एसएससी क्या है कैसे करे – SSC Exam देने से क्या होता है, Age Limit

इस पोस्ट में हम जानेंगे की एसएससी क्या है कैसे करे और SSC Exam Dene Se Kya Hota Hai साथ ही जानेंगे एसएससी का फुल फॉर्म और एसएससी एग्जाम के बारे में बताइए.

एसएससी क्या है कैसे करे और SSC Exam Dene Se Kya Hota Hai

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की एसएससी एग्जाम कौन दे सकता है और एसएससी एग्जाम के लिए age लिमिट क्या है. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

SSC Exam Ke Bare Mein Bataiye

SSC का गठन भारत सरकार द्वारा किया गया है. शुरुआत में इसका नाम अधीनस्थ सेवा आयोग था. जिसे 26 सितंबर 1977 को बदलकर कर्मचारी चयन आयोग रख दिया गया. वर्तमान में कर्मचारी चयन आयोग का मुख्यालय भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है.

SSC के द्वारा कई तरह की परीक्षाएं आयोजित की जाती है, हर परीक्षा के अंतर्गत कई अलग-अलग पद होते हैं. इन परीक्षाओं के लिए शैक्षणिक योग्यताएं भी भिन्न-भिन्न होती है. SSC द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाएं-

  • CHSL (Combined Higher Secondary Level Examination)
  • CGL (Combined Graduate Level Examination)
  • CAPF (Central Armed Police Forces)
  • JHT (Junior Hindi Translators)
  • JE (Junior Engineer)
  • Steno
SSC Ka Full Form

SSC का पूरा नाम Staff Selection Commission होता है, जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता है.

एसएससी क्या है कैसे करे

SSC केंद्र सरकार द्वारा आयोजित एक परीक्षा है जिसके अंतर्गत कई परीक्षाएं होती है जैसे- CGL, CHSL, MTS आदि. इन परीक्षाओं को पास करने के बाद आवेदक को किसी सरकारी आयोग में, अपनी परीक्षा के अनुसार पद मिलता है.

SSC परीक्षा की तैयारी करने से पूर्व इसका पूरा Pattern समझ ले. Internet की मदद से इसकी पूरी जानकारी निकाल ले. और फिर इसकी तैयारी प्रारंभ कर दे. तैयारी में निरंतरता बनाए रखें और अभ्यास करते रहे. अगर आप खुद कर सकते है तो अच्छी बात है और लगे तो किसी Coaching को Join कर ले.

SSC Exam Date 2022

SSC की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in है. इस वेबसाइट पर SSC परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त की जा सकती हैं. सूचना के आधार पर SSC CGL 2022, Tier I की परीक्षा 11-21 अप्रैल 2022 तक आयोजित की गई है तथा SSC CHSL, Tier I की परीक्षा 24/05 /2022 से 10/06/ 2022 तक आयोजित की गई है.

SSC Exam Ke Liye Age Limit

SSC द्वारा आयोजित अधिकांश परीक्षाओं में उम्र सीमा 18 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होती है.

SSC Exam Kaise Hota Hai 

SSC केंद्र सरकार द्वारा आयोजित एक Competitive परीक्षा है. जिसके अंतर्गत कई तरह की परीक्षाएं आयोजित की जाती है. इन परीक्षाओं का मुख्य उद्देश्य सरकारी विभागों के लिए कर्मचारियों का चयन करना है.

इस परीक्षा में Objective और Subjective Type के प्रश्न पूछे जाते हैं, जो कि गणित, अंग्रेजी और Reasoning आदि से संबंधित होते हैं. SSC की परीक्षाएं Tiers में होती है. SSC के अंतर्गत होने वाली परीक्षाओं में अलग-अलग स्तर होते हैं.

जैसे SSC CGL में 4 Tiers होते हैं- Tier-I, Tier-II, Tier-III & Tier-IV जबकि SSC CHSL परीक्षा तीन Stages में कराई जाती है- Tier-I, Tier-II, Tier-III.

SSC Exam Dene Se Kya Hota Hai

SSC एक सिलेक्शन बोर्ड है जो भारत सरकार के विभिन्न विभागों, मंत्रालयों और संगठनों में SSC CGL, SSC CHSL, SSC JE, SSC GD, SSC MTS, SSC JHT और SSC Stenographer आदि परीक्षाओं के माध्यम से हर साल विभिन्न पदों पर कर्मचारियों की भर्ती करता है।

SSC परीक्षा पास करने के बाद आवेदक को सरकारी कर्मचारी के किसी पद पर कार्यभार संभालने का मौका मिलता है.

एसएससी के लिए बेस्ट बुक

SSC परीक्षा के अंतर्गत अंग्रेजी, गणित, Reasoning आदि से संबंधित विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं. इन सभी विषयों पर आधारित कई पुस्तकें Market में  उपलब्ध है. वैसे तो विद्यार्थी की अपनी पसंद है कि वह किस पुस्तक से पढ़ना चाहता है, लेकिन यहां पर कुछ पुस्तकों के नाम दिए हैं. जिनका उपयोग SSC परीक्षा में आने वाले विषयों की तैयारी के लिए किया जा सकता है.

जैसे अंग्रेजी के लिए Objective General English – एस पी बक्शी(Arihant), Competitive General English- किरण प्रकाशन, Quick Learning Objective General English- आर एस अग्रवाल & विकास अग्रवाल आदि.

गणित के लिए Quantitative Aptitude- डॉ. आर एस अग्रवाल, Fast Track Objective Arithmetic- राजेश वर्मा, Quantitative Abilities Arithmetic Ability- किरण प्रकाशन आदि. तथा,

Reasoning की तैयारी करने के लिए Analytical Reasoning- एम के पांडे, Verbal and Nonverbal Reasoning- आर एस अग्रवाल, New Approach to Reasoning Verbal, Non-Verbal and Analytical- बी एस सीजवाली & इंदु सीजवाल आदि.

SSC Exam Kon De Sakta Hai

SSC के द्वारा कई तरह की परीक्षाएं आयोजित की जाती है और हर परीक्षा के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता होती है. कोई भी व्यक्ति जो 10वीं पास कर चुका हो और 18 से 27 वर्ष की आयु के बीच का हो वह MTS का, तथा जो 12वीं पास कर चुका हो तथा 18 से 27 वर्ष की आयु के बीच में हो तो वह SSC 10+2 और स्टेनोग्राफर की परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है.

इसके अतिरिक्त इसमें कई Graduation Level की परीक्षाएं होती है. इन परीक्षाओं में वह आवेदन कर सकते हैं जिनका स्नातक पूर्ण हो चुका है.

SSC Exam Kaise Clear Kare

बिना मेहनत, लगन और निरंतरता के कोई भी परीक्षा पास नहीं की जा सकती. इसके अतिरिक्त कुछ बातें नीचे प्रदर्शित है, जिन्हें अगर आप अपना लेंगे तो यह आपको SSC की परीक्षा Clear करने में मदद करेगा.

SSC की तैयारी करने के लिए इन कुछ बातों को अपनाएं:-

  • सबसे पहले परीक्षा का Pattern और Syllabus को समझें.
  • जो विषय आपके कमजोर हैं उन पर विशेष ध्यान दें.
  • परीक्षा से संबंधित Study Material इकट्ठा करें.
  • पिछले वर्ष के Papers को देखें और उन्हें हल करें.
  • तनाव रहित रहने का प्रयास करें.
  • Internet का प्रयोग करें.
  • प्रतिदिन अभ्यास करें.
  • निरंतरता बनाए रखें.
  • Time Table बनाए.
SSC Exam Vacancy 2022

SSC 2022 के अंतर्गत होने वाले विभिन्न परीक्षाओं में लगभग Vacancies निम्न है-

  • SSC JE- 1000+
  • SSC CGL- 7035
  • SSC CHSL- 4700+
SSC – FAQs
SSC Job Kya Hota Hai

SSC भारत सरकार की संस्था है. जो कई सरकारी कर्मचारियों की नियुक्ति करने के लिए परीक्षाओं का आयोजन करती है. इसके तहत कई तरह की परीक्षाएं होती है जैसे- CHSL, CGL, JE, Steno, MTS आदि. इन परीक्षाओं के द्वारा सरकारी पदों पर कर्मचारियों को नियुक्त किया जाता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट एसएससी क्या है कैसे करे और SSC Exam Dene Se Kya Hota Hai पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Zincovit Tablet Se Kya Hota Hai और Zincovit Tablet Ke Fayde Aur Nuksan

Zincovit Tablet से क्या होता है – जिन्कोविट टेबलेट के फायदे और नुकसान

Health
Celphos Powder Khane Se Kya Hota Hai और सल्फास खाने का तरीका

सल्फास खाने से क्या होता है, Use कैसे करे, तरीका, फायदे नुकसान

HealthKya Kaise
Tambaku Se Kya Hota Hai - Tambaku Me Kya Paya Jata Hai

तम्बाकू से क्या होता है – फायदे और नुकसान पूरी जानकारी

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *