Zandu Pancharishta से क्या होता है – झंडू पंचारिष्ट के फायदे और नुकसान

आज इस पोस्ट में हम जानेंगे की Zandu Pancharishta Se Kya Hota Hai और झंडू पंचारिष्ट के फायदे और नुकसान साथ ही जानेंगे की झंडू पंचारिष्ट सेवन करने की विधि और झंडू पंचारिष्ट कब लेना चाहिए.

Zandu Pancharishta Se Kya Hota Hai और झंडू पंचारिष्ट के फायदे और नुकसान

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की झंडू पंचारिष्ट फॉर फैटी लिवर और झंडू पंचारिष्ट कैसे पिए. इन सब के बारे में इस पोस्ट में हम विस्तार से जानेंगे.

Zandu Pancharishta Se Kya Hota Hai

झंडू पंचारिष्ट एक ऐसी आयुर्वेदिक औसधि होती है जिसकी मदद से पेट में होने वाली समस्याओं में जल्दी आराम मिलता है. अगर आपको पाचन से जुडी समस्या है तो इसके सेवन से आपका पाचन भी पहले से बेहतर होता है और आपके पेट में आराम मिलता है.

गैस, अपच, एसिडिटी, फैटी लीवर आदि की समस्यां होने पर भी आप इसका सेवन कर सकते है. इसके सेवन से आपको पेट सम्बंधित समस्याओं में आराम मिलता है. इसका दिन में दो बार सेवन करने की सलाह दी जाती है. आप भोजन के पश्चात इसका सेवन कर सकते है.

अगर आपको मधुमेह की समस्यां है तो आप इसका सेवन करने से बचे, क्योकि इसमें कुछ तत्व ऐसे होते है जिनसे मधुमेह की समस्यां बढ़ सकती है. गर्भवती महिलाओ को भी इसके सेवन से दिक्कते हो सकती है. इसलिए इसके सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले.

झंडू पंचारिष्ट के फायदे और नुकसान

झंडू पंचारिष्ट के फायदे : 

  • लिवर को मजबूत बनाये 

झंडू पंचारिष्ट के नियमित सेवन से लिवर मजबूत होता है एवं आपका शरीर स्वस्थ बना रहता है.

  • खून की कमी को दूर करने में सहायक 

अगर कभी आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है तब भी झंडू पंचारिष्ट बहुत उपयोगी होता है. इसमें पाए जाने वाले तत्त्व किशमिश, अश्वगंधा, शतावरी आदि शरीर में खून को बढ़ाने में मदद करते है.

  • गैस की समस्यां को दूर करे 

इसके सेवन से पेट में होने वाली गैस की समस्यां में भी आराम मिलता है. झंडू पंचारिष्ट में ऐसे औषधीय तत्व होते है जो गैस की समस्यां को कम कर आपको आराम पहुंचाते है.

  • पाचन क्रिया को मजबूत करने में 

झंडू पंचारिष्ट के सेवन से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. इसमें ऐसे तत्त्व होते है जैसे त्रिफला, धनिया, गिलोय, जीरा, द्राक्षा, शतावरी आदि जिससे आपका खाना ठीक तरह से पचता है और आपको पेट में होने वाली सम्याएं भी  नहीं होती है. 

  • अपच और कब्ज को करता है दूर 

इसमें ऐसे तत्व भी होते है जिससे आपको होने वाली अपच और कब्ज की समस्यां भी दूर होती है. झंडू पंचारिष्ट के सेवन से सीने में होने वाली जलन, खट्टी डकारे और गैस भी ख़तम हो जाती है. इसके सेवन से पुराना से पुराना कब्ज भी ख़तम हो जाता है.

  • मुँह के छालो को को कम करे 

झंडू पंचारिष्ट के सेवन से मुँह में होने वाले छाले भी कम होते है और इनमे आराम मिलता है.

झंडू पंचारिष्ट के नुक्सान :

  • इसके अधिक सेवन से पेट में जलन हो सकती है.
  • गर्भावस्था में इसका सेवन नहीं करना चाहिए.
  • इसके ज्यादा साइड इफ़ेक्ट नहीं है यह सुरक्षित उत्पाद है.

झंडू पंचारिष्ट सेवन करने की विधि

  • झंडू पंचारिष्ट की 12 या 24 ml तक की मात्रा ले.
  • जितनी मात्रा में झंडू पंचारिष्ट को लिया है उतनी ही मात्रा में पानी ले.
  • अब दोनों को अच्छी तरह से मिलाये.
  • अब आप बनाये गए मिश्रण का सेवन कर सकते है.
  • रोजाना इसका दो बार सेवन करना चाहिए.
  • इस मिश्रण का सेवन खाना खाने के बाद करना चाहिए.

झंडू पंचारिष्ट कब लेना चाहिए

झंडू पंचारिष्ट को आप सुबह और शाम दो बार इसका सेवन कर सकते है. अगर कभी आपको पेट में जलन, कब्ज, एसिडिटी एवं गैस की समस्यां होती है तब भी आप इसका सेवन कर सकते है.

इसके अलावा आप इसका नियमित इस्तेमाल करते है तो आपको कई तरह की पेट से होने वाली सम्याएं ख़तम हो जायेगी. इसको आप 1 महीने से लेकर 6 महीने तक ही इसका सेवन कर सकते है. इससे अधिक इसके सेवन की सलाह नहीं दी जाती है.

झंडू पंचारिष्ट के रेट

झंडू पंचारिष्ट अलग-अलग मात्रा में आता है और उनकी कीमते भी अलग-अलग होती है. इसका 650 ml का पैक 163 रुपये, 200 ml का मूल्य 51 रु होता है. आप इसे ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते है.

Zandu Pancharishta – FAQs 
Zandu Pancharishta Tablet

झंडू पंचारिष्ट लिक्विड रूप में आता है. यह अलग अलग वजन के पैक में आता है.

झंडू पंचारिष्ट शुगर फ्री

झंडू पंचारिष्ट शुगर फ्री पाचन से जुड़ी सभी समस्याओं जैसे: अपच, गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि के इलाज में फायदेमंद होता है. यह शुगर फ्री होता है. 

Zandu Pancharishta for Fatty Liver

झंडू पंचारिष्ट पेट से जुडी समस्याओं में फायदेमंद होता है. अगर आपको फैटी लिवर की समस्यां है तो इसके सेवन से फैटी लिवर की समस्यां में आराम मिलता है.

Zandu Pancharishta Kaise Piye

झंडू पंचारिष्ट और पानी की बराबर मात्रा लेकर दोनों को मिलाकर इस मिश्रण का सेवन करना चाहिए. इसे खाना खाने के बाद पीना चाहिए. रोजाना 2 बार इसका सेवन कर सकते है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Zandu Pancharishta Se Kya Hota Hai और झंडू पंचारिष्ट के फायदे और नुकसान पसंद आई होगी.

अगर यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस पोस्ट से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Zincovit Tablet Se Kya Hota Hai और Zincovit Tablet Ke Fayde Aur Nuksan

Zincovit Tablet से क्या होता है – जिन्कोविट टेबलेट के फायदे और नुकसान

Health
Battery Se Kya Hota Hai और Battery Ka Avishkar Kisne Kiya

Battery से क्या होता है – बैटरी का अविष्कार किसने किया, बैटरी के प्रकार

Avishkar
Garam Pani Se Nahane Se Kya Hota Hai और  garam Pani Se Nahane Ke Nuksan

गर्म पानी से नहाने से क्या होता है – नहाने के फायदे और नुकसान

HealthKya Kaise
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published.