SSC Exam से क्या होता है – एसएससी की तैयारी कैसे करे, सिलेबस, क्वालिफिकेशन

इस पोस्ट में हम जानेंगे की SSC Exam Se Kya Hota Hai और SSC Ki Taiyari Kaise Kare साथ ही जानेंगे एसएससी एग्जाम क्या होती है और एसएससी का फुल फॉर्म क्या है.

SSC Exam Se Kya Hota Hai और SSC Ki Taiyari Kaise Kare

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की एसएससी के लिए क्वॉलिफिफिकेशन, बेस्ट बुक, पासिंग मार्क्स और एसएससी एग्जाम का रिजल्ट कब आएगा. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

SSC Ka Full Form Kya Hai

SSC का Full Form- Staff Selection Commission होता है, जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहा जाता है.

SSC Exam Kya Hoti Hai

SSC का पूरा नाम Staff Selection Commission होता है, जिसे हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग कहते हैं. SSC केंद्र सरकार का एक संस्थान होता है, जो इसकी परीक्षा भारत में करवाता है.

इस परीक्षा को पास करने के बाद कर्मचारियों का चुनाव अलग-अलग विभाग के लिए किया जाता है. इसके अंतर्गत कई विभाग आते हैं. SSC का मुख्यालय वर्तमान समय में भारत की राजधानी नई दिल्ली में स्थित है.

SSC Exam Se Kya Hota Hai

SSC परीक्षा पास करने के बाद आवेदक सरकारी कर्मचारी के रूप में किसी पद पर कार्य कर सकता है. SSC के अंतर्गत कई परीक्षाएं होती है और हर परीक्षा में विभिन्न सरकारी पद होते हैं.

SSC Exam Me Kya Kya Aata Ha

SSC के अंतर्गत होने वाली परीक्षाओं में Objective एवं Subjective Type के प्रश्न पूछे जाते हैं. SSC परीक्षा में मुख्य रूप से गणित, अंग्रेजी और तर्कशक्ति परीक्षण(Reasoning) आदि विशेष से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. SSC के विभिन्न परीक्षाओं में इन विषयों से संबंधित प्रश्नों का स्तर भिन्न-भिन्न होता है. इसके अतिरिक्त कुछ विषय उस Particular परीक्षा के अनुसार भी होते हैं.

SSC Exam Ke Liye Qualification

SSC के अंतर्गत कई तरह की परीक्षाएं होती है. और अलग-अलग परीक्षाओं के लिए उनकी शैक्षणिक योग्यता भी अलग-अलग होती है. SSC कि कुछ परीक्षाएं दसवीं, कुछ परीक्षाएं 12वीं और कुछ परीक्षाएं स्नातक पूर्ण होने पर दी जा सकती हैं.

CHSL (Combined Higher Secondary Level Examination)- इस परीक्षा को देने के लिए Candidate का Graduate होना, तथा आवेदक की आयु 18 से 27 वर्ष के बीच होना जरूरी है. अगर किसी ने Graduation पूर्ण नहीं किया है, तो वह यह परीक्षा नहीं दे सकता. CHSL परीक्षा के अंतर्गत कई तरह के पद आते हैं. जैसे:-

  • इन्स्पेक्टर परीक्षक (Inspector Examiner)
  • इन्स्पेक्टर आयकर (Inspector Income Tax)
  • सहायक रेल मंत्रालय (Assistant Ministry of Railway)
  • इंस्पेक्टर केंद्रीय उत्पाद शुल्क (Inspector Central Excises)
  • सहायक लेखा परीक्षा अधिकारी (Assistant Audit Officer)
  • सहायक प्रवर्तन अधिकारी (Assistant Enforcement Officer)
  • विदेश मंत्रालय में सहायक (Assistant in Ministry of External Affairs)
  • केंद्रीय सतर्कता आयोग में सहायक (Assistant in Central Vigilance Commission)

CGL (Combined Graduate Level Examination)– इस परीक्षा को देने के लिए Candidate का किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से Graduate होना आवश्यक है.

JHT (Junior Hindi Translators)– इस परीक्षा के लिए आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का मजबूत ज्ञान होना जरूरी है. यह परीक्षा पास करने के बाद Candidate हिंदी अनुवादक के पद पर काम कर सकते हैं.

JE (Junior Engineer)– यह परीक्षा उन Candidates के लिए होती है जो Engineering में Diploma कर चुके हैं. इस परीक्षा को पास करने के बाद Candidate केंद्र सरकार की जूनियर इंजीनियर पर काम कर सकता है. इस परीक्षा के लिए आवेदक की आयु 18 से 32 साल के बीच होना चाहिए.

CAPF (Central Armed Police Forces)– आवेदक को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल होना चाहिए. इसके अतिरिक्त उसकी उम्र 20 से 25 साल तक होना चाहिए. जाति के हिसाब से उम्र को बढ़ाया घटाया जा सकता है.

SSC Exam Kab Hai

SSC परीक्षा 2022 की बात की जाए तो, सूचना के आधार पर SSC CGL 2022, Tier I की परीक्षा 11-21 अप्रैल 2022 तक तथा SSC CHSL, Tier I की परीक्षा 24/05 /2022 से 10/06/ 2022 तक आयोजित की गई है.

SSC Exam Ka Syllabus

SSC के अंतर्गत होने वाली सभी परीक्षाओं में मुख्य रूप से अंग्रेजी, गणित, Reasoning, General Awareness आदि से संबंधित ही प्रश्न होते हैं. इसके अतिरिक्त कुछ विषय उस Particular Exam से संबंधित हो सकते हैं.

SSC Exam Ka Time Table

SSC 2022 में होने वाली परीक्षाओं में से CGL और CHSL के टियर-I का Time Table बताया जा चुका है. जिसके अंतर्गत SSC CHSL, Tier I की परीक्षा 24/05 /2022 से 10/06/ 2022 तथा SSC CGL 2022, Tier I की परीक्षा 11-21 अप्रैल 2022 तक आयोजित की जायेगी.

सामान्यतः SSC CGL की Tier I और Tier II की परीक्षाएं Online Mode पर तथा Tier III और Tier IV की परीक्षाएं Offline Mode पर करवायी जाती है. इसी तरह SSC CHSL में 3 Tiers होते है और यह भी Online & Offline दोनों Mode पर होती है.

SSC Ka Exam Kaise Hota Hai

SSC केंद्र द्वारा आयोजित एक महत्वपूर्ण परीक्षा है, इस परीक्षा में Objective और Subjective Type के प्रश्न पूछे जाते हैं, जो कि गणित, अंग्रेजी और Reasoning आदि विषयों से संबंधित होते हैं. SSC की परीक्षाएं Tiers में होती है.

SSC के अंतर्गत होने वाली परीक्षाओं में अलग-अलग स्तर होते हैं. जैसे SSC CGL में 4 Tiers होते हैं- Tier-I, Tier-II, Tier-III & Tier-IV जबकि SSC CHSL परीक्षा तीन Stages में कराई जाती है- Tier-I, Tier-II, Tier-III.

SSC Me Kitne Subject Hote Hai

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने से पहले हमें उसका Syllabus पता होना चाहिए. हमें यह ज्ञात होना चाहिए कि हमारी इस परीक्षा में कौन-कौन से विषय आएंगे. SSC Competitive परीक्षाएं करवाता है. SSC के अंतर्गत होने वाली परीक्षाओं में Objective एवं Subjective Type के प्रश्न होते हैं.

SSC परीक्षा में गणित, अंग्रेजी और तर्कशक्ति परीक्षण(Reasoning) आदि विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. SSC के विभिन्न परीक्षाओं में इन विषयों से संबंधित प्रश्नों का स्तर भिन्न-भिन्न होता है. इसके अतिरिक्त कुछ विषय उस Particular परीक्षा के अनुसार भी होते हैं.

SSC Ki Taiyari Kaise Kare

जब हम किसी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो उस परीक्षा की तैयारी करने से पहले हमें उसकी पूरी जानकारी होना आवश्यक है. मेहनत और लगन यह हर परीक्षा में लगती ही है, बिना मेहनत और निरंतरता के कोई भी परीक्षा को पास नहीं किया जा सकता.

उसी तरह अगर कोई विद्यार्थी SSC परीक्षा की तैयारी करना चाहता है तो उसे ऊपर बताई हुई बातों का ध्यान रखना चाहिए. इसके अतिरिक्त कुछ बातें नीचे प्रदर्शित है, जिन्हें अगर आप अपना लेते हैं तो आपको किसी भी तरह की परीक्षा देने में थोड़ी आसानी हो जाती हैं.

SSC की तैयारी करने के लिए इन कुछ बातों को अपनाएं:-

  • सबसे पहले परीक्षा का Pattern और Syllabus को समझें.
  • जो विषय आपके कमजोर हैं उन पर विशेष ध्यान दें.
  • परीक्षा से संबंधित Study Material इकट्ठा करें.
  • पिछले वर्ष के Papers को देखें और उन्हें हल करें.
  • तनाव रहित रहने का प्रयास करें.
  • प्रतिदिन अभ्यास करें.
  • निरंतरता बनाए रखें.
  • Time Table बनाए.

SSC Exam Last Date 2022

SSC CGL की परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 23/01/2022 को समय 11:30 PM तक तथा SSC CHSL की परीक्षा के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 07/03/2022 निश्चित की गई है.

अगर आप परीक्षा की तिथियों की बात करें तो SSC CGL 2022, Tier I की परीक्षा 11-21 अप्रैल 2022 तक तथा SSC CHSL, Tier I की परीक्षा 24/05 /2022 से 10/06/ 2022 तक आयोजित की जाएगी.

SSC Exam Ka Result Kab Aayega

अभी की तारीख तक SSC CGL और SSC CHSL की Tier I की परीक्षाएं हो चुकी है. जिसके परिणाम कब आएंगे इसके निश्चित तिथि नहीं बताई गई हैं. लेकिन अनुमानित रूप से SSC CGL का परिणाम जून के आखिरी सप्ताह में आ सकता है. परिणाम की तारीख निश्चित होते ही, इसकी Official Website पर आप परिणाम देख पाएंगे.

SSC Exam Me Passing Marks

SSC परीक्षा के अंतर्गत होने वाली विभिन्न परीक्षाओं जैसे- CGL, CHSL, MTS आदि के लिए भिन्न-भिन्न Cut-off होता है. इसके अतिरिक्त किसी भी परीक्षा में पास होने के लिए आने वाले अंक उसकी जाति पर भी निर्भर करते हैं, क्योंकि General, OBC एवं ST/SC के लिए Cut-off अलग-अलग होता है.

SSC Exam Ke Liye Best Book

SSC के अंतर्गत कई तरह के विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं. जिनमें अंग्रेजी, गणित, Reasoning आदि जैसे विषय होते हैं. पुस्तक का चुनाव आवेदक की Choice है. नीचे कुछ पुस्तकें Suggest की गई है-

अंग्रेजी के लिए Objective General English – एस पी बक्शी(Arihant), Competitive General English- किरण प्रकाशन, Quick Learning Objective General English- आर एस अग्रवाल & विकास अग्रवाल आदि.

गणित के लिए Quantitative Aptitude- डॉ आर एस अग्रवाल, Fast Track Objective Arithmetic- राजेश वर्मा, Quantitative Abilities Arithmetic Ability- किरण प्रकाशन आदि. तथा

Reasoning की तैयारी करने के लिए Analytical Reasoning- एम के पांडे, Verbal and Nonverbal Reasoning- आर एस अग्रवाल, New Approach to Reasoning Verbal, Non-Verbal and Analytical- बी एस सीजवाली & इंदु सीजवाल आदि.

SSC Exam – FAQs 
SSC Exam Kab Hai 2022

SSC CGL 2022, Tier I की परीक्षा 11-21 अप्रैल 2022 तक तथा SSC CHSL, Tier I की परीक्षा 24/05 /2022 से 10/06/ 2022 तक आयोजित की गई है की गई है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट SSC Exam Se Kya Hota Hai और SSC Ki Taiyari Kaise Kare पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
B Tech Karne Se Kya Hota Hai और B Tech Ke Baad Kya Kare

B Tech करने से क्या होता है – बी टेक के बाद क्या करे, फायदे, जॉब

Education
AC Ka Avishkar Kisne Kiya और AC Me Sone Ke Nuksan

AC का आविष्कार किसने किया – एसी में सोने के फायदे/नुकसान

Avishkar
Ice Khane Se Kya Hota Hai और चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे और नुकसान

Ice खाने से क्या होता है – चेहरे पर बर्फ लगाने के फायदे और नुकसान

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.