Zoom App से क्या होता है – ज़ूम एप डाउनलोड कैसे करे, मीटिंग कैसे करें, पैसे कमाए

इस पोस्ट में हम जानेंगे की Zoom App Se Kya Hota Hai और Zoom App Se Meeting Kaise Karen साथ ही जानेंगे ज़ूम एप क्या है और ज़ूम एप कैसे डाउनलोड करे.

Zoom App Se Kya Hota Hai और Zoom App Se Meeting Kaise Karen

साथ ही पोस्ट में जानेंगे की ज़ूम एप किसने बनाया और ज़ूम एप से पैसे कैसे कमाए. इन सब के बारे में इस पोस्ट में विस्तार से जानेंगे.

Zoom App Kya Hai

Zoom App एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा से आप किसी से भी वीडियो कॉल पर बात कर सकते है. इसके अलावा मीटिंग भी कर सकते है, प्रेजेंटेशन दे सकते है.

Zoom App Kisne Banaya

ज़ूम ऐप को चीनी-अमेरिकी व्यवसायी एरिक युआन (Eric Yuan) द्वारा बनाया गया था युआन के पिता चीन में माइन इंजीनियर थे. एरिक युआन बचपन से ही पड़ने और टेक्नोलॉजी में अव्वल थे.

ज़ूम एप एक अमेरिकी रिमोट कॉन्फ्रेंसिंग सेवा प्रदाता कंपनी है, जिसका मुख्यालय अमेरिका के कैलिफोर्निया (सैन जोस) में स्थित है.

Zoom App Kaise Download Kare

Zoom App को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर सकते है. गूगल प्ले स्टोर पर ज़ूम एप उपलब्ध है जो पूरी तरह से फ्री है. इसे आप डाउनलोड कर सकते है. इसके अलावा आप इसे गूगल से भी डाउनलोड कर सकते है, या फिर बिना डाउनलोड किया गूगल की मदद से चला सकते है.

Zoom App Ka Link
Zoom App Ke Bare Mein Jankari

ज़ूम एप एक अमेरिकन एप है जिसे एरिक युआन द्वारा बनाया गया था. एरिक युआन का जन्म चीन में हुआ था उनके पिता चीन में एक माइन इंजीनियर हुआ करते थे. एरिक बचपन से ही टेक्नॉलजी में बहुत आगे थे.

ज़ूम एप एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप है जिसकी मदद से आप किसी भी व्यक्ति के साथ वीडियो कॉल पर बात कर सकते है. आप चाहे तो ग्रुप में भी वीडियो कालिंग कर सकते है और मीटिंग भी कर सकते है.

इसकी मदद से आप किसी भी स्टूडेंट को घर बैठे पढ़ा सकते है, ट्रेनिंग दे सकते है और कमाई भी कर सकते है. ज़ूम ऐप में आप एक बार में 100 से ज्यादा लोग नहीं जुड़ सकते है.

Zoom App Se Kya Hota Hai

Zoom App से आप किसी भी दूर बैठे इंसान से वीडियो कॉल की मदद से बात कर सकते है. ज़ूम ऐप की मदद से आप कई सारे लोग आपस में मिलकर भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर बात कर सकते है. इस ऐप की मदद से वन टू वन मीटिंग और ग्रूप कालिंग भी की जा सकती है.

ज़ूम एप की मदद से आप किसी भी विद्यार्थी को घर से भी पड़ा सकते है. ज़ूम ऐप से ऑफिस में प्रेजेंटेशन देना, या फिर मीटिंग में भाग ले सकते है. ज़ूम ऐप पूरी तरह से फ्री होता है जिसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

Zoom App Ka Password Kaise Banaye

ज़ूम एप में पासवर्ड लगाने का ऑप्शन नहीं दिया जाता है पर आप इसे खुद से ऐप लॉक की मदद से लगा सकते है. आजकल हर फ़ोन में किसी भी ऐप पर लॉक लगाने के लिए ऐप लॉक का फीचर दिया जाता है जिसकी मदद से आप ज़ूम एप के अलावा अन्य ऐप्स पर भी लॉक लगा सकते है.

Zoom App Se Paise Kaise Kamaye

वैसे तो Zoom App एक वीडियो कॉलिंग का माध्यम होता है पर आप इसकी मदद से पैसे भी कमा सकते है. तो चलिए जानते है आप ज़ूम ऐप की मदद से किस तरह से पैसा कमा सकते है.

ज़ूम एप की मदद से आप ऑनलाइन कोचिंग पढ़ाकर और ट्रेनिंग देकर भी पैसे कमा सकते है. कई तरह के बड़े प्लेटफार्म जैसे Byjus, Vedantu आदि वीडियो के द्वारा बच्चो को पढ़ते है और उन ट्रेनर्स को पैसे भी दिए जाते है.

इसके अलावा आप अपने बिज़नेस को अधिक लोगो तक पहुंचाकर, उसकी ठीक तरह से मार्केटिंग और वेबिनार आदि कर के भी पैसे कमा सकते है.

Zoom App Se Meeting Join Kaise Kare

ज़ूम एप से मीटिंग ज्वाइन करने का बहुत ही आसान तरीका होता है इसमें होस्ट के या मीटिंग करने वाले के द्वारा आपको एक लिंक शेयर की जाती है (आईडी और पासवर्ड भी होता है उससे भी ज्वाइन कर सकते है) जिस पर क्लिक करने के बाद आपकी रिक्वेस्ट होस्ट के पास जाती है अगर वो आपको परमिशन दे देता है तो आप मीटिंग में ज्वाइन हो सकते है.

Zoom App Par Dp Kaise Lagaye

ज़ूम एप पर DP लगाने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे :

  • सबसे पहले अपने ज़ूम एप को ऑन करे.
  • एप को ऑन करने के बाद एप की सेटिंग में जाए.
  • सेटिंग में आने के बाद आपको आपका नाम दिखाई देता है उस पर क्लिक कीजिये.
  • अब यहाँ आपको प्रोफाइल फोटो का ऑप्शन दिखाई देता है जिस पर क्लिक करे दे.
  • प्रोफाइल पर क्लिक करने के बाद आपके सामने Take Photo और Choose Photo का ऑप्शन दिखाई देगा, यहाँ पर क्लिक कर आप अपनी गैलरी से जिस फोटो को लगाना है उसे सेलेक्ट कर लेते है.
  • आप चाहे तो फोटो को क्रॉप भी कर सकते है, इसके बाद OK के बटन पर क्लिक कर देते है.
  • आपकी प्रोफाइल पिक्चर या डेस्कटॉप पिक्चर (DP) लग जाती है.

Zoom App Se Meeting Kaise Karen

ज़ूम एप से मीटिंग करने का तरीका :

  • सबसे पहले अपने डिवाइस पर आप Zoom App को डाउनलोड कर ले.
  • अगर कोई मीटिंग किसी दूसरे इंसान के द्वारा की जा रही है जिस्मे आपको ज्वाइन होंना है तब आपको अकाउंट बनाने की जरुरत नहीं पड़ती है.
  • अगर आप मीटिंग करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपना अकाउंट बनाना पड़ता है. अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है आप अपनी जीमेल की मदद से इसमें अपना अकाउंट बना सकते है.
  • अकाउंट बन जाने के बाद आपको इस एप में Create New Link का ऑप्शन दिखाई देता है जिस पर क्लिक कर आप अपनी मीटिंग के लिए लिंक बना सकते है.
  • अब इस लिंक को उन सभी कैंडिडेट्स को भेज दे जिनको आप मीटिंग में लेना चाहते है.
  • लिंक के अलावा इसमें मीटिंग की आईडी और पासवर्ड भी होते है जिनकी मदद से भी ज्वाइन किया जा सकता है.
  • तय समय में मीटिंग को चालू कर ले नहीं तो इसकी लिंक एक्सपायर हो सकती है. लिंक के एक्सपायर होने के बाद जिन लोगो को आप लिंक शेयर करते है वह कनेक्ट नहीं हो पते है.

इस तरह से आप मीटिंग कर सकते है.

Zoom App Me Host Kaise Bane

किसी भी मीटिंग को लेने वाला उसका होस्ट होता है. ज़ूम ऐप में होस्ट बनना मतलब मीटिंग करवाना होता है. यदि आप भी होस्ट बनना चाहते है तो एक नयी मीटिंग कर सकते है और उसका होस्ट बन सकते है. होस्ट बनने के लिए ऊपर दिए गए “Zoom App Se Meeting Kaise Karen” पॉइंट को पड़े.

Zoom App – FAQs
Zoom App Download Karna Hai

Zoom App को डाउनलोड करने के लिए आप गूगल, गूगल प्ले स्टोर, एप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते है.

Zoom App for Google Chrome

ज़ूम एप को आप गूगल क्रोम पर भी बड़ी आसानी के साथ चला सकते है. इसके लिए आपको अपने क्रोम ब्राउज़र में जाना होगा और वहा ज़ूम ऐप सर्च करना होगा. सर्च करते ही सबसे ऊपर आपके सामने ज़ूम ऐप की ऑफिसियल वेबसाइट आ जाती है जिस पर क्लिक करने के बाद आप मीटिंग कर सकते है या वीडियो कॉल आदि भी कर सकते है.

Zoom App Kitne Mb Ka Hai

Zoom App लगभग 50 से 60 mb का होता है जिसे आप प्लेस्टोर, गूगल आदि से डाउनलोड कर सकते है.

Zoom App Me Kya Hota Hai

ज़ूम एप में वीडियो कालिंग के द्वारा किसी भी दूर के इंसान से बात की जा सकती है. ज़ूम एप में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, मीटिंग आदि भी की जाती है.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Zoom App Se Kya Hota Hai और Zoom App Se Meeting Kaise Karen पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते हैं.

Questions & Answer:
Music Ka Avishkar Kisne Kiya और Music Banana Kaise Sikhe

Music का अविष्कार किसने किया- Music बनाना कैसे सीखे,Instruments Name

Avishkar
Fitkari Se Kya Hota Hai और फिटकरी का उपयोग कैसे करें

Fitkari से क्या होता है – फिटकरी का उपयोग कैसे करें, फिटकरी पानी पीने के फायदे

Health
Estrogen Hormone Ki Kami Se Kya Hota Hai और Estrogen Hormone Ko Kaise Badhaye .

Estrogen Hormone की कमी से क्या होता है, लक्षण, कैसे बढ़ाए, Balance

Health
Author :
प्रिये पाठक, आपका हमारी वेबसाइट Lipibaddh.com पर स्वागत है, इस वेबसाइट का काम लोगों को हिंदी भाषा में देश, विदेश एवं दैनिक जीवन में काम आने वाली जरुरी चीजों के बारे में जानकरी देना है.
Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *