Processor क्या काम करता है – Processor क्या होता है – कौनसा प्रोसेसर अच्छा है

प्रोसेसर शब्द आज इस समय में हमारे आसपास बहुत यूज किया जाता हैं, परंतु बहुत से व्यक्तियों को यह भी नहीं पता होता है कि प्रोसेसर क्या होता है, यदि आपको भी नहीं पता कि प्रोसेसर क्या होता है,तो आज के इस टॉपिक को पढ़कर आप जान जाएंगे कि प्रोसेसर क्या होता है.

Processor Kya Kaam Karta Hai

तो आज हम जानेंगे की Processor Kya Hota Hai, Processor Kaise Kam Karta Hai, यह कितने प्रकार के होते है, आपको किस प्रोसेसर का इस्तेमाल करना चाहिए, कौनसी कंपनी अच्छा प्रोसेसर देती है, आदि.

Processor Kya Hota Hai

प्रोसेसर एक प्रकार की चिप होती है जो Mobile, Computer, Laptop, Tablet जैसी Electronic सामानों मैं लगी होती है. यह इन डिवाइसों का मुख्य अंग होती है, यदि हमारे किसी डिवाइस में प्रोसेसर नहीं होता है, तो हमारा वो डिवाइस किसी काम का नहीं होता है,

बिना प्रोसेसर के कोई भी काम हम किसी भी डिवाइस में नहीं कर सकते, क्योंकि जब डिवाइस में हम कोई भी कमांड देते हैं तो उस कमांड को हार्डवेयर से सॉफ्टवेयर तक पहुंचाने का काम प्रोसेसर का ही होता है और यदि डिवाइस में प्रोसेसर नहीं होता है, तो हार्डवेयर से दी गई कमांड सॉफ्टवेयर नहीं समझ पाता है जिससे हमारा कोई भी काम नहीं हो पाता.

इसे हम एक उधाहरण के अनुसार भी समझ सकते हैं कि यदि हम दो लोग हैं एक को चाइनीस और दूसरे को हिंदी आती है, अब ऐसे में यदि हमें एक दूसरे से बात करनी है तो हमें किसी एक कॉमन लैंग्वेज का सहारा लेना होता है जो की इंग्लिश हो सकती है.

इंग्लिश सामने वाले व्यक्ति को भी आती है और हमें भी आती है जिससे हम उसकी बात को समझ पाते हैं और अपनी बात उसको समझा पाते हैं, ऐसे ही सारे डिवाइस में प्रोसेसर कार्य करता है हम जो हार्डवेयर को कमांड देते हैं वह कमांड प्रोसेसर ही सॉफ्टवेयर को समझाता है कि हम उससे क्या करवाना चाहते हैं.

उम्मीद है कि आपको समझ में आ गया होगा और अब आप किसी से नहीं पूछेंगे कि Processor Kya Hota Hai ?

Processor Kya Kaam Karta Hai

प्रोसेसर हार्डवेयर से सॉफ्टवेयर तक के बीच की एक कड़ी होता है,जो ऑपरेटर द्वारा दी गई कमांड को सॉफ्टवेयर को समझाता है और उसे बताता है कि ऑपरेटर उससे क्या कराना चाहता है,

बिना प्रोसेसर के सॉफ्टवेयर यह नहीं समझ पाता है कि ऑपरेटर उससे क्या चाहता है,क्योंकि सॉफ्टवेयर को हमारी भाषा नहीं आती वह केवल प्रोसेसर की ही भाषा समझता है,

इसलिए जो प्रोसेसर कहता है सॉफ्टवेयर वही करता है, और जो हम कहते हैं वह भी प्रोसेसर ही समझता है, वह उसे समझ कर सॉफ्टवेयर तक पहुंचाता है और हमें इनपुट प्राप्त होता है.

यह भी पढ़े: Paytm में Fixed Deposit कैसे करें Interest Rate और Step by Step

Processor Me Core Kya Hota Hai

जब हम कोई भी डिवाइस लेने जाते हैं या किसी से पूछते हैं, उसके डिवाइस के बारे में तो वह हमें बताता है कि मेरा यह डिवाइस है और इसका प्रोसेसर इतने कोर का है,

प्रोसेसर में कोर प्रोसेसर की क्षमता को दर्शाता है. जितने ज्यादा कोर प्रोसेसर में होते हैं, उतनी ज्यादा प्रोसेसर की क्षमता होती है। जितने ज्यादा कोर का प्रोसेसर होता है वह आपकी डिवाइस को उतना ही अधिक तेज चलाता है, इसमें आपका लोडिंग टाइम भी बहुत कम लगता है.

इसे एक उधाहरण के द्वारा समझते हैं- जैसे कि कोई काम है, उसको यदि एक व्यक्ति करेगा तो वह काम देर में होगा लेकिन यदि उसी काम को चार व्यक्ति मिलकर करेंगे तो वह काम अधिक गति से होगा वैसे ही प्रोसेसर में जितने अधिक कोर होते हैं उतना ही काम जल्दी होता है.

Core Kitne Prakar Ke Hote Hain

कोर 5 प्रकार के होते हैं.

  1. Dual core processor
  2. Quad core processor
  3. Hexa core processor
  4. Octa core processor
  5. Deca core processor

dual-core मतलब 2 कोर वाला प्रोसेसर, quad core मतलब 4 कोर वाला प्रोसेसर, hexa core processor मतलब 6 कोर वाला प्रोसेसर, octa core processor मतलब 8 कोर वाला प्रोसेसर, deca core processor मतलब 10 कोर वाला प्रोसेसर।

आपकी डिवाइस में जितने ज्यादा कोरवाला प्रोसेसर होता है आपका डिवाइस उतना ही फास्ट काम करता है और लोडिंग टाइम कम लेता है.

यह भी पढ़े: 5G Network क्या है | Airtel, VI, Jio, 5G Network India में कब शुरू होगा

Konsa Processor Acha Hota Hai

आज के समय में मार्केट में बहुत सारी कंपनियां हैं जो प्रोसेसर बनाते हैं परंतु कुछ प्रचलित कंपनियां हैं जो अच्छे प्रोसेसर बनाती है जो कि निम्नलिखित है –

  1. Intel
  2. AMD
  3. Qualcomm
  4. NVIDIA
  5. IBM
  6. Samsung
  7. Motorola
  8. Hewlett Packard (HP)

यह कंपनियां आज के समय के टॉप 8 कंपनियां हैं जो प्रोसेसर का उत्पादन करती हैं। यदि हम सबसे अच्छे प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी की बात करें तो Intel और AMD यह दोनों कंपनियां हीं बहुत अच्छे प्रोसेसर बनाती हैं और आज के समय में डिमांड में इनके ही प्रोसेसर चलते हैं, और यह लगातार आगे भी बढ़ रहीं हैं। Konsi Company Ka Processor Achha Hota Hai ? अब ये आपको पता लग ही गया होगा।

आज के इस टॉपिक में हमने जाना कि Processor Kya Hota Hai ?, Processor Kya Kaam Karta Hai ? और प्रोसेसर जुडी जानकारी के बारे में जाना अगर आपको यह टॉपिक अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों को भी शेयर करें धन्यवाद.

यह भी पढ़े: GB Whatsapp क्या है – Download कैसे करें – GB Whatsapp की Setting कैसे करे

Questions & Answer:
टमाटर खाने से क्या होता है, खाने की विधि, पौधा, Skin, फायदे नुक्सान

टमाटर खाने से क्या होता है, खाने की विधि, पौधा, Skin, फायदे नुक्सान

Kya Kaise
Pet Dard Kyu Hota Hai - पेट दर्द के कारण

Pet Dard क्यों होता है – Pet Dard के घरेलु उपाय

Health
Hindi Kise Kahate Hain और Hindi Ka Avishkar Kisne Kiya

Hindi किसे कहते है – हिन्दी का आविष्कार किसने किया, हिंदी दिवस, हिंदी की लिपि

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)