टमाटर लगाने से क्या होता है – Tamatar लगाने के फायदे और नुकसान

इस Article की मदद से हम जानेंगे की Tamatar Lagane Se Kya Hota Hai और चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Tamatar Lagane Se Kya Hota Hai और चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे और नुकसान

तो चलिए शुरू करते है tamatar Lagane Se Kya Hota Hai पढने से….

Tamatar Lagane Se Kya Hota Hai

टमाटर लगाने से चहरे की रोनक बढती है और चहरे पर नमी भी बनी रहती है क्यों की टमाटर के अंदर बहुत से ऐसे गुण पायें जाते है जिसकी मदद से हमारी त्वचा संबंधित बिमारिय भी दूर हो जाती है.

इसलिए टमाटर का उचित मात्रा में प्रयोग करना चहरे के लिए लाभदायक बताया है, टमाटर Anti-Bacterial, Anti-Fungal, Anti-Aging और Vitamin C जैसे और भी कई महत्त्वपूर्ण गुणों से भरपूर होता है, यदि आपको को त्वचा संबंधित कोई परेशानी है तो आप भी टमाटर का उचित मात्रा में प्रयोग कर सकते है.

Tamatar Lagane Ke Fayde

जिस प्रकार टमाटर हमारी सेहत के लिए लाभदायक होता है ठीक उसी प्रकार टमाटर हमारे चहरे का भी बहुत अच्छी तरह खयाल रखता है, यदि टमाटर को सही मात्रा में चहरे पर लगाया जाये तो उससे हमारी त्वचा का निखर बढ़ता है और साथ ही त्वचा में नमी बनी रहती है.

यदि आपको भी चहरे पर कोई पिम्पल या दाग जैसी समस्या है तो आप भी टमाटर का उपयोग कर उसे ठीक कर सकते है इसमें टमाटर आपकी बहुत सहायता करेगा और आपकी त्वचा सम्बन्धी बिमारियों को भी दूर करेगा.

Chehre Par Tamatar Lagane Se Kya Hota Hai

यदि आप रोजाना टमाटर से अपने चहरे की मसाज करते है तो आपको अपने चहरे पर एक अलग ही निखार देखने को मिलेगा निचे दिए गए बिन्दुओ में आप और अच्छे से जान पाएंगे की टमाटर से हमें और क्या क्या फायदे हो सकते है.

  • यदि आप नियमित रूप से सही मात्रा में टमाटर का अपने चहरे पर इस्तमाल कर रहे है तो आपको  पिंपल्स और दाग धब्बों से छुटकारा मिल जाता है.
  • टमाटर के इस्तमाल से जिन लोगो की त्वचा ऑयली होती है उनको भी बहुत फायदा मिलता है.
  •  टमाटर के रस को रोज रात में अपनी आँखों के निचे लगा कर सोने से आँखों के निचे जो काले धब्बे हो जाते है उनसे भी छुटकारा मिल सकता है.
  • टमाटर से चहरे पर मसाज करने से चहरे पर हो रही डेड स्किन सेल्स भी खत्म हो जाती है.
  • यदि आपको कम उर्म में चहरे पर झुरियों की समस्या दिख रही है तो आप अपने चहरे पर टमाटर के रस की मसाज कर सकते है आपको बहुत फायदा मिल सकता है.
चेहरे पर टमाटर लगाने के नुकसान

टमाटर को चहरे पर लगाने से फायदे तो बहुत होते है पर वे तभी फायदा पहुचातें है जब टमाटर का रस आपकी त्वचा को सूट करे क्यों की टमाटर के अन्दर एक प्रकार का एसिड पाया जाता है जो आपकी त्वचा को निकसान भी पहुंचा सकता है.

निचे टमाटर से होने वाले कुछ नुकसान बताये है यदि आपको भी टमाटर लगाने के बाद से इनमें से कोई भी समस्या उत्त्पन्न हो रही हो तो तुरंत ही उसका प्रयोग करना बंद कर दें.

  • टमाटर में मोजूद एसिड की वजह से चहरे और शरीर पर खुजली होने लगती है यदि ऐसा हो तो आपको टमाटर का उपयोग नही करना चाहिए.
  • चहरे पर टमाटर के रस की मसाज करने से आँखों व होंटो में जलन महसूस होने लगती है.
  • यदि टमाटर का उचित मात्रा में उपयोग ना किया जाये तो रैशेज की समस्‍या भी हो सकती है.
  • कई बार हमारी त्वचा टमाटर में उपस्थित मिनरल्स को ग्रहण नही कर पाती जिसकी वजह रेडनेस की समस्‍या भी जाती है.
  • यदि टमाटर हमारी त्वचा को सूट नही करता ही तो हमें टमाटर से शरीर पर एलर्जी होने लगाती है.

Tamatar Me Kya Paya Jata Hai

टमाटर में vitamin C, Lycopene, Vitamins, Potassium पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है. साथ ही इसमें Cholesterol को कम करने वाले तत्व भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं यदि आप टमाटर का नियमित रूप से सेवन करते है तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है.

टमाटर और चीनी लगाने के फायदे

चीनी के अन्दर भी कई पोषक त्वत पाए जाते है जो हमारे चहरे पर रक्त के प्रभाव को बढ़ाते है यदि चीनी और टमाटर का साथ में उपयोग किया जाये तो वो हमारे चहरे के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

आपको इसका उपयोग करने के लिए एक कटोरी में टमाटर, नींबू का रस और चीनी को मिला कर अपने चहरे पर अच्छी तरह से मसाज करना होगी, तब आप कुछ ही दिनों में फर्क देख पाएंगे की आपके चहरे की रोनक कितनी बढ़ गई है.

टमाटर और हल्दी लगाने से क्या होता है

देखा जाए तो टमाटर और हल्दी का साथ में उपयोग सिर्फ खाने में किया जाता है लेकिन एसा नही है हल्दी में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते है जिस वजह से उसका उपयोग कई तहर की त्वचा सम्बन्धी समस्या हो खत्म करने के लिए भी किया जाता है.

अगर आप हल्दी और टमाटर का मिश्रण तैयार कर अपने चहरे पर लगते है तो आपकी लगभग सभी समस्या खत्म हो जाएगी जो त्वचा से सम्बन्ध रखती हो. क्यो की टमाटर और हल्दी दोनों में ही अलग अलग तरह के प्राक्रतिक गुण होते है जो हमारे चहरे की रोनक बढ़ने का कार्य करते है.

टमाटर और हल्दी का उपयोग करते हुए बस आपको इतना ध्यान रखना है की इसका उपयोग आप सही मात्रा में कर रहे है या नही, क्यों की अत्यधिक मात्रा में इसका उपयोग करना ठीक नही है.

टमाटर से गोरा होने का तरीका

टमाटर से गोरा होने के लिए आपको टमाटर के साथ नींबू का उपयोग करना पड़ेगा क्यों की निमू के अन्दर Vitamin-C पाया जाता है जो हमारी त्वचा को गोरा करने के लिए बहुत फायदेमंद चीज़ है.

टमाटर के रस मे नींबू की 3-4 बुँदे मिलाकर एक मिश्रण तैयार करे और फिर उससे अपने चहरे की अच्छी तरह से मसाज करके उसको 20 मिनिट के लिए ऐसा ही छोड़ दें. बाद में ठन्डे पानी से अपना चहरा धोंलें इससे आपको पहले दिन से ही असर देखेने को मिल जायेगा.

यह उपाय न केवल आपकी त्वचा को गोरा बनाएगा बल्कि आपकी त्वचा को Suntan से भी मुक्त कर देगा.

Tomato Juice for Skin

यदि हम नियमित रूप से अपने चहरे पर टमाटर के रस का प्रयोग करते है तो हमारी त्वचा बहुत ही नरम हो जाती है और आपके चहरे का निखर भी बढ़ने लगता है. यदि आपको भी नियमित रूप से अपने चहरे पर टमाटर का उपयोग करना है तो निचे दिए गये उपायों का प्रयोग जरुर करें.

  • टमाटर का जूस और एलोवेरा को मिलाकर अपने चहरे पर 10 से  15 मिनिट तक लगा कर छोड़ दें और बाद में ठन्डे पानी से अपना चहरा धोलें.
  • टमाटर का जूस और बेसन के मिश्रण को लगाने से त्वचा में मोजूद आयल दूर होता है.
  • टमाटर का जूस और शहद को एक साथ लगाने से चहरे के दाग धब्बे दूर हो जाते है और चहरे की रोनक बढ़ती है.
Tamatar Garam Hai Ya Thanda

टमाटर की तासीर ठंडी होती है ठंडी होने की वजह से वह शरीर में खून की कमी को पूरा करता है, भूख की बढ़ने का काम करता है, यदि आपके मुह में छालें हो रहे है तो आप तब भी टमाटर का उपयोग कर सकते है.

टमाटर शरीर की कमजोरी को दूर करने के साथ मधुमेह में भी बहुत गुणकारी साबित हुआ है.

Tamatar Besan Ka Face Pack

टमाटर पर बेसन को एक साथ चहरे पर लगाने से वह हमारे चहरे से एक्स्ट्रा आयल को बहार निकल देता है और चहरे को एक नै रोनक प्रदान करता है.

टमाटर और बेसन का एक साथ उपयोग करने से चहरे के दाग धब्बे भी दूर हो जाते है इसलिए इसका उपयोग Face Pack में रूप में करना चाहिए.

Tamatar Ka Ras Lagane Ke Fayde

टमाटर के रस को नियमित रूप से अपने चहरे पर मसाज करने से हमें कई प्रकार से लाभ मिलता है.

  • टमाटर हमारे चहरे की डेड स्किन को हटाता है.
  • टमाटर का उपयोग करने से चहरे के दाग धब्बे खत्म हो जाते है.
  • यदि कम उर्म में आपके चहरे पर झुर्रियों आजाती है तो टमाटर उसे भी कम करता है.
  • टमाटर सनबर्न को ठीक करने में भी हमारी मदद करता है.
Tamatar Se Pimple Kaise Hataye

यदि आपके चहरे पर पिम्पल की समस्या हो गई है तो आपको भी टमाटर का उपयोग करना चाहिए ये आपके चहरे से पिम्पल को खत्म कर आपके चहरे को एक नया निखार देगा.

इसका उपयोग करना बहुत आसान है आपको बस कटा टमाटर लेकर उसे सीधे अपने पिम्पल पर हल्‍के हाथों से रगड़ना है इसके बाद इसे एक घंटे के लिए ऐसा ही छोड़ दें, फिर पानी से मुंह धोकर कोई भी Moisturizer Cream लगा लें.

एसा करने से आपके चहरे पर हो रहे पिम्पल कुछ ही दिनों भी बिल्हुल खत्म हो जाएंगे और आपकी त्वचा भी एक दम चमक उठेगी.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Tamatar Lagane Se Kya Hota Hai और चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे और नुकसान पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

Questions & Answer:
Yoga Se Kya Hota Hai और योग के प्रकार और फायदे

Yoga से क्या होता है – योग के प्रकार और फायदे, सही समय

HealthKya Kaise
BSc Computer Science Se Kya Hota Hai और BSc Computer Science Ke Baad Kya Kare

BSc Computer Science से क्या होता है – बीएससी कंप्यूटर साइंस के बाद क्या करे

Education
लौंग खाने से क्या होता है, Pregnancy, पुरुष महिला, फायदे नुक्सान

लौंग खाने से क्या होता है, Pregnancy, पुरुष महिला, फायदे नुक्सान

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *