Pista Badam खाने से क्या होता है – खाने के फायदे और नुकसान

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Pista Badam Khane Se Kya Hota Hai और Pista Badam Khane Ke Fayde Aur Nuksan साथ ही जानेंगे Pista Badam आपकी सेहत के लिए कैसा है.

Pista Badam Khane Se Kya Hota Hai - Pista Badam Khane Ke Fayde Aur Nuksan

साथ ही पोस्ट में जानेंगे ज्यादा Pista Badam लेने की कीमत आपको कितनी भारी पड़ सकती है. इन सब के बारे में Pista Badam Khane Se Kya Hota Hai पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Pista Badam Khane Se Kya Hota Hai

पिस्ता खाने से मनुष्य कई बिमारियों से बचा रह्ता है तथा साथ ही कई रोग भी ठीक भी हो जाते हैं . इसमें वसा प्रोटीन और फाइबर की अधिक मात्रा पाई जाती है.

यदि शरीर में सूजन रहती है तो पिस्ते का सेवन करना लाभदायक होता है . जिसमें मौजूद विटामिन ए और विटमिन ई सूजन को घटाने में मदद करते हैं.

काजू बादाम पिस्ता खाने के फायदे

काजू बादाम और पिस्ता आदि सभी सूखे मेवे सेहत के लिए फायदेमंद हैं. आप इन सभी का सेवन एक साथ कर सकते हैं क्योंकि ये सभी पोषक तत्वों से परिपूर्ण होते हैं.

सामान्यतः हम सभी अपने आहार में बादाम, किशमिश,काजू, अखरोट, तथा अंजीर आदि को शामिल करते हैं, परंतु कुछ ड्राय फ्रूट्स ऐसे हैं जिन्हें एक साथ लेने से शरीर के लिए अधिक लाभकारी होता है,

क्योकि इनके सारे पोषक हमें एक साथ मिल जाते हैं, जिनसे ऊर्जा मिलती है, थकान दूर होती हैऔर हमारा शरीर बिमारियों से बचा रहता है. इनमें कई प्रकार के पोषक तत्व उपस्थित रहते हैं जो इस प्रकार हैं-

काजू: में कैलोरी, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी6 तथा मैग्नीशियम पाया जाता है.

बादाम: इसमें  फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज़, ताँबा और फास्फोरस पाया जाता है.

पिस्ता: इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी, कैलोरी, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी6 तथा मैग्नीशियम,कैलशियम उचित मात्रा में मौजूद होते हैं.

पिस्ता बादाम खाने का तरीका

पिस्ता  बादाम खाने का सही तरीका सुबह का समय होता है. और पिस्ते, बादाम को रात मे ह्ल्के गुनगुने पानी मे भिगोकर खाना चाहिये जो सेह्त के लिए फ़ायदेमन्द होता है.

जो लोग कमज़ोरी महसूस करते हैं उन्हें सुबह को अपने आहार में लेना चाहिए. काजू का सेवन करने से ऑंखों की रोशनी भी तेज़ होती है और दिमाग भी तेज़ होता है.

Pista Badam Ka Kya Rate Hai

अगर हम सूखे मेवों की बात करें कि ये जितने पौष्टिक होते हैं वहीं बाज़ार मे इनकी कीमत अधिक होती है और इनके दाम भी लगातार बढ़ते ही रहते हैं.

इन दिनों इनकी कीमत लगभग 600-700 / किलो (बादाम) के आस पास है तथा पिस्ते का भाव 1100-1200 के लगभग .भारत के अलावा  दूसरे देशों में  इनकी कीमतों काफी बढ़ जाती हैं.

जैसे अफगानिस्तान ईरान तथा अन्य देशों में इनकी कीमत करीब 1000-1500 तक होती है.

Pista Badam Kaise Khana Chahiye

बादाम को बिना भिगोए और छीले बिना खाने से खून में पित्त की मात्रा बढ़ जाती है. इसलिए पिस्ता बादाम खाने का बेहतरीन तरीका ये है कि उसे हल्के गर्म पानी में भिगोकर रातभर किसी बर्तन में रख दें और सुबह छीलकर खा लें.

Pista Badam Khane Ka Sahi Tarika

ड्राय फ्रुट्स खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है. आप सुबह खाली पेट काजू बादाम पिस्ता आदि खा सकते हैं, जिससे आपको ऊर्जा मिलती रहेगी, कमज़ोरी तथा थकान दूर रहेगी और ये सबसे ये है कि आप इन्हे रात को भिगोकर सुबह छील कर खाये.

सूखे मेवों का इस्तेमाल हमेशा सीमित मात्रा में ही करना चाहिये. आप 3-5 बादाम, 2-4 काजू, तथा 1-2  पिस्ता के टुकड़ों का प्रयोग प्रतिदिन कर सकते हैं जो आप हमेशा फिट और हेल्दी रहेंगे और बीमारियों से लड़ने में मदद करेगा .

Pista Badam Khane Ke Fayde Aur Nuksan

पिस्ता बादाम खाने सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है जैसे-

  • हृदय के लिए लाभकारी: हृदय को स्वस्थ एवं मज़बूत बनाने में सहायक .
  • हड्डियों के विकास मे सहायक: हड्डियों को मज़बूत बनाने तथा उनके विकास में सहायता प्रदान करना.
  • मस्तिष्क: दिमाग को स्वस्थ बनाता है.
  • मानव शरीर के पाचन तंत्र  तथा मधुमेह के रोगियो के लिए हितकारी: पाचन तंत्र और डायबिटिज़ के लिए लाभदायक तथा बिमारियो से मानव कोसो दूर रहता है.
  • खून और मोटापे से राह्त: रक्त के प्रवाह को तथा वज़न को संतुलित करना.

नुकसान:

मानव शरीर को प्रत्येक चीज़ की सीमित मात्रा में और सही समय पर ही ज़रूरत होती है. किसी भी चीज़ की अधिकता जब शरीर में बढ़ जाती है तो वह शरीर के लिए नुकसानदायक साबित होने लगती है, शरीर के विकास में बाधा आने लगती है.

जब हम सूखे मेवों का प्रयोग उचित प्रकार से नहीं करते तो हमारे शरीर को हानि पहुंचने लगती है. जैसे- अधिक मात्रा में काजू खाने से शरीर में सोडियम लेवल बढ़ने लगता है, जिससे मनुष्य हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्या बढ़ने लगती है क्योंकि काजू के अंदर फाइबर पाया जाता है.

काजू में अमीनो एसिड टाइरामिन औ फेनेंलेथाइलमाइन होता है, जिससे  सिर दर्द की समस्या हो सकती है और आप माइग्रेन की समस्या की समस्या से जूझ सकते हैं.

शरीर में फाइबर की अधिक मात्रा से जाने से गैस, ब्लोटिंग आदि समस्या हो सकती है तथा पोटैशियम लेवल बढ़ने से किडनी जैसी समस्या हो सकती है.

Pista Badam Kya Hota Hai

पिस्ता और बादाम एक प्र्कार का सूखा मेवा होता है.पिस्ता अखरोट के जैसे दिखाई देता है. ये अंडे की तरह एक खोल के अंदर रहता है. उस खोल के अंदर हल्के रंग का अखरोट होता है.

पिस्ते में प्रोटीन एंटीऑक्सीडेंट  फाइबर उच्च मात्रा में उपस्थित होता है और साथ ही साथ कई पोषक तत्व भी पाये जाते हैं, जो शरीर के निर्माण में सहायक होते हैं.

बादाम में कई प्रकार के विटामिन, मिनिरल्स  पाये जाते हैं जो ज़िंक, कैल्शियम मैग्नीशियम आदि का एक अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं. जिससे सभी पोषक तत्व शरीर को मिल सके इसीलिये बादाम आदि को रात को भिगोकर रखना चाहिये और छीलकर खायें.

Pista Badam Se Kya Hota Hai

पिस्ता बादाम दोनों सोडियम मुक्त तथा कोलेस्ट्राल फ्री होते हैं. पिस्ता बादाम से हमें विटामिन ए , सी,तथा विटामिन ई प्रोटीन और फाइबर प्राप्त होता है जिससे शरीर में ऊर्जा का संचार बना रहता है . मांशपेशियों को मज़बूती प्रदान करना तथा  शरीर को रोग मुक्त रखने में सहायक होते हैं.

पिस्ता बादाम खाने से क्या फायदा होता है

फायदे

  • हृदय गति मे सहायक: सूखे मेवे में पोटैशियम अधिक मात्रा में पाये जाते हैं जो हृदय के लिए फायदेमंद होते हैं.
  • पाचन क्रियामे मदद: ड्राय फ्रूट्स में फाइबर पाये जाते हैं जो भोजन को पचाने में आंतों की सहायता करते हैं.
  • रोगमुक्त: पिस्ते होने के कारण एनीमिया जैसी बीमारी दूर रहती है तथा इससे मनुष्य के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा भी बढ़ती है.
  • ऊर्जा संचार:  पिस्ते तथा बादाम में कार्बोहाइड्रेट पाये जाने से शरीर में ऊर्जा का संचार बना रहता है.
  • त्वचा सम्बन्धी बीमारियो मे सहायक: बादाम में विटामिन ई की उपस्थिति से मानव त्वचा और बालों जैसी समस्या से बचा रहता है.
  •  मांशपेशियों कानिर्माण: बादाम तथा पिस्ता में प्रोटीन की मात्रा अधिक पाई जाती है और इनके सेवन करने से शरीर की मांशपेशियां मज़बूत बनती हैं तथा नई मांशपेशियों का निर्माण भी होता है.

पिस्ता में विटामिन बी6 पाया जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए ज़रुरी होता है. यह रक्तवाहिकाओं को स्वस्थ बनाने में मदद करता है तथा हड्डियों को मज़बूती प्रदान करता है.

Pista Badam Kaisa Hota Hai

पिस्ता बादाम एक प्रकार के सूखे मेवे हैं और पिस्ता अखरोट की तरह दिखाई देता है जो अंडे के जैसे एक खोल के अंदर होता है. बादाम भी अंडे के आकार की भांति ही होता जो भूरे रंग का होता है.

बादाम में कई प्रकार के विटामिन, मिनिरल्स  पाये जाते हैं जो ज़िंक, कैल्शियम मैग्नीशियम आदि का एक अच्छे स्त्रोत माने जाते हैं. जिससे शरीर में ऊर्जा का संचार शरीर का रोगों से मुक्त होना, याद्दाश्त तेज़ रहना भोजन बनाने में इनका प्रयोग करना तथा औषधि कार्य में सहायक होता है.

Pista Badam Kaise Kg Hai

पिस्ते बादाम की कीमतें कभी भी स्थाई नहीं होती. ये हमेशा ही घटती-बढ़ती रहती हैं. वर्तमान समय में पिस्ता के दाम 1000-1100 के बीच में चल रहीं है.

दूसरी जगहों पर इनकी कीमते ऊपर नीचे चलती ही रहती हैं. इसी तरह बादाम के दाम भी बाज़ारों में 900-1000 के दमियान चल रहे हैं.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Pista Badam Khane Se Kya Hota Hai और Pista Badam Khane Ke Fayde Aur Nuksan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Camera Ka Avishkar Kisne Kiya और Camera Se Paise Kaise Kamaye

Camera का आविष्कार किसने किया – कैमरा से पैसे कैसे कमाए

Avishkar
Whatsapp Par Block Kaise Karte Hain - Whatsapp Par Lock Kaise Lagayen

Whatsapp पर Block/ Unblock कैसे करते हैं – Lock कैसे लगाएं, Unblock Tips

Kya Kaise
Hasne Se Kya Hota Hai - Hasne Ke Fayde Aur Nuksan

हंसने से क्या होता है – हंसने के फायदे और नुकसान

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *