Vernier Caliper क्या है – वर्नियर कैलिपर का आविष्कार किसने किया

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Vernier Caliper Kya Hai और Vernier Caliper Ka Avishkar Kisne Kiya साथ ही जानेंगे वर्नियर कैलिपर का सिद्धांत और वर्नियर कैलिपर से क्या मापा जाता है.

Vernier Caliper Kya Hai और Vernier Caliper Ka Avishkar Kisne Kiya

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की वर्नियर कैलिपर का फार्मूला, लीस्ट काउंट और उपयोग एवं प्रकार बताइये. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Vernier Caliper Kya Hai

Vernier Caliper मापन करने के लिए इस्तेमाल होने वाला एक उपकरण है जिसकी मदद से आप छोटी से छोटी वस्तु को भी माप सकते है.

Vernier Caliper एक तरह का माइक्रोमीटर होता है जिसका उपयोग ऐसी जगह पर किया जाता है जहा मापन के लिए इस्तेमाल होने वाले बड़े उपकरणों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता.

यह छोटी-छोटी वस्तुओं को मापने के लिए इस्तेमाल होता है इसलिए इसे माइक्रोमीटर की  श्रेणी में रखा गया है और कई लोग इसे माइक्रोमीटर भी कहते है. वर्नियर कैलिपर की मदद से मिमी के आकार की वस्तुओ को भी मापा जा सकता है.

Vernier Caliper Se Kya Mapa Jata Hai

वर्नियर कैलिपर से किसी भी ऑब्जेक्ट या वस्तु की लंबाई, चौड़ाई और गहराई को तो मापा जा सकता है इसके अलावा उस वस्तु का व्यास भी ज्ञात किया जा सकता है.

Vernier Caliper Ka Chitra
Figure : Vernier Caliper

Vernier Caliper Ka Avishkar Kisne Kiya

Vernier Caliper का आविष्कार का श्रेय फ़्रांस के एक वैज्ञानिक पेरी वेर्नियर्स (Pierre Vernier) को दिया जाता है. इनके द्वारा किये गए इस आविष्कार का नाम भी इन्ही के नाम पर रखा गया था.

वर्नियर कैलिपर का सिद्धांत

वर्नियर कैलिपर का सिद्धांत कुछ इस प्रकार है

“वर्नियर कैलिपर में इस्तेमाल मुख्य स्केल के एक भाग को और वर्नियर स्केल के एक भाग के परिमाणों के अंतर को वर्नियर कैलिपर का अल्पतमांक कहते है. अल्पतमांक इस उपकरण द्वारा मापा जाने वाला सबसे छोटा मान होता है.”

वर्नियर कैलिपर का अल्पतमांक = मुख्य स्केल के सबसे छोटे भाग का परिमाण / वर्नियर स्केल पर कुल भागो की संख्या

Vernier Caliper Ka Least Count

Vernier Caliper का लीस्ट काउंट (अल्पतमांक) 0.1 mm माना जाता है. अर्थात इसकी मदद से आप 0.1 mm की आकार की वस्तु को भी माप सकते है.

Vernier Caliper Ka Formula

अर्थात किसी भी वर्नियर कैलिपर का अल्पतमांक उस कैलिपर द्वारा मापी जाने वाली सबसे छोटी इकाई होती है. जिसे निकालने का सूत्र कुछ इस प्रकार है :

वर्नियर कैलिपर्स का अल्पतमांक = मुख्य स्केल की सबसे छोटा मान / वर्नियर कैलिपर्स पर कुल संख्या

इसे आप इस चित्र के द्वारा भी समझ सकते है :

Least Count Of Vernier Caliper Formula
Vernier Caliper Ka Formula

Vernier Caliper Ka Upyog

Vernier Caliper का उपयोग निम्नलिखित है :

  • किसी भी आयत की लम्बाई, चौड़ाई और ऊचाई को मापने के लिए
  • छोटी गोल और बेलनाकार आकर्ति की चीजों के व्यास मापन के लिए
  • किसी भी खोकली शाफ़्ट और बेयरिंग के अंदर का और बाहर का व्यास ज्ञात करने में
  • बीकर एवं कैलोरीमीटर के अंदर की गहराई और उसका व्यास मापने के लिए
  • फिटिंग के समय इस्तेमाल होने वाले पार्ट्स के आकार को ज्ञात करने में
वर्नियर कैलिपर के प्रकार

वर्नियर कैलिपर कई तरह के शेप, आकार और मॉडल में उपलब्ध है. यह अलग-अलग तरह के आते है. आज इस आर्टिकल में आप उन वर्नियर कैलिपर के बारे में जानेंगे जो अधिकतर इस्तेमाल किये जाते है और शायद आपने भी देखे और सुने हो :

  • Vernier Gear Tooth Caliper (वर्नियर गियर टूथ कैलिपर)

वर्नियर गियर टूथ कैलिपर (Vernier Gear Tooth Caliper) एक स्पेशल टाइप का वर्नियर कैलिपर होता है जिसे दो वर्नियर कैलिपर के समान बनाया जाता है. इस प्रकार के कैलिपर में आपको दो अलग-अलग स्केल दिखाई देती है एक हॉरिजॉन्टल स्केल होती है तो एक वर्टिकल स्केल.

वर्नियर गियर टूथ कैलिपर  प्रयोग गियर के दांत की मोटाई को गोलाकार रूप में लिया जाता है. इस कैलिपर की मदद से गियर के कई भागो का मापन किया जाता है.

  • Vernier Height Gauge (वर्नियर हाइट गेज)

वर्नियर हाइट गेज का इस्तेमाल किसी भी ऑब्जेक्ट की असली ऊंचाई को मापने और उसकी सही रीडिंग प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. यह दिखने में तो सामान्य वर्नियर कैलिपर के समान है परन्तु इसमें कुछ अन्य उपकरणों का भी इस्तेमाल किया गया है.

इसमें बीम को आधार के रूप में लम्बाई को मापने के लिए लगाया जाता है. इस पर ही ऑफसेट स्क्राइबर को भी लगाया जाता है जिससे किसी भी ऑब्जेक्ट की ऊंचाई को नापा जा सकता है.

  • Vernier Dial Caliper (वर्नियर डायल कैलिपर)

नार्मल वर्नियर कैलिपर से माप लेते समय कुछ गलती हो सकती थी जिसकी वजह से माप भी थोड़ा कम ज्यादा हो जाता था पर वर्नियर डायल कैलिपर से किसी भी वास्तु का सही माप लिया जा सकता है, क्योकि इसमें वर्नियर स्केल की जगह पर एक ग्रेजुएशन डायल का इस्तेमाल किया गया है जिससे रीडिंग को पड़ना बहुत ही आसान होता है.

  • Vernier Depth Gauge (वर्नियर डेफ्थ गेज)

जैसा की इस कैलिपर के नाम से ही पता चल रहा है डेप्थ के लिए. वर्नियर डेफ्थ गेज कैलिपर का इस्तेमाल किसी भी वस्तु के खांचे की गहराई, उसके छेद को मापने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. इसमें वर्नियर कैलिपर में इस्तेमाल होने वाले जबड़े के स्थान पर चपटे आकार के बेस का इस्तेमाल किया गया है.

  • Flat Edge Vernier Caliper (फ्लैट एज वर्नियर कैलिपर)

फ्लैट एज वर्नियर कैलिपर का इस्तेमाल सामान्य कार्यो के लिए किया जाता है. इसका इस्तेमाल किसी भी जॉब की लंबाई, चौड़ाई, मोटाई, व्यास आदि को मापने के लिए किया जाता है.

  • Knife Edge vernier caliper (नाइफ एज वर्नियर कैलिपर)

नाइफ एज वर्नियर कैलिपर की धार चाकू की तरह तेज होती है इसलिए इसे नाइफ एज वर्नियर कैलिपर भी कहा जाता है. इसके सारे भाग लगभग वर्नियर कैलिपर के समान ही होते है. इसका इस्तेमाल किसी संकरे स्थान की चीजे, बोल्ट के छिद्रो, उनकी दुरी आदि को मापने के लिए किया जाता है.

नाइफ एज वर्नियर कैलिपर की सबसे बड़ी खराबी यह है की यह इसके जबड़े पर लगी पतली धार की वजह से जल्दी ख़राब हो जाता है और गलत माप देने लगता है.

  • Flat and Knife Edge Vernier Caliper (फ्लैट और नाइफ एज वर्नियर कैलिपर)

मार्केट में ऐसे भी वर्नियर कैलिपर आते है जो एक ओर से साधारण कैलिपर की तरह दिखाई देते है जबकि दुरी ओर से चाक़ू की धार वाले जबड़े की तरह होता है. इस प्रकार के कैलिपर से सभी प्रकार के ऑब्जेक्ट को मापा जा सकता है.

Vernier Caliper – FAQs
Vernier Caliper Least Count in mm

वर्नियर कैलीपर का लिस्ट काउंट mm अर्थात मिली मीटर में 0.1 होता है.

Vernier Caliper Ke Bare Mein Jankari

वर्नियर कैलिपर के आविष्कार से लेकर, इसका सिद्धांत, प्रकार, फार्मूला एवं उपयोग आदि से जुडी जानकारिया दी गयी है इसके अलावा इससे जुड़े कुछ अन्य जानकारी भी दी गयी है. इस पोस्ट को डिटेल में पड़े.

वर्नियर कैलिपर किस धातु का बना होता है

वर्नियर कैलिपर को बनाने के लिए सामान्यतः कार्बन स्टील या माइल्ड स्टील का इस्तेमाल किया जाता है. अर्थात यह कार्बन या माइल्ड स्टील से बना होता है.

वर्नियर कैलिपर का अल्पतमांक कितना होता है

0.10 mm

वर्नियर के अल्पतमांक का क्या मतलब है 

वर्नियर द्वारा मापी जाने वाली सबसे न्यूनतम माप को वर्नियर का अल्पतमांक कहते है.

क्या वर्नियर से π का मान ज्ञात कर सकते हैं सूत्र बताओ

हाँ , पाई का मान ज्ञात किया जा सकता है इसका सूत्र है π = परिधि/व्यास

वर्नियर कैलिपर का आविष्कार कब हुआ था

वर्नियर कैलिपर का आविष्कार वर्ष 1631 में हुआ था.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Vernier Caliper Kya Hai और Vernier Caliper Ka Avishkar Kisne Kiya पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
पॉलीटेक्निक करने से क्या होता है और पॉलीटेक्निक करने के क्या फायदे और नुकसान

Polytechnic करने से क्या होता है- पॉलीटेक्निक के फायदे और नुकसान,Fees

EducationJob
Pen Ka Avishkar Kisne Kiya और Pen Kaise Banta Hai

Pen का आविष्कार किसने किया – पेन कैसे बनता है, पेन के बारे में बताइये

Avishkar
Refrigerator Kya Hota Hai और Refrigerator Ka Avishkar Kisne Kiya

रेफ्रिजरेटर क्या होता है – Refrigerator का अविष्कार किसने किया

Avishkar
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *