Dahi में क्या होता है – रात को दही खाने से क्या होता है, दही के फायदे और नुकसान

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Dahi Me Kya Hota Hai और Raat Ko Dahi Khane Se Kya Hota Hai इसके साथ ही जानेंगे की Dahi कैसे जमाते है और दही ठंडा है या गरम.

Dahi Me Kya Hota Hai और Raat Ko Dahi Khane Se Kya Hota Hai

साथ ही हम पोस्ट में जानेंगे की दही खाने के फायदे क्या है और दही से फेशियल कैसे करें. हम इन सबके बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Dahi Me Kya Hota Hai

दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस तो होता ही है इसके अलावा भी इसमें प्रोटीन एवं कई तरह के विटामिन्स भी होते है. जो हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी एवं फायदेमंद होते है.

Raat Ko Dahi Khane Se Kya Hota Hai

वैसे तो दही खाने के कई फायदे होते है पर इसे रात को खाया जाता है तो यह हमारे शरीर के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. अगर आप दही को रात में खाते है तो आपको पाचन सम्बंधित समस्या हो सकती है.

इसके साथ ही अगर आप दही को रात में खाते है तो आपको सर्दी-खांसी और जुखाम भी हो सकता है. रात में दही के सेवन से आपको कील-मुहासों की समस्या भी हो सकती है.

Dahi Kaise Jamate Hain

दही गाड़ा व अच्छा जमाने के लिए हमने निचे कुछ steps दिए है जिन्हें फॉलो करके आप बेहतर तरीके से दही जमाना सिख सकते है:

  1. अगर आप अच्छा और गाड़ा दही बनाना चाहते है तो दूध भी अच्छा गाड़ा या क्रीम वाला दूध का इस्तेमाल करें.
  2. अब आप दूध को गरम कर ले. ऐसा करने से दही में खमीर बनने की प्रक्रिया ज्यादा बेहतर तरीके से होती है ठन्डे दूध के मुकाबले.
  3. अब दूध को थोडा ठंडा होने दे मतलब दूध गुनगुना हो जाए तो इसमें आप दही डाल सकते है.
  4. ज्यादा गरम और ज्यादा ठन्डे दूध में दही डालने से आपका दही ख़राब हो सकता है, इसलिए जब दूध गुनगुना हो जाये तब ही इसमें दही डालें.
  5. दूध की मात्रा के हिसाब से उसमे दही मिलाए जैसे अगर दूध आधा लीटर है तो उसमे आप एक चम्मच दही डालें.
  6. अब दही वाले दूध को एक बर्तन से दुसरे बर्तन में डालते हुए, अच्छे से मिला ले.
  7. अब दूध और दही अच्छे से मिक्स हो गए होंगे, इसे अलग बर्तन में डालकर 6 से 7 घंटे के लिए किसी गर्म जगह पर रख दे. तब तक दूध को हाथ भी ना लगाए.
  8. जब समय पूरा हो जाए तब आप देखेंगे की आप का दही बिलकुल गाड़ा व बेहतर तरीके से जम चूका है.
Dahi Gud Khane Ke Fayde

दही और गुड़ खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद है, इससे आपका पाचन तंत्र मजबूत बनता है और आप खाना अच्छे से पचा सकते है. दही और गुड़ के इस्तेमाल से आपको कई तरह की बीमारियाँ जैसे: एसिडिटी, कब्ज आदि से छुटकारा मिलता है. दही और गुड़ आपकी पेट की चर्बी को भी कम करने में सहायक है.

Dahi Shakkar Khane Ke Fayde

हमारी संस्कृति में कहा जाता है की अगर किसी भी शुभ काम को शुरू कर रहे हो तो दही चीनी खाकर करो, इसे बहुत शुभ माना जाता है. पर वैज्ञानिक तरीके से भी दही चीनी खाने के कई फायदे है.

आप यह तो जानते ही है की ग्लूकोज से हमारे शरीर को एनर्जी मिलती है, दही और चीनी वही काम करते है. इनके सेवन से हमें एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही यह हमारे पाचन में भी काफी मददगार होते है. अगर आप कम पानी पीते है तो आपको दही और चीनी का सेवन जरुर करना चाहिए.

इससे हमारी इम्युनिटी बडती है, पेट सम्बंधित रोगों से मुक्ति मिलती है और पाचन क्रिया मजबूत होती है.

Dahi Se Facial Kaise Karen

चेहरे को चमकदार एवं गोरा करने के अलावा स्किन को दाग धब्बो से बचाने के लिए भी फेशियल बहुत जरुरी होता है. आपको बता दे की आप दही से भी फेशियल कर सकते है. फेशियल के लिए कुछ जरुरी steps होती है जैसे क्लींजिंग, स्क्रबिंग, मसाज और फेसपैक.

  1. सबसे पहले आपको क्लींजिंग करना चाहिए ताकि आपके चेहरे से सारी धुल, मिट्टी, ऑयल व गंदगी हट जाए और आपका चेहरा साफ़ सुथरा दिखने लगे. इसके लिए आप थोडा सा दही लेकर अपने चेहरे पर कुछ देर तक मालिश करें फिर कॉटन से साफ़ कर लें.
  2. इसके बाद आपको स्क्रब करना चाहिए क्योकि यह डेड स्किन और ऑयल को हटाने में कारगर होता है. इसके लिए आप एक कटोरी में दही लीजिये और उसमे जरुरत के मुताबिक चावल का आटा अच्छी तरह से मिला लें. इस पेस्ट को अपने चेहरे पर स्क्रब कर लें और कुछ देर बाद धो लें.
  3. अब इसके बाद आप अपने चेहरे की मसाज के लिए थोडा दही लीजिये और उसमे एक चम्मच बादाम का तेल दाल कर मिक्स कर ले. और इससे अपने चेहरे की मसाज कर के कुछ देर बाद मुह को हलके गुनगुने पानी से धो ले. अब बारी आती है फेसपैक की.
  4. फेसपैक के लिए आप सामान मात्रा में दही और मुल्तानी मिट्टी का पेस्ट बना कर चेहरे पर लगा लें और कुछ देर बाद जब ए सुख जाए तब इसे पानी से धो लें. अब आपकी त्वचा एक दम साफ़ सुथरी व आकर्षक दिख रही होगी. इस पर मॉइस्चराइजिंग कर लीजिए.
Dahi Se Ghee Kaise Nikale

सबसे पहले दूध को गरम करके ठंडा किया जाता है ध्यान रहे दूध गुनगुना होना चाहिए. उसमे एक चम्मच दही डालकर रात भर के लिए किसी महफूज जगह पर रख दीजिए. इसके बाद जब दही जम जाए तब दही को मथ कर, उससे जो मक्खन निकलता है उस मक्खन को फिर उबाला जात है जिससे उसमे से पानी गायब हो जाता है और शुद्ध घी प्राप्त होता है.

Dahi Kela Khane Ke Fayde

दही और केला प्रोटीन और कैल्शियम का डबल डोस्ट होता है. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है तो इन दोनों का सेवन करे, क्योकि इन दोनों के मिश्रण में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा हड्डियों को तो फायदा होता ही है, साथ ही तनाव एवं कब्ज जैसे बीमारियों में भी इनका सेवन फायदेमंद होता है.

Dahi Jalebi Khane Ke Fayde

दही जलेबी खाने के कई फायदे होते है जैसे: अगर आप का वजन कम है तो आप इसका सेवन कीजिए कुछ दिनों में आपका बजन बड़ जाएगा. इनके इस्तेमाल से माइग्रेन व तनाव की समस्या से आराम मिलेगा.

Dahi Khane Ke Nuksan

दही को शाम के समय और ठण्ड के मौसम में खाने से आपको सर्दी, जुकाम, पेट दर्द, उलटी और एलर्जी की समस्यां हो सकती है.

Dahi Ki Taseer

दही की तासीर ठंडी होती है. इसलिए ठंड के मौसम में इसका सेवन नहीं करना चाहिए नहीं तो सर्दी, खांसी, जुकाम आदि समस्यां हो सकती है.

Dahi – FAQs
रात को दही क्यों नहीं खाना चाहिए

रात को दही नहीं खाना चाहिए क्योकि इससे आपको कई तरह की समस्या हो सकती है, जैसे पाचन में समस्या, सर्दी-जुकाम और किल मुहासे भी हो सकते है.

Raat Me Dahi Khane Se Kya Hota Hai

रात में दही खाने से हमें कुछ समस्या हो सकती है. अगर हम रात में दही खाते है तो हमें कई शारीरिक समस्याए जैसे शरीर में सुजन आना, पाचन तंत्र का कमजोर होना, सर्दी जुकाम होना आदि हो सकती है.

Dahi Khane Ka Sahi Samay

एक्सपर्ट्स के हिसाब से आपको दही दिन के खाने के समय ही खाना चाहिए. दिन के समय खाने से पाचन तंत्र मजबूत रहता है, जबकि रात में खाने पर इसके विपरीत परिणाम हो सकते है.

Raat Ko Dahi Khane Ke Fayde

रात को दही खाने के फायदे नहीं होते है बल्कि नुकसान होता है. इसलिए बेहतर यही होगा की आप दिन में खाने के समय दही खाए, इससे फायदा होगा.

Dahi Thanda Hai Ya Garam

आम लोग मानते है की दही की तासीर ठंडी होती है पर ऐसा नहीं होता. आयुर्वेद के अनुसार दही की तासीर ठंडी नहीं बल्कि गरम होती है इसलिए इसे ठण्ड के दिनों में भी खाया जा सकता है.

रात में दही खाने के फायदे और नुकसान

रात में दही खाने से फायदे कम और नुकसान अधिक होते है. रात में दही खाने से कई तरह की शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

Raat Mein Dahi Khane Ke Fayde

रात में दही खाने से पाचन सम्बंधित समस्यां और सर्दी जुकाम की समस्यां हो सकती है. इसके अलावा गला बैठना और कफ की परेशानी भी हो सकती है.

Dahi Ki Taseer Thandi Ya Garam

दही की तासीर ठंडी होती है गरम नहीं.

तो उम्मीद करते है आपको हमारा यह article Dahi Me Kya Hota Hai और Raat Ko Dahi Khane Se Kya Hota Hai पसंद आया होगा.

अगर पसंद आया हो तो इसे अपने परिवार वालों एवं करीबियों के साथ भी share कर दीजिये ताकि उन्हें भी यह महत्वपूर्ण जानकारी मिल सके और इस आर्टिकल के बारे में कुछ भी जानना हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Banana Khane Se Kya Hota Hai और केला खाने के फायदे और नुकसान

Banana खाने से क्या होता है – फायदे नुकसान, दूध केला, सही समय

Kya Kaise
AC Current Kya Hai - Kaise Banta Hai, Antar, Full Form, Avishkaar

AC Current क्या है – क्या होता है, कैसे बनता है, Full Form, आविष्कार

AvishkarKya Kaise
Raat Ko Dudh Peene Se Kya Hota Hai और Raat Ko Dudh Peene Ke Fayde

Raat Ko Dudh पीने से क्या होता है- रात को दूध पीने के फायदे और नुकसान

HealthKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *