Steam लेने से क्या होता है – Steam लेने के फायदे और नुक्सान

आज के वक़्त में हर कोई अपने चेहरे को लेके इतना जागरूक हो गया है की वो चाहे अमीर हो या गरीब उनके चेहरे के Glow के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार हैं.

Steam Lene Se Kya Hota Hai - Steam Lene Ke Fayde or Nuksaan

आज के समय में वह हर बच्चा जिसे स्मार्ट फ़ोन चलाना आता है एवं उसे ऑनलाइन वीडियो बनाने का शौक है तो वो वीडियो बनाने से पहले उसके चेहरे को तैयार करता है.

कई बार वो कई सारे ऑनलाइन Youtuber से सीखता है और एक से बढ़कर एक नुस्खे का इस्तेमाल कर सबसे अगल एवं हटके दिखना चाहता है.

इसी विषय को ध्यान में रखते हुए हमने सुना है स्टीम थेरेपी आज कल बहुत ज़्यादा इस्तेमाल होने वाली थेरेपी है और यह हमारी त्वचा के साथ साथ हमे सर्दी जुखाम इत्यादि से भी राहत पहुंचती है, तो आज हम जानेंगे Steam Lene Se Kya Hota Hai और Steam Lene Ke Fayde or Nuksaan की पूरी जानकारी.

इस आर्टिकल की मदद से हम आपको बताएंगे की स्टीम क्या होता है, स्टीम लेने से क्या होता है, स्टीम बाथ क्या होता है, प्रतिदिन स्टीम लेने से हमारे फेस पे क्या असर पड़ता है, स्टीम लेने का तरीका इत्यादि की जानकारी पुरे विस्तार में जानेंगे.

Steam Kya Hota Hai

आज के युग में स्टीम थेरेपी एक ऐसा Trend बन गया जिसे करने का शौक हर किसी को है. यह शैक होना भी चाहिए क्यूंकि इसके कई फायदे भी है. अगर आप सप्ताह में कम से कम 2 बार स्टीम लेते हैं तो आपके चेहरे की गन्दगी हमेशा साफ रहती है और किसी तरह का कोई पिम्पल या दाग नहीं रहता है.

यह चेहरे को रिफ्रेश (Refresh) और स्किन प्रॉब्लम्स (Skin Problems) से छुटकारा पाने में बेहद मदद करता है. आज कल के बढ़ रहे वायु प्रदूषण को देखते हुए आपके स्किन केयर रूटीन में स्टीम ट्रीटमेंट का होना बेहद जरूरी है.

यह ट्रीटमेंट सप्ताह में कम से कम दो बार लेने से चेहरे की गन्दगी साफ हो जाती है, पिंपल्स की बीमारियां दूर हो जाती है, किसी तरह का कोई Dark सर्कल नहीं रहता और त्वचा जवान दिखती है.

Steam Lene Se Kya Hota Hai

अगर आप गर्म पानी के भाप का इस्तेमाल करते हैं तो इस से आपकी बंद नाक खुल जाती है एवं सांस लेने में हो रही दिक्कत भी खत्म हो जाती है. गर्म पानी का भाप लेने से हमारे शरीर में खून का विस्तार होता है और ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार नज़र आता है.

आपको यह जान कर हैरानी होगी की गर्म पानी का भाप लेने से स्किन पोर्स खुल जाते हैं और फेस पर जमी गंदगी बाहर निकल जाती है, जिससे चेहरे पर नेचुरल Glow आता है.

गर्म पानी का भाप स्किन की गंदगी और रोम छिद्रों को ठीक से साफ करने के लिए सबसे कारगर होता है. जब आपकी स्किन साफ होती है तो पूर्णरूप से विकसीत होती है और उसकी चमक में निखार आता है.

Daily Steam Lene Ke Fayde

रोज़ाना स्टीम लेने के ढेरों फायदे है:

  • आपके चेहरे पर जमी धूल, गंदगी को साफ करने के लिए स्टीमिंग बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है.
  • स्टीम लेने से आपके शरीर की Dead Skin निकल जाती है, पोर्स साफ़ हो जाते हैं और आपकी त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है.
  • अगर आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स (Black Heads) की समस्या है तो आपको हफ्ते में दो बार स्टीम जरूर लेना चाहिए.
  • Blackheads को नकालने के लिए, सबसे पहले चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए स्टीम लें, इसके बाद स्क्रब करें.
  • स्टीम लेने से जो गर्मी आपके फेस पर लगती है, उससे स्किन के अंदर की ब्लड वेसल्स फैलती है. ऐसे में चेहरे पर ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर होता है.
  • आपके चेहरे पे ज़्यादा खून के बहाव होने के कारण आपकी स्किन पर फ्रेशनेस आ जाती है और स्किन ग्लो करती है.
  • जिनका चेहरा अक्सर ड्राई (सूखा सूखा सा) रहता है, उन्हें स्टीम लेने से काफी फायदा मिल सकता है.
  • स्टीम लेने से चेहरे पर नमी बरकरार रहती है, साथ ही अगर स्किन पर झुर्रियां हो या स्किन बूढ़ी हो गई हो तो उसे स्टीम ट्रीटमेंट के जरिए टाइट किया जा सकता है.
  • चेहरे पर पिंपल्स की समस्या, ऑयल ग्लैंड्स पर गंदगी जमने की वजह से होती है. ​स्टीम लेने से यह गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है.
  • पिंपल्स से बचने के लिए चेहरे पर 5 से 10 मिनट स्टीम लेने के बाद आइस क्यूब्स से चेहरे की मसाज करने से बहुत फायदा मिलता है.
  • जिस तरह पसीना आपके चेहरे के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है, उसी तरह स्टीम भी आपके शरीर के Harmfull तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है.
  • स्टीम लेने के बाद स्किन को क्लीन, स्क्रब करना और पानी के छीटें देना न भूलें.
Steam Lene Ki Machine

अगर आप स्टीम भांप लेने वाली मशीन ऑनलाइन लेना चाहते हैं तो आप निचे दिए बटन का इस्तेमाल कर के इसकी जानकारी विस्तार में ले सकते हैं.

Steam Lene Ke Baad Kya Kare

स्टीम लेने के बाद स्किन बहुत ही ड्राई हो सकती है इसलिए आपको एलोवेरा जेल या फिर किसी लाइट क्रीम से चेहरे पर मसाज जरूर करनी चाहिए.

Face Pe Steam Lene Ka Tarika

स्टीम लेते हुए इस बात का ध्यान रखें कि स्टीमर को मुंह से कुछ दूरी पर रखना है क्योंंकि स्टीमर को बिल्कुल मुंह के सामने रखने से स्किन पर स्टीम बहुत तेज लगेंगी, जो स्किन के लिए बहुत हानिकारक है.

Steam Lene Ke Fayde For Skin

अगर आप आपके चेहरे की त्वचा के लिए स्टीम के फायदे ढूंढ रहे है तो, Steam के कुछ फायदे है:

  • अगर आपके चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या है तो आपको हफ्ते में दो बार स्टीम जरूर लेना चाहिए.
  • Blackheads  को नकालने के लिए,
    • सबसे पहले चेहरे पर 5 से 10 मिनट के लिए स्टीम लें,
    • इसके बाद स्क्रब करें.
    • इसके बाद अपने चेहरे को नरम कपडे से आराम से सुखाएं.
  • स्टीम लेने से जो गर्मी आपके फेस पर लगती है, उससे स्किन के अंदर की ब्लड वेसल्स फैलती है. ऐसे में चेहरे पर ऑक्सीजन का प्रवाह बेहतर होता है.
  • आपके चक्रे पे ज़्यादा खून के बहाव होने के कारण आपकी स्किन पर फ्रेशनेस आ जाती है और स्किन ग्लो करती है.
  • जिनका चेहरा अक्सर ड्राई (सूखा सूखा सा) रहता है, उन्हें स्टीम लेने से काफी फायदा मिल सकता है.
  • स्टीम लेने से चेहरे पर नमी बरकरार रहती है, साथ ही अगर स्किन पर झुर्रियां हो या स्किन बूढ़ी हो गई हो तो उसे स्टीम ट्रीटमेंट के जरिए टाइट किया जा सकता है.
  • चेहरे पर पिंपल्स की समस्या, ऑयल ग्लैंड्स पर गंदगी जमने की वजह से होती है. ​स्टीम लेने से यह गंदगी आसानी से बाहर निकल जाती है.
  • पिंपल्स से बचने के लिए चेहरे पर 5 से 10 मिनट स्टीम लेने के बाद आइस क्यूब्स से चेहरे की मसाज करने से बहुत फायदा मिलता है.
Steam Lene Ka Capsule

अगर आप ऑनलाइन स्टीम भांप लेने वाले कैप्सूल को खरीदना चाहते है तो आप निचे दिए बटन पर क्लिक करके इसे खरीद सकते हैं.

Steam Bath Kya Hota Hai

स्टीम बाथ एक प्रकार की Breathe से जुडी थेरेपी होती है जिसे लेने की सलाह ज़्यादातर हृदय रोगियों को दी जाती है.

स्टीम बाथ के लिए आप बाथरूम में खुद को एक टॉवल में लपेट कर जाते हैं इसके बाद आप आराम से एक गुनगुने पानी के बाथ टब में बैठ कर आराम करते हैं.

इस दौरान उस बाथरूम में भी गर्म पानी का भांप भरा होता है. जो आपकी सांसों की मदद से आपके आपके फेफड़े में जमे Cough को पिघलाने में मदद करता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Steam Lene Se Kya Hota Hai और Steam Lene Ke Fayde or Nuksaan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Desi Ghi Khane Se Kya Hota Hai और देसी घी के फायदे और नुकसान

देसी घी खाने से क्या होता है – Desi Ghee के फायदे और नुकसान

Health
Transaction Id Se Kya Hota Hai और ट्रांजैक्शन आईडी कैसे चेक करें

Transaction Id से क्या होता है – ट्रांजैक्शन आईडी कैसे चेक करें, डिटेल्स कैसे निकाले

Banking
Google App Kya Hota Hai और Google App Ka Avishkar Kisne Kiya

Google App क्या होता है – गूगल अप्प का आविष्कार किसने किया

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *