Period क्या होता है – पीरियड आने की सही उम्र, लक्षण और ज्यादा आये तो क्या करें

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Period Kya Hota Hai और Period Jada Aaye To Kya Kare साथ ही जानेंगे पीरियड में क्या होता है और पीरियड आने की सही उम्र क्या है.

Period Kya Hota Hai और Period Jada Aaye To Kya Kare

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की पीरियड आने के लक्षण, टेबलेट और पीरियड कितने दिन रहता है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Period Kya Hota Hai

Periods को हिंदी में माहवारी कहते हैं. Periods महिलाओं में होने वाली एक प्राकृतिक क्रिया है, जो लड़कियों में आमतौर पर 11-15 साल की उम्र में शुरू हो जाती हैं. Periods को लड़कियों में Puberty की शुरुआत का मुख्य कारण माना जाता है.

“Puberty उस अवस्था को कहते हैं जब बच्चों के प्रजनन अंग विकसित हो जाते हैं अर्थात वे प्रजनन के लिए तैयार हो जाते हैं.” लड़कियों में इसकी शुरुआत Periods से होती है इसका मतलब यह है कि जब लड़कियों को Period आना शुरू हो जाते हैं तो वह Puberty में प्रवेश कर जाती है. जिसके पश्चात उनका शरीर प्रजनन करने के योग्य हो जाता है.

Periods के दौरान महिलाओं के शरीर में कुछ हार्मोन्स में बदलाव होता है, इस बदलाव के कारण उनकी योनि(Vagina) से रक्त स्त्राव होता है. महिलाओं में Periods सामान्यतः 28 दिन के चक्र में आते हैं अर्थात महीने में एक बार. इन दिनों की संख्या में कुछ बदलाव हो जाता है, कभी-कभी कुछ दिन बढ़ भी जाते हैं और कुछ दिन घट भी जाते हैं.

Period Me Kya Hota Hai

महिलाओं को Periods होना जरूरी है, यह स्त्री जीवन का एक महत्वपूर्ण समय है. Periods की शुरुआत मतलब की महिलाओं में यौवन अवस्था का शुरू होना. योवन अवस्था के प्रारंभ होते ही बच्चों के जननांग में विकास होता है.

इसके दौरान महिलाओं एवं पुरुषों में कई बदलाव होते हैं. Periods आने के बाद लड़कियां गर्भधारण करने के लिए तैयार हो जाती हैं.

Periods में महिलाओं की योनि से रक्तस्राव(Bleeding) होती है. यह रक्तस्त्राव लगभग 5 से 7 दिनों तक चलता है. सामान्यतः शुरुआती दिनों में Bleeding ज्यादा होती है, और धीरे-धीरे Bleeding कम होती जाती है.

पीरियड आने की सही उम्र क्या है

Periods आने की सही उम्र 10 से 16 साल के बीच होती है. सामान्यतः लड़कियों में 10 से 16 साल की उम्र में Periods आने लग जाते है.

पीरियड्स कितने दिन रहता है

सामान्यतः महिलाओं में Periods 5 से 7 दिनों के लिए होता है. लेकिन कुछ महिलाओं में 3 से 4 दिन का भी हो सकता है. कभी-कभी कुछ महिलाओं को Periods 7 दिन से भी ज्यादा होते हैं, यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है. ऐसी स्थिति में उस महिला को स्त्री रोग विशेषज्ञ(Gynecologist) से परामर्श लेनी चाहिए.

Period Aane Ke Lakshan

Periods आने के लक्षण:-

  • पेट की निचले भाग में दर्द होना.
  • योनी से रक्त स्त्राव होना .
  • पैरों में सूजन आ जाना.
  • पेट में मरोड़ या अकडन होना.
  • पीठ दर्द होना.

Period Aage Badhane Ki Tablet

Periods आगे बढ़ाने के लिए सामान्य तौर पर ली जाने वाली Tablets:-

  • Norethisterone– यह Periods आगे बढ़ाने के लिए ली जाने वाली सामान्य Tablet है. इसका उपयोग करने के लिए आप इसे Periods आने की तारीख के 3 दिन पहले से लेना शुरू कर दे, दिन में तीन बार एक-एक Tablet ले.

Period Jada Aaye to Kya Kare

अगर Periods के दौरान ज्यादा Bleeding हो रही हो तो कुछ तरीके अपनाए जा सकते हैं-

  • अपने साथ एक ठंडा बैग रखें और अगर बैग ना हो तो एक तोलिया या कपड़ा ले और उसमें कुछ बर्फ के टुकड़े डालकर एक पोटली बना लें. और इस पोटली को पेट के थोड़े नीचे रखें. आपको आराम मिलेगा और दर्द भी कम होगा.
  • दालचीनी को गर्म पानी में मिलाकर उसमें थोड़ा शहद डाल दे और इसे दिन में लगभग 2 बार पिए इससे भी आराम मिलेगा.

महिलाओं को सामान्यता अधिक मात्रा में आयरन से भरपूर चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि Periods के दौरान कभी-कभी अधिक मात्रा में Bleeding होने से शरीर में आयरन की कमी हो जाती है.

Periods के दौरान बहुत अधिक Bleeding से महिलाओं में कमजोरी हो सकती है. महिलाओं में सामान्यतः Period की Life-Cycle 5-7 दिन की होती है. अगर किसी महिला को अक्सर अधिक Bleeding की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो उसे इस बारे में गायनेकोलॉजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए.

Period Jaldi Lane Ke Liye Exercise

सामान्य तौर पर Periods जल्दी लाने के लिए की जाने वाली Exercises:-

  • भद्रासन
  • धनुरासन
  • वज्रासन
Period Late Ho to Kya Kare

मोटापा, ज़्यादा कसरत, और तनाव आदि कुछ ऐसे कारण हैं जिनसे Bleeding में अनियमितता हो सकती है। मासिक धर्म में किसी भी तरह की देरी ना हो तो इसके लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं जिससे मासिक धर्म समय पर आएगा-

  • ज्यादा कसरत ना करें.
  • अपने Harmons को नियंत्रित रखें.
  • आयरन युक्त पदार्थों का सेवन करें.
  • गर्भनिरोधक गोलियों का उपयोग करने से बचें.

Period Time Par Kaise Laye

Periods समय से आये इसके लिये निम्नलिखित उपाय अपनाये जा सकते है:-

  • संतुलित एवं पौष्टिक भोजन का उपयोग करे.
  • आयरन युक्त चीजों का अधिक उपयोग करे.
  • ज्यादा तनाव व चिंता से दूर रहे.
  • पर्याप्त व सही समय पर नींद ले.
  • भारी Exercises ना करे.
Period Ruk-Ruk Ke Aana

Periods का रुक-रुक कर आना Light Period कहलाता है. इसमें महिलाओं में खुलकर रक्त स्त्राव नहीं होता है. Light Period के कई कारण हो सकते है. जैसे:-

  • वजन बढ़ने के कारण.
  • बढती उम्र के कारण.
  • Pregnancy के कारण.
  • अत्यधिक तनाव के कारण.
  • पर्याप्त नींद न लेने के कारण.
  • खून की कमी होने के कारण.
  • अधिक Exercise करने के कारण.

Period Se Pehle Bleeding Hona

मासिक चक्र में बदलाव बहुत ही आम बात है। समय से पहले Periods आना कोई बहुत बड़ी बात नहीं है। अगर यह एक बार होता है, तो यह चिंता का बड़ा कारण नहीं है, क्योकिं यह बहुत सामान्य- सी बात है. लेकिन अगर यह लम्बे समय से चल रहा हो तो इस स्थिति में चिकित्सक की परामर्श आवश्यक है.

पीरियड में कम ब्लड आए तो क्या करें

Periods में कम Blood आना Light Bleeding कहलाता है. Period के दोरान रक्त का कम स्त्राव मुख्य रूप से दो ही वजह से होता है. पहला अगर शरीर में रक्त की कमी हो, और दूसरा हमारा अनियमित Daily Routine.

इसलिए अगर Periods के दौरान कम रक्त स्त्राव हो रहा है तो ऐसी स्थिति में आयरन युक्त चीजों का भरपूर उपयोग करें. इसके अतिरिक्त संतुलित भोजन, आवश्यक व्यायाम आदि करते रहे.

Period – FAQs

Period Aane Ki Tablet

Medroxyprogesterone tablet का उपयोग Periods जो रुक चुके है या लम्बे समय से नही आये है, उनका इलाज करने के लिये किया जाता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Period Kya Hota Hai और Period Jada Aaye To Kya Kare पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Nabhi Mein Tel Lagane Se Kya Hota Hai - Nabhi Mei Tel Lgane Ke Fayde or Nuksaan

नाभि में तेल लगाने से क्या होता है – नाभि में तेल लगाने के फायदे और नुक्सान

Health
Mung Khane Se Kya Hota Hai और अंकुरित मूंग खाने के फायदे और नुकसान

Mung खाने से क्या होता है, अंकुरित मूंग, फायदे नुकसान, Rate

Health
Potassium Ki Kami Se Kya Hota Hai और Potassium Ki Kami Ke Lakshan 

Potassium की कमी से क्या होता है – कमी के लक्षण, कारण और कैसे दूर करें

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *