Skin Light लगाने से क्या होता है – लगाने के फायदे और नुक्सान, सही तरीका

अक्सर लोग उनके चेहरे के गोरेपन को लेकर निराश रहते हैं और Internet पर एक से बढ़कर एक तरीकों और नुस्खों को ढूंढ़ते हैं. क्या आप भी आपके चेहरे पर Glow लाना चाहते हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं.

Skin Light Lagane Se Kya Hota Hai - Skin Light Lgane Ke Fayde Or Nuksaan

आज हम आपको इस Article की मदद से बतायेंगे की Skin Light लगाने से क्या होता है और Skin Light Cream लगाने के फायदे और नुक्सान की पूरी जानकारी…

साथ ही हम आपको इस Article में Skin Light से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Skin Light Cream लगाने का तरीका, Skin Light में उपलब्ध रसायन, Skin Light कैसे काम करता है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Skin Light लगाने से क्या होता है पढ़ने से…..

Skin Light Lagane Se Kya Hota Hai

Skin Light Cream का उपयोग  मेलास्मा नामक रोग को दूर करने के लिए किया जाता है. मेलास्मा रोग त्वचा पर काले और फीके पड़े पैच, त्वचा की टोन या रंग-रूप को हल्का करने के लिए उपयोग किया जाता है.

इसके अलावा यह क्रीम काले धब्बे या उम्र के धब्बे को सूरज के संपर्क में आने के कारण होने वाले दाग और निशान, ऐलर्जी आदि की रोकथाम में भी उपयोग किया जाता है.

Skin Light Cream सामन्यतः गर्भावस्था, जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, हार्मोन दवा या त्वचा पर चोट के कारण होने वाले काले धब्बों को हल्का करने में प्रयुक्त होता है.

Skin Light Cream लगाने का तरीका

Skin Light Cream केवल बाहरी उपयोग के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसको अपने चेहरे पर लगाने से पहले माइल्ड Soap से चेहरे को अच्छी तरह से धोकर थपथपा कर सुखा लें.

अब इस क्रीम को थोड़ा सा उंगलियों पर ले और साफ और सुखी प्रभावित त्वचा पर अपने चिकित्सक के बताये गए निर्देशों के अनुसार लगाएं.

इस क्रीम को मुंह, नाक आंख और कान के संपर्क में ना आने दे वरना कुछ Side Effect भी देखने को मिल सकते है.

Skin Light Cream का इस्तेमाल रात को सोते समय करना चाहिए और सुबह उठकर मुंह को हलके हाथो से साफ पानी की मदद से धो लेना चाहिए. दो दिनों में ही यह क्रीम आपके चेहरे पर असर दिखना शुरू कर देता है.

Skin Light Cream लगाने के फायदे

Skin Light Cream लगाने के फायदे निम्नलिखित है :

  • Skin Light Cream मेलास्मा (त्वचा पर होने वाले काले दाग और धब्बे) के उपचार के लिए उपयोग की जाती हैं.
  • यह क्रीम Skin Renewal में भी मदद करता है.
  • त्वचा पर होने वाली लालिमा, सूजन और खुजली को दूर करता है.
  • त्वचा पर होने वाली एलर्जी को दूर करने में भी फायदेमंद है.
Skin Light Cream Lagane Se Kya Hota Hai

Skin Light Cream त्वचा पर लगाने वाला एक क्रीम है जिसका इस्तेमाल स्किन पर होने वाले दाग धब्बो के इलाज के लिए किया जाता है. इस क्रीम को त्वचा पर एलर्जी होने पर भी इस्तेमाल किया जाता है.

यह क्रीम स्किन पर होने वाले डार्क स्पॉट्स के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती हैं. Skin Light Cream Skin Renewal में भी इस्तेमाल की जाती है.

यह क्रीम त्वचा पर होने वाले लाल दाने और निशान, सूजन, जलन और खुजली से छुटकारा दिलाने में कारगर है. Skin Light Cream त्वचा के रंगद्रव्य के लिए जिम्मेदार तत्व मेलेनिन Melenin की मात्रा को कम करता है जिससे त्वचा का कालापन दूर होता है और त्वचा में निखार भी आता है.

Skin Light Ke Bare Mein Bataiye

Skin Light Cream त्वचा से सम्बंधित एक प्रकार का क्रीम है. इसका इस्तेमाल मेलाजमा (त्वचा पर गहरे भूरे रंग के धब्बे और एलर्जी) के इलाज के लिए किया जाता है. मेलाजमा को क्लोज्मा के नाम से भी जाना जाता है.

मेलाजमा एक प्रकार का त्वचा संबंधित सामान्य रोग होता है जिसके कारण चेहरे पर भूरे रंग के धब्बे का उत्पन्न हो जाते है. यह रोग पुरुषों की तुलना में महिलाओं में अधिक होता है.

इस क्रीम के इस्तेमाल से त्वचा में चमक आती है और त्वचा के दाग,धब्बे, मुंहासे,दाने और झुर्रिया भी दूर हो जाती है.

Skin Light Cream में तीन तरह के तत्व मौजूद होते है :

  1. Hydroquinone)– हाइड्रोक्यूनोइन (Hydroquinone) एक ऐसा तत्व है जो त्वचा को हल्का करने और वाह ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है. यह तत्व त्वचा को काला करने वाले तत्व की मात्रा को कम कर चेहरे में निखार लाता है.
  2. Mometasone)Mometasone एक Corticosteroid है, यह त्वचा की कोशिकाओं के अंदर कार्य करता है और हमारे शरीर में आने वाले कुछ रासायनिक संदेश वाहिकाओं को रोकता है. इसके अलावा यह लाल खुजली और सूजन की समस्यां को भी खत्म करता है.
  3. Tretinoin)Tretinoin विटामिन ए या रेटिनोइड्स का ही एक रूप है जो त्वचा की कोशिकाओं के नवीनीकरण को बढ़ाने का काम करता है.
    • ट्रेटिनोइन त्वचा की damage cells repair करके प्राकृतिक बनाने में मदद करता है और यह त्वचा की कोशिकाओं को ढीला करता है.
    • इसके साथ ही यह त्वचा के तेल उत्पादन को कम कर, रोम छिद्रों को खोलता है जिससे पिंपल्स, वाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स कम हो जाते हैं या नहीं होते है.

Skin Light Lagane Ka Sahi Tarika

Skin Light Cream का इस्तेमाल करने से पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से face wash से धोकर पौंछ ले. इसके बाद इस क्रीम को अपने हाथो पर लेकर अपनी त्वचा पर हलके हाथो से लगाए और सुबह होने पर आप अपना चेहरे धो ले. कुछ ही दिनों में आपको इसका असर देखने को मिल जायेगा.

इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले इसे अपनी त्वचा या हाथ पर हल्का सा लगाकर देख ले की कही इससे आपकी त्वचा पर किसी प्रकार की एलर्जी तो नहीं हो रही है. उसके बाद ही इस क्रीम का उपयोग करें.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Skin Light लगाने से क्या होता है और Skin Light लगाने के फायदे और नुक्सान, पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है

Questions & Answer:
Patang का आविष्कार किसने किया था - पतंग बनाने की विधि, कैसे उड़ाते है

Patang का आविष्कार किसने किया था – पतंग बनाने की विधि, कैसे उड़ाते है

Avishkar
HDMI Cable Se Kya Hota Hai और HDMI Cable Ka Use Kaise Kare

HDMI Cable से क्या होता है – कैसा होता है, कीमत, Use कैसे करे

Computer
Instagram-Story-Kaise-Download-Kare-With-Music

Instagram Story कैसे Download करे With Music –Story कैसे सेव करे

Internet
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *