मछली का सपना देखने से क्या होता है, सांप मछली, मरी मछली, शुभ अशुभ

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Machhali Ke Bare Mein Jankari और Machhali Ka Sapna Dekhne Se Kya Hota Hai साथ ही यह भी जानेंगे की मछली का सपना देखना कैसा होता है शुभ या अशुभ.

Machhali Ke Bare Mein Jankari और Machhali Ka Sapna Dekhne Se Kya Hota Hai

साथ ही जानेंगे की मछली का वैज्ञानिक नाम क्या है और मछली के तेल के capsule से क्या होता है. इस पोस्ट में हम यह सब विस्तार से जानेंगे.

Machhali Ka Sapna Dekhne Se Kya Hota Hai

अगर आपको कभी मछली का सपना आता है, तो आपके लिए यह एक शुभ संकेत हो सकता है. जयोतिष शास्त्र के अनुसार सपने में मछली का आना इस बात का संकेत है की आपके ऊपर माता लक्ष्मी की कृपा हो सकती है.

यह जरुरी नहीं की हर बार मछली दिखाना शुभ ही हो, यह आपके सपने पर भी निर्भर करता है की आपने सपने में मछली को क्या करते देखा है, या मछली आपके सपने में क्या कर रही थी, मछली का रंग कैसा था और भी बहुत कुछ बातें हो सकती है. हम उनमे से कुछ बातें आपको बता रहे है.

अगर आपको सपने में सफ़ेद मछली दिखाई देती हैं, तो इसका मतलब यह है की, आपको अपनी नौकरी और व्यवसाय में तरक्की मिल सकती है और आपको अच्छा फायदा होने वाला है.

वहीँ अगर आपको सपने में रंगबिरंगी मछली दिखाई देती है तो इसका मतलब यह है की आपके जीवन में जो भी परेशानी चल रही हैं वह बहुत जल्द ख़तम होने वाली है.

इन सबके अलावा सपने में मछली तैरती हुई दिखना, सपने में मछली को दाना खिलाना, सपने में मछली का घर देखना, डॉलफिन मछली का दिखना, जलपरी का दिखना आदि यह सभी शुभ संकेत की और इशारा करते है.

वैसे ही कुछ बुरे संकेत भी होते है जैसे सपने में बड़ी मछली दिखना, सपने में स्वयं को मछली काटते हुए देखना, सपने में शार्क मछली का दिखना, सपने में मरी हुई मछली का दिखना, सपने मैं मछली पकाना या फ्राई करते हुए खुद को देखना आदि.

Machhali Ke Bare Mein Jankari

हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार मछली को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है. उन्होंने हेग्रिव नामक राक्षस जिसने चारो वेदों को चुराया था उसका अंत करने के लिए और इस धरती को जल प्रलय से बचाने के लिए यह अवतार लिया था.

हमारे शास्त्रों में बताया गया है की मछली माता लक्ष्मी का एक प्रिय जीव है. जिसका सपने में आना शुभ एवं अशुभ दोनों ही संकेत को दर्शाता है. पर सपने का शुभ और अशुभ होना इस बात पर निर्भर करता है की आपने सपने में मछली को क्या करते देखा और आप मछली के साथ क्या कर रहे है.

सपने में सांप और मछली देखना

सपने में सांप और मछली का दिखना शुभ भी हो सकता है और अशुभ भी. यह निर्भर करता है की आपने सपने में सांप को क्या करते देखा है और मछली को क्या करते देखा है.

अगर आपने आपके सपनें में एक साथ कई सांप देखे है तो यह एक अशुभ संकेत होता है. अगर सपने में सांप आपके पीछे पड़े हुआ है तो यह अशुभ संकेत होता है इसका मतलब है की आप किसी बात से डरे हुए है.

स्वप्नशास्त्र के अनुसार अगर सपने में सांप ने आपको डस लिया है तो इसका मतलब आपको कई तरह के गंभीर रोग होने का खतरा होता है. वही सपने में बड़ी मछली का दिखना, शार्क मछली दिखना, मछली को कटते हुए देखना यह सब अशुभ संकेत है.

वही अगर सांप बिल में जाते हुए दिखे तो इसका मतलब यह है आपको धन प्राप्त हो सकता है. सपने में सांप को फन फेलाए हुए देखना  भी शुभ संकेत होता है. वैसे ही सपने में छोटी मछली का दिखना, मछली को दाना खिलाते हुए दिखना, रंगबिरंगी मछलियों का दिखना और डॉलफिन मछली का दिखना शुभ संकेत होता है.

Machhali Ke Tel Ke Capsule

मछली के तेल के कैप्सूल के कई सारे फायदे होते है जैसे: इससे आँखों की रौशनी बडती है, घुटनों के दर्द में भी आराम मिलता है आदि. अगर आपको हड्डियों से जुड़ा कोई भी रोग हो, तो आपको इसका उपयोग जरुर करना चाहिए.

Sapne Mein Machli Dekhna Kya Hota Hai

स्वप्नशास्त्र के अनुसार सपने में मछली का दिखना शुभ एवं अशुभ दोनों हो सकता है पर आपने सपने में क्या देखा है यह इस बात पर भी निर्भर करता है.
अगर आपको सपने में सफ़ेद मछली, रंगबिरंगी, छोटी मछलिया, मछलियों का घर, डॉलफिन मछली दिखना अच्छा संकेत माना जाता है. जबकि बड़ी मछली दिखना, शार्क मछली दिखना, मछली को काटना, मरी हुई मछली का दिखना अशुभ संकेत होते है.

Machli Ka Vaigyanik Naam

इस धरती पर मछलियों की कई प्रजातियाँ होती है और उसी आधार पर उनके वैज्ञानिक नाम भी अलग अलग होते है.

जैसे: डॉलफिन मछली का वैज्ञानिक नाम प्लाटेनिष्टा गेंकेटिका है वही सितारा मछली (Star Fish) का वैज्ञानिक नाम एस्टेरॉयडिया है.

सपने में मछली देखने से क्या होता है

स्वप्नशास्त्र के अनुसार सपने में मछली देखने से यह संकेत मिलता है की आने वाले समय में आपके साथ कुछ अच्छा या बुरा हो सकता है.

पर कुछ अच्छा या बुरा होना आपके सपने के आधार पर होता है. सपने में मछली को काटना, तेल में तलना आदि यह कुछ बुरा होने का प्रतिक है वहीं छोटी मछली, रंगबिरंगी मछली, मछली को दाना आदि डालते हुए देखना कुछ अच्छा होने का प्रतिक होता है.

Machhali Ka Sapna – FAQs
 
Machhali Ka Sapna Dekhna Kaisa Hota Hai

स्वप्न शास्त्र के अनुसार मछली का सपना देखना शुभ और अशुभ दोनों हो सकता है. शुभ एवं अशुभ संकेत मछली आपके सपने में क्या कर रही थी, कैसी थी, आप उसके साथ क्या कर रहे थे इन बातों पर भी निर्भर करता है.

सपने में छोटी मछली देखना

सपने में छोटी मछली का दिखाई देना शुभ संकेत माना जाता है.

Machhali Khane Ka Sapna Kaisa Hota Hai

मछली खाने का सपना देखना एक बुरा संकेत होता है इसका मतलब घर में कलह हो सकती है.

Machli Ka Sapna Dekhna Kaisa Hota Hai

मछली का सपना देखना शुभ और अशुभ दोनों हो सकता है. छोटी मछली दिखना, मछली का पानी में तैरना आदि शुभ संकेत का प्रतीक होते हैं. वही बड़ी और खुखार मछली दिखना, शार्क मछली दिखना अशुभ माना जाता है.

सपने में मरी हुई मछली देखना

सपने में मरी हुई मछली देखना धन हानि और आर्थिक तंगी का प्रतिक माना जाता है.

सपने में तालाब में मछली देखना

सपने में तालाब में मछली का दिखाई देना शुभ संकेत होता है जिसका मतलब यह होता है कि आपको कहीं से धन की प्राप्ति हो सकती है.

उम्मीद करते है आपको हमारा यह article Machhali Ke Bare Mein Jankari और Machhali Ka Sapna Dekhne Se Kya Hota Hai पसंद आया होगा. अगर इससे आपको कुछ नया जानने को मिला हो तो अपने करीबियों के साथ इसे share कर दीजिये ताकि वह भी कुछ नया जान सके.

Questions & Answer:
Kidney Me Dard Kyu Hota H - Kidney Me Dard Ho to Kya Kare

Kidney में दर्द क्यों होता है – दर्द हो तो क्या करें

Health
Hasne Se Kya Hota Hai - Hasne Ke Fayde Aur Nuksan

हंसने से क्या होता है – हंसने के फायदे और नुकसान

Health
सुबह खाली पेट लहसुन खाने से क्या होता है - खाने के फायदे और नुक्सान

सुबह खाली पेट लहसुन खाने से क्या होता है – खाने के फायदे और नुक्सान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *