Papita खाने से क्या होता है – पपीता की तासीर, उपयोग, फायदे और नुकसान

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Papita Khane Se Kya Hota Hai और Papita Khane Ke Fayde Aur Nuksan साथ ही जानेंगे पपीता में क्या होता है, पपीता गरम होता है या ठंडा.

Papita Khane Se Kya Hota Hai और Papita Khane Ke Fayde Aur Nuksan

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की पपीता का बोटैनिकल नाम, उपयोग और पपीता चेहरे पर लगाने के फायदे क्या है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Papita Garam Hota Hai Ya Thanda

कई लोग मानते है की पपीता ठंडा होता है परन्तु ऐसा नहीं है. पपीता की तासीर गरम होती है इसलिए इसे गरम माना जाता है.

Papita Ki Taseer

पपीता गरम तासीर का होता है इस वजह से इसे अधिक मात्रा में खाने से बचना चाहिए नहीं तो यह नुकसानदेह भी हो सकता है.

Papita Ka Botanical Name

पपीता का बोटैनिकल नाम करिका पपाया (Carica Papaya) है.

Papita Me Kya Hota Hai

पपीता में कई तरह के पोषक तत्व जैसे फाइबर, पोटैशियम, विटामिन्स, कैरोटीन, और लाइकोपीन आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते है.

Papita Ka Upyog

पपीता एक बहुत ही लाभदायक और आसानी से मिल जाने वाला फल है जिसे आप कही से भी खरीद सकते है. पपीता कच्चा  भी फायदेमंद होता है. पपीता का उपयोग कई तरह की परेशानी और समस्यां को दूर करने के लिए किया जाता है. पपीता का उपयोग निम्न जगह किया जाता है :

  • शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर कोलेस्ट्रॉल के नियंत्राण में फायदेमंद.
  • वजन को कम में.
  • दस्त ना आने पर दस्त लाने के लिए उपयोगी.
  • इम्युनिटी को बढ़ाने में.
  • पाचन को ठीक रखने में.
  • आँखों की रौशनी बढ़ाने में.
  • शरीर में होने वाली जलन को दूर करने में.
  • पीरियड्स की समस्यां होने पर उसे सामान्य करने के लिए.

Papita Khane Se Kya Hota Hai

पपीता का सही मात्रा में सेवन करना आपके शरीर के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा, परन्तु इसका अधिक मात्रा में सेवन नुकसानदायक और हानिकारक हो सकता है. पपीता कई तरह के पोषक तत्वों जैसे विटामिन्स (ई,सी, ए), एंटी-ऑक्सीडेंट आदि मौजूद होते है जो कैंसर से बचाव करने में सहायक होते है.

पपीता के सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है जिस वजह से पाचन से जुडी समस्याएं नहीं होती है. पपीता के सेवन से रोगप्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है जिस वजह से बीमार होने का खतरा कम हो जाता है. पपीता का सेवन यूरिन इन्फेक्शन से बचाव में और उसे ठीक करने में भी कारगर होता है.

पपीता रक्त में शुगर की मात्रा को नियंत्रित रखता है. पपीता पीलिया, लिवर आदि समस्याओं के लिए भी फायदेमंद होता है. इसके साथ ही वजन कम करने में भी मदद करता है. हृदय रोग से दूर रखने और उसके खतरे को कम करने में भी पपीता फायदेमंद माना जाता है.

पपीता का सेवन छोटे बच्चो और गर्भवती महिला के लिए नुकसान दायक होता है. पपीता का सेवन गर्भवती महिला द्वारा किये जाने पर उसके भ्रूण के विकास पर इसका गलत असर पड़ता है और गर्भपात की नौबत भी आ सकती है. वही छोटे बच्चो द्वारा पपीता के सेवन से उन्हें दस्त की समस्यां हो सकती है.

इसके अलावा पपीता का अधिक मात्रा में सेवन छींक, सर्दी, खांसी, आँखों में पानी आने की समस्यां का कारण भी बन सकता है. पीलिया और अस्थमा के मरीज को भी इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह ले लेना चाहिए.

पपीता खाने का सही समय

पपीता का सेवन आप दिन में भी कर सकते है और सुबह भी, परन्तु पपीता के सेवन का सही समय सुबह के समय का माना जाता है.

सुबह-सुबह पपीता का सेवन पाचनतंत्र के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और आपके मूड को भी बेहतर रखता है. इसलिए सुबह के समय में पपीता का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है.

Papita Kitna Khana Chahiye

एक समय में केवल एक कटोरी पपीता ही खाना चाहिए तभी लाभ मिलता है यदि फायदे के लिए इसे अधिक मात्रा में भी खा लिया जाए तो यह हानिकारक और नुकसानदेह भी हो सकती है.

Papita Khane Ke Fayde Aur Nuksan

  • जिन लोगो को पाचन की समस्यां होती है उन लोगो को पपीता खाने की सलाह दी जाती है. रोजाना एक पपीता खाने से पाचनतंत्र दुरुस्त रहता है जिससे भोजन ठीक तरह से पचता है और पाचन की समस्यां नहीं होती है.
  • जिन लोगो को डयबिटीज की समस्यां होती है उनके लिए पपीता फायदेमंद होता है.
  • पपीता फाइबर, पोटैशियम, और विटामिन्स जैसे तत्वों से भरपूर होता है जो दिल और हृदय रोगो को दूर रखता है.
  • पपीता खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी नियंत्रित रहती है.
  • पपीता के सेवन से बुढ़ापे के लक्षण जैसे झुर्रिया, त्वचा का ढीला होना आदि से दूर रखता है और जल्दी बुढ़ापा नहीं दिखने देता है.
  • पपीता शरीर में कैंसर के तत्वों को रोकने में और कैंसर के खतरे को कम करता है.

Papita Khane Ke Nuksan

पपीता के सेवन से होने वाले नुकसान निम्न है :

  • पपीता में मौजूद चीटिनेज नामक एंजायम लेटेक्स के साथ क्रॉस रिएक्शन कर सकता है जिसके कारण इसके सेवन से सांस लेने में तकलीफ, छींक और खांसी की समस्यां हो सकती है.
  • छोटे बच्चो के लिए पपीता नुकसानदायक होता है इसलिए छोटे बच्चो को पपीता नहीं खिलाना चाहिए इससे उन्हें कब्ज की समस्यां हो सकती है.
  • गर्भवती महिला को पपीता का सेवन नहीं करना चाहिए क्योकि पपीता के सेवन से भ्रूण को नुकसान हो सकता है. इसलिए डॉक्टर द्वारा भी गर्भवती महिला को पपीता का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है.
  • कई बार पपीता का अधिक मात्रा में सेवन करने से सांस सम्बन्धी परेशनिया भी हो सकती है.
  • पपीता के सेवन से शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा कम हो सकती है.
  • पपीता का अधिक मात्रा में सेवन करने से कब्ज की समस्यां हो सकती है.

कच्चा पपीता खाने से क्या होता है

कच्चा पपीता खाने से कई बार मतली और उलटी की समस्यां हो सकती है इसका मुख्य कारण पपीता में पाया जाने वाला लेटेक्स होता है जिसमे पपैन नामक एंजाइम होता है जो जिसका अधिक मात्रा में सेवन मतली और उलटी का कारण बनता है.

इसका सही मात्रा में सेवन पाचन, पेट दर्द, गैस आदि के लिए फायदेमंद होता है. कच्चा पपीता गठिया और जोड़ो की समस्याओं में भी आराम पहुँचाता है. कच्चा पपीता वजन कम करने में भी फायदेमंद माना जाता है. कच्चा पपीता ब्लड में शुगर की मात्रा को कण्ट्रोल रखता है जिस वजह से डाइबिटीज की समस्यां नहीं होती या नियंत्रित रहती है.

यदि कच्चे पपीता का सेवन सही मात्रा में किया जाए तो इसका पाचन से जुडी समस्याओं में फायदा भी देखने को मिलता है. इसका अधिक मात्रा में सेवन पाचन से जुडी समस्यां का कारण बनता है. इसका अधिक मात्रा में सेवन घबराहट का कारण भी बन सकता है. कच्चा पपीता अस्थमा के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है.

प्रेगनेंसी में कच्चा पपीता खाने से क्या होता है

डॉक्टर की माने तो प्रेगनेंसी के दौरान कच्चा और आधा पका पपीता खाना उस महिला के लिए हानिकारक होता है. क्योकि कच्चे पपीता में लेक्टस नामक पदार्थ अधिक मात्रा में पाया जाता है जिससे गर्भ के सिकुड़ने का खतरा रहता है. इस वजह से गर्भपात का खतरा भी बढ़ जाता है. इसलिए गर्भवती महिला को कच्चे पपीता के सेवन से बचना चाहिए.

Papita Face Par Kaise Lagaye

पपीता खाने के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. यदि पपीता की मदद से आप अपनी त्वचा पर ग्लो लाना चाहते है तो पपीता को अच्छी तरह से मैश कर ले, अब इसमें तीन चम्मच शहद और एक चम्मच मुल्तानी मिटटी को डालकर अच्छी तरह मिक्स कर ले.

अब इस मिक्सचर को आप अपनी त्वचा पर लगा सकते है और सूखने के बाद त्वचा को धो ले, अब आप देखेंगे की आपकी त्वचा ग्लो कर रही है.

Papita Chehre Par Lagane Ke Fayde

पपीता को चेहरे पर लगाने से होने वाले फायदे कुछ इस प्रकार है :

  • ड्राई और फटी हुई त्वचा के लिए फायदेमंद होता है यह त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है.
  • चेहरे पर होने वाले कील-मुहांसो को दूर करने में भी फयदेमंद होता है.
  • पपीता को चेहरे पर लगाने से झुर्रियों की समस्यां दूर होती है.
  • त्वचा को चमकदार बनाता है.
  • पपीता चेहरे पर लगाने से चेहरे पर ग्लो आता है.
Papita Kisko Nahi Khana Chahiye
  • गर्भवती महिला को.
  • जिन लोगो को हार्ट बीट की ज्यादा समस्यां हो.
  • किडनी में पथरी से पीड़ित लोगों को.
  • जिन लोगो को एलर्जी की समस्यां होती है.
  • हाइपोग्लाइसीमिया (ब्लड शुगर की कमी) की समस्यां से पीड़ित लोगों को.

डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल मात्र सामान्य जानकारी के लिए है. इस आर्टिकल द्वारा किसी भी तरह की दवा या इलाज की पुष्टि नहीं की जाती है. अधिक जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें.

Papita – FAQs
Papita Ka Vaigyanik Naam

पपीता का वैज्ञानिक नाम Carica Papaya होता है.

पपीते की तासीर कैसी होती है

पपीते की तासीर गरम होती है.

पपीता खाने से क्या फायदा है

पपीता के सेवन से कब्ज, गैस आदि की समस्यां दूर होती है  पाचन भी ठीक होता है. कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है और हृदय रोगो को भी दूर रखने में फायदेमंद होता है. बुढ़ापे के लक्षण को दूर करता है और कैंसर के खतरे को कम करता है.

पपीता खाने से क्या नुकसान होता है

पपीता के अधिक मात्रा में सेवन से सांस सम्बन्धी परेशानी, कब्ज की परेशानी, छींक आदि समस्यां हो सकती है. गर्भवती महिला द्वारा पपीता के सेवन से भ्रूण पर असर पड़ता है इसलिए गर्भवती महिला को इसका सेवन  चाहिए और छोटे बच्चो को भी पपीता नहीं खिलाना चाहिए क्योकि इससे उन्हें कब्ज  और दस्त की समस्यां हो सकती है.

पपीता खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

पपीता के बाद कुछ चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए नहीं तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते है. पपीता के सेवन के बाद  दही, नींबू एवं अन्य खट्टे फलो जैसे संतरा, टमाटर, कीवी आदि फलो के सेवन से बचना चाहिए.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Papita Khane Se Kya Hota Hai और Papita Khane Ke Fayde Aur Nuksan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Koyla Kaise Banta Hai और Koyla Khane Se Kya

Koyla कैसे बनता है – कोयला खाने से क्या होता है, Coal के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Tulsi Ke Patte Khane Se Kya Hota Hai और Tulsi Ka Patta खाने के फायदे और नुकशान

तुलसी के पत्ते खाने से क्या होता है – Tulsi Ka Patta खाने के फायदे और नुकशान

HealthKya Kaise
ITI Ke baad Kya Karna Chahiye

ITI के बाद क्या करे- आईटीआई के बाद सरकारी नौकरी कैसे पाए,Salary

EducationJob
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *