Sukshma Darshi का आविष्कार किसने किया – माइक्रोस्कोप क्या है

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Microscope Kya Hai और Sukshma Darshi Ka Avishkar Kisne Kiya साथ ही जानेंगे की सूक्ष्मदर्शी के कार्य और सूक्ष्मदर्शी के उपयोग क्या है.

Microscope Kya Hai और Sukshma Darshi Ka Avishkar Kisne Kiya

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की सरल सूक्ष्मदर्शी क्या है और सूक्ष्मदर्शी के प्रकार. इन सब के बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

Microscope Kya Hai

सूक्ष्मदर्शी (माइक्रोस्कोप) एक ऐसा यन्त्र होता है जिसकी मदद से हम छोटी से छोटी चीजों को अभी बढ़ा कर उन्हें अच्छी तरह से देख सकते है. इसकी मदद से आँखों से ना दिखने वाली चीजों को भी बेहतर तरीके से देख जा सकता है.

माइक्रोस्कोप का उपयोग किसी भी वस्तु के अवलोकन और जांच के लिए किया जाता है. सूक्ष्मदर्शी का उपयोग पदार्थ के कणो को देखने, उनकी गणना करने और मापने भी किया जाता है. इसके अलावा इसका उपयोग आजकल चिकित्सा, जीव विज्ञान, पैरालॉजी, मैट्रोलोजी आदि में भी इसका उपयोग किया जाता है.

Sukshma Darshi Ka Avishkar Kisne Kiya

सूक्ष्मदर्शी के आविष्कार को लेकर कुछ साफ़ नहीं कहा जा सकता की इसका आविष्कार किसने किया था. कुछ इतिहासकारो के मुताबिक सूक्ष्मदर्शी का आविष्कार ज़कारियस जेन्सेन (Zacharias Janssen) ने किया था तो वही कुछ का मानना है की इसकी खोज एंटोनी वॉन ल्यूवेनहुक (Antonie Van Leeuwenhoek) ने की थी.

प्रारम्भ में बने सूक्ष्मदर्शी योगिक सूक्ष्मदर्शी थे जिनमे कम से कम दो लेंस का उपयोग किया गया था. आज भी एक संग्रहालय में 1595 के समय का सबसे पुराना जेन्सेन सूक्ष्मदर्शी मौजूद है.

Sukshma Darshi Ke Prakar

सूक्ष्मदर्शी कई प्रकार के होते है:

  • सरल सूक्ष्मदर्शी (Simple Microscope)
  • संयुक्त सूक्ष्मदर्शी (Joint Microscope)
  • इलेक्ट्रान सूक्ष्मदर्शी (Electron Microscope)
  • प्रकाशीय सूक्ष्मदर्शी (Optical Microscope)
  • परमाण्विक बल सूक्ष्मदर्शी (Atomic Force Microscope)
  • घर्षणबल सूक्ष्मदर्शी 
  • यौगिक सूक्ष्मदर्शी
Sukshma Darshi Ke Karya

सूक्ष्मदर्शी को आज कल ना केवल सूक्ष्म वस्तुओ को देखने के उपयोग किया जाता है, बल्कि अन्य कामो के लिए भी उपयोग किया जाता है. अलग-अलग तरह के सूक्ष्मदर्शियों के अलग-अलग कार्य होते है:

  • इलेक्ट्रान सूक्ष्मदर्शी का उपयोग छोटी-छोटी चीजों और कणो के बारे में पता लगाने और उनका अध्यन करने में किया जाता है. इसका काम किसी भी कणो की जांच, उसके बारे में जानकारी पता करने आदि में किया जाता है.
  • सूक्ष्मदर्शी की मदद से हम किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया का पता लगाने, उसकी आकृति, उसके गुण और उससे होने वाले रोग का पता लगाते है.
  • किसी भी इंसान के शरीर में फैलने वाले कीटाणु और बैक्टीरिया का पता लगाने में जिससे किसी भी प्रकार की समस्याएं होती है. उनके बारे में पता करने में भी किया जाता है.
  • सूक्ष्मदर्शी आज कल चिकित्सा विज्ञान में भी उपयोग किया जाता है. इसकी मदद से फैलने वाले नए-नए वायरस का भी अध्यन किया जा सकता है. वह वायरस किस हद तक घातक हो सकता है यह भी पता लगाया जा सकता है. उदाहरण के लिए कोरोना वायरस का पता लगाने, उससे होने वाले लक्षणों को जानने, उससे लड़ने वाले कारको का पता लगाने में भी सूक्ष्मदर्शी उपयोगी होता है.
  • आपराधिक फॉरेंसिक जांचो में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है. कई बार अपराधी द्वारा उसके द्वारा किये गए गुनाह को छुपाने के लिए सबूतों को मिटाने का काम किया जाता है जिससे वह पकड़ में ना आ सके, परन्तु उसके द्वारा कुछ न कुछ गलती हो ही जाती है उदाहरण के लिए हाथो का स्पर्श, ब्लड सैंपल आदि. इसकी मदद से अपराधी की पहचान करने में मदद मिलती है.

Sukshma Darshi Ke Upyog

आजकल सूक्ष्मदर्शी कई स्थानों पर उपयोग किया जाता है:

  • किसी भी बैक्टीरिया का पता लगाने के लिए.
  • ब्लड के सैंपल की बड़ी इमेज प्राप्त कर ब्लड के द्वारा बिमारियों का पता लगाने में.
  • शरीर के अंगो की जांच करने में.
  • फॉरेंसिक आपराधिक जांच पड़ताल में.
Saral Sukshma Darshi Kya Hai

सरल सूक्ष्मदर्शी ऐसे सूक्ष्मदर्शी होता है जिसकी मदद से पास में मौजूद सुक्ष्म वस्तुओं को सीधा और बड़ा करके देखा जाता है. इसकी मदद से आप किसी भी छोटी चीज या जीव को बड़ा करके आसानी से देख सकते हैं.

सरल सुक्ष्मदर्शी सरल और छोटी चीजों को देखने में उपयोग किया जाता है. इस प्रकार के सूक्ष्मदर्शी में कम द्वारक और कम फोकस दुरी वाला उत्तल लेंस उपयोग किया जाता है. इसी वजह से यह पास में मौजूद चीजों को देखने में प्रयोग किया जाता है.

सरल शुक्ष्मदर्शी में उत्तल लेंस को फोकस और प्रकाशिकी केंद्र के बिच में रखा जाता है. इस वजह से उस वस्तु का प्रतिबिम्ब वस्तु की ही तरह सीधा, बड़ा और आभाषी प्रतिबिम्ब बनता है. सरल सूक्ष्मदर्शी इसी सिद्धांत पर कार्य करता है.

Sukshma Darshi – FAQs 
Sukshma Darshi Kya Hai

माइक्रोस्कोप एक प्रकार का उपकरण होता है जो छोटी एवं बारीक चीजों का पता करने के लिए उपयोग किया जाता है. इसकी मदद से हम किसी भी छोटी चीज जैसे: कण, वायरस, कीटाणु आदि का पता लगाते है.

Microscope Ki Khoj Kisne Kiya

माइक्रोस्कोप की खोज का श्रेय Zacharias Janssen और Antonie Van Leeuwenhoek दोनों को दिया जाता है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Microscope Kya Hai और Sukshma Darshi Ka Avishkar Kisne Kiya पसंद आई होगी.

अगर पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Evion Capsule Khane Se Kya Hota Hai और Evion Tablet Ke Fayde Aur Nuksan

Evion Capsule खाने से क्या होता है – एवियन टेबलेट के फायदे और नुकसान

Health
Fan का आविष्कार किसने किया - पंखे के पार्ट्स, कंपनी, कीमत एवं अन्य जानकारी

Fan का आविष्कार किसने किया – पंखे के पार्ट्स, कंपनी, कीमत एवं अन्य जानकारी

Avishkar
Sabse Acha Photo Editor App Konsa Hai

सबसे अच्छा Photo Editor App कौनसा है – Top 5 Photo Editor App

Computer
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.