Pragaitihasik काल क्या है – प्रागैतिहासिक काल किसे कहते हैं,अर्थ,काल का समय

इतिहास एक ऐसा विषय है जो आपको समाज के बारे में समाज कहां से स्टार्ट हुआ कब कौन सी घटना हुई बताता है। इतिहास को यदि आप अच्छे से पढ़ते हैं तो वह एक बहुत ही रोचक सब्जेक्ट के रूप में आपके सामने आता है।

Pragaitihasik Kal Kya Hai in Hindi

आज हम इतिहास के ही एक टॉपिक प्रागैतिहासिक काल के बारे में इस आर्टिकल में जानेंगे हम आपको इस आर्टिकल में बहुत ही आसान भाषा में बताएंगे कि प्रागैतिहासिक काल क्या है , प्रागैतिहासिक काल का अर्थ , प्रागैतिहासिक काल का समय और प्रागैतिहासिक काल की जानकारी इस आर्टिकल में हम देंगे।

Pragaitihasik Kal Kya Hai in Hindi
Pragaitihasik Kal Kya Hai in Hindi

Pragaitihasik Kal Kya Hai

प्रागैतिहासिक काल वह काल है, जिसके हमें कोई भी लिखित साक्ष्य प्राप्त नहीं होते हैं। यह काल इतिहास के पहले का काल है।इस काल का कोई भी ऐसा साक्ष्य हमें प्राप्त नहीं हुआ है जिसमें हमें लिखित रूप से कुछ भी मिला हो। इस काल का पता हमें इस काल की वस्तुओं से मिला है।

प्रागैतिहासिक काल 500000 ईसा पूर्व से 2500 ईसा पूर्व तक माना जाता है। यह कॉल मनुष्य का प्रारंभिक काल था जहां से मनुष्य में अपनी उन्नति करना शुरू किया था। इस काल का मानव घुमक्कड़ जीवन व्यतीत करता था उसे जहां पर सुरक्षा और भोजन मिलता था वह वहीं पर रुक जाता था।इस काल के मानव के बारे में हम यह भी कह सकते हैं कि वह अज्ञानी था क्योंकि इस काल के बारे में हमें कोई भी लिखित साक्ष्य प्राप्त नहीं होता है इस काल का मनुष्य लिपि के बारे में नहीं जानता था ऐसा हम कह सकते हैं। परंतु इस काल का मानव बहुत सी चीजों के बारे में जानता भी था जिससे वह अपनी रक्षा करता था और अपना पेट भरता था। Pragaitihasik Kal In Hindi उम्मीद है यह प्रश्न भी आपका हल हो गया होगा।

Pragaitihasik Kal in Hindi

प्रागैतिहासिक काल का समय 500000 ईसा पूर्व से 2500 ईसा पूर्व तक माना जाता है। यह इतिहास के पूर्व का समय है इसका लिखित साक्ष्य में प्राप्त नहीं होता है।वस्तुओं के साक्ष्य के आधार पर विद्वानों ने इसका समय यह माना है।Prehistoric Times यह अब आपको दोबारा सर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़े: ITI करने के बाद कौनसी जॉब मिलती है – ITI के बाद जॉब कैसे पाए – ITI Jobs

प्रागैतिहासिक काल का क्या अर्थ है

प्रागैतिहासिक काल वह काल है जो कि इतिहास से पूर्व का काल था प्रागैतिहासिक काल में मनुष्य प्रारंभिक अवस्था में था वह बहुत ही कम चीजों के बारे में जानता था उसे हम अज्ञानी भी कह सकते हैं वह घुमक्कड़ जीवन व्यतीत करता था उसे जहां भोजन पानी और अपनी सुरक्षा मिलती थी वह वहीं रुक जाता था। इस काल में मनुष्य अपना प्रारंभिक विकास कर रहा था।

इस काल को ‘प्रस्तर युग’ भी कहते हैं। इस काल को विद्वानों ने तीन भागों में बांटा है –

  1. पुरापाषाण काल
  2. मध्य पाषाण काल
  3. नवपाषाण काल

यह तीनों विभाजन विद्वानों ने मनुष्य की प्रगति के अनुसार किए हैं, पुरापाषाण काल में मनुष्य बिल्कुल अनभिज्ञ था। इस काल का मनुष्य बहुत ही कम वस्तुओं के बारे में जानता था। मध्य पाषाण काल में मनुष्य पुरापाषाण काल से अधिक जानने लगा और नवपाषाण काल में मनुष्य ने अपनी बुद्धि का बहुत अच्छा विकास कर लिया था। नवपाषाण काल तक आते-आते मनुष्य ने अग्नि और पहिए का आविष्कार भी कर लिया था। नवपाषाण काल में मनुष्य समूह के साथ रहना और कृषि करना भी सीख गया था। नवपाषाण काल से मनुष्य का घुमक्कड़ जीवन एक स्थान पर रहने और अपनी व्यवस्था करने मैं परिवर्तित होना आरंभ हो गया था। इसमें हमारा यह प्रश्न प्रागैतिहासिक काल का क्या अर्थ है ? भी हल हो गया।

Pragati Hasik Kal Kise Kahate Hain

प्रागैतिहासिक काल किसे कहते है – प्रागैतिहासिक काल इतिहास के पूर्व का काल है जहां से मानव जीवन आरंभ होता है। इस समय मानव लिपि के बारे में कुछ भी नहीं जानता था, और उसने इस काल में किसी भी लिपि का आविष्कार नहीं किया था, इसलिए प्रागैतिहासिक काल के हमें कोई लिखित साक्ष्य प्राप्त नहीं होते हैं अतः हम कह सकते हैं कि जिस काल के लिखित साक्ष्य हमें प्राप्त नहीं होते हैं उस काल को प्रगति हासिक काल कहते हैं।

आज के आर्टिकल में हमने जाना कि प्रागैतिहासिक काल किसे कहते है , प्रागैतिहासिक का अर्थ , यदि यह आर्टिकल आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें।

Questions & Answer:
Apps Kaise Chupaye

Apps कैसे छुपाये – Apps छुपाने वाला App – App Hide कैसे डाउनलोड करे

Computer
Beer Peene Se Kya Hota Hai और बियर पीने से क्या फायदा होता है

Beer पीने से क्या होता है – बियर पीने से क्या फायदा और नुकसान होते है

Kya Kaise
Kidney Me Dard Kyu Hota H - Kidney Me Dard Ho to Kya Kare

Kidney में दर्द क्यों होता है – दर्द हो तो क्या करें

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *