नाभि में तेल लगाने से क्या होता है – नाभि में तेल लगाने के फायदे और नुक्सान

क्या आप जानते हैं नाभि हमारे शरीर का एक मातृ महत्वूर्ण हिस्सा है जिसकी मदद से हम हमारे शरीर में वो सभी तरह के पोषण दे सकते हैं जिसकी हमारे शरीर को जरुरत है.

Nabhi Mein Tel Lagane Se Kya Hota Hai - Nabhi Mei Tel Lgane Ke Fayde or Nuksaan

यह हमारे शरीर का वो भाग है जो हमारे जन्म से भी पहले हमारे माँ के शरीर से हमे जोड़े रखता है और हमे वो सभी तरह के पोषण और तत्त्व देता है जो हमारे विकास के लिए बेहद जरुरी होते हैं.

नाभि हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है जिसकी मदद से हम अपने शरीर के रोगों का उपचार बड़ी आसानी से कर सकते हैं. तो चलिए आज हम इस आर्टिकल की मदद से जानेंगे नाभि में तेल लगाने से क्या होता है और नाभि में तेल लगाने के फायदे और नुक्सान.

इस आर्टिकल की मदद से हम जानेंगे की कई बार छोटे बच्चों की नाभि से खून या पानी आता है तो उसे ठीक कैसे करे, नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए, नाभि की मसाज कैसे करे, नाभि में कौन सा तेल इस्तेमाल करना चाहिए, नाभि गिरने का इलाज, नाभि उखड़ जाने के बाद उसे ठीक कैसे करे, नाभि के इन्फेक्शन एवं उसे ठीक कैसे करे की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Nabhi Kya Hai

नाभि को हमारे शरीर का सबसे प्रथम दिमाग भी माना जाता है, यह दिमाग हमारे प्राणवायु से संचालित होता है. हमारे सूक्ष्म शरीर से ही नाभि की ऊर्जा का केंद्र जुड़ा रहता है.

ऐसा भी कहा जाता है की यदि कोई संत या सिद्धपुरुष शरीर से बाहर निकलकर सूक्ष्म शरीर से कहीं भी विचरण करने जाता है, तो उनके सूक्ष्म शरीर की नाभि से स्थूल शरीर की नाभि के बीच एक रश्मि जुड़ जाती है और ये तब तक रहती है जब तक उनका ये भ्रमड़ पूरा नहीं हो जाता.

Nabhi Mein Tel Kaise Lagaen

नाभि में तेल कैसे लगाएं: हमारी नाभि को हमेशा साफ़ रखने के लिए और शरीर की पूर्ति कायम रखने के लिए हमे नाभि पर तेल लगाना चाहिए.ये हमारे शरीर को अंदर से मजबूत करता है और हमारे चेहरे पर इस से जुड़ी अन्दरूनिक ग्लोइंग त्वचा देखने को मिलती है. हमारे शरीर में तेल लगाने के लिए आप निचे दिए तरीको का इस्तेमाल कर सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले आप नाभि के आसपास तेल की कुछ बूंदें डालकर उसे उंगलियों की मदद से नाभि पर लगाएं,  इसके बाद आप एक रूई के फाहे में तेल की कुछ बूंदें डालकर उसे नाभि में रख सकते हैं.

हमारी नाभि तुरंत तेल नहीं सोखती पर कुछ देर जैसे कम से कम 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दिया जए तो ये हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होती है.

Nabhi Kise Kahate Hain

नाभि किसे कहते हैं: हमारे शरीर में उपलब्ध पेट के बिच में जो छोटा सा गड्ढे जैसा बना होता है उसे हम नाभि के नाम से जानते हैं. इसे अंग्रेजी में Navel भी कहते हैं.

Nabhi Me Konsa Tel Dale

जैसा की हमने पहले बताया है की ये हमारे शरीर का सबसे ज़्यादा ऊर्जा देने वाला हिस्सा होता है, तो आपको बता दें की इसमें अलग अलग तेल का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर के अलग अलग हिस्सों में बेहद फायदे देखने को मिलते हैं जैसे कि:

  • ग्लोंइग स्किन के लिए बादाम का तेल: कई बार तनाव और काम के बोझ के कारण चेहरा बेजान और मुरझाया हुआ नजर आने लगता है, ऐसे में अपने चेहरे की खोई चमक को वापस लौटाने के लिए अपनी नाभि पर बादाम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • रूखे और फटे होंठों के लिए सरसों का तेल: फटे होंठों से छुटकारा पाने के लिए रोज अपनी नाभि पर सरसों का तेल लगाएं, ऐसा करने से न सिर्फ फटी एडियां बल्कि रूखी त्‍वचा की परेशानी भी दूर होती है.
  • मोटापे से छुटकारा पाने के लिए जैतून का तेल: रात को सोने से पहले नाभि पर जैतून का तेल लगाने से मोटापे और जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है.
  • पाचन तंत्र के लिए सरसों का तेल: अगर आप आपका पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए नाभि पर सरसों का तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए नारियल तेल: नारियल तेल की 5-6 बूंदे नाभि में डालने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है, इसके साथ ही आंखों के सूखेपन से भी छुटकारा मिलता है.
  • पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए नीम का तेल: अगर आप चेहरे पर मौजूद पिंपल्स से नैचुरल तरीके से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नीम के तेल की कुछ बूंदे रोजाना नाभि में डालें, इसके अलावा सरसों के तेल का भी इस्तेमाल करने से आपको बदलाव देखने को मिल सकता है.
Nabhi Hernia Kya Hota Hai

नाभि हर्निया एक तरह की जन्मजात बच्चों में होने वाली परेशानी है जो की कई बार पेट के आस पास की मांस पेशी मासूम/ मुलायम होने के कारण हो जाती है. इस परेशानी में ऐसा होता है की नाभि के पास वाले पेट की दिवार से पेट के अंदर मौजूद आंत बाहर आने लगती है.

इसके लक्षण ये हैं की आपको नाभि में या उसके आस पास एक उभार जैसा देखने को मिल जाता है. ये आपको ज़्यादातर उस वक़्त देखने को मिलता है जब वो बच्चा रो रहा हो.

Nabhi Jane Ke Lakshan

नाभि जाने के लक्षण: नाभि का जाना एक आम बात है कई बार हम जब हमारे शरीर की योग्यता से ज़्यादा भारी काम या कसरत कर लेते हैं तो ऐसे में हमारे शरीर की नाभि जाना आम है, कोई भी ऐसा काम जिस से हमारे शरीर में अचानक खिचाव आता है तो हमारी नाभि कई बार घिसक जाती है. इसे कई लोग नाभि निकलना, नाभि गिरना या नाभि घिसक जाना भी कहते हैं.

अगर आपकी नाभि घिसक जाती है तो आपको इसके कई लक्षण देखने को मिलते हैं जैसे की: पेट में बिना कारण दर्द होना, उपके, कब्ज़ इत्यादि आना, जी मचलना, कुछ ठीक न लगना, सब ठीक होते हुए भी बुखार जैसा महसूस करना आदि जैसा लगने लगता है.

इसे ठीक करना बहुत आसान होता है आप बिना किसी डॉक्टर की दवा के बस कुछ नुस्खों से झट से ठीक हो सकते हैं.

Nabhi Ukhad Jaye to Kya Karen

नाभि उखड़ जाये तो क्या करें: अगर आपकी नाभि उखड़ जाती है तो उसे ठीक करने के लिए आप निचे दिए नुस्के इस्तिमाल कर झट से राहत पा सकते हैं. नाभि उखड़ जाने के बाद उसे ठीक करने के  लिए आपको सुबह के वक़्त खली पेट यह योग करना होगा.

सुबह के वक़्त उठ कर आप पहले पेट की तरफ सीधे पैर करके लेट जाएँ, इसके बाद अपने हाथों को भी सीधा रखे और अपने दोनों पैरों को धीरे धीरे ऊपर उठाये और फिर निचे करे ऐसा 3 से 4 बार करने पर आपको और आपकी नाभि अपने जगह पर आ जाएगी.

नाभि को ठीक जगह पे लाने के लिए सौंफ और गुड़ का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आपको एक छोटे गुड़ के भेल को आधा चम्मच सौंफ में मिलाकर एक लड्डू बना लें और इसका सेवन 3 से 4 दिनों तक प्रतिदिन सुबह के वक़्त करने से आपको आराम मिलता है.

Nabhi Jhatka Prayog

नाभि झटका प्रयोग: आप आपकी नाभि को ठीक करने के लिए उछलने का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको आपके घर में उपलब्ध Chair या बेड से जमीन पर कूदना होगा. ध्यान रखे कूदते वक़्त कोशिश करें आपके शरीर का भार आपके पैर की पांचों उँगलियों पर ही पड़े. ऐसा एक दो बार करते ही आपको राहत सा महसूस होने लगता है और शाम तक आप बेहद ठीक महसूस करने लगते हैं.

Nabhi Ke Upar Dard

नाभि के ऊपर दर्द: अगर आपके नाभि में दर्द जैसा महसूस होता है या आपकी नाभि में दर्द रहता है तो ये यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (UTI) का संकेत हो सकता है. यह दिक्कत बच्चों को अक्सर होती है. इसमें पेट में दर्द और दबाव जैसा महसूस होता रहता है. इसके अलावा बुखार या पेशाब करते समय जलन भी महसूस हो सकती है.

अगर आपको यह समस्या हो रही है तो जल्द से जल्द आपके करीबी डॉक्टर से इसके लिए सलाह लें एवं इसका उपचार करे.

Nabhi Fulna Kya Hota Hai

नाभि का फूलना या बाहर रहना कोई अच्छी बात नहीं है, अगर बच्चों के अलावा किसी बड़े वयस्कों में भी इस तरह की परेशानी दिख रही है, तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लेने की जरुरत है.

यदि आपकी नाभि में उभार दर्दनाक या कोमल आपको महसूस होरी है तो यह एक आपातकालीन स्थिति हो सकती है. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टरी की सलाह लेनी चाहिए अन्यथा ऐसा हो सकता है आपके पेट की आंतो में किसी तरह की समस्या या सूजन हो और वो बाहर आ रही हों.

Nabhi Me Khujli Hona

नाभि में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं क्यूंकि नाभि हमारे पेट के बिछ में अंदर की तरफ होता होता है तो हमारे शरीर में होने पसीने, धूल और साबुन की वजह से कई बार यहाँ पर कई सारे बैक्टीरिया पनपने लगते हैं और उसकी वजह से हमे कई बार फंगल इन्फेक्शन हो जाता है.

नाभि में खुजली न हो उसके लिए हमे समय समय पर उसकी सफाई करते रहनी चाहिए. ये भी हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हमारे शरीर में उपलब्ध 76,000 नलियों से जुड़ा रहता है.

नाभि की सफाई कैसे करें

इसकी सफाई एवं देख भल से हमारे शरीर और त्वचा पर भी फर्क पड़ता है. अगर हम हमारे नाभि की अच्छी तरह से देख भल करते है तो हमारे चेहरे पर भी उसका Glow देखने को मिलता है.

नाभि में किसी प्रकार की खुजली न हो इसके लिए हम नाभि को गुनगुना पानी और एक कम (महक/ केमिकल) वाले साबुन की मदद ले सकते हैं.

आपको अपनी उँगलियों से या फिर एक कपड़े पर जरा सा पानी और साबुन लगाकर, उसे अपनी नाभि में जमा धूल, मिट्टी और लिंट साफ करना होगा. ध्यान रखे नाभि को ज़्यादा रगड़ें नहीं वरना आपको और जलन होने लगेगा.

Nabhi Mein Tel Lgane Se Kya Hota Hai – FAQs
Nabhi Upar Chadne Ke Lakshan

नाभि चढ़ने के कई कारण हैं जैसे की: उपके आना, जी मचलना, बिना कारण पेट में दर्द होना, तबियत ठीक न लगना इत्यादि. अगर आप विस्तार में इसकी जानकारी लेना चाहते है तो यह आर्टिकल पूरा पढ़ें.

Nabhi Ukhad Jaye to Kya Kare

नाभि उखड़ जाए तो आप उसे ठीक करने के लिए कुछ घरेलु उपायों का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे की: चायपत्ति के उबले पानी का सेवन करना, आंवला पाउडर को निम्बू के रस के साथ मिला कर पीना इत्यादि।

Nabhi Girna Kya Hota Hai

नाभि उखड़ना, नाभि गिरना, नाभि घिसक जाना, नाभि बहार आना ये सभी एक ही समस्याएं हैं बस अलग लोग इसे अलग अलग नाम से जानते हैं.

Nabhi Ke Niche Til Hona

नाभि के निचे तिल का होना इस बात की मान्यता है की आपको आगे चलकर यौन सम्बन्ध बनाने में समस्याएं झेलनी पड़ सकती है. इसके अतिरिक्त अगर आपके पेट पे कहीं भी तिल है तो ये एक अशुभ संकेत है, पर नाभि के आस पास तिल का होना धन समृद्धि का प्राप्ति का संकेत है.

Nabhi Mein Tel Lagane Se Kya Hota Hai

नाभि में तेल लगाने से हमारे चेहरे पर रौनक आती है और हमरी त्वचा के साथ साथ शरीर से जुड़ी कई सारी परेशानियों का समाधान हो जाता है.

Nabhi Thik Karne Ki Tablet

बाजार में नाभि ठीक करने की ऐसी कोई टेबलेट उपलब्ध नहीं है, पर इसको ठीक करने के कई सारे घरेलु उपचार एवं नुस्खे उपलब्ध हैं. अगर आप इनमें से कुछ उपचार इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को विस्तार से पढ़ सकते हैं.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Nabhi Mein Tel Lagane Se Kya Hota Hai और Nabhi Mei Tel Lgane Ke Fayde or Nuksaan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है

Questions & Answer:
Ulcer Ka Kya Hai और Ulcer Ke Kya Lakshan Hai

Ulcer क्या है – अलसर के लक्षण- प्रकार और आयुर्वेदिक घरेलु उपचार

HealthKya Kaise
Seb Khane Se Kya Hota Hai और सेब कब खाना चाहिए

सेब खाने से क्या होता है – सेब कब खाना चाहिए – सेब खाने के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Eraser Kise Kahate Hain और Eraser Ka Avishkar Kisne Kiya

Eraser किसे कहते हैं – इरेज़र का आविष्कार किसने किया, Eraser से Clay बनाए

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *