Python Language क्या है – Python कैसे Download करे लैंग्वेज कैसे सीखे

आज हम जानेंगे की Python Language Kya Hai और Python Kaise Download Kare इस आर्टिकल में हम Python Language के बारे में पूरी जानकारी लेंगे ताकि हम इसका उपयोग करना सिख सके.

Python Language Kya Hai - Python Kaise Download Kare

Python आज के समय में सबसे उपयोगी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है जिसको सिखने के बाद आप किसी भी कंपनी में बड़ी ही आसानी से नौकरी कर सकते है.

Python आज के समय में बहुत ही ज्यादा प्रचलितं है जिसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है की इसका उपयोग बड़ी बड़ी कंपनी भी करती है अपनी वेबसाइट और softwares के लिए.

Python Language Kya Hai

Python एक high Level programming language है. जिसका काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, इसके ज्यादा इस्तेमाल होने के पीछे का कारण इसकी सरलता और Speed है. इस कारण इस लैंग्वेज को important place दी गई है.

पाइथन लैंग्वेज को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि एक Beginner भी इस Language को बड़ी आसानी से सीख और समझ सकता है. अन्य प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे कि C या C++ के मुकाबले python में प्रोग्राम बनाना बहुत ही आसान होता है.

Python Programming Language Kya Hai

Python एक open source high-level प्रोग्रामिंग लैंग्वेज है. open source मतलब इसका इस्तेमाल बिल्कुल मुफ्त है और इसका source code सभी के लिए उपलब्ध है. जिसमें अपने अनुसार बदलाव किया जा सकता है.

इसमें डेवलपर बड़ी आसानी से इसके कोड को अपनी भाषा translate कर पाते हैं क्योंकि इसका syntax काफी अलग और user friendly होता है. इसमें Dynamic Type System और Automatic Memory Management की सुविधा उपलब्ध रहती है. इसी के कारण डेवलपेमेंट और मेंटेनेंस कोस्ट दो-तीन लैंग्वेज की तुलना में काफी कम होती है.

पाइथन लैंग्वेज का इस्तेमाल Web Development, Software Development, App, Development, System Scripting ,Big Data processing, Machine Learning और Artificial Intelligence आदि सभी के लिए किया जाता है. बड़ी से बड़ी कंपनियां जैसे YouTube, Instagram, Quora जैसी आदि कंपनियां भी इसका इस्तेमाल कर रही है.

Beginning Friendliness :- पाइथन लैंग्वेज को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसका जो व्यक्ति इसका पहली बार यूज करता है वह भी इसे बहुत आसानी से यूज कर पाता है जो की दूसरी लैंग्वेज का use करना थोड़ा कठिन होता है. ठीक उसी तरह पाइथन लैंग्वेज का प्रयोग करना बहुत सरल होता है.

Third Party Modules Availability :- पाइथन पैकेज इंडेक्स PYPI मैं third party module की सुविधा उपलब्ध रहती है जो कि उसके दूसरे प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और प्लेटफार्म में Interact करने में सक्षम बनाता है।

Open Source :- पाइथन लैंग्वेज को OSI द्वारा Approved ओपन सोर्स लाइसेंस के अंतर्गत डेवलप किया गया है, जो की इसके इस्तेमाल को बिल्कुल ही फ्री बनाता है. फिर चाहे आप इसको अपने लिए इस्तेमाल कर रहे हो या फिर बिजनेस के लिए.

Cross Platform language :- python को विभिन्न OS platform मैं बराबर चलाया जा सकता है जैसे- Windows, Linux, Unix, Mac आदि. Python program अगर एक पाइथन प्रोग्राम Mac कंप्यूटर में तैयार किया गया हो तो वह Linuxमें भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

Large standard Library :- Python language के साथ एक Large Library जुड़ी रहती है जिस में सभी Important Modules उपलब्ध रहते हैं. जिन्हें प्रोग्राम की कोडिंग के समय इस्तेमाल किया जा सकता है. जिससे कि अलग से आपको हर बार अपना को तैयार करने की जरूरत नहीं पड़ती है.

Interpreted Language :- किसी दूसरी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे C, C++ की तरह ही पाइथन लैंग्वेज को चलाने के लिए compile नहीं करना पड़ता है. बल्कि इसका सोर्स कोड Bytecode में बदल जाता है, interpreted से अर्थ सोर्स कोड को पूरी तरह से एक बार ना चला कर एक-एक कर Execute करने से है. जिससे कि कोर्ट को Debug करने में आसानी हो जाती हैं compiler में पूरे कोर्ट को एक ही बार में Execute किया जाता है.

Integration :- python language को दूसरी प्रोग्रामिंग language C, C++, Java इत्यादि के साथ integrate किया जा सकता है.

Expressive :- यह दूसरी language की कंपैरिजन मे आसानी से समझी और पढ़ी जा सकती है.

Database connectivity :- पाइथन सभी प्रमुख Database को इंटरफेस उपलब्ध कराता है.

Python Kaise Download Kare

Python को download करना बहुत ही आसान है इसके लिए आप नीचे दिए गए button पर click करना है और इसके बाद नीचे दी गई steps को follow करना है.

  • डाउनलोडर पाइथन पर क्लिक करें एक बार डाउनलोड पूरा होने के बाद पाइथन इंस्टॉल करने के लिए पाइथन रन करें अब इंस्टॉल ना ऊपर क्लिक करें|
  • जब इंस्टॉल इंस्टॉलेशन खत्म हो जाए तो आप एक स्क्रीन देख सकते हैं जो कहता है कि “setup was success ful “अब” close “पर क्लिक करें।
  • पाइथन अब आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल हो चुका है।
पाइथन लैंग्वेज कैसे सीखे

Python को सीखना बहुत ही आसान है इसके लिए आप Python वेबसाइट के official tutorial follow कर सकते है जहाँ आपको विस्तार से जानकारी मिल जायगी.

इसके अलावा आपको Youtube पर कई सरे Tutorial channel मिल जेयेंगे जहाँ पर जेक आप आसानी से python को शुरू से अंत तक सिख सकते है. अगर आप python को सीखना चाहते है तो नीचे दिए गए tutorial को follow कर सकते है.

इस पोस्ट में यह जाना कि Python Language Kya Hai और Python Kaise Download Kare अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें. अगर आपके मन में कोई Question है जो आप पूछना चाहते है तो comment करे.

Questions & Answer:
Durga Puja Ke Bare Mein

Durga Puja की विधि- दुर्गा पूजा के बारे में,Time,Date,महत्व

HistoryKya Kaise
Migraine Se Kya Hota Hai और माइग्रेन कितने प्रकार के होते हैं

Migraine से क्या होता है – माइग्रेन कितने प्रकार के होते हैं, लक्षण और उपाय

Health
Steam Lene Se Kya Hota Hai - Steam Lene Ke Fayde or Nuksaan

Steam लेने से क्या होता है – Steam लेने के फायदे और नुक्सान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *