MBA से क्या होता है – एमबीए कितने साल का होता है, MBA करने के फायदे

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Mba Se Kya Hota Hai और Mba Kitne Saal Ka Hota Hai साथ ही जानेंगे कि एमबीए कौन कर सकता है और एमबीए की सैलरी कितनी होती है.

Mba Se Kya Hota Hai और Mba Kitne Saal Ka Hota Hai 

आपकी पोस्ट में जानेंगे कि एमबीए की फीस कितनी है और एमबीए करने के फायदे क्या है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Mba Se Kya Hota Hai

Mba मतलब मास्टर ऑफ़ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन एक मास्टर डिग्री है जो दो साल की डिग्री होती है. इसमें आपको बिज़नेस से जुडी चीजे सिखने को मिलती है. इस कोर्स में आप बिज़नेस, बिज़नेस मार्केटिंग, ह्यूमन रिसोर्स, फाइनेंसियल एकाउंटिंग अन्य कई चीजे सीखते है.

इसमें आपको बिज़नेस से और मार्केटिंग से जुडी कई चीजे सिखने को मिलती है. इस कोर्स की मदद से आप बिज़नेस करने के तरीके भी सिख सकते है. इस कोर्स को करने से नौकरियों के अवसर भी ज्यादा मिलते है.

Mba Kitne Saal Ka Hota Hai

नॉर्मली एमबीए एक मास्टर डिग्री कोर्स होता है, जिसे ग्रेजुएशन करने के बाद किया जा सकता है.

यह कोर्स 2 साल का होता है जिसे सेमेस्टर में बाटा गया है. प्रत्येक साल में दो सेमेस्टर होते है और दो साल में 4 सेमेस्टर. जिसमें आप बिजनेस से जुड़ी बारीकियां सिख सकते है.

Mba Ke Bare Mein Jankari

एमबीए का फुल फॉर्म मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन होता है. यह 2 साल का कोर्स होता है. इस कोर्स में आपको बिजनेस से जुड़ी चीजें सीखने को मिलती है.

एमबीए करने के लिए आपका किसी भी विषय से ग्रेजुएशन करना जरूरी होता है उसमें भी आपको 50 परसेंट से अधिक अंक लाना जरूरी होता है. तभी आप इस कोर्स को करने के लिए आवेदन कर पाएंगे.

Mba Kon Kar Sakta Hai

Mba कोई भी स्टूडेंट जिसने 12वी कक्षा पास करने के बाद किसी भी मान्यता प्राप्त संसथान या कॉलेज से ग्रेजुएशन किया है और उसका परिणाम 50% से अधिक है. वह Mba कर सकता है.

एमबीए करने में कितना पैसा लगता है

किसी भी अच्छे कॉलेज से एमबीए करने पर आपकी फीस 1000000 से 3000000 तक लग सकती है. अगर आपने एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर रखा है तो आप किसी सरकारी कॉलेज से भी एमबीए के लिए आवेदन कर सकते हैं और आपको एडमिशन मिल सकता है.

प्राइवेट कॉलेज की जगह गवर्नमेंट कॉलेज से एमबीए करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता हैं क्योंकि इसमें आपकी फीस भी कम लगेगी.

गवर्नमेंट कॉलेज में एमबीए की फीस

गवर्नमेंट कॉलेज में किसी भी कोर्स को करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की यहाँ प्राइवेट कॉलेज से बहुत कम फीस लगती है. सरकारी कॉलेज से Mba करना थोडा किफायती होता है.

यहाँ आपकी 50,000 से 1 लाख तक फीस लगती है. वही प्राइवेट कॉलेज में यह ज्यादा होती है.

MBA Karne Ke Fayde

एमबीए करने के कई सारे फायदे होते हैं जिनमें से हम आपको कुछ बता रहे हैं

  • एमबीए करने के बाद करियर के अवसर भी बढ़ जाते हैं. आप अपना करियर कई फील्ड जैसे ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, टेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन सिस्टम, फाइनेंसियल एकाउंटिंग में अपना करियर बना सकते हैं
  • इसे करने के बाद आपके पास मैनेजमेंट की स्किल्स आ जाती है जिसके बाद आप अपने बिजनेस को अच्छी तरह से फ्यूचर के अकॉर्डिंग मैनेज कर पाएंगे.
  • एमबीए की डिग्री को दुनिया भर में बड़े लेवल पर मान्यता प्राप्त होती है इस कोर्स को करने के बाद आप प्रमुख मैनेजरियल पद पर आवेदन करने की योग्य हो जाते हैं
  • मॉडर्न एमबीए में किसी भी स्टूडेंट की पर्सनालिटी और सॉफ्ट स्किल डेवलपमेंट पर जोर दिया जाता है.
MBA Karne Ke Bad Salary | Mba Ki Salary Kitni Hoti Hai

एमबीए करने के बाद अगर आप कहीं जॉब करने जाते हैं तो आपको 10 लाख से 80 लाख रुपये तक का सालाना पैकेज मिल सकता है. यह पैकेज कुछ जगह पर कम भी हो सकता है.

वहीँ अगर आप विदेश में कहीं जॉब कर रहे हैं तो यह पैकेज इससे कहीं ज्यादा हो सकता है.

MBA Me Kitne Subject Hote Hai

Mba में कई सारे सब्जेक्ट होते है जिन्हें सेमेस्टर में बाट दिया जाता है. इसमें इंटरनेशनल फाइनेंस, कैपिटल मैनेजमेंट, कॉस्टिंग, बजटिंग, बिज़नेस मैनेजमेंट, ह्यूमन रिसोर्स इस प्रकार के अन्य कई सब्जेक्ट होते हैं जिनके बारे में एमबीए के कोर्स के दौरान पढ़ाया जाता है.

MBA – FAQs
MBA Kya Hota Hai

एमबी एक मास्टर डिग्री कोर्स होता है जो 2 साल का होता है. यह बिजनेस से संबंधित कोर्स होता है जिसमें आप बिजनेस से जुड़ी चीजें सीखते है.

MBA Ka Full Form Kya Hota Hai

एम.बी.ए. (MBA) का फुल फॉर्म मास्टर ऑफ़ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन होता है. यह एक मास्टर डिग्री होती है.

MBA Ki Fees Kitni Hai

एमबीए की फीस अलग-अलग कॉलेज में अलग-अलग हो सकती हैं. सरकारी कॉलेज में जहां 50000 से 100000 तक की फीस वसूली जाती है. मगर किसी प्राइवेट कॉलेज की बात की जाए तो वहां पर दो से 3 गुना ज्यादा फीस वसूली जाती है.

एमबीए में कौन कौन से सब्जेक्ट होते हैं

एमबीए में कास्टिंग, बजटिंग, मार्केटिंग मैनेजमेंट, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, बिजनेस कम्युनिकेशन, फाइनेंसियल एकाउंटिंग, मार्केटिंग रिसर्च,फाइनेंशियल मैनेजमेंट आदि और इस तरह के अन्य कई सब्जेक्ट पढने को मिलते है.

MBA Me Kya Hota Hai

एमबीए यानी मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन मार्केटिंग का सर्टिफिकेट 2 साल का डिग्री कोर्स होता है जिसमें आप मैनेजमेंट, फाइनेंस और HR जैसी फील्ड को चुनकर इसमें अपना करियर बना सकते हैं.

उम्मीद करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट Mba Se Kya Hota Hai और Mba Kitne Saal Ka Hota Hai पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और अगर इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Carbohydrate Se Kya Hota Hai और Carbohydrate Ke Fayde Aur Nuksan

Carbohydrate से क्या होता है – कार्बोहाइड्रेट के फायदे और नुकसान

Health
Mushroom Khane Se Kya Hota Hai और Mushroom Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Mushroom खाने से क्या होता है – इसके प्रकार, वेज है या नॉनवेज, फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Mitti Khane Se Kya Hota Hai - Mitti Khane Ke Fayde Or Nuksaan

मिट्टी खाने से क्या होता है – मिट्टी खाने से फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.