शरीर पर Chipkali गिरने से क्या होता है – छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Sharir Par Chipkali Girne Se Kya Hota Hai और छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए साथ ही जानेंगे शरीर पर छिपकली का गिरना कैसा होता है, शुभ या अशुभ.

Sharir Par Chipkali Girne Se Kya Hota Hai और छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की शरीर पर छिपकली गिरने के संकेत, फल  और सपने में शरीर पर छिपकली गिरना कैसा होता है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Sharir Par Chipkali Girna Kaisa Hota Hai

जिस व्यक्ति के शरीर पर छिपकली गिर जाती है तो स्वाभाविक सी बात है उसे अच्छा नहीं लगेगा और उस समय वह भयभीत हो सकता है. अचानक से छिपकली के शरीर पर गिरने पर सामान्य रूप से पहले कोई भी व्यक्ति घबरा जाएगा और उसके बाद वह छिपकली को अपने शरीर से दूर करने का प्रयास करेगा. अंततः वह छिपकली को भगा देगा. इसके बाद भी अगर उसे अच्छा महसूस नही होगा तो वह स्नान कर लेगा(सामान्य तोर पर छिपकली गिरने के बाद नहाना अच्छा होता है).

Sharir Par Chipkali Girne Se Kya Hota Hai

छिपकली एक सरीसृप प्राणी है, और यह अंटार्कटिका के अलावा विश्व के हर बड़े भू-भाग में पाई जाती है. इसकी लगभग 6000 ज्ञात प्रजातियां मौजूद है.

सामान्यतः घरों में छिपकली होना, और उसका किसी के शरीर पर गिरना बहुत ही आम बात है. ऐसा अक्सर देखा जाता है. सामान्य तौर पर जो घरेलू छिपकली होती है उनमें जहर की मात्रा काफी कम होती है, लेकिन छिपकली की चमड़ी में जहर होता है.

जब छिपकली किसी के शरीर पर गिर जाती है, तो ऐसी स्थिति में छिपकली के जहर के कारण या फिर उसके काटने के कारण उस व्यक्ति को कोई घाव या किसी अन्य बीमारी का सामना करना पड़ सकता है.

Sharir Par Chipkali Girne Ke Sanket

शरीर पर छिपकली गिरने के कोई निश्चित संकेत नहीं होते है. लेकिन सामान्य तौर पर कुछ चीजें हैं जिनके कारण छिपकली के शरीर पर गिरने के अवसर बढ़ जाते है:-

  • छिपकली गिरने का सबसे मुख्य कारण है उनके पैरों का संतुलन बिगड़ना.
  • अगर छिपकली किसी बीमारी से ग्रसित हो, और इसके कारण वह कमजोर हो गई हो.
  • अगर घर या किसी अन्य स्थान पर छिपकलियों की संख्या बहुत अधिक है, तो इसमें उनके गिरने के अवसर बढ़ जाते हैं.
Sharir Par Chipkali Girna Shubh Hai Ya Ashubh

शरीर पर छिपकली गिरना शुभ भी माना जाता है और अशुभ भी माना जाता है. किस स्थिति में छिपकली का गिरना शुभ होगा और किस स्थिति में अशुभ होगा यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह शरीर के किस भाग पर गिरी है.

ऐसा माना जाता है कि अगर छिपकली किसी के सिर पर गिर जाए तो यह इस बात का संकेत है कि उसे भविष्य में राज्य लाभ होगा और मान-सम्मान की प्राप्ति होगी.

अगर किसी व्यक्ति के माथे पर छिपकली गिर जाए तो वह अपने किसी प्रियजन से मिलने वाले हैं, अगर दाएं कान पर छिपकली गिर जाए तो उसकी आयु में वृद्धि का संकेत माना जाता है वहीं दूसरी ओर अगर बाएं कान पर छिपकली गिरती है तो यह किसी बीमारी का सूचक माना जाता है.

अगर छिपकली आंखों पर गिरती है तो धन की प्राप्ति का संकेत माना जाता है और अगर छिपकली सीने पर गिरती है तो सौभाग्य वृद्धि का सूचक माना जाता है.

अगर छिपकली आपके हाथों पर गिरती है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपको कहीं से वस्त्र मिलने वाले है वहीं अगर आप की कलाई पर छिपकली गिरती है तो आपको भविष्य में मानसिक रूप से कष्ट होने वाला है.

अगर किसी की पीठ पर छिपकली गिरती है तो यह किसी बड़ी परेशानी या जिम्मेदारी का संकेत होता है वहीं अगर छिपकली किसी के पैरों पर गिरती है तो यह यात्रा का संकेत देता है.

Sharir Par Chipkali Girne Ka Fal

शरीर पर छिपकली गिरने के फल को हम दो रूपों में देख सकते हैं. पहला सामान्यतः धारणाओं के आधार पर और दूसरा साबित तथ्यों के आधार पर.

सामान्य धारणाओं के आधार पर:-

सामान्यतः जब किसी व्यक्ति के शरीर पर छिपकली गिर जाती है तो कुछ धारणाएं है जो मानी जाती है. ऐसा माना जाता है कि छिपकली शरीर के किस अंग पर गिरती है वह हमें भिन्न-भिन्न संकेत देते हैं. जैसे ऐसा माना जाता है कि अगर छिपकली किसी के सिर पर गिर जाए तो यह इस बात का संकेत है कि उसे भविष्य में राज्य लाभ होगा और मान-सम्मान की प्राप्ति होगी.

अगर किसी व्यक्ति के माथे पर छिपकली गिर जाए तो वह अपने किसी प्रियजन से मिलने वाले हैं, अगर दाएं कान पर छिपकली गिर जाए तो उसकी आयु में वृद्धि का संकेत माना जाता है वहीं दूसरी ओर अगर बाएं कान पर छिपकली गिरती है तो यह किसी बीमारी का सूचक माना जाता है. अगर छिपकली आंखों पर गिरती है तो धन की प्राप्ति का संकेत माना जाता है और अगर छिपकली सीने पर गिरती है तो सौभाग्य वृद्धि का सूचक माना जाता है.

अगर छिपकली आपके हाथों पर गिरती है तो यह इस बात का संकेत होता है कि आपको कहीं से वस्त्र मिलने वाले है वहीं अगर आप की कलाई पर छिपकली गिरती है तो आपको भविष्य में मानसिक रूप से कष्ट होने वाला है. अगर किसी की पीठ पर छिपकली गिरती है तो यह किसी बड़ी परेशानी या जिम्मेदारी का संकेत होता है वहीं अगर छिपकली किसी के पैरों पर गिरती है तो यह यात्रा का संकेत देता है.

साबित बातो के आधार पर:-

यह बात साबित है कि छिपकली की त्वचा में जहर होता है इसलिए जब छिपकली किसी व्यक्ति के शरीर पर गिर जाती है, तो इस जहर का प्रभाव उसके शरीर पर दिखाई दे सकता है और इसी के कारण उसे घाव या कोई अन्य बीमारी होने की संभावना होती है.

दाहिने हाथ पर छिपकली का गिरना

कुछ लोगों मानते हैं कि छिपकली का शरीर के विभिन्न अंगों पर गिरना अलग-अलग बात का संकेत देता हैं. अगर छिपकली किसी व्यक्ति के दाहिने हाथ पर गिरती है तो इसे अच्छा संकेत माना जाता है.

ऐसा माना जाता है कि अगर किसी व्यक्ति के दाहिने हाथ पर छिपकली गिरती है तो यह इस बात का संकेत देता है कि उसको कहीं से वस्त्र मिलने वाले हैं और उसे धन की प्राप्ति होने की संभावना है.

पीठ पर छिपकली का गिरना

अगर किसी व्यक्ति के पीठ पर छिपकली गिरती है तो ऐसा माना जाता है कि उसे आगे कोई बड़ी परेशानी, बोझ या किसी बड़ी जिम्मेदारी का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही साथ पीठ पर छिपकली गिरना किसी बड़े खर्चे का संकेत भी देता है.

बाएं हाथ पर छिपकली का गिरना

अगर किसी व्यक्ति के बाएं हाथ पर छिपकली गिरती है तो उसे सामान्य तौर पर अशुभ संकेत माना जाता है. बाएं हाथ पर छिपकली गिरना इस बात का संकेत देता है कि आगे आपके साथ कुछ अशुभ होने वाला है.

सिर पर छिपकली गिरने से क्या होता है

किसी व्यक्ति के सिर पर छिपकली गिरना राज्य लाभ का संकेत माना जाता है. सिर पर छिपकली गिरने से मान-सम्मान में वृद्धि होती है और इसके अतिरिक्त अगर आप कोई सरकारी नौकरी कर रहे हैं तो उसमें और सफलता पाने का संकेत माना जाता है.

छिपकली का महिला के शरीर पर गिरना 

सामान्य तौर पर ऐसा माना जाता है कि अगर किसी महिला के शरीर पर छिपकली गिरती है तो यह शुभ और अशुभ दोनों संकेत देते हैं. अगर किसी महिला के बाएं अंगों पर छिपकली गिरती है तो इसे शुभ संकेत माना जाता है और वहीं दूसरी ओर अगर छिपकली महिला की दाएं अंगों पर गिरती है तो इसे अशुभ माना जाता है.

छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए

छिपकली को सामान्यतः कई जगहों पर देखा जा सकता है. अक्सर हम देखते हैं कि छिपकली अपने पैरों का संतुलन बिगड़ने के कारण गिर जाती है और कई बार यह किसी के शरीर पर गिर जाती है. ऐसी स्थिति में छिपकली गिरने के बाद उस व्यक्ति को तुरंत स्नान कर लेना चाहिए.

शरीर पर छिपकली का गिरना खतरनाक हो सकता है, इससे कुछ रोग होने की संभावना भी होती है. छिपकली की चमड़ी में जहर होता है, इसलिए जब यह किसी के शरीर पर गिरती है तो इससे उस व्यक्ति को किसी प्रकार का घाव या अन्य कोई नुकसान होने की संभावना होती है. इसलिए यदि किसी व्यक्ति के शरीर पर छिपकली गिर जाए तो उसे इसके तुरंत बाद नहा लेना चाहिए.

Sapne Mein Sharir Par Chipkali Girna

सपने में शरीर पर छिपकली गिरना इस बात की ओर संकेत देता है कि अभी आप किसी परेशानी से जूझ रहे हैं और उसे लेकर बहुत चिंता में है लेकिन आप उस परेशानी का हल ढूंढ पाने में खुद को असमर्थ पा रहे है.

घर में बहुत सारी छिपकली होने से क्या होता है

घर में अगर बहुत सारी छिपकलियाँ है तो इसके कुछ फायदे और नुकसान दोनों होते हैं.

अगर फायदे की बात की जाये तो, छिपकली सामान्य तौर पर भोजन के रूप में घरों, बगीचों आदि के Insects को खाती है, जिसके कारण हमारे घर, बगीचे आदि में कीटों की संख्या कम हो जाती है, जिससे हम कीटों से होने वाले नुकसान से बच सकते है.

अगर नुकसान की बात की जाए तो, अगर घर में छिपकली की संख्या बहुत ज्यादा होगी तो उनकी गिरने के अवसर और उनसे होने वाला भय दोनों ही बढ़ जाएगा.

छिपकली की चमड़ी में जहर होता है इसलिए हम इनसे जितना दूर रहे उतना ही हमारे लिये अच्छा है क्योंकि जब छिपकली हमारे शरीर पर गिरती है तो इसके काटने एवं इसके जहर का प्रभाव हमारे शरीर पर दिखाई देता है.

इसके कारण उस व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Sharir Par Chipkali Girne Se Kya Hota Hai और छिपकली गिरने के बाद क्या करना चाहिए पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Nivea Cream Lagane Se Kya Hota Hai और निविया क्रीम कैसे लगाएं

Nivea Cream लगाने से क्या होता है – निविया क्रीम कैसे लगाएं, फायदे/नुकसान

Kya Kaise
Ews Certificate Se Kya Hota Hai और Ews Certificate Banane Ke Liye Document

Ews Certificate से क्या होता है – Ews सर्टिफिकेट बनाने के लिए डॉक्यूमेंट

Kya Kaise
Achar Khane Se Kya Hota Hai और  Achar Khane Ke Fayde Aur Nuksan 

Samosa का अविष्कार किसने किया – समोसा खाने के फायदे

AvishkarHealthKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *