Onion Hair Oil से क्या होता है – अनियन हेयर ऑयल कैसे यूज़ करे

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Onion Hair Oil Se Kya Hota Hai और Onion Hair Oil Kaise Use Kare साथ ही जानेंगे की अनियन से क्या होता है और अनियन से फीवर कैसे करें.

Onion Hair Oil Se Kya Hota Hai और Onion Hair Oil Kaise Use Kare

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की अनियन की तासीर क्या है और अनियन ऑयल के फायदे क्या है. इस पोस्ट में इन सबके बारे में विस्तार से जानेंगे.

Onion Hair Oil Se Kya Hota Hai

आप यह तो जानते ही है की प्याज के कई फायदे होते है पर क्या आप जानते है प्याज का तेल भी कई सारे फायदे होते है. इसे आप बाजार से किसी भी दुकान से खरीद सकते है और चाहे तो ई-कॉमर्स वेबसाइट amazon,flipkart आदि से भी खरीद सकते है.

प्याज का तेल बालों को बढाने और गिरते हुए बालों की समस्यां के निवारण में भी बहुत लाभदायी माना जाता है. इस तेल के नियमित सेवन से आप के बाल घने और मजबूत होते है और बालों में चमक भी आती है. प्याज खाना बनाने से लेकर, दवाई बनाने तक में उपयोगी है. इसके रस या तेल में कई औषधीय गुण होते है, जो हमारे लिए लाभदायी होते है.

Onion Hair Oil Kaise Use Kare

प्याज के तेल को लगाने के लिए आप इसे बालों की जड़ो में अच्छे से लगाकर इसकी मालिश करे और कुछ घंटे बाद इसे अच्छी तरह से धो लें या शैम्पू कर लें.

अन्य तरीके में आप प्याज के तेल को लगाने से पहले उसे थोडा गुनगुना कर लें. अब इस तेल को बालों में उस जगह लगाए जहां या तो बाल गिर रहे है या उग नहीं रहे है. तेल लगाने के बाद कुछ देर हलके हाथो से मसाज करे. कुछ घंटो के बाद आप इसे शैम्पू से धों लें.

Onion Tel Ke Fayde

Onion Oil के कई फायदे होते है नीचे उन फायदों को विस्तार से बताया गया है:

1. Hair Fall में कारगर 

प्याज का तेल या रस बालों के गिरने की समस्यां में बहुत ही कारगर होता है. क्योकि यह तेल गिरते बालों को रोककर उन्हें बढानें में असरदार और लाभदायी है इसलिए इसे हेयर ग्रोथ साइकिल भी कहा जाता है. इसमें बालों को बढाने वाले कई सारे एंटी ओक्सिडेंट होते है. ये एंटी ओक्सिडेंट बालों को गिरने से रोकने में मददगार होते है.

2. बालों की ग्रोथ को बढाए

प्याज का तेल नियमित रूप से लगाने से बाल तेजी से उगने लगते है और यह गंजेपन के इलाज में भी बहुत उपयोगी होता है.

3. बालों को चमकदार बनाए

प्याज के तेल के रोजाना इस्तेमाल से यह बालों को चमकदार बनाता है. इसके लिए आप इसमें नारियल या जैतून का तेल लगाकर इस्तेमाल करे, फायदा होगा.

4. बालों को पोषण दिलाए

प्याज का तेल या जूस बालों को पोषण देता है  और उसे मजबूत बनाता है. इसमें सल्फर होता है जो बालों को पोषण देता है  और बालों को मजबूती देता है. इससे बाल गिरने की समस्यां में आराम मिलता है और बाल तेजी से उगते और बड़ते भी है.

5. बालों को टूटने से रोकना

प्याज के तेल में सल्फर अधिक मात्रा में पाया जाता है जो बालों के टूटने, पतले होने, वापस न उगने जैसी समस्यां को दूर करने में लाभदायी होता है. साथ ही यह बालों के पीएच लेवल को मेन्टेन करके रखता है जिससे बाल जल्दी सफ़ेद नहीं हो पाते.

6. बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाता है

कुछ लोगों को सर में बैक्टीरिया के कारण इन्फेक्शन हो जाता है जिससे बाल समय से पहले ही गिरने या झड़ने लग जाते है जिससे वे बहुत जल्दी गंजे हो जाते है. प्याज का तेल बालों में लगाने से बैक्टीरियल इन्फेक्शन से बचाव होता है.

इसके नियमित सेवन से इस तरह की अन्य कई समस्यांओं से बचा जा सकता है.

Onion Kya Hota Hai

प्याज (onion) एक सब्जी के साथ साथ एक तरह की औषधि भी है. यह सब्जी के स्वाद को तो बड़ाता ही है साथ ही प्याज का रस या तेल बालों की ग्रोथ बढाने में भी सहायक है. गर्मी में प्याज खाने और साथ में रखने से यह हमें लू से भी बचाता है और हमारी इम्युनिटी पॉवर को भी बड़ाता है.

Onion Se Kya Hota Hai

प्याज का नियमित सेवन ना सिर्फ आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को बड़ाता है बल्कि गर्मी में लू एवं अन्य बीमारियों से बचाने में भी मददगार है. प्याज के रस का इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकने, नए बालों को उगाने और लम्बे समय तक स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए भी किया जाता है.

प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, फोलेट और पोटेशियम जैसे खनिज भी भरपूर मात्रा में पाए जाते है. प्याज का इस्तेमाल ब्लड शुगर को नियंत्रित रखता है. यह कैंसर जैसी जान लेवा बीमारी से बचाव में भी बहुत उपयोगी है.

Onion Se Fever Kaise Kare

प्याज (onion) से भी बुखार हो सकता है. आपको बता दे की अगर आप रात को  सोते समय प्याज को आपने हाथो या कांख (underarm) में रख कर सोते है तो आपको बुखार आ सकता है. इसका कारण यह है की जब हम प्याज को अपनी कांख में रखते है तो प्याज में मौजूद बैक्टीरिया आपके शरीर में चले जाते है और आपके शरीर के लिए जरुरी बैक्टीरिया को ख़त्म कर देते है.

जब शरीर को बीमारियों से बचाने वाले बैक्टीरिया ख़तम हो जाते है तब शरीर का तापमान बड जाता है जिसकी वजह से बुखार जैसा लगने लगता है.

Onion – FAQs
Onion Ka Botanical Name

प्याज को  Allium cepa भी कहते है यह इसका बोटैनिकल नाम होता है.

Onion Khane Ke Fayde

प्याज खाने के कई फायदे होते है जैसे यह बालों को मजबूत रखता है, ब्लड शुगर के नियंत्रण में सहायक है, इम्युनिटी पॉवर को बड़ाता है. इसके अलावा भी इसके कई फायदे होते है.

Onion Ki Taseer

प्याज की तासीर गरम मानी जाती है यह सर्दी, खांसी और जुकाम होने पर इसका इस्तेमाल दवाई का काम करता है.

प्याज का तेल बालोंं में कैसे लगाएं

प्याज का तेल बालों में लगाने के लिए उसे पहले हल्का गुनगुना गरम कर लीजिए. अब इसे अपने बालों की जड़ो में लगाकर धीरे धीरे मसाज कीजिए. 1 घंटे बाद इसे अच्छे से शैम्पू कर धों लीजिए.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Onion Hair Oil Se Kya Hota Hai और Onion Hair Oil Kaise Use Kare पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आई है तो इसे अपने परिवार जनों एवं मित्रों के साथ share कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पुछ सकते है.

Questions & Answer:
Bijli Ka Avishkar Kisne Kiya और Bijli Kaise Banta Hai

बिजली का अविष्कार किसने किया – बजली कैसे बनती है

Avishkar
Diploma Karne Se Kya Hota Hai और Diploma Karne Ke Fayde

Diploma करने से क्या होता है – डिप्लोमा का फुल फॉर्म, फीस, इसके प्रकार और फायदे

Education
Fm Whatsapp Se Kya Hota Hai और Fm Whatsapp Safe Hai Ya Nahi

Fm Whatsapp से क्या होता है – एफएम व्हाट्सएप सेफ है या नहीं

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *