तम्बाकू से क्या होता है – फायदे और नुकसान पूरी जानकारी

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Tambaku Se Kya Hota Hai और Tambaku Me Kya Paya Jata Hai साथ ही जानेंगे Tambaku आपकी सेहत के लिए कैसा है.

Tambaku Se Kya Hota Hai - Tambaku Me Kya Paya Jata Hai

साथ ही पोस्ट में जानेंगे ज्यादा Tambaku Khane लेने की कीमत आपको कितनी भारी पड़ सकती है. इन सब के बारे में Tambaku Khane Se Kya Hota Hai पोस्ट में विस्तार से जानेंगे

Tambaku Se Kya Hota Hai

तंबाकू में निकोटीन की मात्र होती है जिसकी वजह से  ब्लड प्रेशर भी बढ़ाता है. जब आप धूम्रपान करते हैं तो उसका धुंआ आपके पूरे शरीर को प्रभावित करता है साथ ही ये आंख, कान और फेफड़ों को भी प्रभावित करता है. इसका सीधा संबंध मुंह से होता है इसलिए तंबाकू का ज्यादा सेवन करने से मुंह का कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है.

Tambaku Sevan Ke Dushparinam

बहुत से लोग धूम्रपान या तम्बाकू का सेवन युवा अवस्था में ही प्रारम्भ कर देते हैं जिसकी वजह से वे कम उर्म में बड़े दिखने लगते है कई युवाओं को कम उम्र से बड़ा दिखने की चाहत होती है या एक बार प्रयोग करने के तौर पर अपने दोस्तों के बीच तम्बाकू और शराब का सेवन करने की आदत बना लेते है.

तनाव पूर्ण स्थिति में, या अपने दोस्तों के बीच Importance बढ़ाने के लिए तम्बाकू का सेवन शुरू करने के बहानें बनाने लगते है, वयस्क अपने दैनिक जीवन के तनाव से मुक्ति होने के लिए या खुशी के पलों में धूम्रपान का प्रयोग करने लगते हैं.

  • तम्बाकू के लगातार सेवन करने से दमा की बीमारी हो जाती है.
  • आंख की समस्या जैसे कि मोतियाबिन्द हो सकता है.
  • मसूड़े की बीमारी मुख, गला, खाने की नली में सडन हो सकती है.
  • फेफड़े एवं पेट का कैंसर या सांस लेने में तकलीफ जैसी जानलेवा बीमारियाँ हो जाती है.
  • क्षयरोग की संभावना का बढ़ जाती है.
  • सांस में बदबू आने लगती है.
  • हृदयाघात दिल और रक्त वाहिका सम्बन्धी रोग हो सकते है.
  • उच्च रक्तचाप, रोधक कम हो सकता है.
  • गुर्दे की बीमारी भी हो सकती है.
  • मधुमेह जैसी समस्या उत्त्पन्न हो जाती है.
  • गर्भावस्था के दौरान तम्बाकू के लगातार सेवन करने से शिशु का वज़न कम होता है.
  • सांस लेने में परेशानी होने लगती है.
  • नपुंसकता एवं पुरुषों में प्रजनन शक्ति में कमी हो जाती है.

Tambaku Banane Ki Vidhi

तम्बाकू पौधे की पत्तियों से प्राप्त होता है यह एक मादक और क्रोधित पदार्थ है, जो Nicotiana जाति के पौधे की बारीक कटी पत्तियों, जो कि खाने-पीने और सूँघने के काम आती हैं वहाँ से तम्बाकू प्राप्त किया जाता है.

तम्बाकू का प्रयोग आज सबसे जयादा किया जा रहा है भारत में तम्बाकू का पौधा पुर्तग़ालियों ने सन 1608 ई. में लगाया था और अब इसकी खेती भारत के लगभग सभी राज्यों में फैल गया है भारत विश्व के उत्पादन का  7.8 % तम्बाकू उत्पन्न करता है.

तंबाकू के खुले पत्तों को चबाने के साथ-साथ धूम्रपान के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है, उपयोग का तरीका यह है की चबाकर मुंह में रखें.

Tambaku Khane Se Kya Hota Hai

जयादा तंबाकू खाने वाले लोग पूरी तरह सेअपना मुंह नहीं खोल पाते है मुंह के अन्दर दोनों ओर सफेद लाइन कैंसर की तरफ बढ़ने का संकेत देती हैं. अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया गया तो ये खतरनाक साबित हो सकता है.

तंबाकू के सेवन से व्यक्ति को निकोटीन की आदत पड़ जाती है और इसका असर दिमाग पर होने लगता है, तंबाकू खाने वाले व्यक्ति को लगता है कि तम्बाकू खाने से उसे एक तरह की शांति मिलती है और फिर वो इसका सेवन नियमित रूप से करने लग जाते है और उसके आदी हो जाता है. ऐसे लोगों को जब तंबाकू नहीं मिलता तो वो बेचैन होने लगते हैऔर परेशान हो जाते हैं.

एक रिसर्च के अनुसार, तंबाकू सेवन करने वाली महिलाओं में गर्भपात की दर सामान्य महिलाओं से 15 फीसदी अधिक हो जाती है.

Tambaku Me Kya Paya Jata Hai

तंबाकू में निकोटिन समेत 60 तरह के विषैले पदार्थ होते है, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा के माध्यम से यह खून में फेफड़ों तक पहुंच जाते है और टार जो एक कार्बनिक रसायन है वो फेफड़ों में चिपक जाता है.

इससे फेफड़ों की कोशिकाओं में ऑक्सीजन और कार्बन डाई ऑक्साइड की क्षमता कम होती जाती है.

Tambaku Ka Chuna Kaise Banta Hai

खाने वाला चूना तैयार करने की प्रक्रिया में पहले साधारण चूने को पानी में मिलाकर बड़ी-बड़ी टंकियों में रखा जाता है फिर चूने से पानी निकालने के लिए उसे पतले कपड़े के थैलों में बंद कर दिया जाता.

धीरे-धीरे इससे पानी निकाल जाता है और गीला चूना थैलों में रह जाता है, फिर चूने को छोटी डिबियों में भरी जाती है.

Tambaku Se Hone Wale Nuksan

  • तंबाकू खाने वाले व्यक्तियों में मुहं, गले या फिर फेफड़ों का कैंसर होने की संभावना बहुत ज्यादा रहती है.
  • तंबाकू सेवन करने वाली महिलाओं में गर्भपात की दर सामान्य महिलाओं से 15 फीसदी अधिक होती है.
  • Erectile Dysfunction पुरुषों में होने वाली एक ऐसी समस्या है जो Erection को ठीक तरह से नहीं होने देती है.
  • तंबाकू का सेवन डायबिटीज, एसिडिटी की समस्या का भी कारण है,और हड्डियों से कैल्शियम कम कर देता है जिससे Osteoporosis का खतरा बढ़ जाता है.
  • तम्बाकू का इस्तेमाल करने से आपका दिल बहुत ही कमजोर बन जाता हैं.

Tambaku Nishedh Divas

31 मई को दुनिया भर में हर साल विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है इस दिन व्यापक और नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर ध्यान आकर्षित करना है, वर्तमान समय में दुनिया भर से हर साल 70 लाख से अधिक मौतों का कारण तम्बाकू का नशा बनता है, Who के जो सदस्य राज्य है उन्होंने 1987 में विश्व तंबाकू निषेध दिवस बनाया.

पिछले 21 वर्षों में, दुनिया भर में सरकारों, सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठनों, धूम्रपान करने वालों, उत्पादकों से उत्साह और इसका विरोध दोनों मिले हैं.

राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम वर्ष 2007-08 में भारत के 21 राज्यों के 42 जिलो में पायलेट परियोजना के रूप में प्रारम्भ किया जा चूका है.

Tambaku Ka Bij Kaisa Hota Hai

तम्बाकू की खेती चीन, भारत, ब्राजील, अमेरिका, और मलावी आदि देशों में व्यापर के रूप में की जाती है

भारत में तम्बाकू की खेती ज्यादातर आंध्रा प्रदेश, गुजरात, मद्रास, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, मैसूर, हैदराबाद, उड़ीसा, मध्य प्रदेश, राजस्थान तथा पंजाब आदि राज्यों में की जाती है

Tambaku Kaise Chhode

तम्बाकू छोड़ने का घरेलु उपाये एक गिलास गर्म पानी में आधा चम्मच जीरा मिला दें और इसे दिन में 3 से 4 बार पीएं इससे भी तंबाकू की लत छुड़ाने में मदद मिलती है

अगर आप वास्तव में तंबाकू गुटखे की लत छुड़ाना चाहते हैं तो आपको अपने मुंह को Hydrate रखना होगा इससे आपको तंबाकू की तलब कम लगेगी या फिर आप Nicotine Gum का भी प्रयोग कर सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Tambaku Se Kya Hota Hai और Tambaku Me Kya Paya Jata Hai पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Gale Ki Kharash Ke Karan - Gale Ki Kharash Ke Gharelu Upay

गले की खराश के घरेलू उपाय – Tablet, कारण, उपचार, दवाई – Cough कैसे दूर करे

Health
Ews Certificate Se Kya Hota Hai और Ews Certificate Banane Ke Liye Document

Ews Certificate से क्या होता है – Ews सर्टिफिकेट बनाने के लिए डॉक्यूमेंट

Kya Kaise
Spinner Se Kya Hota Hai और Spinner Ball Kya Hota Hai

Spinner से क्या होता है – Spinner Ball क्या होता है

Kya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *