Scrub से क्या होता है – Scrub के फायदे और नुकसान

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Scrub Se Kya Hota Hai और स्क्रब के फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे. साथ ही इस पोस्ट की मदद से हम यह पता लगायेंगे की स्क्रब क्या होता है और इसे क्यों किया जाता है

Scrub Se Kya Hota Hai और स्क्रब के फायदे और नुकसान

इस Article में ये भी बताया है की स्क्रब कितनी देर तक करना चाहिए और स्क्रब करने के घरेलू उपाय क्या हैं

इन सभी बातों को और भी विस्तार से जानने के लिए चलिए शुरू करते है Scrub Se Kya Hota Hai पढने से….

Scrub Kya Hota Hai

स्क्रब एक दरदरी चीज से बना फेस क्रीम है जिसे चेहरे पर अपने हाथों से मालिश करने से चेहरे की सारी गंदगी साफ हो जाती हैं और चेहरे की जो कोशिकाएं मृत हो गई है उन्हें भी जीवित करने का कार्य करती है स्क्रब का इस्तेमाल करने से चेहरे की गई हुई रौनक वापस आ जाती है.

परंतु इस ग्रुप का रोजाना इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि हां हमें नुकसान भी पहुंचा सकता है इस ग्रुप का इस्तेमाल हफ्ते में एक से दो बार ही करना चाहिए.

Scrub Kyu Karte Hai

स्क्रब करने से हमारी त्वचा एकदम मुलायम हो जाती है और चेहरे की चमक वापस आ जाती हैं. स्क्रब मैं Moisturizing, Ingredients गुण होते हैं जिसकी वजह से यह चेहरे पर लगी धूल मिट्टी और पसीने को साफ कर चेहरे पर एक अलग ही निखार लाता है और इससे हमारी उम्र भी कम नजर आती है.

Scrub Karne Se Kya Hota Hai

स्क्रब करने से हमारे चेहरे की मृत कोशिकाएं जीवित हो जाते हैं जिससे हमारा चेहरा एकदम चमक उठता है. स्क्रब के इस्तेमाल से चेहरे की डेड स्किन सेल्स खत्म हो जाती हैं और चेहरे का कालापन दूर हो जाता है.

स्क्रब का हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल करने से चेहरे पर लगी धूल मिट्टी और तेल निकल जाता है जिसकी वजह से रोम छिद्रों में फसे बैक्टीरिया भी दूर हो जाते हैं इसलिए हमें हमारी त्वचा की देखभाल करने के लिए उस पर स्क्रब का भी इस्तेमाल करना चाहिए.

Scrub Cream

स्क्रब आमतौर पर एक क्रीम उत्पाद होता है, जिसमें कुछ मात्रा में Exfoliation मिला होता है यह एक प्रकार का रवादार पदार्थ होता है. इसके तहत त्वचा पर क्रीम लेकर मसाज किया जाता है, जिससे त्वचा को कोमल करने और मृत कोशिकाओं को साफ़ करने में मदद मिलती है.

Scrub Karne Ke Fayde

स्क्रब करने से हमारे चेहरे पर बहुत प्रकार से फायदे होते हैं यदि आपको स्क्रब करने का ठीक तरीका नहीं पता है तो आपको नीचे दिए गए स्क्रब के फायदे को जरूर करना चाहिए इनसे आप आसानी से स्क्रब करना सीख जाएंगे.

  • सामान्य तौर पर स्क्रब का इस्तेमाल चेहरे की अशुद्धियों को दूर करने के लिए किया जाता है यदि आप हफ्ते में एक से दो बार अपने चेहरे पर स्क्रब करते हैं तो आपके चेहरे की सारी अशुद्धियां दूर हो सकती हैं.
  • स्क्रब करने से आपके चेहरे की त्वचा एकदम मुलायम हो जाती है.
  • धूल मिट्टी की वजह से चेहरे पर रोम छिद्र होने लगते हैं जिसकी वजह से उन छिद्रों में बैक्टीरिया घुस जाता है, स्क्रब के सहायता से उन बैक्टीरियाको बाहर निकाला जा सकता है.
  • स्क्रब से मसाज करने की वजह से चेहरे पर ब्लड सरकुलेशन बढ़ता है और चेहरे की रौनक बढ़ने लगती है.
  • यदि आपकी त्वचा ऑइली है तो आपको हफ्ते में एक से दो बार अपने चेहरे पर स्क्रब करना चाहिए से आपके चेहरे का ऑयल निकल जाता हैऔर आगे भी वह कंट्रोल करता है.
  • स्क्रब करने से आपके चेहरे पर हो रहे पिंपल्स से भी राहत मिलती है.
  • चेहरे पर हो रहे दाग धब्बे भी स्क्रब की सहायता से दूर हो सकते है.
  • स्क्रब चेहरे पर आने वाली डेड स्किन सेल्स और ब्लैकेड को हटाने में हमारी सहायता करता है
  • स्क्रब की सहायता से चेहरे पर निखार तेजी से बढ़ने लगता है.
  • यदि आप हफ्ते में एक से दो बार स्क्रब कर रहे है तो यह आपके चेहरे के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है.
स्क्रब के फायदे और नुकसान

स्क्रब करने के बहुत से फायदे होते हैं लेकिन यदि उसे सही तरह से इस्तेमाल ना किया जाए या उचित मात्रा हमसे ज्यादा उसे उपयोग किया जाए तो वह हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

चेहरे की बेजान और दमकती त्वचा पर निखार पाने के लिए हफ्ते में एक से दो बार स्क्रब जरूर करना चाहिए स्क्रैप की सहायता से हमारे चेहरे की मृत कोशिकाएं जीवित हो जाती हैं और रोम छिद्र भी भर जाते है. लेकिन इसका सही तरह से इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है.

वैज्ञानिक मान्यताओं के अनुसार यदि आप की उम्र 25 साल से ज्यादा है तो ही आपको स्क्रब का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि तभी चेहरे पर डेड स्किन सेल्स बनते हैं परंतु आप उससे कम उम्र में इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह आपकी त्वचा के लिए हानिकारक है.

यदि आप स्क्रबका हद से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे है की वजह से त्वचा रूखी सुखी और बेजान सी होने लगती हैं और त्वचा छीलने का डर बना रहता है, यदि आपने किसी प्रकार का स्क्रीन ट्रीटमेंट लिया हो तो आपको इस ग्रुप का बिल्कुल उपयोग नहीं करना चाहिए यह आपकी त्वचा पर इंफेक्शन और सूजन को बढ़ा देता है.

Scrub Karne Ka Tarika

यदि आपको स्क्रब करने का सही तरीका नहीं पता तो आपको नीचे दिए गए स्क्रब करने के तरीकों को अच्छी तरह से पढ़ना चाहिए ताकि आप स्क्रब करना सीख सकें और अपनी त्वचा की देखभाल अच्छी तरह से कर सकें.

  • सबसे पहले गुलाब जल में रूई को भिगोकर अपने चेहरे को साफ करें और उंगलियों पर स्क्रब लेकर चेहरे की अच्छी तरह मालिश करें. माथे और गर्दन को भी अच्छी तरह स्क्रब करें.
  • 5 से 6 मिनट तक चेहरे की अच्छी तरह मालिश करके उसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें और फिर उसे रुई से साफ कर लें साफ करने के बाद आप चेहरे पर कोई अच्छी सी क्रीम लगाएं और उसकी हल्की सी मालिश कर ले.
  • ध्यान रहे यदि आपके चेहरे पर कोई पिंपल है तो उस समय स्क्रब का इस्तेमाल करना उचित नहीं होगा क्योंकि स्क्रब का कार्य चेहरे से अशुद्धियों को दूर करना है और समय यदि आपके चेहरे पर पिंपल जैसी समस्या पहले से है तो आपका इसका उपयोग नहीं करना चाहिए.
  • स्क्रब केवल ऑयली त्वचा के लिए नहीं बल्कि व्हाई स्क्रीन वालों के लिए भी लाभदायक होता है इसकी मदद से आपकी उम्र ज्यादा नहीं दिखती और त्वचा एकदम मुलायम और चमकदार हो जाती है.
Scrub Karne Se Pahle Kya Karna Chahie

स्क्रब करने से पहले अच्छी तरह अपने चेहरे को धोलें चेहरे को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना ज्यादा गुणकारी होगा. उसके बाद आपको गुलाब जल में रुई भिगोकर अपने चेहरे पर लगाना चाहिए उसके बाद ही स्क्रब की मसाज अपने चेहरे और गर्दन पर करना चाहिए.

इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जब आप चेहरे को पानी से धो रहे हैं तो वह पानी ज्यादा गर्म ना हो वरना आपकी त्वचा रुखी हो सकती है और ज्यादा गर्म पानी से चेहरे को धोने के बाद स्क्रब करना खतरनाक हो सकता है

Scrub Kitne Minute Karna Chahie

चेहरे पर स्क्रब की मसाज केवल 1 से 2 मिनट के लिए ही करना चाहिए और मसाज नरम हाथों से की जाए तो ही अच्छा है स्क्रब को चेहरे पर ज्यादा रगड़ना नहीं चाहिए. 1 से 2 मिनट के बाद सबको हल्के गुनगुने पानी से धोलें और उसे रुई की मदद से साफ करें.

Scrub Karne Ke Gharelu Upay

यदि आप घर पर ही स्क्रब बनाकर तैयार करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक बड़ा चम्मच आटे का जो कर लेना होगा उसमें आप जरूरत के अनुसार दूध मिलाएं दोनों को अच्छी तरह मिलाने के बाद एक गाढ़ा मिश्रण तैयार करें और उसके बाद उसमें एक छोटा चम्मच शायद मिलाएं इन सभी को अच्छी तरह से आपस में मिलाकर 1 घरेलू स्क्रब तैयार कर ले.

इसके अलावा आप चावल के आटे का भी उपयोग कर सकते हैं उसमें आपको चावल के आटे के साथ कच्चा दूध गुलाब जल व शहद का मिश्रण तैयार करना होगा इन सभी को अच्छी तरह से आपस में मिलाकर स्क्रिप्ट तैयार करें और 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर अच्छे से स्क्रब करें स्क्रब करने के बाद ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें और उसे रुई से साफ करें

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Scrub Se Kya Hota Hai और स्क्रब के फायदे और नुकसान पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Brown Bread Khane Se Kya Hota Hai और Brown Bread Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Brown Bread खाने से क्या होता है, कैसे बनता है, फायदे नुकसान, तरीका

Health
Hydrocele Se Kya Hota Hai - Hydrocele Ka Pani Kaise Nikale

Hydrocele से क्या होता है – Hydrocele का पानी कैसे निकाले

Health
Bluetooth Ka Avishkar Kisne Kiya और Bluetooth Kaise Connect Karte Hain

Bluetooth का आविष्कार किसने किया – ब्लूटूथ कैसे कनेक्ट करते हैं

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *