SSC में क्या होता है – SSC कैसे निकले, तैयारी, Height, Marks, Salary

अगर आपने भी आपके आस पड़ोस में सरकारी नौकरी को लेके बहुत सारी कहानियां सुनी हैं और आपने भी सरकारी नौकरी करने का ठान लिए है पर आपको नहीं पता कहाँ से एवं कैसे शुरुआत करनी है तो आप बिलकुल सही जगह हैं.

SSC Mai Kya Hota Hai - SSC Kaise Nikale, Height, Marks, Salary

आज हम आपको एक बहुत ही बेहतरीन सरकारी नौकरी के बारे में बताने वाले हैं जो है: SSC (Staff Selection Commission). यह एक मात्र ऐसी परीक्षा है जिसे Crack करने के बाद आपके अच्छे नम्बरों के आधार पर आपकी नियुक्ति की जाती है और आपको सरकारी नौकरी के लिए चुन लिया जाता है.

तो चलिए विस्तार में जानते हैं SSC से क्या होता है, SSC में की तैयारी कैसे करे, SSC में कितने नंबर लाने होते हैं, SSC की परीक्षा देने के लिए उम्र, हाइट एवं Qualification की जानकारी, SSC के अध्यक्ष कौन हैं इत्यादि की जानकारी विस्तार में जानेंगे.

SSC Mai Kya Hota Hai

SSC पूरे भारतवर्ष में होने वाली एक ऐसी परीक्षा है जिसकी योग्यता मिलने के बाद आपके पाए गए नम्बरों के आधार पर किसी भी सरकारी नौकरी के लिए आपको नियुक्त किया जाता है.

आप यह परीक्षा Group B अथवा C विभागों की नौकरी करने के लिए इसकी परीक्षा देते हैं. आप ये परीक्षा तभी दे सकते जब आपकी उम्र 17 साल से अधिक हो अथवा आपने कक्षा 10 की परीक्षा पास कर ली हो.

अगर आप Graduate है तो इसका आपको और भी अधिक फायदा मिलता है जिसमें आपको और भी अच्छे पद के लिए नियुक्त किया जाता है.

SSC Ke Bare Mein Jankari

SSC पूरे भारतवर्ष में होने वाली एक ऐसे सरकारी नौकरी की परीक्षा है जिसमें कई सारे पदों के लिए नियुक्ति की जाती है. यह एक Gernal परीक्षा होती जिसे हर तरह के छात्र दे सकते हैं एक न्यूनतम आयु के बाद.

यह परीक्षा लेने की योजना भारतीय सरकार द्वारा संचालित की गई है क्यूंकि कई बार कुछ बच्चे कम पैसे होने की वजह से कक्षा 10 के बाद से पढाई नहीं कर पाते हैं. इस लिए अगर वो खुद से कमा कर आगे की पढाई करना चाहते हैं, तो इस सुविधा का लाभ उठा कर सकते हैं.

SSC कोई आम, आसान नौकरी नहीं है. इसके लिए आपको आपको पढाई के साथ साथ आपकी तंदरुस्ती का भी ख़याल रखना पड़ता है, तो ध्यान रखें आप आपकी पढाई के साथ साथ आपकी सेहत भी बनाये रखते हैं.

SSC Me Kitne Marks Chahiye

SSC की परीक्षा में Pass होने के लिए इस बात पर पहले निर्भर करता है की आप किस Post के लिए Apply कर रहे हैं, इसके बाद उस पद के परीक्षा में बैठने वाले कितने विद्यार्थी हैं, साथ ही सबसे ज़्यादा अंक लाने वाले विद्यारती का अंक कितना है.

इसके बाद अलग अलग Caste एवं वर्गों के विद्यार्थी के लिए उनके पास होने की Category बनाई जाती है. तो अगर आप इस परीक्षा को बस पास करने की सोच रहें हैं तो ये उम्मीद छोड़ कर इसकी तैयारी पुरे मन से करें, ताकि आपको आपके मेहनत एवं उम्मीद से ज़्यादा आपकी नियुक्ति होने के मौके मिले.

SSC Me Physical Test

अगर आप आपका SSC की परीक्षा की योग्यता में सफल हो जाते हैं, तो इसके बाद आपको एक Physical Test से गुज़रना होता है इसमें आपके कान, आंख, Height इत्यादि की जांच की जाती है. इसके अतिक्त आपको यहाँ पर होने वाले दौड़ की परीक्षा भी देनी होती है जिसमें:

  • पुरुष उमीदवारों को – 24 मिनट के अंदर 5 किलोमीटर की दूरी तय करनी होती है.
  • महिला उम्मीदवारों को – 8 min 30 second के अंदर 1 किलोमीटर + 600 मीटर की दूरी तय करनी होती है.
SSC Me Height Kitni Chahiye
  • पुरुष उम्मीदवारों की लम्बाई – 170 Cm कम से कम होनी चाहिए.
  • SC/ ST उम्मीदवारों की लम्बाई – 165 Cm कम से कम होनी चाहिए.
  • महिला उम्मीदवारों की लम्बाई – 157 Cm कम से कम होनी चाहिए.

SSC Ke Liye Age Limit

SSC की परीक्षा में अगर उम्र की बात करे तो इसकी न्यूनतम आयु 17 साल से ज़्यादा एवं 32 साल या इस से अधिक की नहीं होनी चाहिए.

यह आयु अगल अगल पदों के लिए अलग अलग निर्धारित की गई है. किसी पद के लिए आपकी उम्र 25 से अधिक नहीं होनी चाहिए और किसी में 32 या उस से अधिक नहीं होनी चाहिए.

इसके अतरिक्त अलग अलग वर्गो के आधार पर अलग अलग उम्मीदवारों की आयु में 3 से 4 साल का अंतर होता है.

SSC Ke Liye Best Book

SSC की परीक्षा एक Common परीक्षा होती है, जिसमें हमारे आस पास में चल रहे हर तरह के आम सवालों के जवाब चाहिए होते है. ऐसे में अगर आप इसकी तैयारी के लिए Best किताब ढूंढ रहे है तो वो अपके घर में आने वाला प्रतिदिन का अख़बार है.

इसके अलावा आप पुराने सालों में पूछे गए प्रश्नों को हल कर के आपकी Practice करना चाहते हैं तो आप निचे दिए गए किताबों का इस्तेमाल कर सकते हैं:

Reasoning Ability:

  • Analytical Reasoning By M.K. Pandey
  • Test of Reasoning By Edgar Thrope
  • Mordern Approach to Verbal and Non- Verbal Reasoning By R.S. Agrawal

Quantitative Aptitude:

  • Quantum CAT By Sarvesh Verma.
  • Advanced Mathematics By Rakesh Yadav.
  • Quicker By M.Tyra.

English Language and Comprehension:

  • Objective English By S.P. Bakshi.
  • Plinth to Paramount By K.D. Campus.
  • Word Power Made Easy By Norman Louis.

General Awareness:

  • General knowledge By Lucent.
SSC Ke Liye Kya Qualification Chahiye

SSC की परीक्षा देने के लिए आपकी न्यूनतम Qualification: Graduate की Degree आपके पास होनी चाहिए.

इसके अतरिक्त कुछ पदों में 12 पास के बाद के छात्रों की भर्ती हो जाती है पर उन्हें भी भविष्य में Promotion पाने के लिए आगे की पढाई एवं Degree की जरुरत पड़ती है.

SSC Exam Kya Hota Hai

SSC की परीक्षा एक तरह की पूरे भारतवर्ष में किसी भी पद में सरकारी नौकरी पाने के लिए ये एक आम परीक्षा है जो की कोई भी छात्र अगर उसने 17 साल की आयु पार कर लिया है एवं वो हाई स्कूल पास है, तो वो ये परीक्षा देकर एक अच्छी सरकारी नौकरी पा सकता है.

इसके बाद वो अगर वो उसके Job में से वक़्त निकाल कर पढाई करके प्रमोशन पाना चाहता है तो वो भी पा सकता है.

SSC Ka Paper

हर साल SSC की परीक्षा तीन से चार चरणों में आयोजित होती है. SSC की कुछ परीक्षाएं तीन चरणों में पूरी हो जाती है एवं कुछ चार चरणों में पूर्ण कराई जाती है. इन अगल अगल परीक्षा स्तरों को Tier में बंधा गया है. यह टियर 1, टियर 2, टियर 3 एवं टियर 4 के नाम से जाना जाता है.

टियर 1: यह परीक्षा CBT Computer Based Test माध्यम जिसका मतलब Online कराई जााती है. यह परीक्षा कुल 60 मिनट की होती है.

इस परीक्षा में उपर्युक्त चार विषयों से 25 प्रश्न पूछे जाते हैं जो की कुल 100 प्रश्न मिलकर होता है. इसके लिए अधिकतम आपको 200 अंक निर्धारित किये जाते हैं. जिसका मतलब है 1 प्रश्न के सही उत्तर पर 2 अंक मिलते हैं एवं उसके गलत होने पर 0.50 अंक काट लिए जाते हैं.

टियर 2: इस परीक्षा में हमे दो पेपर देने होते हैं. यह दो पेपर के नाम हैं:

  • गणितीय कौशल
  • इंग्लिश लैंग्वेज

दोनों की Subject से क्रमशः 100 एवं 200 प्रश्न पूछे जाते हैं. प्रत्येक पेपर के लिए 2 घण्टे की समय सीमा निर्धारित की गयी होती है एवं प्रत्येक पेपर के लिए अधिकतम 200 अंक निर्धारित की गयी है.

इसमें गलत उत्तर पर Negative Marking का प्रावधान है. यह परीक्षा भी Online Mode में होती है.

टियर 3: इस परीक्षा को हम पेन पेपर परीक्षा के भी नाम से जानते हैं. यह परीक्षा वर्णात्मक होती है इसमें पत्र लेखन, निबंध लेखन, एप्लीकेशन इत्यादि जैसे प्रश्न आते हैं. इस पेपर के लिए 100 अंक का निर्धारण किया गया है और कुल परीक्षा की अवधि 60 मिनट में Offline माध्यम से देनी होती है.

टियर 4: इस परीक्षा में कंप्यूटर में कौशल परीक्षण के लिए ये परीक्षा आयोजित कराई जाती है. इस परीक्षा में दो तरह के Test होते हैं:

  • DEST: Data Entry Speed Test
  • CPT: Computer Proficiency Test

यह दोनों परीक्षाएं सिर्फ Qualifying Nature के होते हैं अर्थात इसमें अंक से कोई मतलब नही होता सिर्फ आपको पास होना आवश्यक है.

SSC Mei Kya Hota Hai – FAQs
SSC Ka Full Form

SSC का फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता है जिसे हम हिंदी में कर्मचारी चयन आयोग के नाम से भी जानते हैं.

SSC Qualification Means

SSC Qualification का मतलब होता है SSC की परीक्षा देने के बाद आप इस उत्तीर्ण करने में सफल रहे हैं और आगे की प्रक्रिया एवं नियुक्ति के लिए आपका नाम चुन लिया गया है.

SSC Ke Adhyaksh Kaun Hai

SSC के अध्यक्ष वक़्त वक़्त पे बदलत रहते हैं तो इसका कोई एक व्यक्ति हमेशा के लिए नहीं हो सकता पर फिलहाल के अध्यक्ष का नाम ब्रज राज शर्मा है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट SSC Mai Kya Hota Hai और SSC Kaise Nikale, Height, Marks, Salary पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Veet Se Kya Hota Hai और Veet Ka Prayog Kaise Kare

Veet से क्या होता है – वीट का प्रयोग कैसे करे, वीट के फायदे और नुकसान

Health
Betnovate-N Lagane Se Kya Hota Hai - Betnovate N Cream Ke Fayde or Nuksan

Betnovate N लगाने से क्या होता है – लगाने के फायदे और नुक्सान, Price

Kya Kaise
DCA Karne Se Kya Hota Hai और DCA Kitne Saal Ka Hota Hai

DCA करने से क्या होता है – डीसीए कितने साल का होता है, डीसीए करने के फायदे

Education
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *