Sindoor क्या होता है – खाने से क्या होता है, खाने के फायदे और नुकसान

सिंदूर एक ऐसा पदार्थ है जिसका इस्तेमाल करके हिन्दू धर्म की महिलाएं अपने पती के लम्बी उम्र की दुआ की मान्यता रखती हैं. सिंदूर एक लौता ऐसा इस्तेमाल होने वाला पदार्थ ही जिससे यह बात दूर से ही साबित हो जाता है, की सामने वाली महिला शादी शुदा है या नहीं.

Sindoor Khane Se Kya Hota Hai - Kya Hota Hai, Khane Ke Fayde or Nuksaan

इसके अलावा सिंदूर के और भी फायदे एवं नुकसान हैं. तो आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे की सिंदूर खाने से क्या होता है, सिंदूर किस चीज़ से बना होता है, सिंदूर खाने के क्या नुक्सान हैं, अगर किसी ने गलती से सिंदूर खा लिया तो क्या करना चाहिए की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे….

Sindoor Kya Hota Hai

सिंदूर एक तरह लाल एवं नारंगी रंग का पदार्थ होता है, जोकी एक शादी शुदा महिलाओं द्वारा उनके आभूषण की तरह  इस्तेमाल किया जाता है.

इस पदार्थ का इस्तेमाल अक्सर महिलाएं उनके सर के बिच में उनकी मांग भरने के लिए करती हैं, जोकी उनके पति की लम्बी आयु का प्रतिक होता है.

अगर इसे वैज्ञानिक रूप से देखा जाए तो, सिंदूर निचे गए पदार्थों का मिश्रण होता है.

  • हल्दी
  • चुना
  • पारा (Mercury)

सिंदूर इन पदर्थों से बना होता है. इन सभी पदार्थों में से पारा की भूमिका सबसे अधिक बताया गया है. पारा वास्तव मानव शरीर की ऊपरी त्वचा पे कई सारे लाभ देता है, पर अगर इसे गलती से निगल लिया जाए तो ये आपकी ज़िदगी बर्बाद कर देता है.

पारा में शरीर के तापमान को नियन्त्रित रखने की अहम भूमिका होती है, यह हमारे शरीर के तनाव को कम करने में मदद करता है और दिमाग को शांत रखता है. पारा महिलाओं में योन इच्छाओं को भी उत्तेजित करने में मदद करता है.

सिंदूर का लाल रंग आग एवं खून का प्रतिक होता है. इसे सर के बिच के हिस्से में लगाया जाता है, जहाँ हमारे शरीर की कई सारी ख़ास नसें स्तिथ रहती हैं.

सिंदूर लगाने से हमारे शरीर का Blood Pressure Control में रहता है. इसमें उपलब्ध पारा चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद करता है.

Sindoor Khane Se Kya Hota Hai

सिंदूर की जितनी अच्छाई शरीर के बाहर प्रयोग करने के हैं, यह उतना ही नुक्सान भी देता है. अगर किसी ने इसे खाने की तरह इस्तेमाल कर लिया तो, यह उसकी आगे की ज़िन्दगी बर्बाद करने में सक्षम है.

अगर आप गलती से भी सिंदूर खा लेते हैं, तो इसमें उपलब्ध Mercury (पारा) आपके अंदरूनी अंगों को नुक्सान पहुंचाता है. पारा एक तरह का भरी रासायनिक धातु होता है जो शरीर के भीतरी अंगों को जलाने के लिए काफी होता है.

अगर आपने सिंदूर को निगल लिया है तो ये सबसे पहले ये आपके गले के ध्वनि निकालने वाले अंग को जला देता है जिससे आपकी आवाज़ चली जाती है. इसके अलावा ऐसा भी हो सकता है की, इसके बाद आप फिर कभी भी बोलने में समर्थ ना रहें.

Sindoor Khane Ke Nuksan

सिन्दूर खाने के ढेरों नुक्सान हैं पर सभी नुक़्सानो में एक बात अहम है की, ये आपके शरीर के अंदरूनी अंगों को क्षतिग्रस्त कर देता है. साथ ही ऐसा भी हो सकता है की यह आपके आने वाली अगली पीढ़ी को भी इसका भुगतान करना पड़े.

सिंदूर का सेवन ना सिर्फ हमारे गले को ख़राब करता है, ये हमारे पेट में उपलब्ध रसायन से बचाने वाली मांस पेशियों को भी बर्बाद कर देता है.

यह हमारे शरीर के लिए इतना भारी और नुकसानदायक होता है की हमारे Liver एवं Kidney भी इससे बरबाद हो सकते हैं. यह हमे कई सारे रोग एक साथ देने में सक्षम है.

सिंदूर हमारे खून से मिलकर हमारे DNA को भी बर्बाद कर देता है, जिससे आगे हमसे उत्पन होने वाली कई पीढ़ियों के नस्ल में कुछ न कुछ कमियां हमेशा रह जाती हैं. जैसे की: अजीब तरह के निकलने वाले नाखून, बालों का रंग, आवाज़ इत्यादि.

Sindoor Kitni Bar Lagana Chahie

पुराणों की माने तो ये सिन्दूर खास तौर से पति के लिए लगाया जाता है और आपको इसका प्रयोग प्रतिदिन करना चाहिए.

इसके अलावा आपको बता दें की आपके पति को भी इसका महत्व समझना चाहिए और हफ्ते में कम से कम एक बार उन्हें उनके हाथो से आपकी मांग भरनी चाहिए, पर वो अक्सर ऐसा नहीं करते.

तो कोशिश करें आप उनसे हफ्ते कम से म एक बार आपकी मांग भरवाएँ.

सिंदूर कब नहीं लगाना चाहिए

हिन्दू पुराणों की मान्यता के अनुसार सिंदूर का प्रयोग ऋतुस्रव (Periods) के वक़्त करना वर्जित है. क्यूंकि ये एक शुध्दता का प्रतिक है, जिसे शादी विवाह एवं पूजाओं में बेहद शुभ मन जाता है और इस्तेमाल किया जाता है.

पर Periods के दौरान महिलाओं को अशुद्ध माना जाता है, इसी कारण से उस दौरान उन्हें इसके इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

वैज्ञानिक तौर पर देखा जाए तो ये हमारे शरीर में खून के बहाव को और बढ़ता है एवं कई बार यौन के लिए भी उत्तेजित करता है. इस लिए इसका इस्तेमाल ऐसे समय में नहीं करना चाहिए ताकि शरीर को कुछ दिनों के लिए आराम मिल सके.

इन दिनों में, आप भी घर का कोई काम न करने का आनंद उठा सकते हैं.

Sindoor Khane Se Kya Hota Hai – FAQs
सिंदूर खाने से क्या नुकसान होता है

सिंदूर खाने से हमारे शरीर के अंग जलने लगते हैं और ये हमारे शरीर में कई सारी समस्याएं दे सकते हैं.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट सिंदूर खाने से क्या होता है और सिंदूर खाने के फायदे और नुक्सान, पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह Article पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ Share कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Himalaya Face Wash Se Kya Hota Hai और हिमालय नीम फेस वाश के फायदे और नुकसान

Himalaya Face Wash से क्या होता है – हिमालय नीम फेस वाश के फायदे/नुकसान

Kya Kaise
Face Par Nimbu Lagane Se Kya Hota Hai और Face Par Nimbu Lagane Ke Fayde Aur Nuksan

Face पर Nimbu लगाने से क्या होता है – फेस पर नींबू लगाने के फायदे और नुकसान

Kya Kaise
Gale Ki Kharash Ke Karan - Gale Ki Kharash Ke Gharelu Upay

गले की खराश के घरेलू उपाय – Tablet, कारण, उपचार, दवाई – Cough कैसे दूर करे

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *