Betnovate C Cream Uses in Hindi, बेटनोवेट सी का उपयोग, फायदे

| | 5 Minutes Read

आज कल बाजार में मिलने वाले कई Creams में Chemical का इस्तेमाल होने के कारण वो हमें React कर जाते हैं. इन Reactions की वजह से हमारे चेहरे दाग-धब्बे, Pimples, मुहासे इत्यादि की समस्या होती है. इन सभी तरह की समस्याओं से अगर आप एक साथ छुटकारा पाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो आप सही जगह हैं.

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएंगे Betnovate C Cream Uses in Hindi और Betnovate C Lagane Ke Fayde.

Betnovate C Cream Uses in Hindi

Betnovate C Cream में एक Betamethasone नाम का तत्त्व होता है, जो की हमारे शरीर में Problem करने वाले Chemicals को Dissolve करता है. इससे हमारे Skin पर दिखने वाली बीमारी ठीक होने लगती है. यह Cream हमारे शरीर के बाहरी सतह पर लगाने के लिए बनाया गया है. इसके इस्तेमाल इन जगहों पर किया जाता है:

  • Fungal Infection
  • Bacterial Infection
  • Itching
  • Inflamation
  • फटी Skin व एड़ी
  • Redness
  • Stretch Marks
  • Night Cream

Betnovate C Ka Upyog

Betnovate C का उपयोग करने के लिए आपको सबसे पहले उस चोट लगी जगह को पहले पूरी तरह पानी से धूल देना चाहिए. इसके बाद आपको आपका हाथ भी अच्छे से धुलकर सूखा लेना चाहिए. अगर आपका चोट गहरा नहीं है, तो कोशिश करें आप दवा लगाकर उसे खुला छोड़ दें, किसी भी पट्टी से ना बंधे.

पर अगर आपका चोट गहरा है तो, आपको एक रुई पर इस Cream को अच्छे से लगाना होगा. इसके बाद आप दवा वाला हिस्सा चोट की तरफ लगाकर उसे बांध देना होगा. कोशिश करने आप उस चोट को ऐसे पट्टी से बांधें जिसमें उसे पर्याप्त सांस लेने की जगह मिलती रहे.

Betnovate C Lagane Ke Fayde

  • यह Cream हर तरह के आम चोटों पर Infection रोकने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.
  • इस Cream का इस्तेमाल किसी भी Fungal Infection को ठीक करने के लिए कर सकते हैं.
  • यह Cream हमें Bacterial Infection से भी ठीक होने में मदद करता है.
  • अगर आप गर्भवती महिला हैं या फिर स्तन पान करने वाली महिला हैं तो इसका इस्तेमाल करने पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
  • अगर आपके शरीर का कोई हिस्सा ज़्यादा जल गया है या आपके शरीर में मवाद ज़्यादा बन रहा है तो वो चोट खुला रखें और इसका इस्तेमाल नियमित रूप से करें.
  • यह Cream पनपते हुए Bacteria का Growth सबसे पहले रोक देता है, इसके बाद उस चोट को ठीक होने के लिए हमारे शरीर को क्षमता देता है.
  • यह Cream, Fungal Infection में हमारे शरीर की खुजली, दर्द, Redness को ठंडा करने में आराम देता है, और फिर धीरे-धीरे उसे ठीक कर देता है.
Betnovate C Se Kya Hota Hai

Betnovate C एक तरह का Medical Cream है जिसका इस्तेमाल हम अपने चेहरे पर होने वाले दाग, मुहासों, Pimple इत्यादि को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. यह एक Allopathic दवा की तरह इस्तेमाल होने वाली Cream है जिसे खासतौर से Bacteria एवं Fungal Infection जैसी बीमारियों को ठीक करने के लिए बनाया गया है.

यह Cream हमारे चेहरे के साथ-साथ हमारे शरीर के किसी भी अंग पर होने वाले Infection को खतम करने में मदद करता है और हमें जल्द से जल्द राहत देता है. Betnovate C हमारे Skin से होकर हमारे शरीर के अंदर जाता है और हमारे खून से मिलकर हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक की मदद करता है.

Betnovate C Kis Kaam Mein Aata Hai

Betnovate C Cream हमारे शरीर पर होने वाले किसी भी समस्या को ठीक करने के काम आती है. यह Cream ख़ासतौर से हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक की Immune क्षमता को बढ़ने का काम करता है और साथ ही साथ उस रोग में पनपने वाले Bacteria के Growth को रोकता है.

यह Cream हमारे शरीर के बाहरी सतह पर लगने वाली समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है. इस Cream का इस्तेमाल करने के बाद हमें तुरंत हो रहे खुजलाहट से राहत मिलता है और उस चोट पर हमें राहत का ठंडा पन महसूस होता है.

Betnovate C Chehre Par Lagane Ke Fayde

Betnovate C Cream को चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे के Dark Circles खतम हो जाते हैं. अगर आपके चेहरे पर किसी तरह का कोई दाग, मुहासा है तो वो भी ठीक हो जाता है.

अगर आपके चेहरे पर किसी तरह का Bacterial Infection जैसे फोड़े इत्यादि हैं, तो यह Cream उसे भी ठीक कर देता है.

Betnovate C Skin Cream for Pimple Marks
Betnovate C Cream Kaise Use Karen

इस Cream का इस्तेमाल आप एक दिन में 2 से ३बार कर सकते हैं. ध्यान रखें इसका इस्तेमाल करने से पहले आप उस जगह की अच्छी तरह से साफ़ कर लें.

उम्मीद करते है आपको हमारी पोस्ट Betnovate C Cream Uses in Hindi और Betnovate C Lagane Ke Fayde पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा Article पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करें और इस Article से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे नीचे Comment करके पूछ सकते है.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Deepa है. मैं lipibaddh.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Medicines से जुड़े Blogs लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सभी अगल-अलग Medicines और Home Remedies की जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ. मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें. मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *