Neet से क्या होता है – नीट की तैयारी कैसे करे, कैसे क्रैक करे और इसके बाद क्या करे

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Neet Se Kya Hota Hai और Neet Ki Taiyari Kaise Kare साथ ही जानेंगे नीट में क्या होता है और नीट का फुल फॉर्म क्या है.

Neet Se Kya Hota Hai और Neet Ki Taiyari Kaise Kare

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की नीट की फीस, एग्जाम डेट, ऐज लिमिट और नीट के बाद क्या करे, नीट करने के फायदे क्या है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Neet Kya Hota Hai Puri Jankari 

नीट मेडिकल के क्षेत्र में दी जाने वाली एक एंट्रेंस एग्जाम होती है जिसकी मदद से आप किसी भी अच्छे मेडिकल कॉलेज में आसानी से एडमिशन ले सकते हैं.

इस एग्जाम में आपसे फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी से संबंधित कुल 180 प्रश्न पूछे जाते हैं. यह एग्जाम हर साल होती है जिसे राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा करवाया जाता है. 

इस पोस्ट में नीट से सम्बंधित कई सारी जानकारिया जैसे age limit, पासिंग नंबर, फीस, बुक, एग्जाम कब है, कैसे क्लियर करे जैसी सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है.

Neet Ka Full Form

Neet का फुल फॉर्म National Eligibility Entrance Test होता है. यह मेडिकल की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों के लिए एक प्रवेश परीक्षा होती है. Neet के पेपर में कुल 180 प्रश्न पूछे जाते हैं. 

Neet Kya Hota Hai

Neet अर्थात राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा (National Eligibility Entrance Test) भारत में आयोजित होने वाली सबसे कठिन मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं में से एक होती है. इमो राष्ट्रीय लेवल की एंट्रेंस एग्जाम होती है जिसे राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) के द्वारा हर वर्ष आयोजित किया जाता है.

इस एग्जाम को पास करने के बाद ही विद्यार्थियों को डॉक्टर बनने के लिए एमबीबीएस, बीडीएस और आयुष (आयुर्वेद) जैसे कोर्स में मेडिकल कॉलेज में एडमिशन मिलता है.

Neet Se Kya Hota Hai

नीट एग्जाम देकर आप किसी भी अच्छे मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले सकते है और एमबीबीएस, बीडीएस और आयुर्वेद जैसे चिकित्सीय कोर्स को कर सकते है.

यह एक एंट्रेंस एग्जाम होती है जिसे हर साल NTA द्वारा आयोजित किया जाता है. यह मेडिकल के क्षेत्र में दी जाने वाली महत्वपूर्ण प्रवेश परीक्षा होती है. इसकी मदद से हम आसानी से मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले पाते है.

Neet Me Kya Hota Hai

नीट एक मेडिकल क्षेत्र में दी जाने वाली प्रवेश परीक्षा होती है. इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद आप भारत के चिकित्सक कोर्स जैसे MBBS, BDS आदि कर सकते है. इस एग्जाम में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से सम्बंधित 180 प्रश्न आते है.

नीट के लिए 12 वीं में न्यूनतम प्रतिशत

नीट एग्जाम के लिए आपको 12वीं कक्षा न्यूनतम 50% अंको के साथ पास करना जरुरी होता है, तभी आप इस एग्जाम को दे पाते है.

Neet Ke Liye Age Limit

इस एग्जाम को देने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 17 वर्ष होना चाहिए.

Neet Ki Exam Date 2022

Neet की Exam Date 2022 में 17 जुलाई 2022 को होना है. आप नीट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर एग्जाम की डेट चेक कर सकते है. Neet की ऑफिसियल वेबसाइट है : https://neet.nta.nic.in/

Neet Ki Fees Kitni Hai

नीट एग्जाम की फीस सामान्य, ओबीसी और एससी-एसटी वर्ग के लिए अलग-अलग होती है. इस बार सामान्य वर्ग के लिए यह फीस 1800 रुपये, एससी-एसटी वर्ग के लिए 800 रु और ओबीसी वर्ग के लिए 1400 रु निर्धारित की गयी थी.

नीट एग्जाम के नियम

नीट एग्जाम की नियम कुछ इस प्रकार है :

  • आपको अपने साथ एडमिट कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो ले जाना आवश्यक होता है.
  • इस एग्जाम को देने जाते समय आप अपने साथ सैनिटाइजर, पानी की बोतल और मास्क भी ले जा सकते है.
  • आपको आपकी एक वैध आईडी जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि ले जाना भी जरुरी होता है.
  • इस एग्जाम को देने जाते समय आप अंगूठी, ब्रेसलेट, नाक और कान के आभूषण, चैन आदि को पहन कर ना जाए.
  • इस एग्जाम में अपने साथ किसी भी संचार उपकरण जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयर फोन, माइक्रोफोन आदि ले जाना भी वर्जित होता है.
  • इसके अलावा घड़ी, गॉगल्स, हेयर पिन, हैंडबैग, बेल्ट, टोपी, स्कार्फ आदि ले जाना भी वर्जित होता है.
  • विद्यार्थियों को अनिवार्य रूप से तय की गई ड्रेस कोड के अनुसार ही कपडे पहनने होंगे.
Neet Me Kitne Question Aate Hai

Neet एग्जाम में कुल 180 प्रश्न आते है. यह एग्जाम हिंदी, अंग्रेजी और 9 अन्य क्षेत्रीय भाषाओ में दी जा सकती है.

Neet Me Kitne Subject Hote Hai

Neet एग्जाम में तीन सब्जेक्ट होते हैं, केमिस्ट्री, फिजिक्स और बायोलॉजी. केमिस्ट्री और फिजिक्स सब्जेक्ट में से आपसे 45-45 प्रश्न जबकि बायोलॉजी में से 90 प्रश्न पूछे जाते हैं. इस एग्जाम की तैयारी के लिए विद्यार्थियों को एग्जाम के पैटर्न और सिलेबस की जानकारी होना भी जरुरी होता है.

Neet Me Kitne Number Chahiye

सरकारी कॉलेजों और प्राइवेट कॉलेजों में नीट एग्जाम पास करने के लिए सभी वर्गों के छात्रों के लिए अलग-अलग कॉलेज के कटऑफ भी अलग-अलग हो सकते है.

सरकारी कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए सामन्य वर्ग के विद्यार्थियों को 600+ अंक, ओबीसी वर्ग के लिए 575+ और एससी-एसटी वर्ग के लिए 480+ अंक लाना जरुरी होता है.

जबकि प्राइवेट कॉलेजों में सामान्य वर्ग के लिए 550+ अंक, ओबीसी वर्ग के लिए 510+ और एससी-एसटी वर्ग के लिए 450+ से 470+ अंक लाना जरुरी होता है.

Neet Me Kitne Attempt Hote Hai

अभी तक तो नीट एग्जाम के लिए कोई लिमिट नहीं रखी गई है, आप जितनी बार चाहे उतनी बार इस एग्जाम को Attempt कर सकते हैं.

Neet Ki Taiyari Kaise Kare

जो लोग Neet एग्जाम की तैयारी करते हैं उन्हें इसके पेपर पेटर्न और सिलेबस के बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए.

Neet परीक्षा पैटर्न 2022 को दो खंडों में विभाजित किया गया है जिसमें खंड ए और दूसरा खंड बी होगा. खंड ए में 35 प्रश्न पूछे जाने वाले हैं जबकि खंड बी में 15 प्रश्न होंगे. खंड बी के 15 प्रश्नों में से आपको केवल 10 के ही जवाब देने होंगे.

जीव विज्ञान विषय जिसमे वनस्पति विज्ञान और प्राणी शास्त्र दोनों आते है, यह Neet की परीक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका होती हैं. इसमें भौतिक विज्ञान और रसायन विज्ञान के विषयो का भी महत्वपूर्ण योगदान होता हैं.

आपको प्रश्न पेपर के फॉर्मेट के हिसाब से ही तयारी करनी होगी. समय-समय पर इस एग्जाम की तैयारी करनी होगी. पुराने पेपर और मॉक टेस्ट की भी मदद ले सकते है. किताबो से सारी जानकारी विस्तार में पड़े. 

स्वयं का मूल्यांकन भी करते रहे, जो चीजे याद की है उनका रिविज़न भी करते रहे.

Neet Kaise Crack Kare 

नीट एग्जाम को क्रैक करने के लिए आप निचे सजेस्ट किये गए बिन्दुओ को फॉलो कर सकते है और इस एग्जाम को क्लियर कर सकते है :

  • सबसे पहले Neet एग्जाम का सिलेबस का पता करे, इससे आपको इस एग्जाम को समझने में बहुत मदद मिलेगी और आप उसी के अनुसार अपनी तैयारी कर सकते है.
  • नीट एग्जाम की तैयारी के लिए आप एनसीईआरटी टेक्स्ट बुक और एक्साम्पलर की मदद ले सकते है. कक्षा 11वी और 12वी की NCERT बुक में कई तरह के महत्वपूर्ण टॉपिक्स होते है जो आपकी मदद कर सकते है.
  • नीट एग्जाम में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायो लॉजी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं, इसके लिए आप NCERT की बुक का इस्तेमाल कर सकते है. इसमें से आपसे कई तरह के प्रश्न पूछे जाते है.
  • नीट एग्जाम को क्लियर करने के लिए पिछले साल पुराने कुछ पेपर्स की भी मदद ले सकते है. इनसे आपको किस तरह के प्रश्न पूछे जाते है इस बात का अंदाजा लग सकता है.
  • इसके अलावा आप अन्य किसी अच्छे कोचिंग संस्थान की मदद भी ले सकते है. 
Neet Ke Baad Kya Kare

नीट एग्जाम पास करने के बाद आप किसी भी अच्छे मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले सकते है और एमबीबीएस, बीडीएस और आयुष अर्थात आयुर्वेद की पढ़ाई कर सकते है. इनमे से आपको किसी एक कोर्स को चुनना पढता है.

नीट में कितनी सीट है

भारत में 584 मेडिकल कॉलेजों में 87 हजार एमबीबीएस की सीटें होती हैं, जिनमें प्रवेश के लिए आपको Neet UG की एग्जाम देना जरूरी होता है.

Neet Ki Taiyari Ke Liye Book 

Neet के लिए बेस्ट बुक कई सारी है. इनके अलग-अलग सब्जेक्ट के लिए बुक्स भी अलग-अलग है :

Physics के लिए :

  • NCERT Physics 11th और 12th 
  • Concepts of Physic (H.C. Verma)
  • Problems in General Physics by IE Irodov
  • DC Pandey Physics for NEET
  • Fundamentals of Physics by Halliday, Resnick and Walker

Chemistry के लिए :

  • NCERT Chemistry 11th और 12th
  • ABC of Chemistry 11th और 12th
  • Concise Inorganic Chemistry by JD Lee

Biology के लिए :

  • NCERT Biology 11th और 12th
  • Objective Botany by Ansari
  • Objective Biology by DineshPradeep Guide on Biology
नीट करने के फायदे
  • मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए नीट एग्जाम ही एकमात्र एंट्रेंस एग्जाम होती है.
  • इस एग्जाम को पास करने के बाद आपको किसी भी अच्छे मेडिकल कॉलेज में बड़ी आसानी के साथ एडमिशन मिल जाता है.
  • इस एग्जाम को क्लियर करने के बाद आपके अच्छे डॉक्टर बनने के अवसर भी बढ़ जाते है.
  • नीट एग्जाम सभी स्टूडेंट्स के लिए एक समान अवसर प्रदान करती है.
Neet – FAQs 
Neet Ke Exam Kab Hai

Neet UG की एग्जाम इस बार 17 जुलाई 2022 को ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही है. आप चाहे तो नीट द्वारा जारी नोटिफिकेशन को पढ़ सकते है.

Neet Exam Me Kya Hota Hai

नीट एग्जाम में क्या होता है इसकी जानकारी इस पोस्ट में आप जान सकते है. इसमें नीट एग्जाम से जुडी कई तरह की जानकारिया दी गयी है.

Neet Ke Liye Best Book

Neet एग्जाम में प्रश्न फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायलॉजी के सब्जेक्ट में से पूछे जाते हैं. इस पोस्ट में हमने आपको इन तीनो सब्जेक्ट के लिए कुछ बेस्ट बुक के नाम दिए है जिन्हे लाकर आप नीट की तैयारी कर सकते है.

Neet Ki Taiyari Kab Se Kare

Neet की तैयारी आप लगभग एक से डेढ़ महीने पहले शुरू कर सकते है. इसमें ज्यादा लापरवाही अच्छी नहीं होगी, ज्यादा से ज्यादा समय तक इसे पढ़ने की कोशिश करे, क्योकि इसमें बहुत अधिक पढ़ना पड़ता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Neet Se Kya Hota Hai और Neet Ki Taiyari Kaise Kare पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Dahi Ka Avishkar Kisne Kiya - Dahi Khane Ke Fayde Or Nuksan

दही का आविष्कार किसने किया – फायदे और नुक्सान, तासीर, सही समय

Avishkar
Dahi Me Kya Hota Hai और Raat Ko Dahi Khane Se Kya Hota Hai

Dahi में क्या होता है – रात को दही खाने से क्या होता है, दही के फायदे और नुकसान

Health
SSC GD Se Kya Hota Hai - GD, CGL Ki Taiyari, Syllabus, Age, Salary

SSC GD से क्या होता है – GD, CGL की तैयारी, Syllabus, Age, Salary

EducationKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *