Share Market कैसा होता है – शेयर मार्किट में Profit/Loss कैसे होता है

आज हम आपसे Share Market के विषय में बात करेगे, Share Market एक ऐसा बाजार है. जहाँ पर कम्पनियों के Share खरीदे व बेचे जाते हैं, Share Market किसी भी दूसरे सामान्य मार्केट की तरह ही होता है,

share market kaisa hota hai

जहाँ पर जाकर लोग शेयर खरीद व बेच सकते हैं. अब यह काम Offline तक ही सीमित नहीं है, बल्कि अब यह Online भी हो चुका है। तो चलिए जान लेते हैंं शेयर मार्किट कैसा होता है.

Share Market कैसा होता है

Share Market एक ऐसी जगह है जहाँ पर बहुत सी कम्पनियों के शेयर खरीदे व बेचे जाते हैं. शेयर मार्केट में कुछ लोग या तो बहुत अधिक पैसा कमा लेते हैं या फिर अपना सारा पैसा गवाँ देते हैं.

जब आप किसी कम्पनी का शेयर खरीदते हैं तो आप उस कम्पनी के हिस्सेदार बन जाते हैं. भारत में बाँम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) नाम के दो प्रमुख शेयर बाजार है.

शेयर खरीद कर लोग अपने पैसो का निवेश करते हैं, इन शेयर के दाम घटते बढ़ते रहते हैं. जब दाम अधिक हो तो आप इसे बेच सकते हैं, शेयर मार्केट में बहुत ही कम समय में पैसे कमाया जा सकते हैं. लेकिन यह भी एक सच्चाई है की इस मार्केट में पैसे बहुत ही आसानी से पैसा डूब भी जाता है. यह सभी ट्रेड में और कम्पनी के बिजनेस में होने वाले उतार – चढ़ाव पर आधारित होता है.

Share Market कैसे होता है

अब आपको यहाँ तक थोड़ा तो समझ आगया होगा तो चलिए अब यह जान लेते हैं कि शेयर मार्केट कैसे होता है, बहुत सारे लोगों को यह तो मालूम होता है कि शेयर मार्केट में पैसा इन्वेस्ट करके पैसा कमाए जाते हैं.

लेकिन हम आपको बता दे बहुत ही कम लोगों को यह जानकारी होती है कि शेयर मार्केट में इन्वेस्ट कैसे करें.

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आपको एक Stock broker की जरुरत पड़ती है. शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए आप इसमें सीधे नहीं इन्वेस्ट कर सकते, शेयर खरीदने व बेचने के लिए Stock broker का होना बहुत जरुरी है. अब बात आती है कि Stock broker को ढूढ़ना कैसे है.

मार्केट में आपको बहुत Stock broker मिल जाएगें जैसे – UPstox, Share Khan, Angel Broking, ICICI Direct  आदि।

आप जब इन Stock broker से सम्पर्क करेगें तो यह आपका Account खोल देगें फिर आप इसमें इन्वेस्ट कर सकते हैं. शेयर मार्केट में Investment करने के लिए जो Account जरुरी है, वो है –

  1. Demat Account
  2. Trading Account

शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले आपको सही व सटीक जानकारी का होना बहुत आवश्यक है, आपको यहाँ पर बहुत से ऐसे Fraud मिल सकते हैं जो आपके पैसे को लूट सकते हैं, तो कही पर भी जब आप पैसा लगाए तो कम्पनी की Reputation और  Reliability जरुर जाँच ले.

Share Market में Trading कैसे करे

यह बात बिल्कुल सच है कि शेयर मार्केट में आसानी से पैसा बनाया जा सकता है और यह भी सच है कि शेयर मार्केट में ट्रेंडिग का काम Start करना बहुत ही आसान हो गया है, लेकिन ट्रेड़िग को लाभदायक बनाने के लिए थोड़ा कठिन परिश्रम करना होगा.

अगर आप Online trading शुरु करना चाहते हैं तो आपके पास सबसे पहले चाहिए एक trading खाता और एक डीमैट खाता ये दोनो खाते एक बचत खाते से जुड़े हुए होते हैं. यह एक रेगुलर मार्केट है, जहाँ पर कम्पनी के Share की ट्रेडिंग रेगुलर बेसिस पर होती है. इन्वेस्टर Share broker के माध्यम से स्टॉक एक्सचेंज में ट्रेडिग Orders को पूरा करते हैं.

वैसे तो सभी शेयर डीमटीरिअलारज्ड होते है. शेयरों के अलावा इन्वेटस्टर भारतीय म्यूचअल फण्ड में पैसा लगा सकते हैं.

Share Marketing कैसे सीखें

हर किसी के मन में यह विचार जरुर आता है, कि वह शेयर मार्केट को कैसे सीखें, कैसे समझे क्यूँकि निवेश करने से पहले शेयर मार्केट के बारे में पूरी जानकारी का होना बहुत जरुरी है.

जैसा कि आपको पता है इसमें Risk हमेशा बना रहता है. यहाँ पर लाभ के साथ – साथ नुकसान भी होता है, शेयर मार्केट में निवेश और ट्रेड करना थोड़ा जोखिम भरा ताे होता है, यदि कोई व्यक्ति शेयर मार्केट में निवेश या ट्रेड ध्यान से नहीं करता तो वह अपनी पूरी पूँजी को खो सकता है.

शेयर मार्केट के लिए इन 4 बातों का ध्यान अवश्य रखे –

  • अपने financial goal को दिमाग में रखे
  • विभिन्न प्रकार के financial Product के बारे में जानकारी अवश्य लें
  • अच्छे सलाहकार से सलाह जरुर लें
  • निवेश करने से पहले आप में जोखिम उठाने की क्षमता होनी चाहिए

Share में पैसे कैसे लगाये

यदि आप शेयर मार्केट में नये हैं और आप यहाँ पर पैसा लगाना चाहते हैं, तो आपको इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए. अधिकतर ऐसा होता है कि लोग दूसरो की बातो में आ कर शेयर मार्केट में Account open तो करा लेते हैं, परन्तु उनको शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाना है यह नहीं पता होता है. तो  हम आपको बताते हैं कि कैसे पैसा लगाना है.

सबसे पहले आपको यह ध्यान रखना है कि आपको किस प्रकार की ट्रेडिंग में पैसा लगाना है। इसका आप पहले से चुनाव कर लें जैसे –

  • Intraday  –  यदि आप इसमें पैसा लगाना चाहते हैं तो आप इसका चुनाव कर सकते हैं, लेकिन अगर आप शेयर मार्केट में नये हैं. तो intraday में पैसा लगाकर शुरुआत न करे, क्योंकि इस क्षेत्र में अनुभव की काफी जरुरत होती है.
  • Swing Trade – इसमें आप आसानी से पैसा लगा सकते हैं. यह एक छोटी अवधि का ट्रेड होता है, इसमें आपको सीखने के साथ – साथ Profit भी होता रहेगा.
  • Long Trade – अगर आप लम्बे समय के लिए पैसा लगाना चाहते हो, तो आप इसे आसानी से चुन सकते है.

शेयर खरीदने से पहले एक बढ़िया Stock को चुनना होगा तभी आप उसमें पैसा लगा सकते हैं। Stock  चयन के लिए हमेशा NSE साइट पर मौजूद Nifty50, Nifty bank, Pharma Stock, It Stock इन साइट का चयन  कर सकते है.

जैसे Stock  का प्राइज 500 – 2000 के अन्दर है. तो आप उसे खरीदने के लिए आसानी से चुन सकते हो, लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखे की उसकी Value अधिक होनी चाहिए.

500 के नीचे वाले Stock  के चक्कर में बिल्कुल भी न पड़े, अपना लाभ पहले से ही सेट कर लें. ऐसा न हो आपको ज्यादा लालच के चक्कर मे नुकसान हो जाये. 3-5 प्रतिशत का लाभ किसी भी Swing Trading के लिए काफी है.

Share Market में Loss कैसे होता है

शेयर मार्किट में लोस होने के दो कारण होते है

  • (Wrong Investment) गलत निवेश
  • (Market Value Down) बाजार की कीमत घटना

Wrong Investment: जब भी आप शेयर मार्किट में बिना सही planning और analysis के निवेश करना और शेयर खरीदना व बेचना शुरू कर देते है तो यह आपको बहुत ही परेशानी में डाल देते है .

क्योंकी शेयर मार्किट में loss कैसे होता है यह आप समझ ही नहीं पाते और ज्यादा ट्रेड करने या निवेश करने के चक्कर में गलत शेयर खरीद बैठते है और फिर उनकी कीमत में होने वाले उतर के कारण आपको उन्हें कम कीमत में बेचना पड़ता है .

शेयर मार्किट में कई बार आप गलत कंपनी के शेयर को खरीद कर भी नुकसान उठा लेते है क्योंकी जरुरी नहीं है की हर कंपनी शेयर बाजार में सही से परफॉर्म करे.

Market Value Down: यह एक ऐसी चीज़ है जो किसी भी company के शेयर के साथ हो सकती है क्योंकी मार्किट value एक शेयर की कई सारे कारणों से down हो सकती है.

जैसे company को financial year में loss हुआ हो, कंपनी के किसी Product और Services से ग्राहक खुश नहीं हो, शेयर मार्किट में अचानक किसी बढे निवेशक ने अपने शेयर बैच दिए हो .

इस तरह के कई कारण शेयर मार्किट में शेयर की value को down कर सकते है जिसके कारण आपको भी उस शेयर को खरीदने पर नुकसान का सामना करना पड़ सकता है .

Share Market में Profit कैसे होता है

शेयर मार्किट में प्रॉफिट का सिर्फ एक ही मंत्र है proper planning के साथ शेयर पर trading या investment करना . क्योंकी शेयर मार्किट में जिन लोगों ने भी लम्बे समय तक ज्यादा से ज्यादा पैसा कमाया है वह वो सब लोग है जो की शेयर मार्किट में अपनी जटील जानकारी और अच्छी निवेश निति के जरिये पैसे कामा रहे है .

ऐसा आप भी कर सकते है बस आपको ऊपर दी गई गलतिया नहीं करना ताकि आपको कोई नुकसान न हो एवं शेयर मार्किट की ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करना है और नीचे दी गई सलाह का पालन करे .

सलाह: आप किसी कंपनी के शेयर को खरीदने से पहले उस company के बारे में विस्तार से जाने की यह company क्या है क्यों इसको शुरू किया गया इस company के mission और vision क्या है. इसी के साथ साथ कंपनी के Product और services क्या है.

Product और service कंपनी के ग्राहकों को कितनी पसंद है और उनके ग्राहक कंपनी के बारें में क्या कहते है . इसी के साथ साथ कंपनी से जुडी news भी पढ़े ताकि आप जान सके की कंपनी के future plans क्या है .

इसके बाद उस कंपनी के शेयर की कीमत में हुए बदलाब को देखे इससे आपको पता चल जायेगा की किसी कंपनी के शेयर को किस कीमत पर और कब खरीदना है एवं कितने समय तक अपने पास रखना है और कब बेचना है .

उम्मीद है, कि आपको यह आर्टिकल पंसद आया होगा, जिसमें हमने बड़ी आसानी से शेयर मार्केट कैसा होता है शेयर मार्मेंकिट में  पैसा कैसे इन्वेस्ट करें, शेयर मार्केट क्या होता है, से जुड़ी पूरी जानकारी आपको दी है. जो एक नये निवेशक के लिए बहुत आवश्यक होती है, यदि आपका कोई प्रश्न है, तो कमेंट के जरिये पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Processor Kya Kaam Karta Hai

Processor क्या काम करता है – Processor क्या होता है – कौनसा प्रोसेसर अच्छा है

Computer
Scrub Se Kya Hota Hai और स्क्रब के फायदे और नुकसान

Scrub से क्या होता है – Scrub के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Jyada Sochne Se Kya Hota Hai और ज्यादा सोचने के फायदे और नुकसान

ज्यादा सोचने से क्या होता है – Jyada Sochne के फायदे और नुकसान,बीमारी

HealthKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *