Liver ख़राब होने से क्या होता है, Infection के लक्षण, फैटी लीवर के नुकसान

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Liver ख़राब होने से क्या होता है और Liver Infection के लक्षण साथ ही पोस्ट में जानेंगे की लीवर क्या काम करता है और लीवर कमजोर होने के लक्षण क्या है.

Liver Kharab Hone Se Kya Hota Hai और Liver Infection Ke Lakshan 

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की फैटी लीवर किसे कहते है और किडनी और फैटी लीवर ख़राब होने के लक्षण क्या है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Liver Kharab Hone Se Kya Hota Hai

लीवर हमारे शरीर का एक विशेष भाग होता है. अगर इसमें किसी तरह की कोई समस्या हो या किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो इसका आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

आपको स्वास्थ्य सम्बंधित कई तरह की परेशानियों का सामना कर पड़ सकता है. इसके कमजोर होने से आपके शरीर में ठीक से खाना नहीं पचता जिसकी वजह से आपको पेट से जुडी कई तरह की दिक्कते हो सकती है.

आपकी स्किन का कलर उड़ना या शरीर पर सफ़ेद धब्बे होना भी लीवर ख़राब होने का एक संकेत हो सकता है. लीवर ख़राब होने के चलते खाना तो दूर आपको पानी भी ठीक से नहीं उतर पायेगा, जिससे आपका शरीर कमजोरी महसुसू करने लगता है.

लीवर ख़राब होने से पेशाब का रंग बदल जाता है और पेशाब करने में भी दिक्कते हो सकती है. कभी कभी मोटापा या पेट में सुजन भी लीवर से जुडी किसी परेशानी का संकेत हो सकता है.

Liver Infection Ke Lakshan

लीवर इन्फेक्शन के कुछ लक्षण देखने को मिलते है अगर आपको भी नीचे बताये गए लक्षणों में से कुछ लक्षण देखने को मिलते है तो आपको लीवर से जुडी कुछ परेशानी या समस्या हो सकती है,

ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाकर अपना चेकअप करवा सकते है :

  • भूख ना लगना
  • लगातार वजन का बढ़ना या कम होना
  • पेशाब का रंग गहरा होना या पेशाब करने में दिक्कत होना
  • स्किन का लाल होना और खुजली होना
  • पेट, पैर और एड़ियो में दर्द होना
  • जल्दी थकना
  • पेट पर सुजन आना या पेट मोटा होना
  • खाना ठीक से न पचना
  • त्वचा का रंग उड़ना और सफ़ेद धब्बे होना
  • आँखों और नाखुनो में पीलापन दिखना

अगर इनमे से कुछ भी लक्षण देखने को मिले तो आप तुरंत डॉक्टर से अपना चेकअप करवाएं.

किडनी और लिवर खराब होने के लक्षण

किडनी ख़राब होने के लक्षण:

  • शरीर में खून की कमी होना
  • जल्दी थकान महसूस होना
  • शरीर पीला पड़ना
  • भूख कम लगना
  • शरीर के अंगो में सुजन आना

लीवर ख़राब होने के लक्षण:

  • शरीर पर खुजली होना
  • पीलिया की समस्यां
  • वजन कम होना या बडना
  • भूख कम लगना
  • पेट से जुडी बीमारियाँ होना
Liver Kamjor Hone Ke Karan

खान-पान, धूम्रपान, गलत आदतें और ख़राब लाइफस्टाइल लीवर के कमजोर होने का मुख्य कारण होती है. लीवर कमजोर होने के कई कारण हो सकते है.

  • अधिक शराब पीने के कारण
  • अधिक धूम्रपान करने से
  • ज्यादा नमक खाने से
  • अधिक तीखे भोजन से
  • ज्यादा जंक फ़ूड खाने से
  • गंदे खान-पान से
Liver Test Kaise Hota Hai

लीवर का टेस्ट दो तरीको से किया जाता है लीवर फंक्शन टेस्ट और लीवर बायोप्सी. लीवर फंक्शन टेस्ट में डॉक्टर आपके लीवर को क्या नुकसान पंहुचा है और उसकी सेहत कैसी है, यह पता करने के लिए इस टेस्ट को करते है.

जबकि लीवर बायोप्सी एक ऐसी प्रक्रिया होती है जिसमे लीवर के एक छोटे टुकड़े को शरीर से काटा जाता है ताकि लीवर का टेस्ट किया जा सके और बीमारी का पता लगाकर उसका इलाज किया जा सके.

Liver Kaise Thik Kare

फैटी लीवर को कम और ठीक करने के लिए आप कुछ घरेलु तरीके अपना सकते है. प्रोटीन के सेवन से 20 फीसदी तक फैट कम किया जा सकता है, इसलिए आप प्रोटीन युक्त भोजन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है.

निम्बू भी फैट से जुडी परेशानी के लिए फायदेमंद होता है. इसके अलावा आप गुनगुने पानी में हल्दी और निम्बू मिलकर पी सकते है इससे भी आपको फायदा होगा.

समस्यां गंभीर होने पर डॉक्टर से सलाह लेकर उसका इलाज करवाएं.

Fatty Liver Se Kya Hota Hai

फैटी लीवर होने के कारण आपको लीवर पर सुजन देखने को या सुजन का एहसास होता है. अगर आपका लीवर फैटी हो जाता है तो यह खाने को ठीक से पचा नहीं पाता जिससे हमारे शरीर को जरुरी एनर्जी मिल नहीं पाती और हमें कमजोरी भी लगती है.

लगातार वजन कम होना या बढ़ना भी इसका लक्षण हो सकता है. इसके अलावा कई अन्य तरह की पेट से सम्बंधित समस्यां भी हो सकती है.

Liver – FAQs
Liver Ka Kya Kam Hai

लीवर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जो हमारे शरीर में खाना पचाने और उसे एनर्जी में बदलने से लेकर शरीर को संक्रमण एवं बीमारियों से बचाता है. यह हमारे शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने से लेकर शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने और फैट कम करने में भी मदद करता है.

लिवर किस साइड होता है लेफ्ट या राइट

लीवर पेट में राइट साइड (दाहिनी तरफ) पसलियों के अन्दर होता है.

Liver Kamjor Hone Ke Lakshan

लीवर कमजोर होने से ठीक से भूख नहीं लगना, खाना ठीक से नहीं पचना, पेट में दर्द होना, पेशाब का रंग गहरा होना, मुंह कड़वा होना, पेट में सुजन आदि लक्षण देखने को मिल सकते है.

Liver Fail Hone Ke Lakshan

लीवर फ़ैल होने या ख़राब होने पर आपको यह लक्षण देखने को मिल सकते है जैसे: उलटी होना, दस्त, पीलिया, खुजली होना, थकान, वजन कम होना, शरीर पर सफ़ेद धब्बे होना, आँख व नाख़ून पीले होना आदि.

Liver Me Problem Ke Lakshan

लीवर में प्रॉब्लम होने पर याददाश्त कमजोर होना, नाक से खून आना, बालो का गिरना, बार-बार बुखार आना, पेशाब का रंग गहरा होना, मांसपेशियों में ऐंठन होना आदि लक्षण देखने को मिल सकते है.

Liver Ke Liye Dawai

फैटी लीवर की समस्यां होने पर आंवले का सेवन करना एक तरह की दवाई का ही काम करता है. इसके अलावा पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, समय पर खाना खाना, नॉनवेज से परहेज भी इस सस्म्याँ को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. अगर इन सब से ज्यादा फरक न पड़े तो आप डॉक्टर के पास जाकर अपना इलाज करवा सकते है.

Fatty Liver Kise Kahate Hain

फैटी लीवर एक ऐसी समस्यां होती है जिसमे लीवर में फैट (वसा या चर्बी) जम जाता है. जिससे पेट से जुडी बीमारियाँ होने का खतरा बड जाता है.

Fatty Liver Ke Lakshan

फैटी लीवर के कारण पेट में अधिक वसा जमने लगती है जिससे लीवर में सुजन आ जाती है. इसके अलावा थका हुआ महसूस करना, कमजोरी लगना, पेट सम्बंधित बीमारियाँ होना, मस्तिस्क पर असर आदि लक्षण देखने को मिल  सकते है.

Fatty Liver Ke Nuksan

फैटी लीवर होने के कारण हमारे शरीर और स्वास्थ्य को कई तरह की दिक्कते हो सकती है जैसे: लीवर में सुजन, लीवर कैंसर, लीवर सिरोसिस जैसी बीमारियाँ भी हो सकती है. इसके अलावा समस्यां गंभीर होने पर लीवर फ़ैल भी हो सकता है और इन्सान की मृत्यु भी हो सकती है.

Liver Kaha Hota Hai

लिवर पेट की दायी तरफ पसलियों में होता है.

Liver Kya Kam Karta Hai

खाना पचाने, शरीर को एनर्जी पहुंचाने, ब्लड शुगर को नियंत्रीत करने, शरीर से हानिकारक पदार्थो को बाहर निकालने का काम करता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Liver Kharab Hone Se Kya Hota Hai और Liver Infection Ke Lakshan पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आयीं है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगो के साथ share करें और पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Chamaro Ka Itihas Kya Hai

चमार का इतिहास क्या है – इनका जनक कौन है – इनके रीती रिवाज क्या है

History
IIT JEE Kya Hai और IIT JAM Kya Hota Hai

IIT JEE क्या है – IIT JAM क्या होता है, फुल फॉर्म, परीक्षा की रुपरेखा और पात्रता

Education
Machis Ka Avishkar Kisne Kiya और Machis Kaise Banti Hai

Machis का आविष्कार किसने किया – माचिस कैसे बनती है

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *