Mishri खाने से क्या होता है – Mishri खाने के फायदे, नुकसान, तरीका

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Mishri Khane Se Kya Hota Hai और Mishri Khane Ke Fayde साथ ही जानेंगे मिश्री आपकी सेहत के लिए कैसा है इसे किस तरह खाने से आपके शारीर के लिए काफी लाभदायक हो सकता है..

Mishri Khane Se Kya Hota Hai - Mishri Khane Ke Fayde

इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Mishri Khane Se Kya Hota Hai

मिश्री खाने से हमारे शरीर के बहुत फायदेमंद होती है  मिश्री में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो शरीर में खून की कमी को दूर करने में मददगार है. और इसको  डाइट में इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि मिश्री पाचन के लिए फायदेमंद होती है.

मिश्री खाने के फायदे और नुकसान

फायदे

  • हमारे शरीर में रक्त की मात्रा में वृध्दि होती है जो कि हमें अनीमिया जैसी बीमारी के खतरे से बच सकते है|और इससे हमारे शरीर में लाल रंग की कोशिकाओं को बढाने में मदद करता हैं.
  • मिश्री को सौफ के साथ मिलाकर कहने से हमारी पाचन क्रिया सही रहती हैं.
  • मिश्री खाने से हमारी शरीर को एनर्जी का स्तर नियंत्रित रहता हैं.
  • मिश्री के सेवन करने से जुकाम,सर्दी ,खांसी ,गले की खराश आदि जैसे बीमारी से बच सकते हैं.
  • मिश्री के सेवन करने से हमारी आँखों की रोशनी में वृध्दि रहती है और इससे मोतिया बिन्द होने से बच सकते हैं.

नुकसान

  • अगर आपको मधुमेह है तो आपको मिश्री का सेवन नही करना चाहिए क्योंकि मिश्री स्वाद में मीठी होती हैं जिसके कारण से हमारे रक्त में शुगर की मात्रा में वृद्धि  कर सकता हैं.
  • किसी भी दवा के साथ मिश्री का सेवन नही करना चाहिए नही तो ये हमारे शरीर के हानिकारक हो सकती हैं.
  • मिश्री का अधिक सेवन नही करना चाहिए अधिक सेवन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइल  की समस्या उत्पन्न हो सकती है.
  • मिश्री की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका सेवन अधिक मात्रा में नही करना चाहिए अधिक सेवन करने से शरीर का तापमान सामान्य से घटकर नीचे चला जाता हैं जिससे स्वास्थ बिगड़ सकता हैं.

धागा मिश्री के फायदे

धागा मिश्री खाने से बच्चों की नकसीर फूटने पर धागा मिश्री को पानी में घोलकर पिलाने से शरीर के तापमान में कमी आ जाती है जिससे ब्लड बंद होने में मदद मिलती हैं और कुछ लोगों के मुह से बदबू आने से परेशान रहते हैं ऐसे लोगो को धागा वाली मिश्री को खाने से बदबू दूर करने के लिए काम आती है.

मिश्री की तासीर कैसी होती है

मिश्री की तासीर शीतल होती है जब भी गर्मी महसूस हो तो मिश्री खा लेने से शरीर का तापमान खुद ब खुद सामान्य हो जाता हैं.

मिश्री के प्रकार

मिश्री दो प्रकार की होती है

  • पहली वह जो शुगर मिल्स में बनाई जाती हैं ज्यादातर दुकानों पर यही उपलब्ध होती है इसका सेवन बिल्कुल न करें यह आपको नुकसान पहुचा सकती हैं.
  • दूसरी वह जो कि पारंपरिक तरीके से बनाई जाती है और इसे खांड सर वाली मिश्री भी कहा जाता है.
Mishri Aur Saunf Ke Fayde
  1.   पाचन तंत्र के फायदेमंद – इसका प्रयोग हम केवल माउथ फ्रेशनर के रूप में नही बल्कि खाना पचने के पूर्ण रूप से किया जाता हैं|
  2. ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद मना गया है क्योंकि आपने लहुशन और प्याज से बना हुआ कुछ भी खाया है तो आपके मुह से गंद आने लगती इसको दूर करने लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है.
  3. द्रष्टि के लिए किया जाता है

Mishri Kaisi Hoti Hai

चीनी के अनरिफ़ाइंड रूप को ही मिश्री कहा जाता है  इसको मुख्य रूप से गन्ने और खजूर के रस से तैयार किया जाता है इसका उत्पादन भारत में ही शुरू हुआ लेकिन अब इसके बाद धीरे-धीरे विश्व में उपयोग की जाने लगी.

Mishri Ke Nuksan
  • किसी भी दवा के साथ मिश्री का सेवन नही करना चाहिए नही तो ये हमारे शरीर के हानिकारक हो सकती हैं.
  • मिश्री का अधिक सेवन नही करना चाहिए अधिक सेवन से गैस्ट्रोइंटेस्टाइल  की समस्या उत्पन्न हो सकती है.
  • मिश्री की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसका सेवन अधिक मात्रा में नही करना चाहिए अधिक सेवन करने से शरीर का तापमान सामान्य से घटकर नीचे चला जाता हैं जिससे स्वास्थ बिगड़ सकता हैं.
  • अगर आपको मधुमेह है तो आपको मिश्री का सेवन नही करना चाहिए क्योंकि मिश्री स्वाद में मीठी होती हैं जिसके कारण से हमारे रक्त में शुगर की मात्रा में वृद्धि  कर सकता हैं.
Mishri Khane Ka Tarika

गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर रोजाना रात को सोने से पहले पीने से अच्छी नींद आती है. यह ड्रिंक आपके मूड को फ्रेश करने के साथ-साथ दिमाग को शांत रखने में भी मदद करती है.

दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कैल्शियम, नियासिन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन, मिनरल्स, फैट, ऊर्जा, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -2) के अलावा विटामिन ए, डी, के और ई मौजूद होते हैं.

इसके अलावा पूजा के दौरान प्रसाद के रूप में चढ़ाई जानेवाली मिश्री का अपना एक खास महत्व है। मिश्री की मिठास मन के साथ-साथ दिमाग को भी खुश कर देती है.

साथ ही मिश्री का उपयोग कई गंभीर बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है। यदि दूध और मिश्री का सेवन एक साथ किया जाए तो इससे हमें बहुत सारे हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं। दूध में मिश्री एक एंटासिड एजेंट के रूप में काम करती है.

Mishri Ko English Me Kya Kehte Hain

मिश्री को इंग्लिश में राक शुगर कहते है  यह पौष्टिक कैंडी देश के अन्य हिस्सों में भूरा चीनी या खांड के रूप में भी जानी जाती है, जो गन्ने के रस को वाष्पित करके बनाई जाती है और सामान्य टेबल चीनी का एक स्वस्थ विकल्प है।

Saunf Aur Mishri Khane Se Kya Hota Hai

सौफ और मिश्री को साथ मिलाकर खाने से हमारी पाचन क्रिया दुरस्त रहती हैं मिश्री में डाइजेस्टिव गुण पाए जाते हैं जो हमारी पाचन क्रिया को बेहतर बनाने का कार्य करते हैं अगर हम इसे रोजाना रात को खाना खाने के बाद इसका सेवन करने पर हमारा पाचन तंत्र बेहद सकारत्मक रहता है जिससे कब्ज,अपच,गैस आदि समस्याओं से बच सकते हैं.

चीनी और मिश्री में क्या अंतर है

चीनी और मिश्री में निम्न अंतर है देखा जाये तो दोनों ही गन्ने से बनती है लेकिन चीनी रिफ़ाइंड होती है और वहीँ मिश्री अनरिफ़ाइंड होती है जो की हमारे शरीर के लिए अच्छी मानी  जाती हैं लेकिन दोनों ही स्वाद बढाने के काम आती है जब कि डॉक्टर का मानना है चीनी से बेहतर मिश्री होती है.

शुगर में मिश्री खा सकते हैं क्या

शुगर में मिश्री का सेवन करना हो सकता हैं हानिकारक क्योंकि चीनी में फ्रुक़टोज और ग्लूकोज पाया जाता है उसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 65 होता है. और मिश्री का  ग्लाइसेमिक इंडेक्स  भी नार्मल चीनी जितना ही है  इसलिए आपको शुगर में मिश्री का अधिक सेवन नही करना चाहिए.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Mishri Khane Se Kya Hota Hai और Mishri Khane Ke Fayde पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Control X Se Kya Hota Hai और Ctrl X Keyboard Kis Liye Use Karte Hai

Control X से क्या होता है – Ctrl X कीबोर्ड किस लिए यूज़ करते है

Computer
Subah Khali Pet Garam Pani Peene Se Kya Hota Hai और सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे व नुकसान

सुबह खाली पेट गरम पानी पीने से क्या होता है – Hot Water पीने के फायदे व नुकसान

Health
Ice Cream Kaise Banta Hai - Ice Cream Ka Avishkar Kisne Kiya

आइसक्रीम कैसे बनता है – Ice Cream का अविष्कार किसने किया

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *