Mobile का आविष्कार किसने किया – मोबाइल फोन के बारे में बताइये, Smartphone

मोबाइल फ़ोन आज आम आदमी के जीवन से ऐसे जुड़ गया है मानो उससे अलग होना संभव ही नहीं है. वर्तमान में इंसान बिना मोबाइल फ़ोन के जीवन जीने की कल्पना भी नही करना चाहता.

Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और मोबाइल फोन के बारे में बताइये

हम आपको इस Article Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और मोबाइल फोन के बारे में बताइये के माध्यम से बतायेंगे की मोबाइल जो हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है उसका आविष्कार किसने किया था और स्मार्टफ़ोन क्या होता है, Smartphone से हम क्या कर सकते है.

इस Article में यह भी जानेंगे मोबाइल से ही जुडी कई अन्य जानकारी भी जैसे पहला मोबाइल फ़ोन किस कंपनी ने बनाया था, पहला मोबाइल का नाम क्या रखा गया था, पहला Smartphone कब आया था और उसके बाद हम जानेंगे की पहला टच स्क्रीन फ़ोन कब आया था और इसे किस कंपनी ने बनाया था.

Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Tha

मार्टिन कूपर नाम के एक इंजीनियर जो कि मोटोरोला कंपनी में काम करते थे उन्होंने दुनिया को मोबाइल फ़ोन देने के लिए कई वर्षो तक इस पर शोध किया और आखिरकर वह अपने इस शोध में सफल हुए.

उन्होंने दुनिया को पहला मोबाइल प्रदान किया जिसका नाम Motorola Dyna Tac रखा गया था. मार्टिन ने अपने पहले फ़ोन से बैल लेबोरेटरी के इंजीनियर को फ़ोन लगाया था जो कि उनके प्रतिद्वंदी थे.

मोबाइल फ़ोन का आविष्कार मार्टिन कूपर, अमेरिका के एक Engineer थे उन्होंने किया था. उन्हें इस सफलता की वजह से “Father of cell phone” भी कहा जाता है.

विश्व का पहला मोबाइल फ़ोन मोटोरोला कंपनी द्वारा बनाया गया जिसका सफल परिणाम मार्टिन कूपर ने किया था वह उस वक्त मोटोरोला कंपनी के एक शोधकर्ता थे.

Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Aur Kab

पहले मोबाइल फ़ोन का सफल परिक्षण सन 3 अप्रैल 1973 को हुआ था, जिससे Motorola Company के इंजीनियर Martin Cooper ने पहला कॉल अपने विरोधी को किया था जो बैल लेबोरेटरी में काम करते थे.

इस मोबाइल फ़ोन में बहुत सारी खामियां थी जिन्हें दूर करने में तक़रीबन एक दसक का समय लगा उसके बाद यह फ़ोन 1983 में अमेरिका के लोगो के लिए लॉन्च किया गया जिसका नाम Motorola Dyna Tac 8000X रखा गया था.

सबसे पहले मोबाइल किस देश में बना

दुनिया का सबसे पहला मोबाइल अमेरिका में बना था जिसे मोटोरोला कंपनी द्वारा बनाया गया जिसका नाम Motorola Dyna Tac था. मोटोरोला का यह फ़ोन काफी भारी भरकम था  इस फ़ोन का वजन करीबन 2kg  था इसकी लम्बाई 9 Inch थी और यह फ़ोन सेलुलर नेटवर्क की तकनीक पर काम करता था.

एंड्राइड फोन का आविष्कार किसने किया

एंड्राइड फ़ोन का आविष्कार अमेरिकी कंपनी एचटीसी ने अपना पहला एंड्राइड फ़ोन T-Mobile G1 लॉन्च करके किया था जिसे HTC Dream के नाम से भी जाना जाता है.

यह फ़ोन HTC ने September 2008 में लांच किया था जो कि गूगल के ऑपरेटिंग सिस्टम Android पर आधारित था.

एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर बेस्ड पहला स्मार्ट फ़ोन एचटीसी कंपनी ने बनाया था जिसे बाद में गूगल ने डेवेलप किया था जिससे वह मार्केट में चल रहे कम्पटीशन को टक्कर दें पाएं.

Smartphone Kya Hai

स्मार्टफ़ोन आधुनिक फ़ोन को कहा जाता है जिसमे साधारण फ़ोन की विशेषता के अलावा कंप्यूटर की विशेषताएं भी होती है. स्मार्टफ़ोन में कॉल और मैसेज करने के अलावा भी बहुत सारे काम किये जा सकते हैं

जैसे इन्टरनेट ब्राउज करना, फोटो खींचना, कंप्यूटर प्रोग्राम चलाना, GPS की मदद से लोकेशन पता करना, सोशल मीडिया, मीडिया प्लेयर, आदि.

स्मार्टफ़ोन में टच स्क्रीन का प्रयोग किया जाता है जिससे यह फ़ोन चलाने में बहुत आसानी होती है. इन फोन में कंप्यूटर की तरह ज्यादा मेमोरी और ग्राफ़िक्स होते है जिससे यह कंप्यूटर जैसे Programs भी हैंडल कर पाते हैं.

भारत की सबसे पहली मोबाइल कंपनी कौन सी है

भारत की पहली मोबाइल कंपनी को Modi Telstra के नाम से जाना जाता है यह भारत की पहली मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटिंग कंपनी बनी थी इसी नेटवर्क पर भारत की पहली कॉल की गयी थी.

मोदी टेल्स्ट्रा असल में दो कंपनियों का जॉइंट वेंचर था. भारत के जाने माने मोदी ग्रुप और ऑस्ट्रेलिया की टेलीकॉम कंपनी टेल्स्ट्रा ने मिल कर Modi Telstra का निर्माण किया था.

दुनिया में पहला टच स्क्रीन फोन किस कंपनी ने लांच किया था

अमेरिका की फ़ोन बनाने वाली कंपनी BelSelf और IBM द्वारा दुनिया का पहला टच स्क्रीन फ़ोन बनाया गया था इस फ़ोन को IBM Simon नाम दिया गया यह 1992 में लांच किया गया था परन्तु यह फ़ोन मार्केट में उपभोक्ताओ के लिए  1994 में आया था इस फ़ोन की 50000 unit बेची गई थी.

IBM Simon फ़ोन एक ग्रीन कलर की टच स्क्रीन LCD के साथ आता था जिसका वजन करीबन आधा किलोग्राम था इस फ़ोन से एक घंटे बात की जा सकती थी इस फ़ोन में सभी Basic Features दिए गये थे जैसे एड्रेस बुक, कैलेंडर, मैसेज, ईमेल आदि.

दुनिया का सबसे पहला फोन कौन सा है

दुनिया का सबसे पहला फ़ोन Motorola Dyna Tac है जिसे मोटोरोला कंपनी द्वारा बनाया गया था. यह फ़ोन दुनिया का पहला handheld मोबाइल फ़ोन बना यह दिखने में बहुत बड़ा और वजन में भारी भी था.

इस फ़ोन को pocket में carry करना मुश्किल था इसलिए यह फ़ोन Public के लिए लांच नहीं किया गया था इस फ़ोन में और भी बहुत कमिया थी जिन्हें बाद में सुधारा गया.

फिर दुनिया के लिए पहला फ़ोन लांच किया गया जिसक नाम Motorola Dyna Tac 8000X रखा गया था.

Mobile Ke Bare Mein Bataiye

मोबाइल फ़ोन एक दूरभाष यंत्र होता है जिसकी मदद से आप कही से भी किसी भी इंसान से बात कर सकते है. जो लोग हमसे काफी दूर होते थे उनसे फ़ोन की माध्यम से बात की जा सकती थी.

पहले मोबाइल फ़ोन केवल कॉल पर बात करने के लिए इस्तेमाल किये जाते है. परन्तु आज के समय में फ़ोन से हम किसी से भी वीडियो कॉल पर बात कर सकते है, उससे चैट भी कर सकते है, गेम भी खेल सकते है, कई तरह की जानकारिया प्राप्त करना आदि सभी चीजे कर पाते है.

सबसे पहला फ़ोन अमेरिका में मोटोरोला कंपनी द्वारा बनाया गया था इस मोबाइल का निर्माण मार्टिन कूपर द्वारा 1973 में किया गया था. भारत में मोबाइल फ़ोन 1995 के लगभग आया था इस फ़ोन का निर्माण मोदी ग्रुप और टेलस्ट्रा द्वारा किया गया था.

मोबाइल से जुडी और भी कई तरह की जानकारिया इस पोस्ट में उपलब्ध है. इस पोस्ट को पढ़कर आप कई सारी जानकारी प्राप्त कर सकती है.

Smartphone Ka Avishkar Kisne Kiya

सबसे पहले स्मार्टफोन का आविष्कार सन 1993 में IBM कंपनी द्वारा किया गया था जिसका नाम IBM SIMON रखा गया था. इस स्मार्ट फ़ोन में फैक्स मशीन, कैलेंडर, ऐप्स, ईमेल, कैलकुलेटर आदि चीजे दी गयी थी.

Mobile Phone Under 10000

अगर आप भी 10000 से कम की कीमत में मोबाइल खरीदना चाहते है तो आप नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर सकते है. यहाँ से आप सीधे फ्लिपकार्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर चले जाएंगे.

Mobile Phone Under 10000 – Click Here

Jio मोबाइल का आविष्कार किसने किया

Jio मोबाइल का आविष्कार भारत के जाने-माने उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी जिओ ने किया था. आप यह भी कह सकते है की जिओ मोबाइल का आविष्कार जिओ कंपनी द्वारा किया गया था.

Mobile Garam Kyu Hota Hai

मोबाइल के गरम होने का कोई एक कारण नहीं होता है. मोबाइल कई कारणों जैसे: गलत चार्जर से चार्ज करना, फ़ोन को ज्यादा देर तक चार्ज पर लगाकर रखना, धुप में रखना, जरुरत से ज्यादा फ़ोन चलाना, अधिक देर तक गेम खेलना, अपने फ़ोन से बहुत ज्यादा डाटा प्रोसेस करना आदि से गरम हो जाता है.

Mobile Hang Ho to Kya Kare

यदि आपका भी फ़ोन ज्यादा ही हैंग होता है तो आप नीचे दिए गए तरीको का इस्तेमाल कर सकते है, जो इस प्रकार है :

  • अधिकतर फ़ोन स्टोरेज कम होने की वजह से हैंग होते है यदि आपके फ़ोन की भी स्टोरेज कम है तो फालतू की चीजों को डिलीट कर थोड़ी स्पेस खली करे.
  • जिन ऐप्स को आप इस्तेमाल नहीं करते है उन्हें डिलीट कर दीजिये ये भी कुछ स्टोरेज को बड़ा देते है.
  • कुछ ऐप्स आपके फ़ोन में ऐसे भी होते है जो इंटरनली स्टोरेज का इस्तेमाल करते रहते है जिससे मेमोरी जल्दी फूल हो जाती है और फ़ोन हैंग होने लगते है. आप इन ऐप्स को स्टोरेज की परमिशन ना दे.
  • ज्यादा हैवी और अधिक मेमोरी का इस्तेमाल करने वाले ऐप्स को भी अनइंस्टाल कर दे यह भी अधिक मेमोरी का इस्तेमाल करते है और आपका फ़ोन हैंग हो जाता है.
  • यदि आपके फ़ोन की रैम मेमोरी कम है तो फ़ोन से मल्टीटास्किंग ऑपरेशन मतलब एक साथ कई सारी चीजे ना चलाए, इससे फ़ोन के प्रोसेसर पर असर पड़ता है और फ़ोन हैंग हो सकता है.
Mobile Me Earphone Kaise Hataye

मोबाइल फ़ोन में कई बार हैडफ़ोन का सिम्बोल दिखाई देता है जिसकी वजह से आपको आवाज नहीं आ पाती इस समस्यां को दूर करने के लिए आप निम्न तरीको का इस्तेमाल कर सकते है :

  • Headphone Jack को साफ़ कर
  • फ़ोन को रीस्टार्ट कर
  • फ़ोन की सेटिंग को चेक कर
  • फ़ोन को रिसेट कर
  • अपने फ़ोन को अपडेट कर
  • सिस्टम को फ़्लैश कर

अगर इन सभी चीजों से ठीक न हो तो आप इसे किसी रिपेयरिंग की दूकान पर दिखा कर सुधरा सकते है.

Mobile Me Lock Kaise Lagaye

मोबाइल फ़ोन की स्क्रीन पर लॉक लगाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करे :

  • सबसे पहले अपने मोबाइल फ़ोन की सेटिंग में जाए
  • सेटिंग में आने के बाद थोड़ा निचे स्क्रॉल करने पर आपको Privacy & Security का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक कीजिए
  • अब Privacy & Security में आने के बाद यहा आपको Password & Biometrics का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक कर दीजिए
  • अब यहाँ आपको दो तरह के ऑप्शन दिखाई देंगे पहला पासवर्ड और दूसरा बॉयोमीट्रिक्स, यहाँ हमें अपने फ़ोन की स्क्रीन पर लॉक डालना है तो Lock Screen Password के ऑप्शन पर क्लिक कीजिए
  • अब यहाँ से आप अपने पासवर्ड का प्रकार चुन सकते है की आपको लॉक पैटर्न में लगाना है, या नंबर में, यहाँ अपनी जरुरत के हिसाब से पासवर्ड डालकर लॉक लगा सकते है.
Mobile Se Tv Kaise Chalayen

मोबाइल से आप स्मार्ट और नॉन स्मार्ट दोनों तरीके की टीवी को चला सकते है.

  • Non Smart TV कैसे चलाए
  1. USB केबल का इस्तेमाल कर के
  2. HDMI केबल के द्वारा
  • Smart TV कैसे चलाए
  1. Wifi का इस्तेमाल कर के
  2. Bluetooth का प्रयोग कर
  3. Chromecast और Meeracast नाम के ऐप की मदद से

Mobile Ke Fayde

मोबाइल के फायदे निम्न है :

  • किसी भी शहर या देश में रह रहे लोगो से बात की जा सकती है.
  • मोबाइल फ़ोन के जीपीएस सिस्टम की मदद से हम किसी भी जगह पर बिना गुम हुए पहुंच सकते है.
  • मोबाइल की मनोरंजन का एक साधन बन चूका है जिसकी मदद से आप कॉमेडी, वीडियो, मूवी, शो, गाने आदि देख और सुन पाते है.
  • मोबाइल की मदद से आप घर बैठे देश विदेश की खबर प्राप्त कर सकते है.
  • मोबाइल की मदद से मौसम के बारे में भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है.
  • मोबाइल की मदद से आप रोड पर होने वाले ट्रैफिक का पता कर सकते है और अपने समय को बचा सकते है.
  • पहले के समय में यदि किसी को मैसेज भेजना होते थे तो डॉक सुविधा होती थी जिसमे काफी समय लग जाता था, परन्तु मोबाइल के बाद से आप किसी भी इंसान को देश विदेश तक कुछ ही सेकंड में मेसेज भेज सकते है.
  • मोबाइल फ़ोन की मदद से आप किसी भी रेस्टोरेंट का पता कर सकते है और खाना भी घर बैठे ही आर्डर भी कर सकते है.
  • मोबाइल फ़ोन में कैमरा भी होता है जिसकी मदद से हम अपने कई हसीन और खूबसूरत पल को कैद कर अपने साथ रख सकते है.
Mobile Ke Nuksan
  • मोबाइल फ़ोन से कई तरह के रेडिएशन भी निकलते है जिनका हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है.
  • मोबाइल से निकलने वाली रेडिएशन घातक होते है जिनसे कई पक्षियों की मौत हो चुकी है.
  • मोबाइल फ़ोन के इस्तेमाल से हमारा दिमाग भी कमजोर हो रहा है.
  • मोबाइल फ़ोन के अधिक इस्तेमाल से इंसान चिड़चिड़ा हो जाता है.
  • मोबाइल फ़ोन के अधिक इस्तेमाल से इसकी आदत लग सकती है.
  • कई बार हमारी गलतियों की वजह से फ़ोन हैक हो जाता है जिससे हमारी सारी पर्सनल जानकारी किसी और के पास चली जाती है और वह उसका गलत इस्तेमाल कर सकता है.
  • मोबाइल फ़ोन से कई बार लोग अच्छी चीजों के साथ-साथ बुरी चीजे भी सिख जाते है.
  • मोबाइल फ़ोन से फिजूल खर्च भी बढ़ने लगता है.
Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya Tha – FAQs
Cell Phone Ka Avishkar Kisne Kiya

Cell Phone का आविष्कार मोटोरोला कंपनी के इंजीनियर मार्टिन कूपर ने किया था.

मोबाइल का हिंदी नाम क्या है

मोबाइल का हिन्दी नाम चलंत दूरभाष यंत्र है.

मोबाइल का जन्म कब हुआ

मोबाइल का जन्म 3 अप्रैल 1973 को हुआ था जब अमेरिका के एक Engineer ने पहली बार मोबाइल फ़ोन से  कॉल पर बात की थी.

Mobile Aviskar Kisne Kiya

मोबाइल आविष्कार अमेरिका के Engineer Martin Cooper ने किया था.

Mobile Ka Full Form

मोबाइल का फुल फॉर्म Modified Operation Byte Integration Limited Energy होता है.

भारत में पहला मोबाइल फोन कब आया

भारत में सबसे पहला मोबाइल फोन 1995 में आया था जिसे भारत के जाने माने उद्योगपति भूपेंद्र कुमार मोदी की कंपनी मोदी ग्रुप और ऑस्ट्रेलिया की टेलीकॉम कंपनी टेलस्ट्रॉ ने मिलकर बनाया था.

Mobile Phone Kisne Banaya

मोबाइल फ़ोन को मार्टिन कूपर (Motorola) ने बनाया था.


Mobile Ki Khoj Kisne Ki

मोबाइल फ़ोन की खोज का श्रेय मार्टिन कूपर को दिया जाता है जिन्होंने सबसे पहले 3 अप्रैल 1973 में मोटोरोला कंपनी का मोबाइल बनाया था.

उम्मीद है आपको यह Article Mobile Ka Avishkar Kisne Kiya और Smartphone Kya Hai पसंद आया होगा.

अगर आपको पसंद आया तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी इसके बारे में जान सकते हैं. एवं आपको किसी तरह की समस्या आए तो आप नीचे दिए comment बॉक्स की मदद से हमसे पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Coffee Ka Avishkar Kisne Kiya और Coffee Me Kya Hota Hai

Coffee का आविष्कार किसने किया – कॉफ़ी में क्या होता है

Avishkar
Keyboard Ka Avishkar Kisne Kiya और Keyboard Ke Bare Mein Bataiye

Keyboard का आविष्कार किसने किया – कीबोर्ड के बारे में बताइये

Avishkar
करेला खाने से क्या होता हैऔर करेला गरम होता है या ठंडा

Karela खाने से क्या होता है – गरम होता है या ठंडा, सही समय, फायदे नुकसान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *