SSC GD से क्या होता है – GD, CGL की तैयारी, Syllabus, Age, Salary

आपने अभी तक SSC की जानकारी कई सारे Websites ले ली है पर आप अभी भी Confuse हैं, की आपके लिए SSC का कौन सा Form भरना Best होगा तो आप सी जगह हैं.

SSC GD Se Kya Hota Hai - GD, CGL Ki Taiyari, Syllabus, Age, Salary

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे की SSC GD से क्या होता है, आप इसकी तैयारी कैसे कर सकते हैं, इसका Form कैसे भरें, इसे Qualify करने के बाद क्या करे, इसमें मिलने वाली Job and Salary, साथ ही किन तरह के छात्रों को इसका फॉर्म भरने की सलाह दी जाती है की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article पढ़ने से SSC GD से क्या होता है….

SSC GD Se Kya Hota Hai

SSC GD सरकारी नौकरी में Gernal Duty का एक विभाग है जिसमें एक leader की तरह आपको आपके नेतृत्व में अलग अलग विभाग के देश के सैनिकों को तैयार रखना होता है. इसमें आपके सोचने की क्षमता बहुत अच्छी होनी चाहिए और आप बस चंद समय में एक सही एवं सफल decision लेने के योग्य होना चाहिए.

इस पद की परीक्षा के बाद आपको देश के Border पर एक Leader की तरह रखवाली रखनी होती है. इस Feild में आपको आपके (जासूसों) Intelligence की मदद से देश में किसी तरह का कोई आतंकवादी आकर नुक्सान न पहुंचा दे, इसके लिए हमेशा तैनात खड़े रहना होता है.

इस परीक्षा को Qualify करने के बाद आपको Training दी जाती है और इसके लिए तैयार किया जाता है. आप यहाँ पर BSF, CISF, ITBP, SSB, CRPF, AR, SSF, NIA के Gernal Duty Constable बन सकते हैं.

इन पदों में Selection के बाद आपका Promotion भी होता है. आपके काबिलियत एवं काम को देख कर आपको यहाँ पर ओर ऊँचे पद जैसे: Inspector, Sub-Inspector, Assistant Sub-Inspector, Head Constable, Senior Constable और सभी पदों के साथ साथ आपकी तन्खा एवं उसमें मिलने वाले भत्ता भी बढ़ाया जाता है.

SSC CGL Se Kya Hota Hai

SSC CGL पूरे भारत में होने वाली सबसे बड़ी परीक्षा है जिसमें किसी भी Branch से पढाई करने वाले Bachelor छात्र अगर सरकारी नौकरी करना चाहते है तो इस परीक्षा के लिए वो एक उमीदवार हैं.

यह परीक्षा आपको देश के अंदर के काम करने के लिए सरकारी नौकरी का अवसर प्रदान करती है. इसकी परीक्षा 3 से 4 टियर में होता जिसमें उम्मीदवारों की छटाई हो जाती है और उस पद के लिए जो सबसे सर्वश्रेष्ठ होता है, उसी का चुनाव होता है.

अगर आपकी उम्र 17 साल से ज़्यादा है और अपने कक्षा १० तक पढाई कर ली है, साथ ही आप एक सरकारी नौकरी की तलाश में हैं. तो आपके लिए ये एक बेहतरीन मौका है. आप भी यह परीक्षा दे कर Group C एवं D की नौकरी पा सकते हैं. इसके बाद आप खुद से पैसे कमा कर आगे की पढाई भी कर सकते हैं.

इसके बारे में और विस्तार में जानकारी के लिए आप निचे दिए बटन का इस्तेमाल कर हमारे द्वारा लिखा गया वो Article भी पढ़ सकते हैं.

SSC GD Ka Syllabus

SSC GD के सिलेबस की जानकारी आप निचे दिए बटन की मदद से  हैं. ये ऑफिसियल वेबसाइट द्वारा जारी किया गया सिलेबस है.

SSC GD Kaise Crack Kare

SSC GD को आसानी से Crack करने के लिए आपको प्रतिदिन मेहनत करनी होगी. यह मेहनत आपको ज़्यादा काम करके नहीं बल्कि आपके Syllabus को complete कर के एवं Extra में आस पास में होने वाली खबरों की जानकारी रखनी होगी.

आपको पतिदिन News Paper पढ़ना होगा. Google पर भी आप Online News पढ़ कर आपका Current Affair बढ़ा सकते हैं. इसके बाद अगर आप कोई Coaching कर रहें हैं तो वहां पर होने वाले सभी Mock Test में भाग लें और हर Paper में खुद को पिछले पेपर से अच्छा कर के तैयारी करें.

आप Online Platform पर उपलब्ध कई सारे Websites जैसे: Byju’s, Exam Fear, Doubtnut इत्यादि जैसे Platform पर होने वाली परीक्षाओं में भी Practice कर सकते हैं.

आप आपकी Practice जीतनी अच्छी करेंगे आपको सवाल उतनी ही ज़्यादा जल्दी करने की आदत लगेगी जिससे आपके ज़्यादा नंबर आएंगे और आपका एक अच्छे पद पर Selection होगा.

आप SSC की Official वेबसाइट पर उपलब्ध पुराने क्वेश्चन पेपर पढ़ कर एवं Model पेपर हल करके आपकी तैयारी अच्छी बना सकते हैं.

SSC GD Ke Liye Kya Qualification Chahiye

SSC GD को उत्तीर्ण करने की योग्यता के बात करें तो आपको इसके लिए कम से कम 60% से ज़्यादा प्रतिशत आपको कक्षा 10 के परीक्षाफल में लाना होता है. इसके बाद ही आप SSC GD का फॉर्म Online भर सकते हैं.

SSC GD Ki Age Limit

SSC GD की परीक्षा देने की लिए आपकी नयिन्ताम उम्र 17 साल से ज़्यादा होनी चाहिए और ज़्यादा से ज़्यादा 23 साल या उस से कम होनी चाहिए. इसके साथ ही:

  • पुरुष उम्मीदवारों की हाइट: 170 cm.
  • महिला उम्मीदवारों की हाइट: 157cm होनी चाहिए.
SSC GD Kaise Bane

SSC GD कांस्टेबल बनने के लिए आपको सबसे पहले दसवीं की परीक्षा कम से कम 60% से ज़्यादा में उत्तीर्ण करनी होती है इसके साथ ही आपको अलग से सरकारी नौकरी के लिए तैयारी भी कर्त रहनी होती है ताकि आप जैसे 17 साल की आयु पार करें आपका कोई भी समय व्यर्थ ना हो, और बड़ी आसानी से इसकी परीक्षा पास कर के कांस्टेबल बन सकते हैं.

आप आपके प्रतिदिन के चर्या में सुबह उठना, अच्छी सेहत रखना, पौष्टिक आहार लेना, सुबह दौड़ लगाना, प्रतिदिन अख़बार पढ़ना जैसे ढेरों काम कर सकते हैं.

SSC GD Result Kaise Check Kare

आप निचे दिए हुए Button की मदद से SSC की Official Website से Result देख सकते हैं.

आपको यहाँ पर आपका यहाँ पर उपलब्ध PDF फाइल को Open कर के Find Option में आपका Roll नंबर डालना होता है.

अगर आपका Selection हुआ है तो आपका रोल नम्बर यहाँ आपको देखने को मिल जाएगा.

SSC GD Se Kya Hota Hai – FAQs
SSC GD Kaise Join Kare

SSC GD Join करने के लिए आपको SSC की परीक्षा पास करनी होती है.

SSC GD Kaise Pass Kare

SSC GD पास करने के लिए आपको प्रतिदिन मेहनत करनी पड़ती है और अपने आपको को पढाई के साथ साथ सवस्थ का भी ध्यान रखना होता है.

SSC GD Me Height

पुरुष उम्मीदवारों की हाइट: 170 cm.
महिला उम्मीदवारों की हाइट: 157cm होनी चाहिए.

SSC GD Ki Salary

SSC GD की सैलरी 3 लाख से लेकर 6 लाख रूपए प्रति साल होता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट SSC Exam Se Kya Hota Hai और SSC Ki Taiyari Kaise Kare पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Scrub Karne Se Kya Hota Hai - Scrub Karne Ke Tarike, Fayde, Nuksaan

Scrub करने से क्या होता है – Scrub करने के तरीके, फायदे, नुक्सान

Kya Kaise
Aloe Vera Khane Se Kya Hota Hai और Aloe Vera Khane Ke Fayde Aur Nuksan

Aloe Vera Juice पीने से क्या होता है, कैसे बनाए, फायदे नुक्सान, सही समय

Health
Bournvita Peene Se Kya Hota Hai और Bournvita Ke Fayde in Hindi

Bournvita पीने से क्या होता है, फायदे नुकसान, तरीका, Height,

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *