के उपाय,सही समय क्या है

AvishkarKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *