Protein की कमी से क्या होता है – रोग, लक्षण, स्त्रोत, कमी को कैसे दूर करें

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Protein की कमी से क्या होता है और Protein की कमी से होने वाले रोग की पूरी जानकारी.

Protein Ki Kami Se Kya Hota Hai और Protein Ki Kami Se Hone Wale Rog

साथ ही हम इस पोस्ट में आपको Protein की कमी से जुड़े और भी सवालो के जवाब देंगे जैसे की: Protein की कमी से होने वाले लक्षण, Protein का सबसे अच्छा स्त्रोत किसे माना जाता है, प्रेग्नेंट महिला में Protein की कमी को कैसे दूर करें इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार से जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते है Protein की कमी से क्या होता है पढने से….

Protein Ki Kami Se Kya Hota Hai

Protein की कमी से क्या होता है: Protein की कमी से हमारे शरीर में थकान, कमजोरी, जोड़ों में दर्द आदि जैसी कई सारी समस्या होने लगती है. हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए हमारे शरीर में Protein एक पर्याप्त मात्रा में चाहिए. Protein हमारे शरीर में Muscles, Skin और Hormones को बनाने का कार्य करता है.

एक खोज में यह पाया गया है की दुनिया के 1 अरब से ज्यादा लोग Protein की कमी से परेशान रहते है. ज्यादातर यह समस्या बच्चो और बूढों में देखने को मिलती है.

Protein की मदद से हमारे शरीर का ज्यादातर भाग जैसे की बाल और नाख़ून निर्मित करने में लग जाता है. इसके साथ Protein हमारे शरीर में Enzymes, Chemicals और Hormones बनाने का कार्य भी करता है.

Protein Ki Kami Se Hone Wali Bimari

Protein की कमी से होने वाली बीमारी: Protein हमारे शरीर को स्वस्थ रखने का एक बहुत अच्छा स्त्रोत है. यदि हमारे शरीर में किसी प्रकार से Protein की कमी हो जाती है तो इसकी वजह से हमारे स्वास्थ पर भी इसका असर देखने को मिलता है.

  • यदि शरीर में Protein की कमी हो जाती है तो उसकी वजह से चहरे और पेट में सुजन जैसी समस्या हो सकती है.
  • Protein की कमी से हमारे बाल बेजान, रूखे और कमजोर होने लगते है जिससे बाल झड़ने जैसी समस्या भी सकती है.
  • मांसपेशियां हमारे शरीर की हड्डियों से Protein को सोखती है. यदि शरीर में Protein की कमी होती है तो इसकी वजह से हमारे शरीर की हड्डियाँ भी कमजोर हो जाती है.
  • अगर हमारे शरीर में Protein की कमी बढ़ जाती है तो इसकी वजह से हमारे नाखून टूटने लगते है और नाखूनों में संक्रमण भी फैलने लगता है.
  • मांसपेशियों में Protein की कमी की वजह से जोड़ों में दर्द और थकान जैसी समस्या होने लगती है.

Body Me Protein Ki Kami Ke Lakshan

बॉडी में Protein की कमी के लक्षण: यदि किसी व्यक्ति के शरीर में Protein की मात्रा कम है तो निचे दिए गए लक्षणों से हम यह पता लगा सकते है की उसके शरीर में Protein की कमी है या नही.

  • यदि किसी व्यक्ति के शरीर में Protein की कमी हो जाती है तो वह कमजोर महसूस करने लगता है और उसकी मांसपेशियाँ भी कमजोर हो जाती है.
  • मांसपेशियाँ कमजोर होने की वजह से उनमे दर्द होने लगता है जो की शरीर में Protein की कमी को दर्शाता है.
  • Protein की कमी से हमारे बाल कमजोर जो जाते है और झड़ने लगते है.
  • Protein की कमी की वजह से हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती है और आसानी से टूटने लगती है.
  • इसकी कमी की वजह से व्यक्ति हर समय थका हुआ महसूस करने लगता है.
Protein Ki Kami Se Hone Wale Rog

Protein की कमी से होने वाले रोग: Protein की कमी की वजह से हमारे शरीर में कई तरह के रोग हो सकते है. यदि आपको भी शरीर में Protein की कमी है तो यह आपके लिए चिंता का विषय है. हमने निचे Protein की कमी से होने वाले रोगों के बारे में बताया है जो आपको जरुर पढ़ना चाहिए.

  • Protein की कमी से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है जो हमारी बीमारी का कारण बनती है.
  • यदि किसी व्यक्ति के शरीर में Protein की कमी हो जाती है तो उसका शरीर अचानक से फूलने लगता है.
  • Protein की कमी से हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा नहीं मिल पाती जिससे शरीर को ऊर्जा बनाने में ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है.
  • Protein की कमी से बच्चों की लंबाई बढ़ने में परेशानी होने लगती है. बच्चों को खाने में पर्याप्त मात्रा में Protein वाली चीजें जरूर देना चाहिए.
  • Protein की कमी से नई कोशिकाएं बनने में देरी होती है. जिस की वजह से ज़ख्म भरने में समय लगता है.

पेशाब में Protein आने के लक्षण

यदि किसी व्यक्ति को पेशाब से Protein आने की समस्या होती है तो उसको पेशाब में बुलबुले या झाग देखने को मिल सकते है हलाकि यह सामान्य बात है, परंतु फिर भी ऐसा लगातार होता है तो यह Protein निकलने के कारण हो सकता है, ऐसी स्थति में आपको डॉक्टर की सलाह जरुर ले लेना चाहिए.

Protein का सबसे अच्छा स्रोत क्या है

Protein का सबसे अच्छा स्त्रोत अंडा, मछली और मांस को माना है लेकिन शाकाहारियों के लिए यह समस्या है उनके लिए पनीर और हरी सब्जिय ही Protein का एक मात्र स्त्रोत बचाती है. हमारे शरीर के हर जगह Protein होता है ये शरीर के हर भाग से लेकर स्किन, हड्डी और बालों के निर्माण में हमारी मदद करता है.

हम यह कह सकते है की Protein मानव शरीर का बुनियादी निर्माण करता है. हमें रोजाना शरीर की कैलोरी का करीब 10-35 % Protein से मिलना चाहिए. प्रति किलो शरीर के वजन वाले व्यक्ति को Protein का 0.8 ग्राम खाना चाहिए.

Protein Ki Kami Kaise Puri Kare

Protein की कमी कैसे पूरी करें: यदि कोई व्यक्ति Protein की कमी से परेशान है तो हमने निचे Protein की कमी को दूर करने के कुछ उपाय बताये है. जिनकी मदद से आपके शरीर से Protein की कमी को दूर किया जा सकता है.

  • यदि आप हर दिन काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोठ और मखाने का सेवन करेंगे तो आपको जीवन में कभी Protein की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा.
  • अंडा सबसे स्वस्थ और सबसे पौष्टिक पदार्थों में से एक माना जाता है. ये आवश्यक विटामिन, खनिज, आंखों की रक्षा करने वाले Antioxidants से भरपूर होता है.
  • पीनट बटर में भी Protein की मात्रा पर्याप्त पाई जाती है जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है, पीनट बटर का सेवन करने से शरीर को एक उचित मात्रा में Protein मिलता है.
  • पनीर को Protein से भरपूर माना जाता है साथ ही पनीर में कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम पाई जाती है. पनीर के सेवन से Protein और कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है.
  • सोयाबीन को Protein का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. सोयाबीन का उपयोग कई तरह से किया जा सकता है जैसे दाल, आटा, आदि. सोयाबीन से बनने वाले पदार्थ भी शरीर में Protein पहुंचा सकते है. यह बच्चों तथा बड़ों को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाती है.
  • दाल को Protein का सबसे अच्छा स्त्रोत कहा जाता है. शाकाहारी लोगों के लिए Protein की कमी को दूर करने के लिए दालें काफी मददगार साबित होती है. दालों को स्वास्थ के लिए बहुत लाभादायक कहा जाता है दालों को Vitamins, Minerals, Fiber और Antioxidants से भरपूर माना जाता है.
Pregnancy Me Protein Ki Kami Kaise Dur Kare

यदि किसी महिला को उसके गर्भावस्था के दौरान शरीर में Protein की कमी हो जाती है तो उन्हें अंडा, बादाम, ग्रीक योगर्ट, दूध, सोयाबीन, चिकन, कद्दू के बीज, दाल आदि चीजों का सेवन करना चाहिए.

महिलाओं को उस समय अपना बहुत खास ध्यान रखना होता है. इन सब चीजों की मदद से उनके शरीर में Protein की मात्रा बराबर हो जाएगी और किसी प्रकार का नुकसान नही हो होगा.

शरीर में Protein की अधिकता के लक्षण

Protein का अधिक मात्रा में सेवन करना भी खतरनाक हो सकता है इसलिए Protein को एक उचित मात्रा में ही लेना चाहिए क्यूंकि डॉक्टर्स के अनुसार ज्यादा मात्रा में Protein का सेवन करना किडनी, पथरी, ह्रदय, और लीवर संबधित परेशानियाँ खड़ी कर सकता है.

कई लोग Protein की कमी को दूर करने के लिए Protein की दवाओं का सेवन करने लगते है जो की उनके स्वास्थ के लिए गलत हो सकता है. इसलिए Protein की कमी होने पर अपने खानपान पर ध्यान दें और डॉक्टर की सलाह से ही कोई दवा का सेवन करें.

Protein Ki Kami Se Faq
Protein की दवा

Protein की कमी को दूर करने के लिए बाजार में कई तरह की दवाएं मिलती है परंतु उनका सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए.

10 बादाम में कितना Protein होता है

10 बादाम के अन्दर करीब 12 ग्राम Protein होता है साथ ही इसमें Magnesium, Calcium and Iron भी पाया जाता है.

Protein Ki Kami Ka Prabhav

Protein की कमी से खून में सफेद रक्त कोशिकाओं में कमी हो जाती हैं Protein की कमी से नाखून और बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते है.

Protein Ki Kami Se Hone Wale Do Rog

Protein की कमी से होने वाले दो रोग शारीरिक विकास में कमी और बच्चों में कुपोषण जैसी बीमारी हो सकते है.

सबसे ज्यादा Protein वाली चीज कौन सी है

अंडे, बादाम, चिकन, दूध, ब्रोकली, पोर्क, टूना मछली, दाल, टोफू, ओट्स, योगर्ट, मूंगफली आदि Protein के सबसे बड़े स्त्रोत हैं.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Protein Ki Kami Se Kya Hota Hai और Protein Ki Kami Se Hone Wale Rog पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है

Questions & Answer:
Ponds Bb Cream Se Kya Hota Hai और Ponds BB Cream Lagane Ke Fayde 

Ponds BB Cream से क्या होता है – पोंड्स बीबी क्रीम लगाने के फायदे

Kya Kaise
Durga Puja Ke Bare Mein

Durga Puja की विधि- दुर्गा पूजा के बारे में,Time,Date,महत्व

HistoryKya Kaise
Sim Card Ka Avishkar Kisne Kiya - Sim Kya Hota Hai 

Sim Card का अविष्कार किसने किया – Sim क्या होता है

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *