Youtube का अविष्कार किसने किया – यूट्यूब पर चैनल कैसे बनाये

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Youtube Ka Avishkar Kisne Kiya और Youtube Par Channel Kaise Banaye साथ ही जानेंगे की यूट्यूब चैनल मोनेटाइजेशन कैसे करे और यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम क्या है.

Youtube Ka Avishkar Kisne Kiya और Youtube Par Channel Kaise Banaye

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर किसके है और यूट्यूब में पैसे कैसे कमाए. इन सब के बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

Youtube Kya Hai

यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म है. यहां पर कई तरह की वीडियो अपलोड की गई है जिनमें सॉन्ग, कॉमेडी, मूवी, कार्टून एवं अन्य कई तरह की वीडियो अपलोड होती है.

Youtube Kaise Download Karen

आजकल सभी तरह के मोबाइल में यूट्यूब पहले से ही आता है. अगर आपके मोबाइल से यूट्यूब डिलीट हो गया है तो आप उसे प्ले स्टोर की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं.

इसके लिए आपको प्ले स्टोर पर जाकर यूट्यूब सर्च करना है. यहां से यूट्यूब को आप डाउनलोड कर सकते हैं जो पूरी तरह से फ्री होता है.

Youtube Ka Avishkar Kisne Kiya

यूट्यूब का आविष्कार सबसे पहले तीन दोस्तों Steve Chen, Chad Hurley और Jawed Karim ने मिलकर 14 फरवरी 2005 को किया था. इसका मुख्यालय San Bruno, California (USA) में है.

Youtube Ka Malik Kaun Hai

यूट्यूब के सबसे पहले मालिक Steve Chen, Chad Hurley और Jawed Karim थे. इन तीनो ने 14 Febuary 2005 को अमेरिका के केलिफोर्निया में इसकी स्थापना की थी.

परन्तु अक्टूबर 2006 में गूगल ने यूट्यूब को 1.65 डॉलर में खरीद लिया था. गूगल जानता था भविष्य में यूट्यूब एक बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन सकता है. अब गूगल ही यूट्यूब का मालिक है.

Youtube Kaise Chalate Hain

यूट्यूब चलाने के लिए इसे सबसे पहले डाउनलोड करना होता है, परन्तु आज कल ये हर फ़ोन में आता है. इसे चलाने के लिए इसे ओपन कर दीजिये.

अब आपके सामने कई साड़ी वीडियोस आ जाती है जिन्हे आप देख सकते है. इसके अलावा आप को जो वीडियो या जो टॉपिक देखना होता है उसे आप सर्च करके भी देख सकते है.

अगर आपको गाना सुनना है तो आप सांग लिख कर सर्च कर दीजिये आपके सामने सांग्स आ जायेंगे. कोई पर्टिकुलर सांग्स सुनने के लिए उस गाने के बोल या लिरिक्स आप सर्च कर सकते है.

Youtube Par Channel Kaise Banaye

यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे:

  1. सबसे पहले अपने ब्राउज़र में यूट्यूब लिखकर सर्च कर दीजिए.
  2. यूट्यूब की वेबसाइट के थोड़ा नीचे आपको Account का ऑप्शन दिखाई देता है आप उस पर क्लिक कर दीजिए.
  3. अब आप यहां देख सकते हैं आपको Create a New Channel का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आप को क्लिक कर देना है.
  4. अगर आपका पहले से ही चैनल बना हुआ है, तो यहां पर आपको Add Channel और Manage Channel का ऑप्शन देखने को मिलेगा.
  5. Create a New Channel पर क्लिक करने के बाद आपको आपके चैनल का नाम रख कर Create बटन पर क्लिक कर देना है.
  6. अब आप चाहे तो अपने यूट्यूब चैनल में अपना मोबाइल नंबर भी लिंक कर सकते हैं और skip भी कर सकते हैं.
  7. जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी डाल कर इसे वेरीफाई कर लेते हैं. आपका अकाउंट बन कर तैयार हो जाता है.

आप अगर चाहे तो सीधे यूट्यूब में जाकर प्रोफाइल सेक्शन से भी अपना चैनल बना सकते है, पर आपको ज्यादा फायदा यूट्यूब की वेबसाइट से बनाने पर मिलता है. क्योकि यहाँ आपको कई ऑप्शन देखने को मिल जाते है.

Youtube Channel Monetization Kab Hota Hai

अगर आपका यूट्यूब चैनल है और आप उससे पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने चैनल को मोनेटाइज करवाना पड़ता है. इसके लिए आपको यूट्यूब के द्वारा दिए गए 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे 1 साल में पूरे करवाने होते हैं.

जैसे ही आप यूट्यूब के द्वारा दिए गए इस टारगेट को कंप्लीट कर लेते हैं आप अपने चैनल को मोनेटाइज करवा सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

Youtube Channel Monetization Kaise Kare

यूट्यूब चैनल मोनेटाइज करने के लिए आपको यूट्यूब के टारगेट को कंप्लीट करना होता है. उसके बाद आप अपने चैनल के मोनेटाइजेशन के लिए Apply कर सकते हैं. इसकी प्रक्रिया इस प्रकार है:

  • सबसे पहले अपने यूट्यूब ओपन कीजिए अब इसके बाद आपको Video Manager के ऑप्शन में जाना होगा.
  • वीडियो मैनेजर के ऑप्शन में आने के बाद अब आपको यहां आपके चैनल पर क्लिक करना है. अब आप यहां नीचे देख सकते हैं आपको मोनेटाइज का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • अब आपके सामने यहाँ यूट्यूब की कुछ शर्ते और गाइडलाइन्स आएँगी, जिन्हे आप अच्छी तरह से पढ़ कर समझ ले.
  • जैसे ही आप Enable My Account के ऑप्शन पर क्लिक करते है, तब एक नया पेज ओपन होता है.
  • इस पेज में Youtube Partner Program की कुछ शर्ते होती है, जिन्हे आपको सेलेक्ट करना है, और I accept पर क्लिक कर देना है.
  • जिसके बाद आपका चैनल मोनेटाइज हो जाता है और अब आपकी वीडियो पर Ads आना शुरू हो जाते है और आपको पैसे मिलना शुरू हो जाते है.
Youtube Me Description Kaise Likhe

आपका यूट्यूब डिस्क्रिप्शन बहुत अट्रैक्टिव होना चाहिए जो यूज़र्स को पसंद आये. इसके लिए आप हमारे द्वारा बताये गए तरीके को अपना सकते है:

  • जब भी आप अपनी वीडियो में डिस्क्रिप्शन लिखें तो उसकी शुरुवात की चार से पांच लाइन में आपकी वीडियो की जानकारी होना चाहिए.
  • इस लाइन में आपको अपने मुख्य कीवर्ड को भी टारगेट करना होता है. जिसका यह मतलब होता है की आपकी वीडियो में आप क्या बताना चाह रहे हो.
  • अगर आपकी वीडियो ज्यादा लम्बी होती है तो इसमें आप time stamps भी  दे सकते है.
  • अब वीडियो की जानकारी के बाद आपको आपकी सबसे खास वीडियो की लिंक देना होता है या फिर आपने किसी ऐप के बारे में बताया हैं तो उसे डाउनलोड लिंक दे सकते है.
  • अब लिंक देने के बाद आप अपनी वीडियो से जुड़े कुछ Hashtags लगा सकते है.
  • साथ ही आपने इस वीडियो में क्या बताया है इसके बारे में Query Solved लिखकर भी बता सकते है.
  • इसके बाद आपको Use Copyright Free से जुडी कुछ बातें भी लिख सकते है.
  • अब अंत में आप Thank You नोट या Thank You लिख सकते है.
Youtube Shorts Kya Hai

यूट्यूब शार्ट, यूट्यूब का एक नया फीचर है जिस पर 60 सेकंड से कम समय की वीडियो अपलोड होती है. यूट्यूब शार्ट वीडियो बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं.

Kya Youtube Shorts Paise Deta Hai

हाँ, Youtube Shorts से पैसे मिलते है. अगर आपकी वीडियो पर मिलियंस में व्यूज आते है और आपकी वीडियो वायरल होती है. तब यूट्यूब की तरफ से आपको Youtube Shorts Fund दिया जाता है.

यूट्यूब क्यों नहीं चल रहा

कई बार यूट्यूब का सर्वर डाउन हो जाता है जिसकी वजह से यूट्यूब नहीं चल पाता. इसके अलावा गूगल कई बार अपनी साइट में कुछ अपडेट कर रहा होता है या कोई प्रॉब्लम आ जाती है तो उसे दूर किया जाता है.

ऐसी स्तिथि में कई बार देखा गया है की गूगल की सर्विसेज जैसे यूट्यूब, जीमेल, गूगल आदि ठीक से काम नहीं कर पाती है. कई बार ऐसा हो चूका है, जिससे यूज़र्स को काफी दिक्कते होती है. इसके अलावा आप अपना डाटा भी चेक है की यह चालू है या नहीं.

यूट्यूब पैसे कब देता है

अगर आपका यूट्यूब चैनल एक बार मोनेटाइज हो जाता है तो उसके बाद आप यूट्यूब से पैसे कमा सकते है. यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब का टारगेट कम्पलीट करना होता है. इस टारगेट में आपको एक साल में 4000 घंटे और 1000 सब्सक्राइबर पुरे करने होते है.

यूट्यूब से कितने पैसे मिलते है

यूट्यूब से पैसे कमाने की कोई लिमिट नहीं है. इससे आप लाखो से लेकर करोडो रुपये तक कमा सकते है. इसके लिए आपके सब्सक्राइबर, व्यूज और आपकी वीडियो को कितनी देर देखा जाता है, यह बाते निर्भर करती है.

Youtube Partner Program Kya Hai

यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम की मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसी की मदद से आप अपने यूट्यूब चैनल से पैसे कमाते हैं.

Youtube Me Paise Kaise Kamaye

यूट्यूब में पैसे कमाने के लिए आपको अपने यूट्यूब चैनल को मोनेटाइज करवाना होता है. इसके लिए आपको यूट्यूब के दिए गए टारगेट को पूरा करना होता है. मोनेटाइजेशन की पूरी जानकारी हमने ऊपर दी है. आप उसे पढ़कर समझ सकते है.

Youtube – FAQs 
Youtube Ke CEO Kaun Hai

यूट्यूब के CEO का कार्यभार Susan Wojcicki संभाल रही है. वह 2014 से यूट्यूब की CEO है.

Youtube Kis Desh Ka Hai

यूट्यूब एक अमेरिकन ऐप है. जो आज पुरे विश्व में हर देश में है.

Youtube Kab Launch Hua

यूट्यूब 14 फरवरी 2005 को सबसे पहले अमेरिका में लांच हुआ था.

Youtube India Me Kab Aaya

यूट्यूब इंडिया में 7 मई 2008 को गूगल द्वारा लांच हुआ था.

Youtube Ka Logo Download

यूट्यूब का Logo आप गूगल से डाउनलोड कर सकते है.

Youtube App Download

यूट्यूब ऐप आप प्लेस्टोर से भी डाउनलोड कर सकते है. आज कल यूट्यूब हर मोबाइल में पहले से ही आता है.

Youtube Subscriber Badhane Wala App

यूट्यूब पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए बहुत सारे ऐप होते है. जैसे: Uchannel-sub for sub, Sub4Sub Pro, yt love, Usub, yt social, UT Pramoter etc. यूट्यूब पर अच्छी क्वालिटी का कंटेंट, ट्रेंडिंग वीडियो बनाकर भी आपके फॉलोवर बढ़ सकते है.

Youtube Par Sabse Jyada Subscriber Kiske Hai

यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर T-series के है. यह एक भारतीय म्यूजिकल चैनल है. इसके 210 मिलियन से भी ज्यादा सब्सक्राइबर है.

Youtube Kaise Update Karen

यूट्यूब अपडेट करने के लिए आप अपने प्ले स्टोर में जाए और वहां यूट्यूब लिखकर सर्च कर दे. अगर आपका यूट्यूब अपडेट मांग रहा होगा तो आपको अपडेट का ऑप्शन दिखाई देगा जिसे आप अपडेट कर सकते हैं.

Youtube Ki Id Kaise Banate Hain

यूट्यूब की आईडी या चैनल बनाने के लिए ऊपर हमने डिटेल में जानकारी दी है, जिसकी मदद से आप अपना चैनल या आईडी बना सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Youtube Ka Avishkar Kisne Kiya और Youtube Par Channel Kaise Banaye पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Gas Banne Se Kya Hota Hai और पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

Gas बनने से क्या होता है – पेट की गैस को जड़ से खत्म करने के उपाय

Health
Hello Ka Avishkar Kisne Kiya और Hello Ki Kahani

Hello का आविष्कार किसने किया – हेलो की कहानी, हेलो का रिप्लाई क्या दे

Avishkar
Slate Pencil Se Kya Hota Hai और Slate Pencil Kaise Banti

Slate Pencil खाने से क्या होता है – खाने के फायदे, नुक्सान, खाना कैसे छोड़े

HealthKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.