White Blood Cells बढ़ने से क्या होता है – WBC बढ़ने के लक्षण और नुकसान

इस पोस्ट में हम जानेंगे की White Blood Cells Badhne Se Kya Hota Hai और WBC बढ़ने के लक्षण साथ ही जानेंगे वाइट ब्लड सेल्स क्या होता है और वाइट ब्लड सेल्स कितना होना चाहिए.

White Blood Cells Badhne Se Kya Hota Hai और WBC बढ़ने के लक्षण

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की वाइट ब्लड सेल्स क्यों बढ़ता है, बढ़ने के लक्षण औरसफ़ेद रक्त कोशिकाएं कैसे घटाए. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

White Blood Cells Kya Hota Hai

WBC मांनव शरीर में पाये जाने वाला एक प्रकार का रक्त है, जिससे ह्मारे शरीर को सुरक्षा मिलती है. इसका पूरा नाम White blood cells है. यह शरीर  में उपस्थित इम्यून सिस्टम का हिस्सा है जो कि मानव के रक्त कोशिका का एक हिस्सा होता है जिसका मुख्य कार्य शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना और दूसरी प्रकार की होने वाली तमाम बिमारियों से सुरक्षा प्रदान करना. इसमें RCB न पाये जाने के कारण रंग सफेद होता है.

यह मानव शरीरके बोनमैरो में उपस्थित होता है. एक मानव शरीर में WBC की संख्या 4000 से 11000 प्रति माइक्रोलीटर होती है, जो हमारे शरीर को बाह्य आक्रमण से बचाता है. यह कोशिकाएं सुरक्षा के साथ –साथ शरीर में एंटीबॉडी के उत्पादन को सुविधाजनक बनाने के साथ-साथ संक्रामक एजेंडों और कैंसर कोशिकाओं को खत्म करने में सहायक होती हैं.

White Blood Cells Kyu Badhta Hai

मानव शरीर में एक बैनमैरो होता है जिसे हम White blood cells के नाम से जानते हैं. जब ये शरीर में बढ जाते हैं तो  तब इस प्र्कार की समस्या उत्पन्न होती है . जिससे शरीर मे प्लेट्लेस,आरबीसी और  WBC  बढ़  जाते है. यह एक ऐसी  बीमारी होती है जिसमे मानव को  जीवित रहने के लिए खून चढ़वाने के  बजाए शरीर से निकलवना पडता है.

वाइट ब्लड सेल्स बढ़ने से क्या होता है

एक स्वस्थ मानव के शरीर में White blood cells की संख्या 4000-11000 प्रति होनी चाहिए. अगर किसी व्यक्ति के शरीर में ये बढ़ जाए तो खतरनाक बिमारियां और कैंसर का कारण बन जाएगा.

वाइट ब्लड सेल्स कितना होना चाहिए

सामान्यतः White blood cells की संख्या लगभग 4 हज़ार से 11 हज़ार तक होती है परंतु इसके बढ़्ने से इसकी संख्या एक लाख से भी हो सकती है.

Wbc बढ़ने के लक्षण

मानव शरीर में एक बैनमैरो होता है जिसे हम White blood cells के नाम से जानते हैं. जब ये शरीर में बढ जाते हैं तो कुछ इस प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं-

  • बुखार आना.
  • बिना किसी कारण के खून बहना.
  • मानव शरीर पर रैशेज़, स्पॉट पडना.
  • नींद के पसीना आना.
  • बिना किसी कारण थकावट होना.
  • सीने में दर्द.
  • पैरों में सूजन आना.
  • इंफेक्शन का बार-बार होना.

Wbc बढ़ने के नुकसान

शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाएं बढ़ने से मानव को कई समस्याओं से गुज़रना पड़ता है. इनके बढ़ जाने से शरीर में बीमारियों से लड़ने की शक्ति क्षीण हो जाती है. जिससे किसी भी बीमारी के प्राणघाती होने की संभावना बढ़ जाती है. जिसके बाद  एड्स, कैंसर और हेपेटाइटिस जैसी बिमारियां हमारे सामने आती हैं.

एक स्वस्थ मानव शरीर में White blood cells 4 से 10 हज़ार के बीच होनी चाहिए, परंतु वहीं इसकी संख्या बढ़ जाये तो वह कैंसर होने का कारण बन जाती है.

White Blood Cells Kaise Kam Kare
  1. जब भी मनुष्य तनाव मह्सूस करे तो मेडीटेशन करे या शांत म्यूज़िक या फिर 20-30 मिनट तक धीरे-धीरे सांस ले.
  2. किसी भी काम को लेकर परेशान न हो और मन को शांत रखे.
  3. चीनी, वसा और नमक से युक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहे और गाजर, टमाटर, मिर्च तथा जैतून तैल,बादाम और संतरा आदि का इस्तेमाल करें जिसमें विटामिन A&C उपयुक्त मात्रा में पाए जाते हैं जो WBCमें सहायक होते हैं.
  4. अपनी जीवन शैली और खान-पान का विशेष ध्यान दें तथा उनमें बदलाव लाने की कोशिश करें जैसे धूम्रपान छोड़ दें.
  5. मोटापा कम करने की कोशिश करें क्योंकि मोटापे मोटापे के कारण शरीर में इन्फ्लेक्शन पैदा करता है जिससे WBC का स्तर बढ़ने का खतरा हो सकता है.
  6. हेल्दी डाइट खाएं और रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज करने की आदत बनाएं.
  7. किसी भी प्रकार की दवा लेने या बदलने से पहले डाक्टर से सलाह अवश्य लें.
  8. विटामिन C WBC को कम करने में अह्म भूमिका निभाता है. नींबू, पपीता,संतरा,जामुन, अनानास, फूलगोभी, ब्रोकोली,गाजर हरी मिर्च जैसी सब्ज़ियों में विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं. इनका सेवन भी नियमित रुप से करना चाहिए.
सफेद रक्त कोशिकाएं कैसे घटाएं
  • जब भी मनुष्य तनाव मह्सूस करे तो मेडीटेशन करे या शांत म्यूज़िक या फिर 20-30 मिनट तक धीरे-धीरे सांस ले.
  • किसी भी काम को लेकर परेशान न हो और मन को शांत रखे.
  • चीनी, वसा और नमक से युक्त खाद्य पदार्थों से दूर रहे और गाजर, टमाटर, मिर्च तथा जैतून तैल,बादाम और संतरा आदि का इस्तेमाल करें जिसमें विटामिन A&C उपयुक्त मात्रा में पाए जाते हैं जो WBCमें सहायक होते हैं.
  • अपनी जीवन शैली और खान-पान का विशेष ध्यान दें तथा उनमें बदलाव लाने की कोशिश करें जैसे धूम्रपान छोड़ दें.
  • मोटापा कम करने की कोशिश करें क्योंकि मोटापे मोटापे के कारण शरीर में इन्फ्लेक्शन पैदा करता है जिससे WBC का स्तर बढ़ने का खतरा हो सकता है.
  • हेल्दी डाइट खाएं और रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज करने की आदत बनाएं.
  • किसी भी प्रकार की दवा लेने या बदलने से पहले डाक्टर से सलाह अवश्य लें.
  • विटामिन C WBC को कम करने में अह्म भूमिका निभाता है. नींबू, पपीता,संतरा,जामुन, अनानास, फूलगोभी, ब्रोकोली,गाजर हरी मिर्च जैसी सब्ज़ियों में विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं. इनका सेवन भी नियमित रुप से करना चाहिए.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट White Blood Cells Badhne Se Kya Hota Hai और WBC बढ़ने के लक्षण पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Skin Shine Cream Lagane Se Kya Hota Hai और स्किनशाइन क्रीम के फायदे और नुकसान

Skin Shine Cream लगाने से क्या होता है – स्किनशाइन क्रीम के फायदे और नुकसान

HealthKya Kaise
Dengue Ke Gharelu Upay - डेंगू का घरेलू इलाज

Dengue क्या है, कैसे होता है, लक्षण, घरेलु उपाय, देसी इलाज़, Treatment

Health
Oxygen Level Kam Hone Se Kya Hota Hai और Oxygen Badhane Ke Gharelu Upay

Oxygen Level कम होने से क्या होता है – ऑक्सीजन बढ़ाने के घरेलु उपाय

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *