Period कैसा होता है – क्या खाना चाहिए क्या नहीं, लक्षण और घरेलु उपाय

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Period Kaisa Hota Hai और Period Rokne Ke Gharelu Upay साथ ही जानेंगे पीरियड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.

Period Kaisa Hota Hai और Period Rokne Ke Gharelu Upay

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की पीरियड ज्यादा दिन तक आना, लक्षण, रोकने के उपाय और पीरियड ना आने से क्या नुकसान होता है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Period Kaisa Hota Hai

Periods महिलाओं में Puberty प्रारंभ होने का एक संकेत होता है. Periods सामान्य तौर पर 28 दिन के अंतराल पर आते हैं अर्थात महीने में एक बार. सामान्य तौर पर महिलाओं में Periods की शुरुआत 11 से 16 वर्ष की आयु में हो जाती है.

Periods में महिलाओं की योनि से रक्त का स्त्राव होता है. इसके अतिरिक्त Periods के दौरान उनमें Mood Swings, पेट दर्द, पीठ दर्द, पैरों में सूजन आदि समस्याए भी आती हैं. लेकिन यह चीज़े सभी महिलाओं के साथ नही होती.

Period Me Kya Khana Chahiye

Periods के दौरान हमें सामान्य रूप से हल्का भोजन जैसे- खिचड़ी, दलिया आदि  का सेवन करना चाहिए. इसके अतिरिक्त Periods में हरे पत्तेदार सब्जियां,  चॉकलेट, दही, फल जैसे-तरबूज, केला, खरबूजा आदि खाना चाहिए.

Period Me Kya Nahi Khana Chahiye

Periods में हमें ज्यादा तेल या मिर्च-मसाले वाला खाना, ज्यादा Fat वाली चीजें, प्रोसेस्ड फ़ूड, कैफ़ीन वाले पेय, डेयरी प्रोडक्ट जैसे- दूध, क्रीम, चीज, आदि  नहीं खाना चाहिए. इसके अतिरिक्त Periods के दौरान अल्कोहल नहीं पीना चाहिए.

Period Aane Ke Liye Kya Kre

कभी-कभी Periods की तारीख निकल जाने के बाद भी Periods नहीं आते हैं. इसलिए Periods लाने के लिए कई घरेलू उपचार किए जाते हैं, और कुछ दवाइयों का भी उपयोग किया जाता है.

अगर इस तरह की स्थिति एक या दो बार ही बनी तो इसमें ज्यादा चिंता की बात नहीं है लेकिन अगर इस तरह की स्थिति हर महीने होती है तो यह चिंता की बात है. ऐसी स्थिति में आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए पहले ही आप स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह ले ले.

अगर घरेलू तरीके की बात की जाए तो कहा जाता है कि अगर गर्म तासीर की चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो Periods जल्दी आ जाते हैं, जैसे-ज्यादा मसालेदार चीजें, जीरा, गुड आदि.

इसके अतिरिक्त कुछ फलों जैसे पपीता, अनार आदि से भी Periods आ सकते हैं. इसके अतिरिक्त स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह से Tablet का उपयोग करके भी इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

Period Jaldi Lane Ke Upay

अगर घरेलू तरीके की बात की जाए अगर गर्म तासीर की चीजों का इस्तेमाल किया जाए तो Periods जल्दी आ जाते हैं, जैसे-ज्यादा मसालेदार चीजें, जीरा, गुड आदि. इसके अतिरिक्त कुछ फलों जैसे पपीता, अनार आदि से भी Periods आ सकते हैं.

इसके अतिरिक्त स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह से Tablet का उपयोग करके भी इस समस्या से Periods जल्दी लाये जा सकते है. अगर Periods जो रुक चुके है या लम्बे समय से नही आये है तो इसके इलाज के लिये Medroxyprogesterone tablet का इस्तेमाल किया जाता है.

Period Ke Lakshan

Periods के लक्षण:-

  • पेट की निचले भाग में दर्द होना.
  • योनी से रक्त स्त्राव होना .
  • पैरों में सूजन आ जाना.
  • पेट में मरोड़ या अकडन होना.
  • पीठ दर्द होना.
Period Jyada Din Tak Aana

Periods का सामान्य चक्र 5 से 7 दिन का होता है. लेकिन अगर किसी महिला को 5 से 7 दिन से ज्यादा दिनों तक Periods आ रहे हैं और यह स्थिति लगातार बनी रह रही है, यह कई समस्याओं का कारण हो सकती हो. अगर ऐसा एक या दो बार होता है तो यह सामान्य है, लेकिन अगर ऐसा लगातार बना रह रहा है तो ऐसी स्थिति में आप स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाएं और उनसे सलाह ले.

Period Ka Late Hona

Periods महिलाओं में होने वाली एक Natural चीज है. सामान्य तौर पर एक महिला को 28 से 30 दिनों में Periods आ ही जाते हैं. लेकिन अगर यह संख्या 40 या उसके पार चली जाए तो इसे Late Period या Period Miss कहा जाता है.

Period Ko Kaise Roke

Periods को घरेलू तरीको और Tablets दोनों से आगे बढ़ाया जा सकता है.

Periods आगे बढ़ाने के लिए सामान्य तौर पर Norethisterone Tablet का उपयोग किया जाता है. इस Tablet का उपयोग Periods आने की तारीख के 3 दिन पहले से लेना शुरू कर देते है. इसे एक दिन में 3 बार एक-एक करके लिया जाता है.

घरेलू तरीको की बात करे तो एप्पल विनेगर, निम्बू का रस, जिलेटिन आदि का सेवन करना Periods को Delay करने में सहायक है. इसके अतिरिक्त 2 सरसों के पाउडर को दूध के साथ मिलाकर हफ्ते में एक बार लिया जाये तो यह भी Periods को Delay कर सकता है.

Period Rokne Ke Gharelu Upay

Periods की तारीख आगे बढ़ाने या टालने के लिये किये जाने वाले घरेलू उपाय:-

  • सिरके का सेवन करे.
  • Heavy Exercise करे.
  • मसालेदार खाना खाने से परहेज करे.
  • विटामिन C से युक्त चीजों का सेवन करे. मुख्य रूप से निम्बू का.
  • 2 चम्मच सरसों के पाउडर को दूध के साथ मिलाकर हफ्ते में एक बार पिये.

Period Ko Rokne Ki Tablet

Periods एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, इसे बाहरी रूप से रोका नहीं जा सकता है. हां, लेकिन यह जरूर किया जा सकता है कि हम Periods के दिनों को बढ़ा दे या घटा दे. Periods को रोकने का मतलब यह होता है कि Periods के दिनों को बढ़ाना. Periods आगे बढ़ाने के लिए सामान्य तौर पर ली जाने वाली Tablet Norethisterone है.

Period Na Aane Ke Nuksan

Periods ना आने पर होने वाले नुकसान:-

  • वजन बढ़ने लगता है.
  • हड्डियाँ कमजोर होने लगती है.
  • चिडचिडापन, नींद कम आने लगती है.
  • पिम्पल्स, Acne की समस्या होने लगती है.
  • Fertilization Process ठीक से नही होती है.
  • बालों की Growth अनचाही जगहों पर होने लगती है.
  • अगर  ज्यादा लम्बे से Periods नहीं आ रहे है तो आगे चलकर यह गर्भाशय के कैंसर का कारण बन सकता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Period Kaisa Hota Hai और Period Rokne Ke Gharelu Upay पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Logo-Design-Se-Paise-Kaise-Kamaye

Logo Design से पैसे कैसे कमाए – Logo Designing क्या होता है

InternetPaise Kaise Kamaye
DNA Test Se Kya Hota Hai और डीएनए टेस्ट घर पर कैसे करे

DNA Test से क्या होता है – डीएनए टेस्ट घर पर कैसे करे, DNA टेस्ट का खर्च

Health
Period Kya Hota Hai और Period Jada Aaye To Kya Kare

Period क्या होता है – पीरियड आने की सही उम्र, लक्षण और ज्यादा आये तो क्या करें

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *