नाख़ून रगड़ने से क्या होता है- क्यों बढ़ते है, रगड़ने का सही तरीका, फायदे-नुकसान

इस Article की मदद से हम जानेंगे की नाख़ून रगड़ने से क्या होता है और नाखून रगड़ने का सही तरीका क्या होता है की पूरी जानकारी.

नाख़ून रगड़ने से क्या होता है और नाखून रगड़ने का सही तरीका

साथ ही हम इस पोस्ट में हम आपको नाख़ून से जुड़े और भी सवालो के जवाब देंगे जैसे की: नाख़ून क्यों बढ़ते है, ख़राब नाखूनों का ईलाज कैसे करें, नाख़ून खाने से क्या फायदा हो सकता है और नाखूनों का रंग बदलना किस बात का संकेत है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार से जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते है नाख़ून रगड़ने से क्या होता है पढने से….

Nakhun Ragadne Se Kya Hota Hai

नाख़ून रगड़ने से क्या होता है: नाख़ून को रगड़ने से हमारे बालो को बहुत फायदा मिलता है. नाख़ून को रगड़ने से हमारे बाल मजबूद, काले और घने हो जाते है. इसकी मदद से हमें गंजेपन की समस्या से भी राहत मिल सकती है.

नाख़ून को रगड़ने से हमारा Blood Pressure भी नियंत्रित रहता है जिसकी वजह से हमारे में शरीर ताकत बनी रहती है और इसकी मदद से हमारे चहरे का निखार भी बढ़ने लगता है. यदि कोई व्यक्ति नियमित रूप से अपने नाखूनों को रगड़ता है तो उसे कभी चर्म रोग जैसी समस्या नही होती है.

Hath Ke Nakhun Ragadne Se Kya Hota Hai

हाथ के नाख़ून रगड़ने से क्या होता है: नाखूनों को रगड़ने से हमारे शरीर के Hormones नियंत्रित हो जाते है, जिसकी मदद से हमारे बालों के विकास में वृद्धी होने लगती है. नाखूनों को रगड़ने से हमारे बालों के रोम छिद्र भी खुलने लगते है और हमें गंजेपन की समस्या से भी आराम मिलता है.

इसके अलावा नाखूनों को रगड़ने से हमारे बालों का सफ़ेद होना, बालों का झड़ना और अनिंद्रा जैसी बीमारियाँ भी दूर होती है. यदि आप नियमित रूप से केवल 5-10 मिनट तक अपने नाखूनों को आपस में रगड़ते है तो इसकी मदद से आपको अच्छे परिणाम देखने को मिल सकते है.

यह प्रक्रिया हमारी बिमारियों को दूर करने में थोडा समय जरुर लगा सकती है परंतु यह प्राकृतिक रूप से सुरक्षित और अनुकूल परिणाम देने वाली प्रक्रिया है.

नाखून रगड़ने का सही तरीका

नाखूनों को रगड़ने का सही तरीका यही है की नियमित रूप से अपनी उँगलियों के नाखूनों को आपस में कम से कम 10 मिनट तक रगड़ते रहे. याद रखे की आपको केवल उंगलियों के नाखूनों को ही रगड़ना है, अपने अंगूठे के नही.

नाखूनों को आपस में रगड़ने से हमारे शरीर की नसों में Friction होता है, जिसकी मदद से हमारे शरीर का Blood Pressure नियंत्रण में आजाता है और हमारी चर्म रोगो जैसी समस्या को दूर करता है. इसलिए हमें नियमित रूप से अपने नाखूनों को आपस में रगड़ना चाहिए.

Nakhun Kyon Badhate Hain

नाख़ून क्यों बढ़ते है: नाखूनों के निचे कोशिकाओं की एक परत होती है जिसे जीवाणुओं की जाल कहा जाता है. यह परत कोशिकाओं का निर्माण करती है जिससे नए नाख़ून बनने लगते है, नई कोशिकाएं पुरानी कोशिकाओं को आगे करती है जिसकी वजह से नाखूनों की लम्बाई भी बढ़ जाती है.

वर्तमान समय में नाखूनों को बढ़ाना साज सज्जा के रूप में होने लगा है, परंतु आदिमानव के समय वे लोग अपने नाखूनों का इस्तमाल अपने हथियार के रूप में करते थे. यह उनकी जीवन रक्षा के लिए बहुत जरुरी था.

Nakhun Ka Kala Hona

नाख़ून का काला होना: डॉक्टर्स के अनुसार हम अपने नाखूनों का कोई ख़ास ख्याल नही रखते है जबकि नाख़ून हमारे शरीर में फ़ैल रही बीमारियों का कारण बता देता है. उनका मानना है की नाखुनो की मदद से कैंसर जैसी बीमारी का भी ईलाज संभव है.

नाख़ून जब अपना रंग बदल दें तो हमें सावधान होने की जरूरत है क्यूँ की यह कोई गंभीर बीमारी के कारण हो सकता है. यदि किसी व्यक्ति के नाखूनों का रंग काला पड़ गया है तो यह कैंसर की कुछ दवाओं के विपरीत परिणामों के कारण भी हो सकता है.

Nakhun Me Gadde Hona

नाख़ून में गड्डे होना: नाख़ून में गड्डे होना भी कोई बिमारी के कारण हो सकता है. आमतोर पर यह त्वचा से संबंधित बिमारियों जैसे शरीर पर चट्टे पड़ जाना, तेज खुजली, सुजन आदि.  इस प्रकार की बीमारी को सोयासिस कहते है, यह हमारी त्वचा से जुडी समस्याओं के कारण होती है.

Kharab Nakhun Ka Ilaj

ख़राब नाख़ून का इलाज: यदि आपको नाख़ून में किसी प्रकार का कोई संक्रमण हो गया है तो आप उस पर नारियल के तेल में हल्दी मिलाकर लगा सकते है. हल्दी में Antiinflammatory और Antiseptic गुण होते है जो किसी भी प्रकार के घावों को भर देते है.

नारियल के तेल के अलावा आप एलोवेरा जैल का भी उपयोग कर सकते है. एलोवेरा जैल के अन्दर  Antifungal गुण होता है जो फंगल इन्फेक्शन को दूर करने में हमारी मदद करता है.

Nakhun Khane Ke Fayde

नाख़ून खाने के फायदे: नाख़ून खाने से हमें कोई फायदा नही मिलता है, बल्कि नाख़ून खाने वाले व्यक्तियों की कोशिकाएं खत्म हो जाती है जिसकी वजह से नए नाख़ून बनना ही बंद हो जाते है. इसके अलावा ऐसे लोगो के दांतों में भी इन्फेक्शन फ़ैलने लगता है और नाखूनों में फसी गन्दगी सीधे पेट में चली जाती है.नाख़ून चबाने से उसके आस-पास की त्वचा में भी सुजन आ जाती है.

Nakhun Ragadne Ke Faq

नाखून कितने प्रकार के होते हैं

नाख़ून कई प्रकार के हो सकते है जैसे की चौड़े नाखून, लम्बे नाखून, तंग नाखून और छोटे नाखून आदि.

Nakhun Ka Infection Ka Ilaj

नाख़ून के ईलाज के लिए आप नारियल के तेल, लहसून या दही से बने खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते है.

Nakhun Ka Pila Hona

पीले नाखूनों का सबसे सामान्य कारण फंगल इंफेक्शन हो सकता है.

Nakhun Ko Ragadne Ke Fayde

नाख़ून को रगड़ने से हमारी त्वचा चमकने लगती है और बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है.

Nakhun Ragadne Ke Nuksan

नाख़ून को रगड़ने से महिलाओं के गर्भाशय में समस्या हो सकती है और उनका Blood Pressure भी बढ़ सकता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट नाख़ून रगड़ने से क्या होता है और नाखून रगड़ने का सही तरीका क्या होता है पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है

Questions & Answer:
Acidity Se Kya Hota Hai और Acidity Dur Karne Ke Upay

Acidity से क्या होता है – एसिडिटी दूर करने के उपाय, गैस और एसिडिटी में अंतर

Health
Steam Lene Se Kya Hota Hai - Steam Lene Ke Fayde or Nuksaan

Steam लेने से क्या होता है – Steam लेने के फायदे और नुक्सान

Kya Kaise
Ande Khane Se Kya Hota Hai और अंडा खाने के फायदे और नुकसान

अंडा खाने से क्या होता है, बीमारियों में खाने का तरीका, पुरुष, फायदे नुकसान

HealthKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *