निम्बू पीने से क्या होता है – फायदे और नुक्सान, गरम पानी, Honey, Hair, LemonGrass

निम्बू हमारे देश में बिकने वाला एक ऐसा प्राकृतिक फल है, जिसे अगर हम पानी में मिला कर पीते हैं तो यह देश – विदेश में बिकने वाले बड़े बड़े ब्रांड्स के Cold Drink से कई गुना ज़्यादा स्वादिष्ट एवं फायदेमंद है.

Nimbu Peene Se Kya Hota Hai - Nimbu Peene Ke Fayde or Nuksaan

हालाँकि फलों के सेवन के बाद पानी का प्रयोग नहीं करना चाहिए पर ये कुछ ऐसे अदबुद्ध फल हैं, जिनका प्रयोग करने से हमारे शरीर होने वाली कई सारी बीमारियों से हमे राहत मिलता है.

तो चलिए आज हम जानते हैं निम्बू पिने से क्या होता है और निम्बू पीने के क्या क्या फायदे एवं नुक्सान हैं.

साथ ही इस आर्टिकल की मदद से हम जानेंगे की निम्बू हमारे बालों के लिए कैसा है, निम्बू को अलग अलग तरीकों से पीने से क्या होता है जैसे की: दूध से, शहद से, गर्म पानी से, काले नमक से इत्यादि की जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Nimbu Peene Se Kya Hota Hai

निम्बू एक तरह का Natural Acidic फल है, जिसका स्वाद खट्टे में आता है. इसमें कई सारे पोषण तत्त्व मिले होते हैं जैसे की Protien, Carbohydrate, Vitamins, Minirals इत्यादि. निम्बू हमारे शरीर में, ख़ास तौर से गर्मियों के मौसम में फायदे देता है.

निम्बू का सेवन करने से हमारे गले के खराश में राहत मिलती है, यह गले के साथ साथ हमरे शरीर में उपलब्ध कब्ज़, किडनी स्टोन एवं मसूड़ों की समस्याओं से निजात पाने में मदद करता है.

निम्बू हमारे स्वस्थ से जुड़े Liver, Blood Pressure एवं दिमागी तनाव से राहत पाने में मदद करता है.

अगर आप शुगर के रोगी हैं और आपको डॉक्टर ने बाहर के ड्रिंक्स पीने से साफ़ मना किया है, तो आपके गले को गर्मियों में ठंडक देने के लिए इस तरह का Best Drink है निम्बू. इसके रस में ना ही किसी तरह का कोई शक्कर होता है ना ही किसी तर का कोई Compressed Carbon Di-oxide.

निम्बू हमारी पाचन प्रक्रिया को संतुलित करता है, वजन घटाने में मदद करता है एवं हमारे शरीर की Cancer कोशिकाओं को कम करने में मदद करता है.

Doodh Aur Nimbu Peene Ke Fayde

  • नींबू Vitamin C का एक बेहतरीन स्त्रोत है, इसमें पाए जाने वाले Antioxident आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है.
  • अगर आप प्रतदिन सुबह पहले गर्म पानी में नींबू  पीते हैं, तो आपको पेट की समस्या कभी नहीं देखने को मिलती है और आपके शरीर में बनने वाले कब्ज़ से आपको राहत मिलता है.
  • नींबू Vitamin C का स्त्रोत है, इसलिए इससे त्वचा को स्वस्थ करने के साथ साथ Liver की समस्याएं दूर करने में मदद मिलती है.
  • नींबू पानी में कई तरह के Minerals होते हैं. जैसे: Iron, Magnesium, Phosphorous, Calcium, Potassium, Zinc इत्यादि पाए जाते हैं, जो आपके शरीर में पानी की कमी को हमेशा बरक़रार रखते हैं.
  • नींबू से शरीर को Re-Hydrate होने में मदद मिलती है और यह हमारे शरीर में बनने वाले Urine को पतला रखता है.
  • नींबू High Sugar वाले रोगियों के लिए एक बेहतर विकल्प है. खासतौर से उनके लिए भी जो अपना वजन कम करना चाहते हैं.
  • नींबू का रस (Hydrochloric Acid) हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त Secreation में मदद करता है, जो पाचन के लिए आवश्यक है.
  • अगर आप प्रतिदिन सुबह गर्म पानी के साथ निम्बू पीते हैं तो पूरे दिन Constipation की समस्या आपको नहीं होती है.
  • नींबू का एक बड़ा फायदा यह भी है कि यह आपके मुंह और सांसों की दुर्गंध से भी निजात दिलाता है, और आप ताजगी महसूस करते हैं.

Is Nimbu Good for Hair

निम्बू को बालों में इस्तेमाल करने के ढेरों फायदे हैं:

  • निम्बू हमारे बालों के स्कैल्प से धूल को साफ़ करने में मदद करता है.
  • निम्बू हमारे बालों में Dandruff होने से बचता है.
  • निम्बू हमारी बालों की जड़ों को मज़बूत रखता है.
  • निम्बू में उपलब्ध Vitamin C हमारे बालों की बढ़ोतरी में मदद करता है.
  • निम्बू हमारे बालों को साफ़ एवं हल्का रखता है.
Nimbu Honey Pine Ke Fayde

अगर आप हल्के गर्म पानी में शहद-नींबू डालकर पीते हैं, तो इस से आपको गले के इंफेक्शन से छुटकारा मिलता है. नींबू हमारे शरीर के कफ को बाहर निकालने में मददगार साबित होता है.

वहीं शहद में Anti-Bacterial तत्व होने के कारण Throat Infection से राहत पाने के लिए इस Drink को पीने की सलाह दी जाती है.

Nimbu Pani Garam Peene Ke Fayde

नींबू को गुनगुना करके पीने से गले की खराबी में आराम मिलता है. नींबू का सेवन करने से मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है और नींबू पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर पीने से आपको बेहतर परिणाम देखने को मिलता है.

नींबू में पाए जाने वाल Anti Tumer गुण से Cancer का खतरा कम होता है. निम्बू में Blood Pressure को कम करने के गुण के साथ साथ तनाव, Dipression और याद्दाश कम करने वाली बीमारियों से राहत मिलती है.

गर्म पानी में निम्बू का सेवन आपके शरीर की अंदर से सफाई करता है और हानिकरक तत्वों को शरीर से बाहर करने में मदद करता है. यह आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है.

Nimbu Pani Namak Peene Ke Fayde

निम्बू Vitamin C का स्त्रोत है, इसलिए इससे त्वचा को स्वस्थ करने के साथ साथ Liver में भी मदद मिलती है. नींबू पानी में कई तरह के Minerals जैसे Iron, Magnesium, Phosphorous, Calcium, Potassium, Zinc इत्यादि पाए जाते हैं.

जो आपके शरीर में पानी की कमी को हमेशा बरक़रार रखते हैं. नींबू से शरीर को Rehydrate होने में मदद मिलती है और यह हमारे शरीर में बनने वाले Urine को पतला रखता है.

Period Me Nimbu Ke Fayde

अगर आप अपने Periods के दौरान या Periods के पहले नींबू पानी का सेवन करती है, तो आपके लिए Periods को आगे बढ़ाने के लिए नींबू सबसे बेहतर विकल्पों में से एक माना जाता है.

इसलिए अक्सर कई महिलाएं Periods को बढ़ाने के लिए नींबू पानी का सहारा लेती है, इसके अलावा Periods के दौरान नींबू पानी पीने से आपको होने वाले दर्द में भी राहत मिलती है.

नींबू के सेवन से शरीर की गंदगी बाहर निकल जाती है, और हमारा शरीर हाइड्रेट (Hydrated) हो जाता है. नींबू पानी न सिर्फ हमारी Body को डेटॉक्स (Detox) करता है बल्कि यह शरीर को तुरंत Energy भी प्रदान करता है.

Khali Pet Nimbu Peene Se Kya Hota Hai

अगर आप सुबह बिल्कुल खाली पेट इसका प्रयोग करते हैं, तो यह आपकी बढ़ी हुई चर्बी कम करने में मदद करता है, और आपका वजन भी कम करने में मदद करता है. यह आपके पाचन तंत्रों को फायदा पहुंचाता है और पाचन प्रक्रिया को बेहतर करता है.

Nimbu Peene Se Kya Hota Hai – FAQs
Nimbu Peene Se Kya Fayda Hota Hai

निम्बू पीने से हमारे शरीर के खून की सफाई हो जाती है, हमारा पेट भी साफ़ रहता है और हमारे शरीर में होने वाली कई सारी समस्याओं का निवारण हो जाता है.

Nimbu Use in Hair in Hindi

अगर हम निम्बू हमारे सिर में लगाते हैं तो इस से, हमारे बालों का टूटना बंद हो जाता है, हमारे सीर से Dandruff की परेशानी दूर हो जाती है.

Lemongrass Peene Ke Fayde

Lemongrass पीने से हमारे शरीर में हमे तनाव से राहत मिलता है, हमारे शरीर की Immunity Boost होती है और हमारी Body Detox हो जाती है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Nimbu Peene Se Kya Hota Hai और Nimbu Peene Ke Fayde or Nuksaan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Peanut Butter खाने से क्या होता है और Peanut Butter खाने के फायदे

Peanut Butter खाने से क्या होता है, सही तरीका, वजन, फायदे नुक्सान

Kya Kaise
Harmonium Ka Avishkar Kisne Kiya Tha और Harmonium Kaise Bajate Hain

Harmonium क्या होता है – कैसे बजाते हैं, आविष्कार किसने किया

Avishkar
Kesar Se Kya Hota Hai और Kesar Ke Fayde Aur Nuksan

Kesar से क्या होता है – केसर की तासीर, कीमत, फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *