Lucky Number से क्या होता है – लकी नंबर कैसे निकाले, दुनिया का सबसे लकी नंबर

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Lucky Number Se Kya Hota Hai और Lucky Number Kaise Nikale साथ ही जानेंगे लकी नंबर क्या होता है और लकी नंबर का क्या मतलब है.

Lucky Number Se Kya Hota Hai और Lucky Number Kaise Nikale

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की लकी नंबर कौन से होते है और राशि अनुसार लकी नंबर क्या है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Lucky Number Kya Hota Hai

Lucky Number किसी भी व्यक्ति द्वारा चुना गया वह नंबर होता है जिसके आधार पर वह कई तरह के निर्णय करता है क्योंकि उस व्यक्ति का ऐसा मानना होता है कि इस नंबर के कारण वह जो काम कर रहा है, उसमें उसकी सफलता के अवसर अधिक हो जाएंगे.

किसी भी व्यक्ति के लिए चुना गया भाग्य अंक राशि के आधार पर हो सकता है या उसकी जन्म दिनांक के आधार पर. इसके अतिरिक्त कई व्यक्तियों द्वारा चुने गए लकी नंबर के पीछे कुछ निजी कारण भी होते है.

Lucky Number Kise Kahte Hai

Lucky Number, जिसे हिंदी में भाग्य अंक या भाग्यांक कहते हैं. Lucky नंबर का सामान्य अर्थ है ऐसा नंबर जो आपके लिए शुभ है क्योंकि जब भी आप कोई ऐसा काम करते है जो नंबर से सम्बंधित हो, उस समय आप अपने लकी नंबर को चुनते हैं क्योंकिं आपको विश्वास होता है की ऐसा करने पर आपके द्वारा किया गया काम अच्छा होता है.

जो लोग भाग्य अंक पर मानते हैं, उन्हें जब भी कोई नंबर चुनने का मौका मिलता है तो वह अपने भाग्य अंक को चुनते हैं. यह भाग्य अंक सामान्य तौर पर एक पूर्ण संख्या ही होती है जैसे- 3, 6, 87, 33, 92, 103, 10, 2 आदि. लकी नंबर चुनने के कारण उन्हें अपने उस काम की सफलता की संभावना बढती नज़र आती है.

Lucky Number Ka Kya Matlab Hai

लकी नंबर, जिसे हिंदी में भाग्य अंक या भाग्यांक कहते हैं. लकी नंबर का सामान्य मतलब ऐसा नंबर जो आपके लिए शुभ है क्योंकि जब भी आप उस अंक को चुनते हैं तो आपके द्वारा किया गया काम अच्छा होता है.

जो लोग भाग्य अंक में मानते हैं, उन्हें जब भी कोई नंबर चुनने का मौका मिलता है तो वह अपने भाग्य अंक को चुनते हैं. यह भाग्य अंक सामान्य तौर पर एक पूर्ण संख्या ही होती है जैसे- 3, 6, 87, 33, 92, 103, 10, 2 आदि.

Lucky Number Kaise Nikale

Lucky Number निकालने के लिए कुछ तरीके उपयोग किए जा सकते हैं :-

  • कोई ऐसे व्यक्ति के पास जाए जिसे Lucky Number निकालना आता है, यह कोई कुंडली देखने वाला भी हो सकता है. क्योंकि कुंडली देख कर भी लकी नंबर पता किया जा सकता है. कुंडली देखकर राशि के आधार पर Lucky Number बताया जाता है.
  • अगर जन्म तारीख के आधार पर लकी नंबर निकालना हो तो उसके लिए अपने जन्म की तारीख, महीने और साल को पहले Single Digit में तोड़ ले. इसके बाद इन सभी Single Digits को आपस में योग करें. उदाहरण के तौर पर अगर किसी व्यक्ति की जन्म तारीख 04/11/1995 है तो उसका भाग्य अंक निकालने के लिए यह करें- 4+2+6=12. अब इसके बाद इस योग की सभी Digits को आपस में जोड़ दे- 12=1+2=3. यही आपका लकी नंबर होगा.

Lucky Number Se Kya Hota Hai

Lucky Number पर सभी लोग विश्वास नहीं करते हैं. कुछ लोग मानते हैं, कुछ लोग नहीं मानते हैं. अगर हम ऐसे व्यक्ति की बात करें जो लकी नंबर पर विश्वास रखता है तो हम पाते हैं कि ऐसा करने पर उस व्यक्ति के नजरिए में कुछ चीजें बदल जाती है. जैसे:-

  • जब व्यक्ति कोई ऐसा काम करता है जो नंबर से संबंधित हो, तो ऐसी स्थिति में वह अपने भाग्य अंक को ही चुनता है. ऐसा करने पर उसमें अपने काम की सफलता का विश्वास बढ़ जाता है.
  • अगर भाग्य अंक के आधार पर काम करने पर उस व्यक्ति को सफलता मिल रही है, तो फिर वह ऐसे काम करने में रुचि रखने लगता है, जो नंबर से संबंधित हो.

Lucky Number Kaun Se Hote Hain

सामान्य तौर पर किसी व्यक्ति द्वारा चुना गया Lucky Number कोई भी पूर्ण संख्या होती है. यह भाग्य अंक 2, 4, 9, 7, 12, 56, 800, 10, 8 आदि कुछ भी हो सकता है. अधिकांश लोगों का लकी नंबर एक Single Digit होती है, जो कि 0, 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, इनमे से ही कोई होता है.

दुनिया में कई लोगों द्वारा चुने गए Lucky Numbers में से सबसे Lucky Number 7(seven) को माना जाता है. किसी भी व्यक्ति द्वारा चुना गया लकी नंबर दशमलव में हो ऐसा बहुत कम होता है. बहुत कम संख्या होती है उन लोगों की जिनका लकी नंबर दशमलव में होता है.

राशि अनुसार लकी नंबर

व्यक्तियों के नाम के अनुसार उनकी भिन्न-भिन्न राशि होती है. यह राशियां 12 प्रकार की होती हैं. हर राशि वाले के लिए कुछ भाग्य अंक बताए गए है.

अगर कोई व्यक्ति अपनी राशि के अनुसार बताए गए Lucky Numbers में से ही किसी अंक का चयन करता है तो ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से उसके द्वारा किए जाने वाले काम में उसे सफलता मिलने की अधिक संभावना हो जाएगी.

बारह राशियां और उनके आधार पर भाग्यांक(Lucky Number)

  1. मेष- 1
  2. वृष- 2, 9, 11
  3. मिथुन- 13
  4. कर्क- 7, 10
  5. सिंह- 0, 8
  6. कन्या- 3, 5
  7. तुला- 4, 6
  8. वृश्चिक- 11, 9
  9. धनु- 5, 15
  10. मकर- 2
  11. कुम्भ- 17
  12. मीन- 7, 21

Mera Lucky Number Kya Hai

सभी लोगों के लिए उनका Lucky Number अलग होता है. यह लकी नंबर उनकी राशि, जन्म तारीख या उनके जीवन कि किसी घटना से जुड़ा होता है.

अपना Lucky Number जानने के लिए कुछ तरीके उपयोग किए जा सकते है:-

  • कोई ऐसे व्यक्ति के पास जाए जिसे Lucky Number निकालना आता है, यह कोई कुंडली देखने वाला भी हो सकता है. क्योंकि कुंडली देख कर भी लकी नंबरr पता किया जा सकता है.
  • अगर जन्म तारीख के आधार पर लकी नंबर निकालना हो तो उसके लिए अपने जन्म की तारीख, महीने और साल को पहले Single Digit में तोड़ ले. इसके बाद इन सभी Single Digits को आपस में योग करें. उदाहरण के तौर पर अगर किसी व्यक्ति की जन्म तारीख 04/11/1995 है तो उसका भाग्य अंक निकालने के लिए यह करें- 4+2+6=12. अब इसके बाद इस योग की सभी Digits को आपस में जोड़ दे- 12=1+2=3. यही आपका लकी नंबर होगा.
Lucky Number – FAQs
आज का लकी नंबर क्या है

हम राशि के आधार पर Lucky Number की बात करें तो आज का लकी नंबर भिन्न-भिन्न राशियों वाले व्यक्तियों के लिए अलग-अलग होगा है. राशि के अतिरिक्त Lucky Number जन्म तारीख के आधार पर भी निकाला जाता है और कुछ व्यक्तियों के लिए अपना लकी नंबर अपने जीवन की किसी निजी घटना से जुड़ा हो सकता है.

दुनिया का सबसे लकी नंबर

दुनिया में बहुत लोग लकी नंबर पर विश्वास करते हैं. कुछ लोग अपना लकी नंबर राशि के आधार पर तो कुछ लोग किसी और चीज के आधार पर चयन करते हैं. सभी लोगों का लकी नंबर एक समान नहीं होता है, लेकिन कई लोगों का लकी नंबर समान होता है.

अधिकांश लोगों का लकी नंबर एक Single Digit होती है, जैसे- 0, 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9. दुनिया में कई लोगों द्वारा चुने गए लकी नंबर में से सबसे Lucky Number 7(seven) को माना जाता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Lucky Number Se Kya Hota Hai और Lucky Number Kaise Nikale पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Vernier Caliper Kya Hai और Vernier Caliper Ka Avishkar Kisne Kiya

Vernier Caliper क्या है – वर्नियर कैलिपर का आविष्कार किसने किया

Avishkar
Gojar Katne Se Kya Hota Hai और कनखजूरा घर में निकलने से क्या होता है

गोजर काटने से क्या होता है – कनखजूरा घर में निकलने से क्या होता है

Health
CAT Exam Se Kya Hota Hai और CAT Best Coaching in India

CAT Exam से क्या होता है – कैट बेस्ट कोचिंग इन इंडिया, कैट एग्जाम पासिंग मार्क्स

Education
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *